ekterya.com

कैसे एक टेस्ला कुंडल बनाने के लिए

निकोला टेस्ला द्वारा 1891 में विकसित, टेस्ला का तार उच्च वोल्टेज बिजली के झटके के निर्माण से संबंधित प्रयोगों के लिए बनाया गया था। इस उपकरण में एक बिजली की आपूर्ति, एक संधारित्र (या संधारित्र) और एक ट्रांसफार्मर का तार इतना है कि वोल्टेज दोनों के बीच वैकल्पिक बढ़ जाता है, और चिंगारी हवा के माध्यम से उन दोनों के बीच कूद करने के लिए इलेक्ट्रोड का एक सेट के होते हैं। टीवी और खिलौने के लिए एक कण त्वरक से लेकर अनुप्रयोगों में प्रयोग किया, टेस्ला कुंडल सामग्री भंडार या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों अपशिष्ट पदार्थों में खरीदा जा सकता है। इसके बाद हम आपको बताएंगे कि यह कैसे करना है।

चरणों

विधि 1

टेस्ला कुंडली की योजना बना रही है
मेसे ए टेस्ला कोल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कुंडली के आकार और उस जगह के स्थान पर विचार करें जहां आप उसे स्थान देंगे, इसे बनाने से पहले आप अपने बजट की अनुमति के रूप में एक टेस्ला कुंडल का निर्माण कर सकते हैं। हालांकि, टेस्ला कुंडल की बिजली के आकार की चिंगारी गर्मी उत्पन्न करती है और इसके चारों ओर हवा का विस्तार करती है (संक्षेप में, यह थंडर क्लैंप बनाता है)। आपका इलेक्ट्रिक फील्ड इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर कहर बरपा सकता है, इसलिए आप एक गैर-परेशान जगह जैसे कि गेराज या कार्यशाला में अपने टेस्ला कुंडल का निर्माण और संचालित करना चाहते हैं।
  • कल्पना करना कितना बड़ा है कि पैदा कर सकता है या कितनी शक्ति आप यह काम करने की जरूरत है, 1.7 के बीच चिंगारी के दायरे की लंबाई को विभाजित और उस नंबर को जन्म देती है चिंगारी के आकार वाट में इनपुट शक्ति गणना करने के लिए चुकता (और प्रतिद्वंद्वी, स्पार्क रेंज की गणना करने के लिए, 1.7 द्वारा वाटों में सत्ता का वर्गमूल बढ़ता है)। एक टेस्ला कुंडल कि 1.5 मीटर (60 इंच) की एक चिंगारी सीमा बनाता है 1246 वाट (एक टेस्ला कुंडल 1 किलोवाट की शक्ति के स्रोत का उपयोग करता है की आवश्यकता होगी, लगभग 1.37 मीटर की एक सीमा की एक चिंगारी उत्पन्न होगा ( 54 इंच)

