ekterya.com

एक षट्भुज कैसे आकर्षित करें

एक नियमित षट्भुज में 6 पक्ष और 6 बराबर कोण हैं। आप एक शासक और एक प्रक्षेपक के साथ एक नियमित षट्भुज को आकर्षित कर सकते हैं- कुछ गोल आकार और शासक के साथ कम सटीक आयाम का एक हेक्सागोन या एक स्वतंत्र संस्करण जिसे एक पेन और आपके अंतर्ज्ञान के साथ मुक्त हाथ से ट्रेसिंग किया जा सकता है। यदि आप सीखना चाहते हैं कि कैसे कई अलग-अलग तरीकों से हेक्सागन आकर्षित करना है, तो आपको बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

चरणों

विधि 1
एक कम्पास के साथ एक नियमित षट्कोण बनाएं

Video: Maths - बहुभुज के सूत्र (बहुभुज भाग 3) Properties Of Polygons- Hindi

ड्रॉ अ हेक्सागन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कम्पास के साथ एक चक्र बनाएं कम्पास में एक पेंसिल रखें कम्प्लेक्शन के उद्घाटन को समायोजित करें जब तक कि आप सर्कल की त्रिज्या के लिए उचित माप न लें, जो कि केवल कुछ सेंटीमीटर हो सकता है इसके बाद, पेपर पर बिन्दु रखें और केंद्र के चारों ओर कम्पास घुमाएं जब तक आप कोई सर्कल नहीं ले लें।
  • कभी-कभी, एक दिशा में आधे चक्र को आकर्षित करना आसान होता है और फिर पीछे की ओर आना और दूसरी तरफ विपरीत दिशा में खींचें।
  • ड्रॉ अ हेक्सागन चरण 2 नामक छवि
    2
    सर्कल के किनारे पर किसी भी बिंदु पर कम्पास के बिंदु को स्थानांतरित करें सर्कल के किनारे पर टिप रखें कम्पास के उद्घाटन के कोण को न बदलें या अन्य समायोजन करें।
  • ड्रॉ अ हेक्सागन चरण 3 नामक छवि
    3
    पेंसिल के साथ सर्कल के किनारे पर एक छोटा निशान बनाओ निशान को ट्रेस करें ताकि यह देखना आसान हो, लेकिन इसे बहुत ही अंधेरा बनाने के लिए बहुत मुश्किल नहीं दबाएं, क्योंकि बाद में आपको इसे मिटा देना होगा। याद रखें कि आपको कम्पास के उद्घाटन के कोण को बनाए रखना चाहिए।
  • ड्रॉ अ हेक्सागन चरण 4 नामक छवि
    4
    कम्पास का बिंदु उस बिंदु के बीच रखें जो आप ने बना दिया है और सर्कल के किनारे पर है। बिन्दु के ऊपर स्थित बिंदु को रखें जहां मार्क ने सर्कल के किनारे को छेद दिया है।
  • ड्रॉ अ हेक्सागन चरण 5 नामक छवि
    5
    पेंसिल के साथ सर्कल के किनारे पर एक और चिह्न बनाएं इस तरह से, आप एक दूसरे अंक को आकर्षित करेंगे जो त्रिज्या माप के बराबर दूरी से पहले से अलग हो जाएगा। आप इसे पहले की ओर से घड़ी की दिशा में या विपरीत दिशा में रख सकते हैं, लेकिन जब निम्नलिखित अंक का पता लगाया जाए तो उसी दिशा में अंत तक जारी रहेगा।
  • ड्रॉ अ हेक्सागन चरण 6 नामक छवि
    6
    उसी विधि का उपयोग करके अंतिम चार अंक बनायें। आदर्श रूप से, जब कम्पास के छठे चिह्न पर क्लिक करते हैं, तो सर्कल के किनारे पर पेंसिल का स्ट्रोक पहली छिद्र के साथ होता है। यदि यह मेल नहीं खाता है, तो यह संभव है कि जब आप ड्राइंग कर रहे थे, तो किसी बिंदु पर आप कम्पास के उद्घाटन के कोण को बदलते थे, हो सकता है कि आप इसे बहुत मजबूती से पकड़कर खोलने को संशोधित कर सकते हैं या हो सकता है कि कम्पास का हुक थोड़ा ढीला हो।
  • ड्रॉ अ हेक्सागन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    नियम का उपयोग करते हुए अंक में शामिल हों सर्कल के किनारे के बीच की छः कटियां और उस पर खींचा गए अंक षट्भुज के छह अंक हैं। आसन्न बिंदुओं में शामिल होने वाले सीधे क्षेत्रों को आकर्षित करने के लिए एक शासक और एक पेंसिल का उपयोग करें।
  • ड्रॉ अ हेक्सागन चरण 8 नामक छवि

