ekterya.com

बच्चों में आक्रामकता को कम कैसे करें

कई अभिभावकों और शिक्षकों के लिए बच्चों में आक्रामकता एक बड़ी चिंता है ऐसे कई कारक हैं जो आक्रामकता बढ़ाते हैं, और इस तरह के अत्यधिक व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए, यह जानना जरूरी है कि उन प्रभावों और कारक क्या हैं, और उन्हें ठीक से प्रबंधित करने के लिए। यदि आप बच्चों में आक्रामकता को कम करना चाहते हैं, तो क्या आपके बच्चों या छात्रों को निम्न चरणों की सूची में शामिल करें।

चरणों

इमेज शीर्षक में बच्चों को कम करने का आक्रामक चरण 1

Video: How to Talk to Your Child - बच्चों से बात कैसे करें - How to Talk to Your Kids - Monica Gupta

1
समझें कि टेलीविजन और अन्य संबंधित पहलुओं ने व्यवहार को नकारात्मक रूप से कैसे प्रभावित किया और बच्चों को अधिक आक्रामक बना दिया। बच्चों के शो में भी टेलीविजन हिंसा आम है। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि दोनों टेलीविजन और वीडियो गेम आक्रामकता बढ़ा सकते हैं, क्योंकि वे अक्सर हिंसा को संघर्ष के समाधान के साधन के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा, मनोरंजन के इन रूपों को आक्रामकता के संबंध में बच्चों को बेवजह कर सकता है। वे इसे ऐसे तरीके से बताने के लिए आदी हो जाते हैं कि उनके द्वारा इससे प्रभावित नहीं रह जाता है
  • बच्चों के कदम 2 में कटौती का शीर्षक चित्र
    2
    यह पहचाना जाना चाहिए कि बच्चों को माता-पिता के व्यवहार (अनुकरण) करते हैं अगर माता-पिता कुछ परिस्थितियों में आक्रामक होते हैं, तो उनके बच्चे इन व्यवहारों की प्रतिलिपि बना सकते हैं। इसलिए, मुश्किल या नकारात्मक परिस्थितियों के जवाब में, किसी को आक्रामक व्यवहार, या क्रूर शक्ति का सहारा लेने से बचना चाहिए। इसके बजाए, एक फर्म और नियंत्रित दृष्टिकोण का चयन करना बुद्धिमान है जो बच्चों के लिए आदर्श के रूप में बेहतर है।
  • Video: Creative Punishments - बच्चों को गलती की क्या सजा दें - Creative Punishments for Kids - Monica Gupta

    इमेज शीर्षक से बच्चों को कम करने के लिए आक्रामकता चरण 3
    3

    Video: Child Behavior Problems - बच्चों की परवरिश - Child Behavior Problems and Solutions - Monica Gupta

    अपने बच्चे को संघर्ष से निपटने का एक तरीका के रूप में हिंसा का इस्तेमाल न करें। यदि आप जानते हैं कि आपके बच्चे को स्कूल में या साथी के साथ समस्याएं आ रही हैं, तो उस से निपटने का एक तरीका के रूप में एक लड़ाई का सुझाव नहीं दें। अपने बच्चे को मार्शल आर्ट की कक्षाओं में भेजने पर विचार करें। एक मार्शल आर्ट बच्चे को सिखाना होगा कि हिंसा के खिलाफ कैसे बचाव किया जाए। यह खेल बच्चों को अनुशासन और सम्मान भी सिखाता है - इन पहलुओं में एक अधिक नियंत्रित और आक्रामक चरित्र विकसित करने में मदद मिलती है।
  • इमेज के शीर्षक में बच्चों को कम करने के आक्रामकता चरण 4



    4
    अपने बच्चे को अधिक उत्पादक तरीके से शिक्षित करें जो कि नकारात्मक भावनाओं से सामना कर सकते हैं जैसे क्रोध और निराशा ऐसा करने के लिए, खराब व्यवहार का जवाब न दें। एक अशिष्ट और आक्रामक बच्चे की जरूरतों को पूरा नहीं करें इसके बजाय, बच्चे को अनुशासन की कोशिश करें और समझाएं कि उसे इस व्यवहार का जवाब क्यों नहीं देना चाहिए। सुझाव दें कि बच्चे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्दों का उपयोग करते हैं, ऐसा करने के लिए कार्रवाई का उपयोग करने के बजाय।
  • इमेज शीर्षक में बच्चों को कम करना आक्रामक चरण 5
    5
    अपने आक्रामक व्यवहार को रोकने के लिए अपने बच्चे की भावनाओं को ध्यान में रखें। जब आपका बच्चा परेशान हो जाए, तब उसे पहचान लें और भावनाओं से अधिक उतारने से पहले उसे शांत करने के लिए सावधानी बरतें। सुझाव दें कि आपका बच्चा आपको मौखिक संचार को बढ़ावा देने के लिए समस्या बताता है यदि आपका बच्चा उन चिंताओं को व्यक्त नहीं कर सकता, तो उसे शांत करने के लिए कुछ समय दें। सलाह देते हैं कि आप अकेले कुछ समय लेते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने बच्चे को दिखाते हैं कि नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए शांत करने के लिए और तरीके हैं
  • Video: Thumb Sucking Habit - बच्चों के अंगूठा चूसने की आदत - Children Thumb Sucking Habit - Monica Gupta

    इमेज का शीर्षक है बच्चों में छंटनी आक्रामकता चरण 6
    6
    अपने बच्चे के आक्रामक कार्यों पर ध्यान केंद्रित न करें यदि आपका बच्चा दूसरे बच्चों के साथ हिंसक है, तो अपना ध्यान बच्चे पर हमला कर लें, और हमलावर पर न दें। इस तरह आप पर हमला करने वाले बच्चे को ध्यान देना चाहिए जो आक्रामक चाहता है। एक बार जब आप घायल बच्चे को दिलासा दिलाया है, तो हमलावर की ओर रुख करें और अनुशासनात्मक कार्रवाई करें। बातचीत को सीमित करें, लेकिन समझाने के लिए समय ले लो कि नकारात्मक कार्रवाई एक अवांछित व्यवहार क्यों है।
  • छवि 7 में बच्चों को कम करने के लिए प्रेरित करें
    7
    सिखाने के लिए एक समय के रूप में आकस्मिक आक्रामकता का उपयोग करें यदि आपका बच्चा अकस्मात दूसरे बच्चे को चोट पहुंचाता है, तो आप इस घटना का उपयोग अपने बच्चे को दिखा सकते हैं कि आक्रामक व्यवहार के कारण दर्द क्या होता है अपने बेटे को दुर्घटना के लिए ईमानदारी से माफी मांगो।
  • वीडियो

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com