ekterya.com

अपने बच्चों की सहायता कैसे करें

यदि आपके पास दो या दो से अधिक बच्चे हैं, तो यह बहुत संभावना है कि वे समय-समय पर लड़ाई और बहस करेंगे। इस स्थिति में, भाई-बहनों के बीच प्रतिद्वंद्विता के रूप में भी जाना जाता है, यह है कि भाई अलग-अलग कारणों से लड़ते हैं जिसमें ध्यान देने की आवश्यकता है, व्यक्तिवाद का प्रदर्शन या ऊब या थकान के लिए भी। माता-पिता के रूप में, आप अपने बच्चों को साथ में मदद करने के लिए कई कदम उठा सकते हैं - उन्हें उचित तरीके से इलाज करना, उन्हें अपना समय और स्थान देकर और उन्हें सहयोग देना और एक साथ काम करना सीखना। यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ते रहें कि आपके बच्चों की सहायता करने के विभिन्न तरीके क्या हैं।

चरणों

छवि शीर्षक में मदद करें अपने बच्चों को चरण 1 के साथ मिलें
1
अपने बच्चों को एक साथ काम करना और प्रतिस्पर्धा न करें। यह एक विशिष्ट लक्ष्य हासिल करने के लिए उन्हें एक-दूसरे के साथ सहयोग करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, उन्हें बताएं कि दोनों एक पुरस्कार जीतेंगे यदि वे अपने कमरों को एक साथ साफ करते हैं, तो केवल उस व्यक्ति को पुरस्कृत करने के बजाय जो पहले अपने कमरे की सफाई पूरी करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से अपने बच्चों की सहायता करें चरण 2
    2
    अपने बच्चों को एक साथ आनंद ले सकने वाली गतिविधियों को बनाएं या शुरू करें अपने बच्चों को एक साथ अनुभव करने के लिए सुखद क्षणों को बनाने से उन्हें दोस्ती के बंध पैदा करने में मदद मिलेगी और उन्हें कम लड़ने में मदद मिलेगी
  • अपने बच्चों या खेल के साथ बोर्ड गेम खेलते हैं जो उन्हें एक ही टीम में शामिल होने देते हैं, उन्हें वे फिल्में देखने दें या उन्हें अपने पसंदीदा भोजन बनाती हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में सहायता करें अपने बच्चों के पास चरण 3
    3
    अपने बच्चों को उन गतिविधियों में शामिल होने दें जो वे आनंद लेते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चों में से एक को मार्शल आर्ट्स पसंद है, तो कराटे कक्षाओं में दो नामांकन करें, जबकि आपका अन्य बच्चा किसी संगीत वाद्य यंत्र को खेलना पसंद करता है, उन्हें स्कूल बैंड में शामिल होने या उन्हें पीछे छोड़ देना चाहिए निजी सबक ले लो
  • Video: Parenting video by Anil Vk, Parenting Tips by Vk Anil.

    छवि शीर्षक शीर्षक में मदद करें अपने बच्चों को चरण 4 के साथ मिलें
    4

    Video: डिप्रेशन के मरीज की सहायता कैसे करें - Onlymyhealth.com

    उन्हें एक दूसरे के हितों का समर्थन कैसे करें यह आपके मतभेदों के बावजूद अपने आप को सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करेगा
  • संगीत कार्यक्रमों, खेल आयोजनों या अन्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए अपने बच्चों को प्रोत्साहित करें, जिसमें वे एक साथ भाग ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में मदद करें अपने बच्चों के पास चरण 5
    5



    उन्हें खुद के लिए समय दें यह उन्हें अपने भाई के साथ दोस्तों, खिलौने या निजी स्थान साझा करने के बिना अकेले गतिविधियों को करने की अनुमति देगा।
  • अपने बच्चों को अपने भाई को लाने या उन्हें अपने कमरे में अकेले खेलने के लिए बिना अपने दोस्तों के साथ खेलने दें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में सहायता करें अपने बच्चों के पास चरण 6
    6

    Video: हाथी की सहायता से बच्चों को गिनती सीखना☺️

    यह उन नियमों को स्थापित करता है जो घर के सभी बच्चों पर लागू होते हैं इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलेगी कि आप किसी के साथ तरजीही व्यवहार का पक्ष नहीं करेंगे या नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कई बच्चे डेटिंग में दिलचस्पी रखते हैं, तो उन्हें बताएं कि वे 15 साल की उम्र के बाद ऐसा कर सकते हैं। यह आपके 14-वर्षीय बेटे को अपने 16 साल की उम्र से बाहर होने पर परेशान होने से बचाएगा।
  • अपने बच्चे को परिणामों की एक सूची विकसित करने दें, जो तब होगा जब वे आपके नियमों का सम्मान नहीं करेंगे। यह उन्हें सिखाने में मदद करेगा कि घर में प्रत्येक भाई अपने व्यवहार के लिए जिम्मेदार है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में मदद करें अपने बच्चों को चरण 7 के साथ मिलें
    7
    अपने बच्चों की तुलना करने से बचें तुलना करना भाइयों और झगड़ों के बीच प्रतिद्वंद्विता पैदा कर सकती है क्योंकि वे आपका ध्यान और अनुमोदन के लिए प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करेंगे।
  • छवि के शीर्षक में मदद करें अपने बच्चों के साथ कदम 8 कदम
    8
    अपने बच्चों को जब उनके बीच सकारात्मक व्यवहार प्रदर्शित करता है, तब उन्हें इनाम दें। यह उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक बार साथ जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और उन्हें अपनी प्रशंसा को देखने के लिए अनुमति दें
  • अच्छा व्यवहार करने के लिए या उन्हें थोड़ा आश्चर्य या उपहार के साथ इनाम देने के लिए धन्यवाद, जब आप उन्हें मिलते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक में मदद करें अपने बच्चों के पास कदम 9
    9
    उन्हें सिखाओ कैसे सुनने के लिए जब आपके बच्चे समझ सकते हैं कि उनके कार्यों और भाई-बहनों को कैसे और कैसे प्रभावित किया जाता है, तो वे महसूस कर सकते हैं कि एक विशेष कार्रवाई अनुचित थी।
  • लड़ने के कुछ पलों के बाद अपने बच्चों से बात करें और उन्हें एक-दूसरे के साथ अपनी भावनाओं पर चर्चा करने दें। उदाहरण के लिए, यदि वे लड़ते हैं क्योंकि किसी ने दूसरे के बारे में अपमानित या दुर्भावनापूर्ण टिप्पणी की है, तो अपने बेटे ने अपने भाई को समझा दिया है कि यह उनकी भावनाओं को चोट पहुँचाता है।
  • चेतावनी

    • उन्हें देखें क्योंकि वे बातचीत करते हैं। यदि उनमें से एक तनावग्रस्त हो या झगड़े भौतिक हो तो उन्हें सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक उपाय करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com