ekterya.com

कैसे सही पेशे चुनने के लिए

सही पेशा चुनना मुश्किल हो सकता है हालांकि, परिभाषित कैरियर पथ होने से आपको नौकरी मिल जाएगी। थोड़ा कड़ी मेहनत के साथ, कुछ योजनाएं और आत्म-प्रतिबिंब में एक गंभीर अभ्यास, आप एक उत्पादक और संतोषजनक पेशे के मार्ग का अनुसरण कर सकते हैं जो आपको और आपके परिवार का समर्थन करता है।

चरणों

भाग 1
अपनी रुचियों पर विचार करें

सही कैरियर चरण 1 चुनें शीर्षक वाली छवि
1
अपने आदर्श पेशे के बारे में सोचो लोगों को यह कहते हुए इस्तेमाल किया जाता है कि यदि आप एक व्यवसाय का चयन कर रहे हैं, तो आपको यह सोचना चाहिए कि आप क्या करेंगे अगर आपको काम करना न हो। यदि आपके पास पर्याप्त मात्रा में पैसा था और जो आप चाहते थे, तो आप क्या करेंगे? इस प्रश्न का उत्तर (हालांकि यह सचमुच आपके लिए सबसे उपयुक्त व्यवसाय नहीं है) आपको यह विचार दे सकता है कि आपको क्या करना चाहिए।
  • यदि आप एक संगीत सितारा बनना चाहते हैं, तो ध्वनि इंजीनियरिंग या संगीत रचना में कैरियर का पीछा करने पर विचार करें। ये करियर का पालन करना आसान है, इसलिए भविष्य में आप सफल होने और सफल होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • यदि आप कार्य करना चाहते हैं, तो सामाजिक संचार में कैरियर का पीछा करने पर विचार करें। आप सामाजिक संचार में एक डिग्री प्राप्त कर सकते हैं या स्थानीय समाचार पत्र में या किसी अन्य टेलीविज़न स्टूडियो में पदों को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • यदि आप दुनिया की यात्रा करना चाहते हैं, तो एक उड़ान परिचर बनने पर विचार करें। यह दुनिया का दौरा करने के अपने सपने को पूरा करते हुए एक जीवित कमाई का एक शानदार तरीका है।
  • सही कैरियर चरण 2 चुनें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने शौक पर विचार करें अपने शौक या किसी भी गतिविधि को आप एक व्यवसाय में मज़बूत करने में बहुत आसान करना है। कई शौक रोजगार और दैनिक दुनिया की जरूरतों के अनुरूप हैं। इस बारे में सोचें कि आप क्या करना चाहते हैं और आप एक व्यवसाय में इन गतिविधियों को कैसे कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको वीडियो गेम पसंद है, तो वीडियो गेम डिजाइनर, एक प्रोग्रामर या गुणवत्ता नियंत्रण विशेषज्ञ बनने पर विचार करें।
  • यदि आप कला को आकर्षित करना या बनाना चाहते हैं, तो एक ग्राफिक डिजाइनर बनने पर विचार करें।
  • यदि आप खेल पसंद करते हैं, तो एक शिक्षण कैरियर का पीछा करें और खुद को कोच के रूप में प्रमाणित करें
  • सही कैरियर चुनें चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    स्कूलों में आपके द्वारा पसंद किए गए विषयों के बारे में सोचें शैक्षणिक विषयों के भविष्य के व्यवसाय बन सकते हैं, हालांकि उन्हें अन्य व्यवसायों की तुलना में अधिक गहन अध्ययन की आवश्यकता हो सकती है। हाई स्कूल में आपका पसंदीदा विषय आपको अपने भावी व्यवसाय में ले जा सकता है, लेकिन आपको इसे प्राप्त करने के लिए काम करने के लिए तैयार रहना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप रसायन शास्त्र को पसंद करते हैं, तो आप एक प्रयोगशाला तकनीशियन या फार्मासिस्ट बनने के लिए कैरियर का अनुसरण कर सकते हैं।
  • यदि आप स्पेनी कक्षाएं पसंद करते हैं, तो एक समाचार पत्र संपादक या संपादक बनने पर विचार करें।
  • यदि आप गणित का आनंद उठाते हैं, तो एक अभियंता या एकाउंटेंट बनने पर विचार करें।
  • भाग 2
    अपने कौशल पर विचार करें

