ekterya.com

बच्चों में अनुशासन कैसे स्थापित करें

अनुशासन एक बच्चे को उठाने का सिद्धांत है बच्चे संरचना पर पलते और उचित अनुशासन उन्हें, संरचना वे लालसा देता है यह संभव किसी भी स्थिति में उचित कार्रवाई करने में कर रही हैं।

चरणों

इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों में चरण 1

Video: विद्यालय में अनुशासन के अचूक उपाय, how to create discipline in classroom.

1
अपने बच्चे को एक युवा उम्र में अनुशासन शुरू करने के लिए यह सुनिश्चित करें कि वह सही और क्या गलत है के बीच के अंतर को जानता है।
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों के चरण 2 में Instill अनुशासन
    2
    अच्छा व्यवहार की प्रशंसा सुनिश्चित करें आप अपने बच्चे को यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि आपके द्वारा प्राप्त होने वाला एकमात्र ध्यान दुर्व्यवहार से निपटना है
  • इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों में स्टेप 3
    3
    चलते रहें कभी भी उसे धमकी न दें, उसे एक परिणाम के साथ धमकी देने से पहले सोचें और सुनिश्चित करें कि आप इसे छड़ी कर सकते हैं या अपने बच्चे के साथ सभी विश्वसनीयता खो सकते हैं।
  • इंस्टीट्युलु शिस्त में बच्चों के कदम 4
    4
    अपने इरादों में स्पष्ट रहें, जब आप अपने बच्चे को बताएंगे कि उनके कार्यों का क्या परिणाम होगा
  • इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों में कदम 5
    5
    अपने बेटे से बात करें सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा इस बात को समझता है कि आप उसे किसी भी स्थिति में डालने से पहले उसे कैसे व्यवहार करना चाहते हैं, जहां आपको लगता है कि वह कदाचार कर सकता है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप दुर्व्यवहार के परिणामों को समझते हैं।
  • Video: अनुशासन ज़रूरी है - Family Time with Angus Buchan – Discipline

    इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों के चरण 6
    6
    सुनिश्चित करें कि सजा अपराध के अनुरूप है कभी-कभी उचित व्यवहार का एक अनुस्मारक पर्याप्त हो सकता है, जबकि दूसरी बार आपको एक मजबूत अनुशासन पद्धति की आवश्यकता हो सकती है।
  • इंस्टीट्यूलेशन शिशु इंस्टीट्यूट स्किल 7



    7
    सुनिश्चित करें कि सजा आपकी उम्र के लिए उपयुक्त है छोटे बच्चों के लिए कम समय के लिए ध्यान देना होगा और भूल जाओ कारण है कि वे कुछ मिनटों के बाद दंडित किया जा रहा है, तो यह कोई मतलब नहीं है एक सप्ताह के लिए उन्हें दंडित करने के लिए है क्योंकि वे भी नहीं पता था कि क्या हो रहा है। प्रत्येक वर्ष के लिए इंतजार करने का एक मिनट से शुरू करें और वहां से दंड बढ़ाना।
  • Video: Hindi Essay on Discipline | Creative writing on Discipline |हिंदी निबंध - अनुशासन

    इंस्टीट्यूलेशन शिशु इन स्टेप 8 नामक छवि
    8
    यदि बच्चा कुछ कर रहा है जिसे आप नहीं करना चाहते हैं, तो इसे बंद करने के लिए चुपचाप बताएं। उदाहरण के लिए, एक जोर से स्वर में उस पर चिल्ला के बजाय "अब मेज से बाहर निकलें, या आप बड़ी मुश्किल में हैं, आप चुपचाप कह सकते हैं "कृपया टेबल बंद करो, आप गिर सकते हैं और अपने आप को चोट पहुँचा सकते हैं, और मैं नहीं चाहता कि यह आपके साथ हो"। एक ही रणनीति का उपयोग करें अगर बच्चे आप के लिए कठोर किया जा रहा है, शांति से उसे बताना बंद करो और समझाने के लिए क्यों इस तरह के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं, उदाहरण के लिए, "बुरे शब्दों को मत कहो, बात करने का कोई अच्छा तरीका नहीं है, और यदि आप नम्रता से बोलते हैं, तो आपको बहुत अधिक दोस्ताना ध्वनि मिलेगी"।
  • इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों के चरण 9
    9
    यह सच है, यह हमेशा काम नहीं करता है लेकिन पहले कदम के साथ प्रयास करते हैं, अगर बच्चे कर वह, क्या कर रहा था एक बार फिर से कहना शांति से बाहर निकलने के लिए रहता है, लेकिन इस बार सुनिश्चित करें कि आपके आवाज थोड़ा और गंभीर लगता है और आप आप पूरी तरह से परेशान देखना आप क्या करते हैं, मुस्कुराएं, जवाब न दें आदि - उदाहरण के लिए, अपनी बाहों को पार करें और आंखों में बच्चे को देखें, और "कृपया शपथ ग्रहण बंद करो, मैंने पहले से आपको पूछा है"।
  • इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों में कदम 10
    10
    अगर बच्चे को अभी भी बंद नहीं होता, एक ही स्वर बताओ और शरीर की भाषा उसे रोकने के 5 सेकंड देने के लिए और अगर बाद उस समय उसे एक टाइमआउट देना नहीं रूकती है। इसे शांति से कहो और इसे अपने नाम से बुलाओ, उदाहरण के लिए, "यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो मैं तुम्हें पांच सेकंड के लिए टेबल फियोना छोड़ दूँगा, आपको प्रतीक्षा समय गुजरने तक बैठना होगा"।
  • इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों के नाम पर छवि चरण 11
    11
    यदि आपका बच्चा बंद नहीं करता है, तो इसे धीरे से कम करें यदि यह कुछ ऊपर है और उसे प्रतीक्षा समय क्षेत्र में डाल दिया जाए। यदि यह काफी बड़ा है, तो शांति से उसे प्रतीक्षा समय क्षेत्र में जाने के लिए कहें और जब तक आप सजा को अंतिम रूप देना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, "फ़िओना, मैंने आपको टेबल से उतरने के लिए कहा था और आप नहीं गए, कृपया प्रतीक्षा समय क्षेत्र में पांच मिनट जाएं"।
  • Video: आचार्य प्रशांत: अहंकार और अनुशासन

    इस्तमाल अनुशासन में बच्चों का शीर्षक चित्र 12
    12
    बच्चे अपनी सज़ा पूरी करने के बाद, उसे गले लगा या उसे चूमने के लिए उसे दिखाएं कि अब आप परेशान नहीं हैं और फिर से समझाएं कि आप ऐसा क्यों नहीं करना चाहते। मुझे अपने झुंझलाहट के कारण दोहराएं, इससे आप इसे बेहतर याद रखेंगे- इसके बाद, इसके बारे में अब बात न करें और परेशान न करें।
  • युक्तियाँ

    • आप टीवी कार्यक्रमों को देखना चाहते हैं "सुपर दाई" या "दाई 911" ताकि आप अपने बच्चों को नियंत्रित करने के बारे में अधिक जान सकें।

    चेतावनी

    • बच्चे के लिए आक्रामक या कठोर मत बनो! आखिरकार, वे बच्चे हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com