    Video: Дизайн годинника, 4 клас, #draw, як намалювати дизайн годинника крок за кроком, #drawing

    8
    स्केच की लाइनों को मिटा देता है इन पंक्तियों में प्रारंभिक सर्कल, किनारे के आसपास के निशान और प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा बनाई गई कोई अन्य रूपरेखा शामिल है। एक बार जब आप स्केच को हटा दिया है, तो आप नियमित षट्भुज ड्राइंग समाप्त कर लेंगे।
  • विधि 2
    एक गोल ऑब्जेक्ट और एक शासक के साथ एक अनुमानित नियमित षट्कोण बनाएं

    ड्रॉ अ हेक्सागन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक पेंसिल के साथ एक ग्लास के किनारे के चारों ओर एक रेखा खींचना एक टेम्पलेट के रूप में ग्लास का उपयोग करके आप एक वृत्त को आकर्षित कर सकते हैं। यह पेंसिल में ट्रेस करना महत्वपूर्ण है क्योंकि बाद में आपको सर्कल को मिटाना होगा। आप एक कप के किनारे का उल्टा, एक जार या किसी अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि इसमें एक परिपत्र आधार या किनारे होते हैं
  • ड्रॉ अ हेक्सागन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2



    वृत्त के केंद्र के माध्यम से एक क्षैतिज रेखा खींचना आप एक शासक, एक किताब या सीधी रेखा की सीमा के साथ किसी वस्तु का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास कोई शासक है, तो आप सर्कल के व्यास को मापकर मिडपॉइंट पा सकते हैं और इसे आधे से विभाजित कर सकते हैं।
  • ड्रॉ अ हेक्सागन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    आधा हिस्से में विभाजित चक्र पर एक्स खींचें, 6 बराबर वर्ग बनाने के लिए चूंकि आपके पास पहले से एक क्षैतिज रेखा है जो सर्कल के केंद्र से गुजरती है, तो एक्स को चौगुले से बराबर वर्गों में विभाजित करने के लिए होगा। 6 बराबर भागों में एक पिज्जा कटौती को विज़ुअलाइज़ करें
  • ड्रॉ अ हेक्सागन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक छः वर्गों को त्रिभुज में बदल दें। भागों को त्रिभुज में बदलने के लिए, बस एक शासक का उपयोग करें और प्रत्येक अनुभाग के घुमावदार हिस्से के नीचे एक सीधी रेखा खींचना, निकटवर्ती बिंदुओं में शामिल होने पर जहां एक्स और क्षैतिज रेखा सर्कल के साथ एक दूसरे को छेदते हैं। आप कल्पना कर सकते हैं कि आप पिज्जा के प्रत्येक टुकड़े के किनारे को निकाल रहे हैं
  • ड्रॉ अ हेक्सागन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्केच की लाइनों को मिटा देता है स्केच लाइनों में प्रारंभिक सर्कल शामिल है, तीन लाइनें जो उस मंडल को छह खंडों में विभाजित करती हैं, और प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा बनाई गई कोई भी अन्य पंक्तियां
  • विधि 3
    केवल एक पेंसिल के साथ एक अनुमानित नियमित षट्कोण बनाएं

