ekterya.com

चार वर्षीय बच्चे को कैसे अनुशासन देना

माता-पिता और अन्य बच्चों के देखभाल करने वालों में अनुशासन का अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। "अनुशासन" "सजा" के समान नहीं है अनुशासन एक बच्चा प्रथाओं का एक सेट है जो बच्चों के विकास के चरणों को ध्यान में रखता है और बच्चों के लिए खुद को सोचने और उनके व्यवहार को बदलने में सक्रिय भूमिका निभाने में सहायता करता है। हमारे पास अब पहले से कहीं ज्यादा ज्ञान है कि बच्चों के दिमाग कैसे विकसित होते हैं, साथ ही साथ उनकी सामाजिक और भावनात्मक क्षमता भी होती है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि बच्चों को अनुशासित करने, विशेष रूप से छोटे बच्चों-अंत में एक सकारात्मक अनुभव होना चाहिए, जो अपने आत्मसम्मान को मजबूत करता है।

चरणों

विधि 1
अनुशासन की आवश्यकता को रोकें

अनुस्मत ए 4 साल पुरानी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अनुशासन की आवश्यकता को रोकने के लिए अपने घर को तैयार करें आप अपने घर में एक वातावरण बना सकते हैं जो आपको और आपके बच्चे को अनुशासन पर काम करने की आवश्यकता को तब तक सुरक्षित कर देगा जब तक कि यह आवश्यक न हो। अपने घर को एक सुरक्षित और बच्चे के अनुकूल स्थान के रूप में व्यवस्थित करके, आप अपने पूरे दिन बहुत अधिक नियम बनाने या "नहीं" कहने से बच सकते हैं।
  • उन उपकरणों का उपयोग करें, जो बच्चों के लिए अलमारियाँ बंद रखने के लिए सुरक्षित हैं।
  • उन कमरों के दरवाजों को बंद करें जहां छोटे बच्चे अकेले ही सुरक्षित नहीं होंगे।
  • सीढ़ियों जैसे असुरक्षित क्षेत्रों को रोकने के लिए बाल प्रूफ बाधाएं या दरवाजों का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक 4 साल पुराना चरण 2
    2
    क्या कई चीजें हैं जो आपके बच्चे खेल सकते हैं युवा बच्चों को खेलना पसंद है, और यह उनके स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण है। आपको महंगे खिलौनों की ज़रूरत नहीं है - बच्चों को कार्डबोर्ड बक्से, सस्ते खिलौने या बर्तन और धूपदान के साथ बहुत मज़ा आता है। कभी-कभी सबसे आसान चीजें बच्चों की कल्पना को सक्रिय कर सकती हैं, इसलिए यदि आप महंगा खिलौने नहीं खरीद सकते तो दोषी महसूस न करें।
  • छवि शीर्षक अनुशासन 4 साल पुराना चरण 3
    3
    जब आप घर छोड़ते हैं तो खिलौने और स्नैक्स लें जब बच्चे ऊब या भूखे रहते हैं तो बच्चे दुर्व्यवहार कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप खिलौनों के साथ घर छोड़ दें कि आपका बच्चा नाश्ते के साथ खेलना पसंद करता है जो स्वस्थ और स्वादिष्ट हैं
  • छवि शीर्षक अनुशासन 4 साल पुराना चरण 4
    4
    आयु-उपयुक्त नियम बनाने के लिए अपने बच्चे के साथ काम करें चार साल के बच्चों को नियमों के सृजन में सक्रिय सहभागियों का आनंद लेना होगा। उचित तरीके से नियम बनाने के लिए अपने बच्चे के साथ काम करने के लिए समय निकालें। इससे आपके बच्चे की आपकी अपेक्षाओं का स्पष्ट अर्थ होगा। क्योंकि वे नियम बनाने में भाग लेते थे, वे उनका पालन करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे और आप स्वयं को नियंत्रण में मदद करेंगे।
  • अनुस्मत ए 4 साल पुरानी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नियमों को ध्यान से चुनें और बहुत सारे नियम सेट न करें। यदि इन्हें बहुत अधिक नियम याद रखना है तो इस उम्र के बच्चे अभिभूत होंगे एक चार वर्षीय नियमों को अनदेखा कर सकता है यदि वे बहुत अधिक होते हैं, या वे निराश हो सकते हैं-और उस हताशा पर कार्य-कई नियमों का पालन करने की कोशिश कर रहे हैं
  • देखभाल करने वालों के साथ काम करने के लिए उन नियमों को समझने में मदद करें, जिन पर आप और आपके बच्चे सहमत हो गए हैं
  • विधि 2
    सकारात्मक अनुशासन का उपयोग करें

