ekterya.com

प्रारंभिक संधारित्र की जांच कैसे करें

बूट कैपेसिटर घरेलू उपकरणों और वातानुकूलन उपकरणों के सभी प्रकार में सामान्य हैं। यदि आपका इंजन वाशिंग मशीन

एक गुलजार शोर पैदा करता है और शुरू नहीं करता है, प्रारंभ संधारित्र की जांच करें। आप यह जान सकते हैं कि आपका कैपेसिटर पूरी तरह से बेकार है या फिर आपके पास कुछ उपयोगी जीवन बचा है या नहीं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

एक प्रारंभ संधारित्र चरण 1 चेक करें छवि
1
प्रारंभ संधारित्र निकालें संधारित्र निर्वहन करने का सबसे आसान और सबसे व्यावहारिक तरीका एक 120-वाट बल्ब (लगभग 20 वाट) के टर्मिनलों को संधारित्र टर्मिनलों से कनेक्ट करना है। यह बिना किसी समस्या के निर्वहन करेगा जो कि उसमें अभी भी संग्रहीत किया जा सकता है
  • बहुत सावधान रहें, टर्मिनल को एक दूसरे से कनेक्ट करके शॉर्ट सर्किट का कारण न लें, जब तक संधारित्र को छुट्टी नहीं दी जाती। ऐसा करने से चोट या मृत्यु भी हो सकती है। जारी रखने से पहले, कैपेसिटर उतारने पर करीब ध्यान दें।
  • Video: [डीएल-2.1] संधारित्र // धारिता क्या है !! संधारित्र और धारिता क्या है ??

    एक प्रारंभ संधारित्र चरण 2 चेक करें छवि
    2

    Video: Capacitors in parallel संधारित्रों का समांतर क्रम समूहन in hindi by gajendra Singh rathore ratlam

    Video: wheatstone bridge

    कंडेनसेज़र की जांच करें कि क्या कोई गांठ या तरल पदार्थ है यदि कंडेनसर के ऊपरी हिस्से में थोड़ा उभरा होता है (जैसे कि यह विस्तार कर रहा था), यह एक संकेत है कि संधारित्र अनुपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, संघनित्र के शीर्ष पर किसी भी अंधेरे तरल की उपस्थिति की तलाश करें।
  • यदि आप इन संकेतों में से कोई भी ध्यान रखते हैं, तो यह अभी भी वाल्टमीटर के साथ सत्यापन करने के लिए एक अच्छा विचार है, क्योंकि इसमें केवल कुछ ही सेकंड लगेगा।
  • एक प्रारंभ संधारित्र चरण 3 की जांच करें छवि शीर्षक
    3
    एक का उपयोग करें एनालॉग वाल्टमीटर या एक डिजिटल वाल्टमीटर. संक्षेप में, दोनों ही तरह से कार्य करते हैं और इस कार्य के लिए उपयुक्त हैं। परीक्षण शुरू करने के लिए मीटर को 1k ओम (ओम) सेट करें



  • एक प्रारंभ संधारित्र चरण 4 की जांच करें छवि शीर्षक
    4
    दो टर्मिनलों में ओममीटर परीक्षण का आधार रखें। मूल सत्यापन में जांच को दो बार कनेक्ट करना और प्रतिक्रिया की तुलना करना शामिल है। परीक्षण को टर्मिनल पर ले जाता है और फिर रिवर्स करते हैं।
  • आपके मीटर की सुई को 0 ओम में स्थानांतरित करना चाहिए और एनालॉग मीटर पर अनन्तता के प्रतीक पर वापस जाना चाहिए और हर बार जब आप डिजिटल मीटर पर प्रक्रिया को उलटा करते हैं तो आपको खुली लाइन दिखानी चाहिए। यदि यह मामला है, तो आपका संधारित्र अच्छी तरह से काम करता है और समस्याओं को कहीं और होना चाहिए। यदि कोई अंतर नहीं है, तो संधारित्र व्यर्थ है।
  • एक प्रारंभ संधारित्र चरण 5 देखें
    5
    क्षमता की पुष्टि करें, यदि संधारित्र अभी भी काम करता है अगर आपके पास मल्टीमीटर है, तो आप त्वरित समीक्षा करने के लिए क्षमता सेटिंग का उपयोग कर सकते हैं। यदि संकेत दिया गया संख्या कंडेनसर पर अपेक्षाकृत करीब है, तो इसका मतलब है कि यह अच्छी स्थिति में है।
  • Video: submersible connection with capacitor

    युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप इस पर किसी भी परीक्षण करने से पहले प्रारंभ संधारित्र से बिजली का निर्वहन करें। ऐसा करने का तरीका एक धातु के ऑब्जेक्ट को लेने के लिए है जिसमें एक अछूता संभाल होता है, जैसे कि पेचकश। पृथक अंत धारण करते समय, संधारित्र संपर्कों के साथ धातु के अंत को रखें और इसे कुछ सेकंड के लिए रखें। यह संधारित्र को निर्वहन करेगा ताकि आप बिजली के झटके प्राप्त किए बिना इसे हेरफेर कर सकें।

    चेतावनी

    • प्रारंभिक संधारित्र बिजली की दुकान करते हैं, यही वजह है कि उन्हें निर्वहन करना आवश्यक है। यदि संधारित्र की क्षमता बड़ी संख्या है, तो इसका मतलब है कि माइक्रोफ़ारड की संख्या, अधिक बिजली या ऊर्जा संधारित्र भंडार। तो अधिक ऊर्जा संग्रहीत होती है, बिजली के झटके से जलन अधिक गंभीर होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com