ekterya.com

कैपेसिटर कैसे स्थापित करें

उच्च प्रदर्शन ध्वनि उपकरण जैसे बड़े सामान का उपयोग करना - आमतौर पर आपके वाहन के विद्युत सिस्टम पर भारी भार का मतलब है। यदि आपको लगता है कि अन्य सामान पर्याप्त शक्ति प्राप्त नहीं करते हैं या आप यह देखते हैं कि आपके हेडलाइट्स काफी ताकत खो रहे हैं, तो आपको एक कैपेसिटर स्थापित करने के बारे में सोचना चाहिए। एक शक्ति संधारित्र एक अतिरिक्त सहायक है जो आपके वाहन की विद्युत क्षमताओं को पूरक करने के लिए एक ऊर्जा भंडारण उपकरण के रूप में कार्य करता है। जबकि एक मोटर वाहन मैकेनिक संधारित्र स्थापित कर सकता है, आप अपने खुद के चलने के लिए पर्याप्त सरल स्थापना प्रक्रिया पर विचार कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक संधारित्र चुनें

एक कैपेसिटर चरण 1 इंस्टॉल करें
1
एक संधारित्र के मूल विचार को समझें संधारित्र विद्युत ऊर्जा के लिए एक भंडारण टैंक के रूप में कार्य करता है। शक्ति की मात्रा है कि संधारित्र स्टोर कर सकते हैं एक नियम के रूप faradios- में मापा जाता है, तो आप किलोवाट (या 1000 वाट) प्रति एक फैराड समाई जो आपके सिस्टम की आवश्यकता है की जरूरत है।
  • एक कैपेसिटर स्टेप 2 इंस्टॉल करें
    2
    तय करें कि आप आंतरिक मीटर चाहते हैं या नहीं। कुछ कैपेसिटर एकीकृत मीटर के साथ आते हैं जो उनके पास लोड दिखाते हैं। आप एक मीटर चाहते हैं, एक ही तार एक शक्ति के स्रोत के इग्निशन प्रणाली द्वारा बंद को खिलाने के लिए, ताकि मीटर वाहन के साथ एक साथ बंद कर देता है की जरूरत है। अन्यथा, यह निरंतर रह सकता है और सिस्टम से ऊर्जा निकाल सकता है।
  • एक कैपेसिटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 3 चरण
    3

    Video: Troubleshooting Electrical Motors -Technical HVAC/R

    अपना संधारित्र खरीदें सबसे सुरक्षित बात यह है कि अगर आपको एक संधारित्र की आवश्यकता है, तो इसका कारण यह है कि आपने अपनी कार के लिए बिजली के सामान में काफी पैसा निवेश किया है। आपके कैपेसिटर की लागत $ 30.00 और $ 200.00 के बीच के आकार के आधार पर हो सकती है और आप इसे कैसे खूब करना चाहते हैं याद रखें कि हर कोई एक ही समारोह में अधिक या कम पूरा करता है और ज्यादातर लोगों के लिए आंतरिक मीटर के बिना फ्राद के एक संधारित्र पर्याप्त से अधिक है
  • भाग 2
    एक कैपेसिटर स्थापित करें

    एक कैपेसिटर चरण 4 इंस्टॉल करें
    1
    सत्यापित करें कि आपका संधारित्र डाउनलोड किया गया है। एक चार्ज संधारित्र बड़ी मात्रा में ऊर्जा को हिंसक रूप से जारी कर सकता है यह काफी खतरनाक हो सकता है। आपको हमेशा विद्युत घटकों को बहुत सावधानी से संभालना चाहिए
  • Video: How to Design Arduino based Digital Tachometer on Breadboard / RPM Counter complete tutorial