    छवि शीर्षक अनुशासन एक 4 साल पुराना चरण 6
    1
    सज़ा, विशेष रूप से शारीरिक दंड का उपयोग न करें यह अनावश्यक व्यवहार को दंडित करके बच्चों को कैसे काम करना सिखाना अधिक सामान्य हो प्रारंभिक बचपन के विकास विशेषज्ञ - मस्तिष्क वैज्ञानिक, शिक्षा विशेषज्ञ और मनोवैज्ञानिक - अब स्वीकार करते हैं कि दंड बच्चों के लिए वांछनीय व्यवहार सीखने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। जब बच्चे अधिक सकारात्मक तरीके से अनुशासित होते हैं तो बच्चे खुश और स्वस्थ होते हैं।
    • विज्ञान शारीरिक दंड की प्रभावशीलता में निहित है: छोटे बच्चों सहित पिटाई या अन्यथा बच्चों को मारना, काम नहीं करता है और सभी प्रकार के नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। विश्वसनीय वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि पिटाई या बच्चों को अलग ढंग से मारने से उनके मस्तिष्क के विकास में बदलाव आ सकता है, बाद में उन्हें जीवन में मनोदशा संबंधी विकारों में पड़ सकता है और वास्तव में उन्हें अपने व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए सीखने से रोका जा सकता है।
  • अनुस्मत ए 4 साल पुरानी चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: Super Hit PURULIA (पुरुलिया) Heart Touching Song's