    सही कैरियर चरण 4 चुनें शीर्षक वाली छवि
    1
    स्कूल की गतिविधियों के बारे में सोचो जिसमें आपने उत्कृष्टता हासिल की थी। जिन विषयों में आप श्रेष्ठ हैं यद्यपि इन विषयों को शायद आप सबसे अधिक पसंद नहीं करते हैं, लेकिन अपने कौशल के आधार पर पेशे का चयन करने से आपको अपने भविष्य को बेहतर बनाने और सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है।
    • यदि आपको विचारों की आवश्यकता है, तो पिछले चरणों में उदाहरणों की समीक्षा करें।
  • सही कैरियर चरण 5 चुनें शीर्षक वाली छवि

    Video: इस तरह अपना व्यवसाय चुने, बनेगे करोड़ पति hindi astrology, Jyotish kirpa

    2
    उन कौशलों के बारे में सोचो जो आपको बाहर खड़े हैं कुछ ट्रेडों में अद्भुत कौशल (जैसे ऑब्जेक्ट्स की मरम्मत या आइटम बनाना) भविष्य में एक उत्कृष्ट पेशे का कारण बन सकता है आमतौर पर कुशल श्रम की मांग होती है, इसलिए आपको नौकरी खोजने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। हालांकि, आपको अतिरिक्त अध्ययन करने की आवश्यकता हो सकती है
  • उदाहरण के लिए, बढ़ईगीरी, कार की मरम्मत, निर्माण और बिजली के काम लोगों को अपने हाथों से कौशल या ऑब्जेक्ट को ठीक करने के लिए लाभ मिलता है। उसी तरह, इन नौकरियों को स्थिर और अच्छा भुगतान किया जाता है।
  • अन्य कौशल (जैसे खाना पकाने के रूप में) आसानी से एक व्यवसाय बन सकता है।
  • सही शीर्षक चुनें चित्र 6
    3
    अपने पारस्परिक कौशल पर विचार करें। दूसरों के संवाद और मदद करने के लिए कौशल के साथ लोगों के लिए भी नौकरियां हैं जो लोग दूसरों के साथ संवाद और बातचीत करते हैं वे सामाजिक सेवा, विपणन या अन्य संबंधित व्यवसाय करियर में करियर का पीछा कर सकते हैं।
  • यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो दूसरों की देखभाल करता है, तो एक नर्सिंग कैरियर का पीछा करें या एक प्रशासनिक सहायक या कार्यालय प्रबंधक के रूप में काम करें।
  • सही कैरियर का चयन शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    4
    अगर आपको नहीं पता, तो पूछो! कभी-कभी लोगों को जीवन के क्षेत्रों को देखना मुश्किल लगता है जिसमें वे बाहर खड़े होते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके पास कौशल नहीं है, तो अपने माता-पिता, रिश्तेदारों, मित्रों या अपने शिक्षकों से पूछें कि वे किस क्षेत्र में श्रेष्ठ हैं आपके विचार आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं!
  • भाग 3
    अपनी वर्तमान स्थिति पर विचार करें

    सही कैरियर चरण 8 चुनें शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को अन्वेषित करें कभी-कभी, यह जानने के लिए कि आपको अपने जीवन के साथ क्या करना चाहिए, आपको अपने आप को बेहतर ढंग से जानना होगा। यदि आप एक पेशे चाहते हैं जो आपको वास्तव में खुश करता है, तो आपको उन चीजों को पूरी तरह समझना होगा जिनकी आप चाहते हैं और जिन्हें आप आनंद ले रहे हैं कुछ लोगों के लिए इसका मतलब यह है कि क्या महत्वपूर्ण हैं, यह तय करने के लिए ब्रेक लेना है।
    • ऐसा करना गलत नहीं है, इसलिए बुरा मत मानो। यह ज़रूरी है कि जितनी जल्दी हो सके आप अपने जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं, एक पेशे में शामिल होने के बजाय आपको अपने अस्तित्व से नफरत करता है।
  • सही शीर्षक चुनें छवि 9 कदम शीर्षक



