ekterya.com

कैरियर का अध्ययन करने का निर्णय कैसे करें

कैरियर के बारे में फैसला कठिन हो सकता है, लेकिन जब आपको कई विकल्पों और समय पर विचार करने का समय दिया जाता है, तो यह आसान होता है। हालांकि एक का विचार "जीवनकाल रोजगार" जल्दी से अतीत की बात हो रही है, आपके द्वारा चुने गए काम का क्षेत्र महत्वपूर्ण है क्योंकि यह निर्धारित करेगा कि आप अपने कामकाजी जीवन को कितना खर्च करेंगे और यह भी परिभाषित करेंगे कि आपको अपने बुनियादी कौशल के सेट के साथ विविधता लाने के लिए कितने अवसर होंगे।

इसलिए, बुद्धिमानी से चुनें और एक ऐसा क्षेत्र चुनें, जो संभवत: जितने प्रतिभाओं को कवर करता है, आपको अधिकतम आजादी और कमरे के चारों ओर ले जाने के लिए पैंतरेबाज़ी करने के लिए बुनियादी कौशल के अच्छे सेट के साथ अलग-अलग नौकरियों को स्थानांतरित करने के लिए आपके साहस और क्षमताओं में ठोस विश्वास की अच्छी खुराक

चरणों

एक कैरियर फील्ड चरण 1 पर फैसला
1

Video: ФИЛЬМ 2018 ПРИНОСИТ СЧАСТЬЕ || ПАМПУШКА || Русские мелодрамы 2018 новинки HD

आप क्या करना चाहते हैं इसके निर्धारण के साथ शुरू करें बहुत से लोग दूसरों को अपने प्रोफेशनल ट्रोजिकोचर निर्धारित करने के लिए देखते हैं: शिक्षकों, माता-पिता, पड़ोसियों और साथियों। सम्मानित लोगों के बारे में सोचें और वे काम के लिए क्या करते हैं अपनी इच्छाओं को योजना बनाने के लिए समय निकालें और कौशल के साथ अपने कौशल का मिलान करें जो काम के कुछ क्षेत्रों में सक्रिय रूप से मांगे गए हैं। इसमें अनुसंधान कार्य की एक अच्छी मात्रा शामिल है, लेकिन यह इसके लायक अच्छी तरह से है।
  • एक कैरियर फील्ड चरण 2 पर निर्णय लें
    2
    जब आप चीजों (ची) का आनंद लेंगे, तो आपके पास कौशल की पहचान करें उन चीजों को देखो जो आप अच्छे हैं यह आपको एक बहुत ही साफ संकेत देगा कि कैरियर के माध्यम से आप क्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, शायद आप जानवरों के साथ रहना पसंद करते हैं यह सरल अभी तक महत्वपूर्ण अभ्यास आपके लिए एक बहुत ही व्यापक काम का क्षेत्र खोलता है जिसमें पशु, पशु चिकित्सा, पशु रक्षा, जानवरों के परिवहन, शांत जानवरों (उदाहरण के लिए, ट्रेनर) की देखभाल के लिए जितनी संभव हो, नौकरियों को शामिल किया गया है। घोड़े), जानवरों के कपड़े बनाने और पालतू जानवरों की दुकान आदि के लिए तत्वों का निर्माण करना। एक बार जब आप एक संभावित क्षेत्र की पहचान कर लेते हैं, तो आप अपनी क्षमताओं का मिलान करने के लिए तैयार हैं।
  • कैरियर फील्ड्स चरण 3 पर निर्णय लें
    3