    2
    समझें कि बच्चे क्यों बुरी तरह से व्यवहार करते हैं युवा बच्चों को अक्सर दुर्व्यवहार होता है क्योंकि वे भूखे, थका हुआ, या ऊब हैं। या, वे आपके लिए निर्धारित नियमों को समझ नहीं सकते हैं। बच्चे भी दुर्व्यवहार कर सकते हैं क्योंकि वे भ्रमित हैं या क्योंकि वे कुछ नहीं करना चाहते हैं
  • यदि कोई बच्चा आपके द्वारा निर्धारित नियमों के बारे में प्रश्न पूछता है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि वह समझ नहीं पा रहा है कि उसके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है। बच्चे को समझने में सहायता के लिए समय लें कि उसके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है। स्पष्ट और सरल भाषा का प्रयोग करें, और आपको अब और बाद में धैर्यपूर्वक जानकारी को दोहराने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक 4 साल पुराना चरण 8
    3
    लचीला होना चार साल के बच्चों को आपको लचीला और रोगी होना चाहिए। यह उम्र के बच्चों के लिए बिल्कुल सामान्य है नियमों का पालन हर समय नहीं कर सकता है। जब बच्चे गलती करते हैं, सबसे अच्छी रणनीति उन्हें समर्थन देना है और गुस्सा नहीं मिलता है। जब कोई त्रुटि आती है, तो इसे आपके और आपके बच्चे के लिए सीखने का अवसर बनाएं अपने बच्चे से उस बारे में बात करें कि वह अनुभव से कैसे सीख सकता है और भविष्य में नियम का पालन करना क्यों महत्वपूर्ण है।
  • जब आपके चार वर्षीय एक गलती करता है, समझ और सम्मान रखें इस उम्र के बच्चे पूरी तरह से कार्य करने में सक्षम नहीं हैं। वे सीख रहे हैं कि नियम क्या हैं और उनका पालन कैसे करना है - गलतियों को सीखना सीखने की प्रक्रिया का एक सामान्य और महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • अगर आपका बच्चा गलती करता है, उदाहरण के लिए अगर वह कमरे में घुसता है और नींद के रिश्तेदार को जागता है, भले ही नियम देर से काम करने के बाद व्यक्ति को सोने के लिए अनुमति देता है, तो वह समझता है कि आपका बच्चा वास्तव में काम करने में सक्षम नहीं है पूर्णता के लिए। एक परिवार के सदस्य की हालत इस उम्र में नियमों का पालन करने की आपकी इच्छा को डूब सकती है। सबसे अच्छा तरीका धैर्य से अपने बच्चे के साथ बात करना है
  • अनुस्मत ए 4 साल पुरानी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    नियमों के अनुरूप रहें यदि आप उसे एक दिन और कुछ नहीं करते हैं, तो एक चार साल का बच्चा आसानी से भ्रमित हो सकता है। यह भ्रम उस व्यवहार को जन्म दे सकता है जिसे आप खराब व्यवहार के रूप में देख सकते हैं, लेकिन यह आपके बच्चे की स्थिति है जिसे वह समझ नहीं पा रहा है।
  • यदि आप तय करते हैं कि स्कूल के बाद के नाश्ता सिर्फ फलों और सब्जियां होने चाहिए, जब आपने कैंडी या अन्य "उपहार" को अतीत में दिया है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे से बदलाव के बारे में बात करें और योजना के साथ रहें। दूध और कुकीज़ वापस जा रहे अपने बच्चे को भ्रमित करेगा
  • चार साल के बच्चों को, जो नियम से भ्रमित हैं, इसे अनदेखा करना शुरू कर सकते हैं। याद रखें कि यह बच्चे की गलती नहीं है यह स्थिर होना महत्वपूर्ण है ताकि आपका बच्चा समझ सके कि उसके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है
  • छवि शीर्षक अनुशासन 4 साल पुराना चरण 10
    5
    नियमों और दिनचर्या के बारे में कहानियों को साझा करें चार साल के बच्चों को कहानियों से प्यार है, और कहानियां बच्चों के लिए खुद के बारे में, अन्य लोगों के बारे में और दुनिया के बारे में जानने के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका हैं। कहानियां बच्चों को उनकी भावनाओं से निपटने में मदद कर सकती हैं और उन्हें यह जान सकते हैं कि वे केवल एक ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो एक विशेष अनुभव के माध्यम से चले गए हैं। छोटे बच्चों के साथ कहानियों को साझा करने से उन्हें यह जान लेने में मदद मिल सकती है कि उनके देखभाल करने वाले उन्हें कैसे महसूस करते हैं।
  • नियमों के बारे में एक क्लासिक बच्चों की किताब "मॉन्स्टर्स सेंडक द्वारा, जहां राक्षस रहते हैं" मुख्य चरित्र, मैक्स, इस किताब में नियम तोड़ता है। बच्चों को इस कहानी पर चर्चा करने और अपने जीवन के अनुभवों में मैक्स की स्थिति को लागू करने का आनंद ले सकते हैं।
  • अनुस्मत ए 4 साल पुरानी चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: 17 साल की लड़की को किया, इतना काम उम्र के लड़के ने प्रेग्नंत.

    6
    बच्चों को उनके व्यवहार को बदलने के लिए मार्गदर्शन करें जब आपको किसी बच्चे को अपना व्यवहार बदलने में मदद करने के लिए हस्तक्षेप करने की आवश्यकता होती है, तो उसे उसे समय देने के साथ शुरू करना चाहिए आपकी आवाज़ शांत और दृढ़ रहनी चाहिए और आपको अपने बच्चे के साथ आने चाहिए और झुकेंगे ताकि आप आँख से संपर्क कर सीधे संपर्क कर सकें। फिर उसे बताएं कि आप क्या करना चाहेंगे उसे रोकना, और उसके बजाय उसे क्या करना चाहिए।
  • अगर आपके बच्चे को वह काम करने से रोकना होता है जो उसे पसंद करता है, तो सुनिश्चित करें कि आप उसे बदलाव के लिए तैयार कर लें। उदाहरण के लिए, उसे बताएं कि यह पांच मिनट में सोने का समय होगा, इसलिए उसे बदलने के लिए उसे तैयार करने का समय था।
  • अनुस्मत एक 4 साल पुरानी चरण 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: Tony Robbins's Top 10 Rules For Success (@TonyRobbins)