    2
    अपनी वित्तीय स्थिति पर विचार करें आपके पेशे को आगे बढ़ाने या परिवर्तित करने की आपकी क्षमता आपकी वित्तीय स्थिति पर निर्भर हो सकती है। कुछ करियर को विशेष शिक्षा की आवश्यकता होती है जो कभी-कभी महंगा हो सकती है। हालांकि, आपको यह नहीं महसूस करना चाहिए कि गरीबी आपको प्राप्त होने वाली शिक्षा प्राप्त करने में बाधा है। कई सरकारी कार्यक्रम हैं जो लोगों को उनकी शिक्षा के लिए भुगतान करते हैं, साथ ही छात्रवृत्ति, अनुदान और शिक्षुता कार्यक्रम
  • सही कैरियर चरण 10 चुनें शीर्षक वाली छवि
    3
    व्यवसाय के बारे में सोचो, जब आप पेशे का पीछा करना शुरू करेंगे तो आपको प्राप्त होने वाली शिक्षा के बारे में सोचें। जब आप किसी पेशे का पालन करना शुरू करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप वर्तमान में शिक्षा के बारे में सोचें या भविष्य में प्राप्त करें। यदि धन आपको अधिक शिक्षा प्राप्त करने से रोक सकता है, तो आप वर्तमान में अपने अध्ययन के स्तर पर विचार करना चाहेंगे। इसी तरह, यदि समय सीमाएं या अन्य प्रतिबंध हैं, तो आपको अपने स्कूल या विश्वविद्यालय की डिग्री के साथ जारी रखना पड़ सकता है। यदि आपको लगता है कि आप पहले से ही आपके पास डिग्री से संबंधित नौकरियों तक सीमित हैं, तो अन्य उपलब्ध विकल्पों को खोजने के लिए कैरियर सलाहकार से परामर्श करें।
  • सही शीर्षक चुनें चित्र 11
    4
    अध्ययन जारी रखने के बारे में सोचो। यदि कुछ भी ऐसा नहीं है जो आपको अधिक शिक्षा प्राप्त करने से रोकता है, तो आप इस विकल्प पर विचार कर सकते हैं। सभी लोग अपने अध्ययन में श्रेष्ठ नहीं होते हैं या विश्वविद्यालयों द्वारा सिखाया पारंपरिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अधिकांश करियर में प्रशिक्षण कार्यक्रम संबंधित हैं जो आपको तेज़ी से आगे बढ़ने में मदद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, तकनीकी संस्थान उन लोगों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प हो सकते हैं, जो परंपरागत एक से अलग तरह की शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं।
  • सही कैरियर चरण 12 चुनें शीर्षक वाला छवि

    Video: शुद हिंदी में ..... अपना व्यवसाय कैसे चुने [संदीप माहेश्वरी जी] How to Choose Carrier

    5
    अधिक अच्छी तरह से जांच करें यदि आपको अभी भी संदेह है, तो इस विषय की जांच आगे करें। आप पा सकते हैं अधिक उपयोगी जानकारी यहाँ, कैरियर सलाहकार से सलाह लें या विश्वविद्यालय में पूछें
  • भाग 4
    अपने भविष्य के बारे में सोचो

    सही कैरियर का चरण 13 चुनें
    1

    Video: चूना शुद्ध करके खाएं! जानिये कैसे | How to Purify Chuna(Lime Stone) Before Intake Nityanandam Shree