  • मेसे ए टेस्ला कोल स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    शब्दावली सीखें जिसे आपको जानना होगा टेस्ला कॉइल को डिजाइन और निर्माण करने के लिए आपको माप की कुछ तकनीकी तकनीकी और इकाइयों को समझना होगा। निम्नलिखित कुछ शर्तें आपको जानना ज़रूरी हैं:
  • कैपेसिटन्स: इलेक्ट्रिक चार्ज स्टोर करने की क्षमता है या किसी दिए गए वोल्टेज के लिए संग्रहीत इलेक्ट्रिक चार्ज की मात्रा। बिजली के चार्ज को स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किए गए डिवाइस को "कैपेसिटर" (या इलेक्ट्रिक संधारित्र) कहा जाता है समाई माप की इकाई फॉरद (एफ) है। एक फायरड को 1 एम्पीयर-सेकंड (कूल्बो) प्रति वोल्ट के रूप में परिभाषित किया गया है। आमतौर पर, इस तरह के समाई microfarads (यूएफ) जो एक फैराड का दस लाखवाँ है, या Farads शिखर (pF और कभी-कभी "कश" पढ़ा जाता है), एक फैराड का एक billionth के रूप में छोटी इकाइयों में मापा जाता है।
  • अधिष्ठापन, या आत्म-अधिष्ठापन: यह दर्शाता है कि सर्किट में वर्तमान में कितनी वोल्टेज विद्युत सर्किट की जाती है (उच्च वोल्टेज बिजली लाइनें, जिसमें उच्च वोल्टेज हैं लेकिन कम धाराओं के साथ, उच्च अधिष्ठापन है)। उपपादन की माप की इकाई हेनरी (एच) है एक हेनरी को 1 वोल्ट-सेकंड प्रति यूनिट वर्तमान (एम्पियर) के रूप में परिभाषित किया गया है। आमतौर पर, अधिष्ठापन छोटे यूनिटों में मापा जाता है, जैसे कि मिलिनेरी (एमएच), एक हेनरी का हज़ारवां भाग या माइक्रोनेरी (यूएच), एक हेनरी का दसवां हिस्सा हिस्सा।
  • गुंजयमान आवृत्ति, या अनुनाद आवृत्ति: आवृत्ति है जिस पर ऊर्जा हस्तांतरण के लिए प्रतिरोध न्यूनतम है (एक टेस्ला कुंडल के लिए, यह प्राथमिक और द्वितीयक कॉयल के बीच विद्युत ऊर्जा को स्थानांतरित करने के लिए इष्टतम ऑपरेटिंग बिंदु है) आवृत्ति के लिए माप की इकाई हर्ट्ज (एचजे) है, जिसे एक चक्र प्रति सेकंड के रूप में परिभाषित किया गया है। आम रूप में, अनुनाद आवृत्ति किलोहोर्ट्ज़ (केएचजेड) में व्यक्त की गई है, 1 हर्ट्ज के बराबर 1 kHz
  • मेसे ए टेस्ला कोल स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: देशी मुर्गी पालन कर कमाएं दस गुना लाभ आइए जाने कैसे !

    उन हिस्सों को इकट्ठा करें जिनकी आपको आवश्यकता होगी। आप एक ट्रांसफॉर्मर वर्तमान स्रोत, एक प्राथमिक संधारित्र उच्च समाई, चिंगारी, कम प्रेरण का एक प्राथमिक आगमनात्मक कुंडल, एक आगमनात्मक कुंडल माध्यमिक उच्च प्रतिबाधा, एक माध्यमिक संधारित्र कम समाई को दबाने के लिए कुछ के अंतराल के लिए एक बढ़ते की जरूरत है , या गुदगुदी, उच्च आवृत्ति पल्स का शोर जब टेस्ला का तार संचालित होता है तब शोर होता है। भागों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, नीचे "एक टेस्ला कॉइलिंग बिल्डिंग" अनुभाग पढ़ें।
  • बिजली की आपूर्ति या ट्रांसफार्मर प्राथमिक, या टैंक सर्किट, जो प्राथमिक संधारित्र, प्राथमिक प्रारंभ करनेवाला का तार, और स्पार्क अंतर विधानसभा को जोड़ता है, के लिए बिजली फ़ीड। प्राथमिक प्रारंभ करनेवाला कुंडल के पास रखा गया है, लेकिन माध्यमिक सर्किट के प्रारंभ करनेवाला का तार, जो द्वितीयक संधारित्र से जुड़ा हुआ है, के साथ तार नहीं किया गया है। एक बार माध्यमिक संधारित्र ने पर्याप्त विद्युत चार्ज जमा कर लिया है, यह बिजली के बिजली के प्रवाह (बिजली) का उत्पादन करता है।
  • विधि 2

    टेस्ला कुंडल का निर्माण
    बनाओ एक टेस्ला कोल चरण 4 छवि शीर्षक छवि

    Video: Goldengrass - Making Tea & Tincture With Rustyback Fern - Learn the Therapeutic Herbs - Tutorial