    7
    उम्र के लिए उपयुक्त "परिणाम" का उपयोग करें परिणाम का सबसे प्रभावी उपयोग तर्क के साथ मिलाया जाता है, या मौखिक रूप से बच्चे को उसके परिणामों को निर्धारित परिणामों के साथ समझने और कनेक्ट करने में मदद करता है। हालांकि, यह पर्याप्त नहीं है परिणाम निरंतर होना चाहिए और व्यवहार में बदलाव को प्राप्त करने में प्रभावी होने के साथ पालन किया जाना चाहिए।
  • "समय बहिष्कार" या "खराब व्यवहार कुर्सी" के उपयोग से बच्चों के परिणामों को समझने और शांत होने पर शांत होने में मदद करने के लोकप्रिय तरीके हैं।
  • चार या पांच नियमों का चयन करें, यदि टूटी हुई है, तो बच्चे को अपने "टाइम आउट" से मिलने या "खराब व्यवहार कुर्सी" में समय बिताने के लिए एक उबाऊ और शांत स्थान पर बैठना होगा। सुनिश्चित करें कि बच्चा पहले से समझता है कि कौन-से नियम उसके पास समय लगेगा
  • हर बार जब बच्चा नियमों में से एक को तोड़ता है, तो उसे शांत और तटस्थ तरीके से ले लो - अपने समय की जगह के बाहर।
  • विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि बच्चा उस समय के दौरान प्रत्येक वर्ष के लिए एक मिनट से अधिक समय न दें (अर्थात, चार वर्षीय बच्चे के लिए अधिकतम चार मिनट)।
  • जब समय समाप्त हो जाता है, तो सफलतापूर्वक अपना समय समाप्त करने के लिए अपने बच्चे की प्रशंसा करें।
  • एक और संभव "परिणाम" जो कुछ माता-पिता का उपयोग वस्तु को हटाने या बच्चे के अवांछित व्यवहार में शामिल गतिविधि को समाप्त करना है। ऑब्जेक्ट को अस्थायी रूप से निकालें या एक गतिविधि को समाप्त करें और कुछ और करने के लिए आगे बढ़ें
  • यदि आप परिणामों का उपयोग करना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि बच्चे के अवांछित व्यवहार के बाद इसका परिणाम आता है। चार साल के बच्चों को अलग-अलग "डॉट्स में शामिल नहीं कर सकते"
  • अनुस्मत ए 4 साल पुरानी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    8
    यह अच्छी तरह से काम के लिए सकारात्मक टिप्पणी प्रदान करता है जब आपका बच्चा सहयोग करता है, तो हमेशा सुनिश्चित करें कि आप उसकी प्रशंसा करते हैं। सभी बच्चों, लेकिन विशेष रूप से छोटे बच्चों, लाभ जब उनकी उपलब्धियों की प्रशंसा कर रहे हैं। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ जाता है, लेकिन यह सही व्यवहार को सुदृढ़ करने का एक सकारात्मक तरीका भी है।
  • चेतावनी

    Video: Watch Donald Trump's FULL Election Night Victory Speech

    • यदि आप किसी बच्चे की देखभाल कर रहे हैं, तो उसे कभी हिट नहीं करें बच्चे के प्राथमिक देखभालकर्ताओं (माता-पिता और अन्य संरक्षक) से पूछें कि वे अपने बच्चे को अनुशासन के लिए अपने तरीकों से कैसे मदद कर सकते हैं।
    • कभी भी एक बच्चे को मारा या उसे चोंच नहीं। एक बड़ा सबूत है जो बताता है कि शारीरिक अनुशासन के तरीकों में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह प्रभावी नहीं है। एक बच्चे को मारने या पिटाई करने से गंभीर मनोवैज्ञानिक और शारीरिक क्षति हो सकती है।
    • किसी बच्चे को अनुशासन की कोशिश न करें कभी भी हिला या एक बच्चा मारा नहीं जब कोई बच्चा रोता है, उसे या तो आपका ध्यान देने की जरूरत है, इसलिए उसके पास जाएं और देखें कि आप उसे बेहतर महसूस करने के लिए क्या कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com