ekterya.com

कैसे एक डीसी कनवर्टर बनाने के लिए

प्रत्यावर्ती धारा (एसी) विद्युत पारेषण और इस तरह के उपकरणों और प्रकाश उपकरण के रूप में उच्च शक्ति उपकरणों, के लिए इस्तेमाल किया। प्रत्यावर्ती धारा की विशेषताओं यह पारेषण और इस तरह गर्मी और प्रकाश के रूप में अपेक्षाकृत अनियमित उपयोग करता है, के लिए बिजली की बड़ी मात्रा के वितरण के लिए आदर्श है। कम बिजली की खपत करने वाले उपकरणों में प्रत्यक्ष वर्तमान (डीसी) बिजली की अधिक विनियमित नियंत्रण की आवश्यकता होती है। के रूप में परिवारों को बिजली का प्रावधान वर्तमान बारी द्वारा किया जाता है, यह विभिन्न प्रयोजनों को पूरा करने के डीसी करने के लिए परिवर्तित किया जाना चाहिए। एसी डीसी कनवर्टर बनाने का तरीका जानने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें।

चरणों

एक एसी डीसी कनवर्टर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक ट्रांसफार्मर चुनें ट्रांसफार्मर में चुंबकीय दो युग्मित दो विंडिंग होते हैं विंडिंग में से एक को बुलाया जाता है "मुख्य"। प्राथमिक घुमाव प्रमुख एसी आपूर्ति द्वारा संचालित है अन्य घुमाव को माध्यमिक कहा जाता है, और यह एसी डीसी कनवर्टर को बिजली की आपूर्ति के रूप में कार्य करता है। एसी डीसी कनवर्टर का निर्माण करने के लिए इस ट्रांसफार्मर और अन्य सभी घटकों को इलेक्ट्रॉनिक्स और शौक स्टोर में पाया जा सकता है।
  • ट्रांसफार्मर की विंडिंग के आकार का निर्धारण करें आउटलेट्स में 120 वोल्ट एसी है, जो सीधे डीसी में परिवर्तित हो जाते हैं, इसका इस्तेमाल वोल्टेज का उपयोग करने के लिए बहुत अधिक होगा। ट्रांसफार्मर के प्राथमिक और माध्यमिक घुमावदार एक राशि माध्यमिक घुमावदार में एक कम वोल्टेज उत्पन्न करने की है।
  • माध्यमिक घुमावदार चुनें माध्यमिक घुमाव का एसी आउटपुट डीसी वोल्टेज के अनुपात में होना चाहिए जो कि बनाया जाएगा।
  • एक एसी डीसी कनवर्टर चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला छवि

    Video: How to Make AC to DC converter at Home Very Easy.

    2
    एसी आपूर्ति को ट्रांसफार्मर के प्राथमिक घुमाव को जोड़ता है। इस संबंध में कोई विरोधाभास नहीं है और किसी भी तरह से किया जा सकता है।
  • एक एसी डीसी कनवर्टर चरण 3 के शीर्षक वाला छवि

    Video: MOTOR GENERATOR SET MG set in hindi रोटरी इंवर्टर

    3



    एक असतत पूर्ण-लहर शुद्ध करने वाले पुल के लिए ट्रांसफार्मर के माध्यमिक घुमाव को जोड़ता है। ट्रांसफार्मर के कनेक्शन और शुद्ध करनेवाला पुल निविष्टियों के कनेक्शन में कोई भी पंख नहीं है, और इसे किसी भी तरह से जोड़ा जा सकता है।
  • एक पूर्ण लहर शुद्ध करनेवाला बनाएँ। यह खरीदे गए पुल का उपयोग करने के बजाय चार शुद्ध करने वाले डायोड के साथ किया जा सकता है डायोड एक सकारात्मक पोल (कैथोड) और नकारात्मक (एनोड) को दिखाने के लिए चिह्नित किया गया है। एक पाश में 4 डायोड कनेक्ट करें डायोड 2 डायोड 3 डायोड 4 की एनोड और डायोड 1 की एनोड के साथ डायोड 4 के कैथोड डायोड 3 की एनोड के कैथोड के साथ डायोड 2 की एनोड के कैथोड के साथ डायोड 1 के कैथोड जोड़ता है।
  • ट्रांसफार्मर के माध्यमिक घुमाव में असतत शुद्ध को जोड़ता है। माध्यमिक घुमावदार एक तरफ डायोड 3 के कैथोड, और दूसरी तरफ डायोड 4 के कैथोड से कनेक्ट होना चाहिए। इस संबंध के लिए कोई विशेष ध्रुवीकरण की आवश्यकता नहीं है। संशोधक के सकारात्मक उत्पादन होता है जहां डायोड 1 और 2 नकारात्मक संशोधक उत्पादन का कैथोड बिंदु है जहां डायोड 3 और 4 के एनोड बाँध शामिल हो गए हैं पर किया जाएगा।
  • एक एसी डीसी कनवर्टर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: How to Make Inverter, At Home Dc ~ Ac Convert By 12 Volt Battery, Home Inverter, Learn everyone

    4
    एक सपाट कंडेनसर जोड़ें संशोधित आउटपुट कनेक्टर के बीच ध्रुवीकृत कैपेसिटर जोड़ें। ध्रुवीकृत संधारित्र के सकारात्मक टर्मिनल को नियामक के सकारात्मक उत्पादन से जोड़ा जाना चाहिए। इस संधारित्र (एफ) Farads में समाई करने से विभाजित (5 बार वर्तमान कनवर्टर सीए सीसी द्वारा आपूर्ति किए जाने वाले) बराबर (माध्यमिक ट्रांसफार्मर अनुपात 1.4 गुना आवृत्ति से गुणा) होना चाहिए। आवृत्ति देशों के बीच भिन्न होती है, लेकिन यह आम तौर पर 50 या 60 हर्ट्ज (एचजे) है।
  • एक एसी डीसी कनवर्टर बनाने के लिए शीर्षक छवि 5 चरण
    5
    अंतिम विनियमन का निर्माण करें वांछित उत्पादन वोल्टेज को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक वाणिज्यिक वोल्टेज नियामक चुनें। नियामक में 3 कनेक्टर हैं - एक आम, संचय संधारित्र के लिए एक और नियामक आउटपुट के लिए दूसरा। नियामक आउटपुट एसी डीसी कनवर्टर के अंतिम आउटपुट भी होंगे।
  • निर्माता की डाटा शीट द्वारा बताई गई नियामक से जुड़ें। शोर दमन के लिए एक संघनित्र संभवतः उस शीट पर निर्दिष्ट होता है नियामक के डाटा शीट में इंगित कंडेनसर को प्राप्त करें और स्थापित करें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ट्रांसफार्मर
    • पूर्ण लहर शुद्ध करनेवाला पुल
    • शुद्ध डायोड
    • इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर
    • डीसी वोल्टेज नियामक
    • डीसी वोल्टेज नियामक के पूरक के निष्क्रिय घटक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com