    उन व्यवसायों के बारे में सोचें जो आप आसानी से अनुसरण कर सकते हैं। उपलब्ध व्यवसायों के बारे में सोचें जो आप आसानी से अनुसरण कर सकते हैं। ये व्यवसाय उन में होंगे, जिनमें आपके पास बड़ी समस्याओं के बिना उनका सामना करने के लिए कौशल और उनका पालन करने का कौशल होगा। कुछ उदाहरण होंगे: एक ही कंपनी के लिए अपने माता-पिता के रूप में काम करें, किसी पारिवारिक व्यवसाय में काम करें या किसी दोस्त के लिए काम करें। यदि आपके विकल्प सीमित हैं, तो आपका सर्वोत्तम विकल्प एक पेशा चुनने के लिए हो सकता है जिसे आप जल्दी से पालन करना शुरू कर सकते हैं
  • सही शीर्षक चुनें छवि 14 कदम
    2
    अपने भविष्य में वित्तीय सुरक्षा पर विचार करें सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक, जिसे आप पर विचार करना चाहिए में से एक यह है कि क्या आपके द्वारा चुना गया कैरियर आपको एक वित्तीय स्तर के स्वीकार्य स्तर प्रदान करेगा। दूसरे शब्दों में, क्या आप और आपके परिवार का समर्थन करने के लिए पर्याप्त पैसा कमा सकते हैं?
  • यह मत भूलो कि वित्तीय सुरक्षा के इस स्तर को काफी मात्रा में प्रतिनिधित्व नहीं करना है या किसी अन्य व्यक्ति के मानकों के आधार पर नहीं। क्या वास्तव में मायने रखता है कि यह पैसा आपके लिए पर्याप्त है और आप अपने जीवन में क्या चाहते हैं।
  • सही कैरियर चरण 15 चुनें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने भविष्य में काम स्थिरता पर विचार करें उसी तरह, भविष्य में पेशे की स्थिरता को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। समय के साथ समाज में बदलाव की जरूरत के कारण श्रमिक बाजार में उतार चढ़ाव होता है उदाहरण के लिए, कुछ नौकरियों की हमेशा मांग होती है, जबकि अन्य अस्थिर होने की विशेषता होती है। आप को ध्यान में रखना होगा कि यदि आपके द्वारा चुना गया व्यवसाय आपके लिए और आपके भविष्य के लिए पर्याप्त स्थिर है।
  • उदाहरण के लिए, कई लोग कानूनी करियर में प्रवेश करते थे और बड़ी रकम के लिए ऋणी बने क्योंकि उन्होंने सोचा था कि उन्हें भविष्य में उच्च वेतन मिलेगा। हालांकि, कानूनी पेशेवरों के लिए नौकरी की मांग उतनी ऊंची नहीं है जितनी कुछ साल पहले थी, इसलिए इन लोगों के पास अब ज्यादा कर्ज हैं जो वे नहीं दे सकते।
  • एक और उदाहरण लेखक या किसी अन्य स्वतंत्र पेशे के रूप में काम करना है हो सकता है कि कुछ अवसरों पर आपके पास बहुत अधिक काम हो, लेकिन यह भी संभव है कि कोई समय आपको कोई भी काम पर रखने का समय नहीं है। एक स्वतंत्र के रूप में कार्य करने के लिए अनुशासन और दृढ़ संकल्प के स्तर की आवश्यकता होती है जो सभी लोगों के पास नहीं है।
  • सही शीर्षक चुनें छवि 16 शीर्षक
    4
    जांचें "व्यावसायिक परिप्रेक्ष्य मैनुअल"। विश्लेषण करने का एक तरीका है कि पेशे आपके लिए सुविधाजनक है या नहीं "व्यावसायिक परिप्रेक्ष्य मैनुअल", जो संयुक्त राज्य के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा संकलित एक गाइड है। इस मैनुअल शैक्षिक आवश्यकताओं की जांच करता है विभिन्न नौकरियों, साथ ही एक विशेष पेशे के लिए अपने पेशे और पूर्वानुमान मांग के अनुसार लोगों द्वारा अर्जित औसत आय प्रदर्शन करने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • अक्सर, लोग तुरंत उस कैरियर को नहीं जानते हैं जो उनके लिए सबसे सुविधाजनक है। इसी तरह, ज्यादातर लोग खुद को पेशे में खुद को स्थापित करने में कई साल लेते हैं। ऐसा न करें कि आप बहुत समय ले रहे हैं!
    • अगर आपको अपना पेशा पसंद नहीं है, तो इसे बदल दें! करियर बदलने किसी के लिए भी संभव है, लेकिन कभी कभी अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता है (खासकर अगर आप पहले से ही कुछ हद तक पुराने हैं)।
    • यह दुनिया का अंत नहीं है, यदि आप अपने बचपन के सपने से अलग पेशा चुनते हैं। आप एक नौकरी है, तो कम से कम आप दुखी महसूस नहीं करता है और एक ही समय में अपने भविष्य और अपने परिवार की है कि सुरक्षित, आप कैसे खुश आप अपने जीवन और अपने कैरियर के साथ हो सकता है आश्चर्य हो जाएगा।

    चेतावनी

    • किसी भी काम पर विश्वास न करें जो आसान आय का वादा करता है इन विशेषताओं के साथ एक नौकरी अक्सर दिखाई नहीं देती है
    • पोंजी योजनाओं या धोखाधड़ी के किसी अन्य प्रकार के लिए मत आना। ये धोखाधड़ी सिस्टम आपको कर्ज में ले जा सकते हैं या आपको जेल में ले जा सकते हैं।
    • अन्य देशों में नौकरी की पेशकश पर भरोसा मत करो गहरा एक नौकरी लेने के लिए है, क्योंकि सबसे अच्छा मामले में यह एक घोटाला हो सकता है रवाना होने से पहले किसी भी कंपनी की जांच, लेकिन आप भी बदतर कुछ के साथ सामने आती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com