    एक कैपेसिटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    बैटरी ग्राउंड टर्मिनल डिस्कनेक्ट करें यह यह विद्युत प्रणाली को निष्क्रिय कर देगा, आप सुरक्षित रूप से काम करने की इजाजत देते हैं
  • यदि आपके पास पहले से आपके सिस्टम में एक संधारित्र है, तो आपको आवश्यकता होगी इसे डाउनलोड करें. कैपेसिटर स्टोर की शक्ति, इसलिए वे विद्युत स्रोत से डिस्कनेक्ट होने के बाद भी निर्वहन का उत्पादन कर सकते हैं।
  • एक कैपेसिटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    आपके संधारित्र को माउंट करें यह आपके सिस्टम के कई अलग-अलग स्थानों में जा सकता है। वहाँ जहाँ आप को स्थापित करने पर निर्भर करता है प्रभावशीलता में एक नगण्य अंतर है, लेकिन हम उन घटकों है कि और अधिक शक्ति (हेडलाइट्स की तरह) की आवश्यकता होती है के निकट रखने की सलाह देते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कहाँ स्थापित करते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि यह विधानसभा के लिए उपयुक्त स्थान पर है और यह यात्रियों से दूर है।
  • यद्यपि आप अतिरिक्त विद्युत शक्ति प्रदान करने के लिए संधारित्र स्थापित करेंगे, हालांकि आपके वाहन को संशोधित ध्वनि उपकरण जैसे अतिरिक्त सामानों के उपयोग की वजह से की जरूरत है, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि संधारित्र पूरी तरह से सिस्टम की मदद के लिए एक भंडारण टैंक की तरह व्यवहार करेगा । उन हिस्सों के पास रखकर जो पर्याप्त शक्ति प्राप्त नहीं करते हैं, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि उन्हें कम से कम बिजली नुकसान के साथ बिजली मिलती है, अतिरिक्त प्रतिरोध नहीं होना चाहिए जो कि अधिक केबलों का उपयोग करने के परिणामस्वरूप प्रेरित किया जाएगा।
  • एक कैपेसिटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 7
    4
    संधारित्र के सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करें। आप बैटरी, एक एम्पलीफायर से कनेक्ट कर रहे हैं, या वितरण ब्लॉक के कुछ प्रकार के लिए, आप एक तारों के माध्यम से अन्य घटक के धनात्मक टर्मिनल से संधारित्र के धनात्मक टर्मिनल कनेक्ट करने के लिए की जरूरत है। आमतौर पर 8 एडब्ल्यूजी केबल का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है
  • एक कैपेसिटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    5
    संधारित्र के नकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करें। इस टर्मिनल को जमीन से जोड़ा जाना चाहिए।
  • एक कैपेसिटर स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 9
    6
    दूरस्थ इग्निशन वायर कनेक्ट करें यदि आपका कैपेसिटर आंतरिक मीटर लाता है, तो यह एक तिहाई केबल भी लाएगा। यह दूरदराज के प्रज्वलन तार है और कार बंद होने पर मापा जाने के लिए बिजली कटौती करता है। आपको इस दूरस्थ इग्निशन को एक स्विच किए गए 12-वोल्ट पावर स्रोत (यह इग्निशन स्विच या एम्पलीफायर हो सकता है) में तार करना होगा।
  • एक कैपेसिटर स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 10



    7
    बैटरी के ग्राउंड टर्मिनल को फिर से कनेक्ट करें। यह आपके सिस्टम को ऊर्जा की भरपाई करेगा। आपके सभी घटकों को काम छोड़ देना चाहिए।
  • भाग 3
    एक संधारित्र लोड करें