    सामान्य में फ़ील्ड के बारे में सोचो एक "क्षेत्र काम सिर्फ एक नौकरी से ज्यादा है यह ऐसा क्षेत्र है जिसमें कई नौकरियां या ट्रेड संभव हो सकते हैं और आपको अपने प्रशिक्षण और हितों को कैरियर की तलाश में समझने में सक्षम होना चाहिए जो आपको कम से कम पांच संबंधित प्रकार की नौकरियों के लिए एक मौका प्रदान कर सकता है क्षेत्र। उदाहरण के लिए, यदि आप इंजीनियरिंग सीखते हैं, तो आप क्षेत्र में इंजीनियर (उदाहरण के लिए, तेल उत्पादन), एक साइट प्रबंधक, एक कार्यालय प्रबंधक, एक इंजीनियरिंग कौशल ट्रेनर, और एक इंजीनियरिंग सलाहकार होने पर विचार कर सकते हैं। या, यदि आप कानून का अध्ययन करते हैं, तो आप एक बड़े कानूनी फर्म, एक गैर-लाभकारी संगठन में वकील, किसी भी तरह के कार्यालय में टीम के नेता (यहां तक ​​कि कानून के बिना) में एक वकील बनना चाह सकते हैं, प्रबंधक एक कंपनी या कॉर्पोरेट अनुपालन मैनुअल के लेखक। एहसास है कि की चौड़ाई क्षेत्र यह उनके द्वारा प्राप्त प्रशिक्षण द्वारा और उनके स्वयं के कर्मचारियों द्वारा भाग में निर्धारित किया जाएगा, ध्यान में रखते हुए "क्षमताओं", साथ ही नई चीजों की कोशिश करने और फिर से प्रशिक्षित होने की उनकी इच्छा।
  • कैरियर फील्ड्स चरण 4 पर निर्णय लें
    4
    एक क्रॉस-फील्ड काम पर विचार करें जब आप इस बिंदु पर काम करने के लिए क्या करना चाहते हैं और आपको क्या पढ़ना होगा, तो आपको ट्रांसस्सारल फील्ड में शामिल संभावनाओं को ध्यान में रखना चाहिए, उदाहरण के लिए, कई शिक्षक मौखिक क्षमता के साथ अच्छे हैं और इसलिए वे करते हैं उत्कृष्ट संपादकों और संपादकों उस शीर्षक के बारे में सोचो जो आपको दी गई (या दी जाएगी)
  • एक कैरियर फील्ड चरण 5 पर निर्णय लें
    5
    उन क्षेत्रों के लिए जरूरी स्थितियों के बारे में जितना संभव हो उतना सीखें जो आपकी रुचि रखते हैं पुस्तकालय, इंटरनेट और सीधे संपर्क में अनुसंधान के लिए यहां आवश्यकता है। यह आपके स्कूल, स्थानीय समुदाय की सेवाओं आदि से पूछना भी उपयोगी है। कैरियर और विकास की पसंद में सहायता के लिए विश्वविद्यालय आपकी सावधानीपूर्वक शोध से आप आसानी से यह निर्धारित करने में सहायता करेंगे कि आप किस क्षेत्र में अध्ययन करना चाहते हैं, साथ ही साथ अध्ययन की गहराई भी आवश्यक है। गहरा और एक तिहाई और चौथा वर्ष व्यक्ति / व्यावसायिक प्रशिक्षण आवश्यकताओं को देखो, ताकि आपको अप्रिय आश्चर्यों का सामना न करना पड़े, जैसे अतिरिक्त समय या मुश्किल प्रतियोगिताओं जो आपके हितों या क्षमताओं से मेल नहीं खाते।
  • Video: Brian Tracy personal power lessons for a better life