    1
    अपनी बिजली आपूर्ति ट्रांसफार्मर चुनें यह निर्धारित करता है कि आप अपने टेस्ला कुंडल को कितना बड़ा बना सकते हैं अधिकांश टेस्ला कॉइल एक ट्रांसफार्मर के साथ काम करते हैं, जो कि वर्तमान में 30 से 100 मिलीमीटर के बीच 5,000 और 15,000 वोल्ट्स के बीच एक आउटपुट वोल्टेज है। आप एक विश्वविद्यालय में अधिशेष स्टोर से ट्रांसफार्मर प्राप्त कर सकते हैं, इंटरनेट पर या जो कि आप नीयन संकेत से हटा देते हैं
  • बनाओ एक टेस्ला कोल चरण 5 छवि शीर्षक छवि
    2
    प्राथमिक संधारित्र बनाओ (यह जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति के संधारित्र श्रृंखला में अन्य संधारित्र के रूप में ही समाई वाले) इस संधारित्र बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, श्रृंखला में छोटे संधारित्र के एक नंबर से कनेक्ट करने के लिए इतना है कि प्रत्येक संधारित्र प्राथमिक सर्किट की कुल वोल्टेज के बराबर भागों का प्रबंधन है। इस प्रकार के संधारित्र को "बहु-मिनी-संधारित्र" या "एमएमसी" कहा जाता है
  • छोटे कैपेसिटर और उनके जुड़े प्रतिरोधों को इलेक्ट्रॉनिक्स आपूर्ति भंडार से प्राप्त किया जा सकता है या प्रयुक्त टीवी से सिरेमिक कैपेसिटर प्राप्त कर सकते हैं। आप उन्हें पॉलीथीन और एल्यूमीनियम शीट्स से भी बना सकते हैं।
  • आउटपुट पावर को अधिकतम करने के लिए, प्राथमिक संधारित्र अपने कुल समाई तक पहुंचने में सक्षम होने की शक्ति की आवृत्ति के प्रत्येक आधे चक्र तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए (60 हर्ट्ज के पावर स्रोत के लिए, इसका मतलब है कि प्रत्येक सेकंड में 120 गुणा)
  • बनाओ एक टेस्ला कोल चरण 6 चित्र
    3
    स्पार्क अंतर विधानसभा को डिज़ाइन करें यदि आप एक ही स्पार्क अंतर की योजना बना रहे हैं, तो आपको स्पार्क्स के बीच विद्युत निर्वहन से उत्पन्न गर्मी का समर्थन करने के लिए कम से कम 6 मिमी (¼ इंच) मोटी धातु बोल्ट की आवश्यकता होगी। आप श्रृंखला में कई स्पार्क अंतराल को भी जोड़ सकते हैं, स्पार्क्स के बीच एक रोटरी या कंप्रेसेड हवा का तापमान का उपयोग करने के लिए तापमान (आप हवा के झटके के लिए एक पुराने वैक्यूम का उपयोग कर सकते हैं) का उपयोग कर सकते हैं।
  • मेक ए टेस्ला कोल स्टेप 7 नामक छवि