    एक कैपेसिटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11

    Video: CLASS - 12th ll गोलीय संधारित्र ll spherical Capacitor

    1
    अपने स्टीरियो यह फ्यूज आपके सिस्टम अपनी कार के विद्युत प्रणाली को नुकसान को रोकने के लिए पर स्थापित है फ्यूज मुख्य शक्ति का पता है, लेकिन आप संधारित्र चार्ज करने से पहले यह अनमाउंट करने के लिए की जरूरत है। आपको अपने ऑडियो सिस्टम की मुख्य शक्ति में बैटरी के पास होना चाहिए।
  • एक कैपेसिटर चरण 12 को इंस्टाल करें
    2
    मुख्य शक्ति फ्यूज को अलग करें इस तरह से आप रोकनेवाला स्थापित कर सकते हैं जो आपके कैपेसिटर का इस्तेमाल करने में आपकी सहायता करेगा। यह रोकनेवाला कैप्सिटर को धीरे-धीरे चार्ज करने की अनुमति देता है। यह संधारित्र और विद्युत प्रणाली को नुकसान को रोकने में मदद करता है।
  • एक कैपेसिटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 13:13
    3
    मुख्य शक्ति फ्यूज के स्थान पर रोकनेवाला रखें। आम तौर पर 1 वाट के रोकनेवाला और 500 से 1000 ओम के बीच का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। एक उच्च प्रतिबाधा (ओमिक वैल्यू) संधारित्र को अधिक धीरे से चार्ज करेगा और क्षति को रोक देगा। संधारित्र के सकारात्मक टर्मिनल को रोकनेवाला से जोड़ता है।
  • एक कैपेसिटर स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 14
    4
    एक वाल्टमीटर के साथ संधारित्र के वोल्टेज को मापें। आप समस्याओं के बिना एक मल्टीमीटर के साथ भी कर सकते हैं इसे डीसी वोल्ट को पढ़ने के लिए सेट करें और मीटर के सकारात्मक टिप को संधारित्र के सकारात्मक टर्मिनल और जमीन पर नकारात्मक टिप पर रखें। जब मीटर 11 या 12 वोल्ट इंगित करता है, संधारित्र चार्ज किया जाएगा।
  • एक संधारित्र चार्ज करने का दूसरा तरीका एक दीपक प्रकार वर्तमान परीक्षक को संधारित्र के सकारात्मक टर्मिनल से बिजली की आपूर्ति के लिए रखकर होता है। जब संधारित्र चार्ज हो रहा है, तो परीक्षक के माध्यम से दीपक को रखते हुए एक वर्तमान होगा। एक बार जब संधारित्र चार्ज किया जाता है दीपक बंद हो जाती है क्योंकि कोई मौजूदा बहने (वोल्टेज बिजली की आपूर्ति और संधारित्र के बीच ड्रॉप शून्य के बराबर हो जाएगा)
  • एक कैपेसिटर स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    वाल्टमीटर को डिस्कनेक्ट करें अब संधारित्र की स्थिति पर नजर रखने के लिए यह आवश्यक नहीं होगा। यदि आप परीक्षक विधि का उपयोग करते हैं, तो इस समय तक आप इसे डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • एक कैपेसिटर चरण 16 को संस्थापित करें
    6
    रोकनेवाला निकालें आपूर्ति से रोकनेवाला और रोकनेवाला से संधारित्र के सकारात्मक टर्मिनल को डिस्कनेक्ट करता है। आपको इसे अब और ज़रूरत नहीं होगी, इसलिए आप इसे सहेज सकते हैं जब आप को संधारित्र को पुनः लोड करना होगा।
  • एक कैपेसिटर स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 17
    7
    मुख्य शक्ति फ़्यूज़ को फिर से खोलें ताकि आपके ध्वनि उपकरण को एक बार फिर बिजली मिल सके।
  • युक्तियाँ

    • यदि अतिरिक्त बिजली के बावजूद संधारित्र आपकी विद्युत समस्या को जारी रखेगा, तो आपके वाहन के अल्टरनेटर को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • एक चार्ज संधारित्र के साथ काम करते समय सुरक्षा हमेशा मौजूद रहें। सुरक्षा दस्ताने या लेंस पहनें और संधारित्र स्थापित करने से पहले किसी भी गहन को हटा दें।
    • अधिकांश संधारित्र मॉडल में एक सुरक्षा सर्किट है, जो कि कनेक्शन गलत हैं अगर एक चेतावनी को प्रकाश डालेगा। यदि वह प्रकाश चालू होता है, तो कैपेसिटर डिस्कनेक्ट करें और अपने कनेक्शन की जांच करें।

    चेतावनी

    • एक संधारित्र लदान या उतारने की प्रक्रिया करते समय एक अवरोध को कभी स्पर्श न करें। वे काफी गर्म हो सकते हैं, और यहां तक ​​कि विस्फोट भी कर सकते हैं यदि आपने बहुत छोटा चुना है
    • डिस्चार्ज किए गए संधारित्र को कभी भी स्थापित न करें तुरन्त प्रणाली को एक महान शक्ति की मांग और यह है कि किसी भी फ्यूज जला। हमेशा इसे स्थापित करने से पहले संधारित्र प्रभारी।
    • सर्किट से डिस्कनेक्ट करने से पहले संधारित्र को विसर्जित करें ऐसा करने के लिए, संधारित्र के सुझावों के बीच अवरोध को कनेक्ट करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बिजली संधारित्र
    • रोकनेवाला
    • वाल्टमीटर
    • 8 एडब्ल्यूजी केबल
    • हाथ औजार
    • तारों के उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com