    एक कैरियर फील्ड चरण 6 पर निर्णय लें
    6
    उन लोगों को ढूंढें जो क्षेत्र में काम करते हैं और उनसे सीखते हैं। एक बार जब आप नौकरियों के विशिष्ट हित को हल कर लेते हैं, तो उन लोगों से बात करें, जो पहले से ही इन क्षेत्रों में काम करते हैं। इससे आप अपने सुझावों को सुनने के लिए और उनसे पूछ सकते हैं कि वे उस क्षेत्र के बारे में क्या पसंद करते हैं और नापसंद करते हैं जिसमें वे काम करते हैं। कभी-कभी आप को आपकी मदद करने के लिए एक जगह के साथ कुछ काम करने का अवसर भी मिल सकता है "एक विचार है" प्रश्न में काम के लिए
  • एक कैरियर फील्ड चरण 7 पर फैसला

    Video: SAGITTARIUS * WHAT GIFT WILL JUPITER BRING? * YEARLY TAROT READING 2019

    7
    अपनी स्वयं की धारणाओं और आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी के अनुसार क्षेत्र की अपनी पसंद का मूल्यांकन करें। आपके द्वारा प्राप्त की गई टिप्पणियों का मूल्यांकन करें, उन्हें अपने अनुसंधान कार्य के साथ तौलना और अपने कैरियर के बारे में अपनी भावनाओं में जोड़ें। अब यह तय करने का समय है कि क्या यह दौड़ आपको आकर्षित कर रही है जीवन शैली के प्रकार को शामिल करना मत भूलना जिसे आप समर समीकरण में करना चाहते हैं। यदि आप अंततः चाहें जीवन शैली की तरह बड़ी रियायतें बनाते हैं, तो आप दुखी हो सकते हैं और सीधे इस पर खेद कर सकते हैं। इसलिए, बड़े और दीर्घावधि वाले लोगों की बजाय छोटी या अल्पकालिक प्रतिबद्धताओं के साथ, अपनी जीवन शैली के साथ अपने कैरियर विकल्प को संयोजित करने का प्रयास करना विवेकपूर्ण है।
  • एक कैरियर फील्ड चरण 8 पर फैसला
    8
    अपनी पसंद के कैरियर में एक शैक्षिक या प्रशिक्षण कार्यक्रम की सदस्यता लें पढ़ाई करते समय, अपने व्यावसायिक क्षेत्र में नेटवर्किंग के अवसरों और अवसरों का लाभ उठाने के लिए सुनिश्चित करें, या तो स्वयंसेवक या अल्पकालिक पदों के लिए भुगतान करें। ये अवसर आपको नौकरी के लिए और जिस क्षेत्र में आप काम करने जा रहे हैं, उन लोगों के प्रकार के लिए सबसे अच्छा संभव पर्यावरण देगा। इससे आपको ऐसे अध्ययन के क्षेत्रों को फ़िल्टर करने में मदद मिलेगी जो आवश्यक नहीं हैं या अतिरिक्त विषयों और कौशल प्रशिक्षण जो कि उपयोगी हो सकते हैं और अपने क्षितिज को व्यापक बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • एक कैरियर फील्ड चरण 9 पर फैसला शीर्षक वाला चित्र
    9
    सकारात्मक रहें जब आप आखिरकार तैयार होते हैं और यह पता लगाने के लिए प्रशिक्षित होते हैं कि कैरियर आपके सपनों का है, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने जीवन के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना और परिवर्तन, अंतर और अपने आरामदायक क्षेत्रों में बदलाव के लिए तैयार रहना है। यह वास्तविक दुनिया है और यह जल्दी से चलता है, परिवर्तनों को जारी रखने और चुनौतीपूर्ण अवसरों के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, हमेशा आपके लिए क्या अनूठा है क्योंकि दिन के अंत में, यह विशेष बात यह है कि नियोक्ता अपने निपटान में कई कुशल और शिक्षित श्रमिकों के बीच से चुनाव करना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी पसंद के क्षेत्र में अपने काम की खोज करते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपने संभावित मालिकों के बारे में जितना संभव हो, आप जानते हैं कि यह उनके साथ काम करने में खुशी होगी। एक साक्षात्कार एक दो तरह की प्रक्रिया है।
    • यह उस क्षेत्र में व्यावसायिक संगठनों के लिए इंटरनेट खोज करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो आपके हित में है उपयोग "पेशेवर एसोसिएशन xxx" खोज मानदंड के रूप में (एक्स में भरें) इससे पहले आप पेशेवर एसोसिएशन (बेहतर) में शामिल हो सकते हैं, क्योंकि इससे आपको ऐसे लोगों के साथ नेटवर्क बनाने का एक अच्छा मौका मिलेगा, जो ऑनलाइन चर्चाओं में शामिल होने, बैठकों में भाग लेने के साथ आपकी रुचि रखने वाले कैरियर में काम करते हैं व्यक्ति या संगठन या पत्रिका के बुलेटिन को पढ़ा।
    • विश्वविद्यालय या विद्यालय में उपस्थित होने वाले पाठ्यक्रमों की एक सूची के माध्यम से जाओ उन सभी लेखों को मंडल करें जो आपकी रुचि रखते हैं अपने विकल्पों को वर्गीकृत करें और देखें कि क्या एक शैक्षिक पथ की ओर प्रवृत्ति है जो आपकी रुचियों को दर्शाती है।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, श्रम विभाग के अमेरिकी विभाग के माध्यम से एक खोज शुरू करने के लिए एक नियमित जगह है। करियर के लिए जो इन कौशल की आवश्यकता होती है

    चेतावनी

    • यह स्वीकार करने में डरना मत करें कि आपने गलती की है और आपको अपनी पसंद को बदलना होगा। यह मुख्य कारण है कि आपके कौशलों के अनुरूप एक व्यापक क्षेत्र का चयन करना इतना महत्वपूर्ण है, ताकि आप उस क्षेत्र को बदलने के लिए एक क्षेत्र या कई क्षेत्रों में जा सकें जो आप कर रहे हैं, जब तक कि आप जो भी बचा नहीं पाते अच्छी तरह से। अपने जीवन को कम गुणवत्ता वाले कॅरिअर के लिए खर्च न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com