    Video: मिनी टेस्ला कॉइल 9वी टी-स्टूडियो कैसे बनाएं

    4



    प्राथमिक प्रारंभ करनेवाला कुंडल बनाएँ कुंड खुद ही तार से बना होगा, लेकिन आपको तार को सर्पिल में घुमाएगा। तार तांबा में enameled किया जाना चाहिए, जो एक बिजली की आपूर्ति की दुकान से प्राप्त किया जा सकता है या कुछ अप्रचलित डिवाइस की आउटपुट केबल ठीक हो सकता है। जिस कोर के आसपास आप केबल को हवा देते हैं, वह एक बेलनाकार होना चाहिए, जैसे कि एक प्लास्टिक की ट्यूब, या शाककीय, एक पुरानी स्क्रीन की तरह।
  • तार की लंबाई प्राथमिक कुंडल के अधिष्ठापन को निर्धारित करती है। यह कम अधिष्ठापन होना चाहिए, इसलिए आप इसे करने के लिए अपेक्षाकृत कम केबल का उपयोग करेंगे। आप प्राथमिक कुंडल के लिए केबल के एक गैर-निरंतर अनुभाग का उपयोग कर सकते हैं, ताकि आप उड़ने पर अधिष्ठापन को समायोजित करने के लिए कई खंडों को हुक कर सकते हैं।
  • मेक ए टेस्ला कोइल स्टेप 8 नामक छवि
    5
    प्राथमिक संधारित्र, स्पार्क असेंबली और प्राथमिक कुंडल को एक साथ जोड़ें। यह प्राथमिक सर्किट पूरा करता है
  • मेस ए टेस्ला कोल स्टेप 9 नामक छवि
    6
    माध्यमिक प्रारंभ करनेवाला कुंडल का निर्माण प्राथमिक कोयल की तरह, आपको बेलनाकार कोर के चारों ओर तार चलाना होगा। द्वितीयक कुंडल में एक ही अनुनाद आवृत्ति को प्राथमिक कुंडल के रूप में होना चाहिए ताकि टेस्ला कॉइल कुशलता से संचालित हो सके। हालांकि, माध्यमिक कुंडल प्राथमिक से अधिक या अधिक होना चाहिए, क्योंकि इसमें उच्च अधिष्ठापन होना है, साथ ही द्वितीयक सर्किट से किसी भी बिजली के प्रवाह को रोकने के लिए, जो प्राथमिक सर्किट तक पहुंचने और जला सकता है।
  • आप पर्याप्त रूप से बड़े माध्यमिक सर्किट, जो प्राथमिक सर्किट की रक्षा के लिए एक रेल (अनिवार्य रूप से एक बिजली की छड़) के निर्माण के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं बनाने के लिए कोई सामग्री है, लेकिन इस का मतलब यह होगा कि मुक्ति के सबसे टेस्ला कुंडल रेल पर गिर जाते हैं और यह हवा में कूद नहीं होगा
  • मेक ए टेस्ला कोल स्टेप 10 नामक छवि
    7
    माध्यमिक संधारित्र बनाओ द्वितीयक संधारित्र या निर्वहन टर्मिनल, किसी भी गोल आकृति हो सकती है, लेकिन सबसे ज्यादा लोकप्रिय बैल (अंगूठी या डोनट आकार) और क्षेत्र हैं।
  • मेक ए टेस्ला कोइल स्टेप 11 नामक छवि
    8
    प्राथमिक प्रारंभ करनेवाला कुंडल के साथ माध्यमिक संधारित्र में शामिल हों। यह द्वितीयक सर्किट पूरा करता है
  • आपके द्वितीयक सर्किट को सर्किटों की जमीन से अलग आधार पर जमीन से अलग किया जाना चाहिए जो घर के ट्रांसफार्मर को बिजली आपूर्ति कर सकते हैं ताकि बिजली के प्रवाह से बच सकें जो टेस्ला कॉयल से आपके घर के सर्किट के मैदान तक जाती है, जो संभवतः जला सकती है प्लग में जुड़ी सब कुछ एक धातु की कटार को दबाने के जोखिम के बिना भयग्रस्त होने का एक अच्छा तरीका है।
  • मेसे ए टेस्ला कोल स्टेप 12 नामक छवि
    9
    पल्स गला घोंटना बनाएँ। ये छोटे इंडिकेटर्स हैं जो स्पार्क असेंबली द्वारा पावर स्रोत को नष्ट करने से बनाए गए दालों को रोकते हैं। आप एक संकीर्ण ट्यूब में पतली तांबे के तार को घुमाकर एक बना सकते हैं, जैसे कि बॉलपेप पेन
  • मेक ए टेस्ला कोल स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    10
    घटकों को इकट्ठा करें प्राथमिक और माध्यमिक सर्किटों को एक तरफ रखकर, और चोकों के माध्यम से, प्राथमिक सर्किट को बिजली की आपूर्ति से कनेक्ट करें। ट्रांसफार्मर में प्लग करने के बाद, आपका टेस्ला का तार तैयार हो जाएगा।
  • यदि प्राथमिक कुंडल पर्याप्त बड़े व्यास का है, तो द्वितीयक कुंडल इसके अंदर रखा जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    Video: क्वाइल कैसे काम करता है। COIL OR INDUCTOR function

    • माध्यमिक संधारित्र से निकलने वाले प्रवाह की दिशा को नियंत्रित करने के लिए, संधारित्र के पास धातु की वस्तुओं को रखें, लेकिन इसे छूने के बिना। प्रवाह संधारित्र से ऑब्जेक्ट के लिए एक चाप का निर्माण करेगा। यदि वस्तु में प्रकाश, जैसे एक गरमागरम प्रकाश बल्ब या फ्लोरोसेंट ट्यूब शामिल है, तोस्सला कॉइल से आने वाला बिजली इसे प्रज्वलित करने के लिए प्रेरित करेगा
    • टेस्ला कुंडल को डिजाइन और निर्माण करने के लिए आपको काफी जटिल गणितीय समीकरणों के साथ काम करना होगा। सौभाग्य से, संबंधित समीकरणों और ऑनलाइन कैलकुलेटर को इसी ऑपरेशन के लिए करना आसान है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com