    छवि शीर्षक 30678 9 14
    1
    क्षैतिज रेखा खींचना शासक का उपयोग किए बिना सीधी रेखा खींचने के लिए, बस प्रारंभ बिंदु और सेगमेंट का अंत आकर्षित करें। फिर, प्रारंभिक बिंदु पर पेंसिल की टिप को रखें और अंत में सावधान रहें, जैसा कि आप लाइन का पता लगाते हैं। यह रेखा लंबाई में केवल कुछ सेंटीमीटर हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 30678 9 15

    Video: बहुभुज के आंतरिक कोणों के योग का फार्मूला Sum of Internal angles of a polygon IBPS Bank PO SSC

    2
    क्षैतिज रेखा के छोर से दो विकर्ण पंक्तियां बनाएं बाएं छोर से बाहर आने वाली विकर्ण बाईं ओर खुली जानी चाहिए, और ठीक अंत से बाहर आने वाली विकर्ण को सही पर खुल जाना चाहिए आप क्षैतिज रेखा के साथ 120 डिग्री के कोण के रूप में इन पंक्तियों में से प्रत्येक की कल्पना कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 30678 9 16
    3
    दो और विकर्ण रेखाएं बनाएं, पहले दो विकर्णों के निचले छोर से बाहर निकलें। पहले दो विकर्णों के संबंध में उन्हें दर्पण प्रभाव बनाना चाहिए। निचले बाएं कोने से निकलने वाली रेखा ऊपर बाईं ओर विकर्ण के प्रतिबिंब के रूप में देखी जानी चाहिए, और निचले निचले कोने से निकलने वाली विकर्ण रेखा को ऊपर दाईं ओर विकर्ण के प्रतिबिंब के रूप में देखा जाना चाहिए। जबकि उपरोक्त विकर्ण ऊपरी क्षैतिज रेखा के बाहरी हिस्सों के बाहर से बाहर निकलते हैं, नीचे दिए गए विकर्णों को पहले विकर्णों के निचले छोर से बंद करना होगा, जहां अंक का षट्भुज का आधार मिलेगा।
  • छवि शीर्षक 30678 9 17
    4
    नीचे दिए गए विकर्णों के निचले छोर में शामिल होने वाली दूसरी क्षैतिज रेखा को खींचें। इस स्ट्रोक के साथ आप षट्भुज के आधार को आकर्षित करेंगे। आदर्श रूप में, यह ऊपरी क्षैतिज रेखा के समानांतर होना चाहिए। इस तरह, आप षट्भुज ड्राइंग समाप्त कर दिया होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि कम्पास विधि का पालन करते हुए, आप प्रत्येक दो अंकों में से एक में शामिल होते हैं, तो आपके पास छह के बजाय तीन कोने होंगे, और आपको एक समभुज त्रिभुज मिलेगा।
    • अंकों को ड्राइंग करते समय त्रुटि की संभावना को कम करने के लिए कंसोल को ठीक करने वाली पेंसिल की टिप अच्छी तरह से तेज होनी चाहिए।

    चेतावनी

    • एक कम्पास एक तेज इशारा साधन है - कृपया किसी दुर्घटना से बचने के लिए इसका उपयोग करें।

    यह काम क्यों करता है

    • प्रत्येक विधि त्रिज्या के बराबर अपने पक्ष की लंबाई के साथ 6 समभुज त्रिकोण बनाने वाला नियमित षट्भुज बनाने के लिए प्रभावी है। छह रेडी खींचा एक दूसरे के साथ समान लंबाई है, और षट्भुज बनाने के लिए तैयार की गई छह तार त्रिज्या के समान लंबाई हैं क्योंकि कम्पास के उद्घाटन प्रक्रिया में किसी भी बिंदु पर परिवर्तित नहीं होता है। चूंकि छः त्रिभुज समबाहु होते हैं, प्रत्येक शीर्ष पर गठित कोण 60 डिग्री है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज़
    • पेंसिल
    • नियम
    • कम्पास, 1 गिलास या 1 कप
    • कुछ आप पेपर के नीचे रख सकते हैं ताकि कम्पास की नोक पर्ची न हो।
    • रबड़ रबर
    • चांदा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com