ekterya.com

कैसे बुद्धिमानी से चुनने के लिए

जीवन में, हम अक्सर दो या अधिक विकल्पों के बीच चयन करने के लिए मजबूर होते हैं उस समय, अभिभूत महसूस करना आसान होता है और निर्णय लेता है जिसे हम बाद में पछताते हैं यह आलेख आपको संकल्प तकनीकों के साथ समस्याओं का सामना करने के लिए मार्गदर्शन करेगा ताकि आप बुद्धिमान निर्णय ले सकें।

चरणों

Video: सही Career कैसे चुने How to choose Right Career Best Career Advice and Guidance

विवाहित छवि चुनें चरण 1
1
शांत रहो और समस्या का विश्लेषण. आतंक से दूर न करें कई गलत निर्णय लेने वाले लोगों के कारण वे आतंक और अपने फैसले के परिणामों के बारे में अच्छी तरह से नहीं सोचते हैं ठंडे दिमाग के साथ शांत और विश्लेषण के विकल्पों को शुरू करना सबसे अच्छा तरीका है।
  • अपना समय लें और अच्छी तरह से चुनें, लेकिन याद रखें कि कोई भी सही नहीं है। कभी-कभी आप एक जोखिम भरा निर्णय ले सकते हैं या एक ऐसे समाधान का चयन कर सकते हैं जिसे आप बाद में पछतावा करते हैं, और यदि ऐसा है, तो यह दुनिया का अंत नहीं है जीवन में सबसे निर्णय पत्थर में सेट नहीं हैं, और वहाँ आम तौर पर पाठ्यक्रम को बदलने के लिए या एक दुर्भाग्यपूर्ण परिणाम को हल करने के लिए एक रास्ता है, भले ही आप एक निर्णय आप अफसोस करते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चुनें बुद्धिमानी से कदम 2 चुनें
    2
    अन्य लोगों से परामर्श करें परामर्श आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने में मदद करता है जब आप भ्रमित होते हैं, तो अपने विकल्पों के बारे में बात करना और संभावित परिणामों को ट्रैक पर वापस लाने का एक तरीका हो सकता है
  • जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उन्हें सलाह लें जब आप भ्रमित होते हैं और निष्कर्ष पर नहीं आ सकते हैं, उन लोगों की राय से पूछें जो आपके लिए भरोसेमंद हैं। चाहे आपके माता-पिता या आपके सबसे अच्छे दोस्त, वे हमेशा आपकी मदद करने के लिए होंगे। हमेशा याद रखें कि वे आपकी सहायता करते हैं और हमेशा अपनी राय को एक सहायता हाथ के रूप में देखते हैं।
  • उन लोगों से बात करें जो एक ही स्थिति में हैं या जिन्होंने समान निर्णय लिया है जिन लोगों ने पहले ही ऐसे हालात का सामना किया है, वे ऐसे ही होंगे जो आपको ऐसी परिस्थितियों में बेहतर मार्गदर्शन दे सकें। कोई निर्णय या स्थिति दूसरे के समान नहीं है, और व्यक्ति पर बहुत निर्भर करता है, लेकिन फिर भी आप दूसरों के अनुभवों से बहुत कुछ सीख सकते हैं
  • शीर्षक से छवि चुनें बुद्धिमानी चरण 3
    3



    सभी संभावित निर्णयों की एक सूची बनाएं ताकि आप व्यवस्थित हों। एक बार आपके पास सभी संभावित निर्णयों की सूची हो, तो आप उन्हें पुनः मूल्यांकन कर सकते हैं
  • विकल्पों को खत्म करने के लिए मानक निर्धारित करें अपनी आवश्यकताओं के बारे में सोचें और उन सभी विकल्पों को समाप्त करें जो उनके साथ पालन नहीं करते हैं।
  • खोजने के बारे में चिंता मत करो "सबसे अच्छा" विकल्प। अपने आप में विश्वास करो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी विकल्प सूची में हैं और फिर, जब आप उन लोगों को खत्म करना शुरू करते हैं जो काम नहीं करते हैं, तो आप जल्द ही देखेंगे कि किस तरह से जाना है
  • Video: मैंने कैसे चुना अपने बच्चे के लिए परफेक्ट प्रीस्कूल (preschool) | किन किन बातों का रखे ख़ास ख्याल

    विवाहित छवि चुनें चरण 4 चुनें
    4
    प्रत्येक विकल्प के सकारात्मक और नकारात्मक के बारे में सोचें निर्णय लेने का यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू है आखिरकार, यह आपका निर्णय है और आप जो भी प्रभावित होंगे। याद रखें कि सकारात्मक और नकारात्मक दोनों एक ही सिक्का के दो पहलू हैं। प्रत्येक विकल्प पेशेवरों और विपक्षों के साथ है, और आप अपेक्षाकृत गंभीर नकारात्मक परिणामों को संभाल सकते हैं, लेकिन निर्णय लेने से आपको सबसे अधिक फायदा होता है।
  • बुद्धिमानी से चुनिंदा चित्र चुनें चरण 5
    5
    बहुत ज्यादा मत सोचो इसके बारे में सोचना हमेशा अच्छा होता है कि आगे क्या होगा, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए इसके बजाए, केवल सबसे महत्वपूर्ण परिणामों के बारे में सोचें और अपने जीवन के साथ जारी रखें। बहुत ज्यादा अकेले सोचने से केवल समय और ऊर्जा बर्बाद हो जाता है।
  • अपना मुख्य विश्लेषण सरल बनाएं अपने आप से सवाल पूछें: "अगर मैं यह विकल्प चुनता हूं तो क्या होगा?", "अगर मैं यह निर्णय लेता हूं तो मुझे क्या लाभ होगा?", "अगर कुछ गलत हो जाता है तो क्या होता है?", आदि। एक बार सभी उत्तरों आपको संतुष्ट करते हैं, ये है!
  • युक्तियाँ

    • जोखिम ले लो और हमेशा याद रखें: जो जोखिम को जल्द या बाद में लेता है वह विजयी होगा
    • अपनी गलतियों से जानें
    • दूसरों की राय का सम्मान करें, लेकिन अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं के अनुसार उनकी सलाह का मूल्यांकन करें। ये विचार एक दूसरे के साथ बाधाओं पर नहीं होना चाहिए।
    • अपना समय ले लो और अपने आप को डराने न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com