ekterya.com

दिए गए कोण के द्विभाषण की गणना कैसे करें

आप दिए गए कोण को द्विगुणित कर सकते हैं और साथ ही एक रेखा को द्विभाजित कर सकते हैं। बिसाएक्ट का मतलब कुछ को दो समान भागों में विभाजित करना है। कोण को द्विगुणित करने के दो तरीके हैं यदि आप एक ट्रांसपोर्टर है आप पहली विधि का उपयोग कर सकते हैं और आप उन उपायों दो भागों में बांटती डिग्री को ढूंढना होगा। यदि आप एक कम्पास और एक सीधी बढ़त हासिल है और इसलिए आप बस (माप नहीं) द्विभाजक आकर्षित करने के लिए है, तो आप दूसरी विधि का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक प्रक्षेपक के साथ एक द्विभाजक बनाओ

एक दिग्गज एंगल चरण 1 के बिजक का निर्माण करें
1
कोण को मापें कोण के कोने पर कम्पास के मूल बिंदु को रखें, ताकि आप कोण के एक किरण के साथ बेस लाइन संरेखित करें। डिग्री निशान जहां दूसरे किरण जाना चाहिए खोजें। यह कोण का माप होगा
  • उदाहरण के लिए, आप एक कोण को माप सकते हैं जो कि आयाम के 160 डिग्री है।
  • याद रखें कि ट्रांसपोर्टरों के नंबरों के दो समूह हैं यह जानने के लिए कि दोनों में से कौन सा देखने के लिए, कोण के आकार के बारे में सोचें। बौद्धिक कोण 9 0 डिग्री से कम और 90 डिग्री से भी कम तीव्र कोण को मापते हैं।
  • Video: Ep# 3.कैसे जन्मे थे रावण, कुम्भकर्ण, शूर्पणखा और विभीषण ?

    Video: विभीषण की पत्नी थी सरमा और बेटी का नाम था त्रिजटा!

    एक दिए गए कोण के चरण द्वि-बिन्दु के निर्माण का शीर्षक चित्र
    2
    दो के बीच डिग्री की संख्या को विभाजित करें कोण के द्विभाजक दो कोणों में एक कोण को विभाजित करता है। इसलिए, पता करने के लिए कि कोण के द्विभाजक के पास जाता है, कोण की डिग्री की संख्या 2 से विभाजित करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोण 160 डिग्री है, तो आप गणना करेंगे 1602=80{ displaystyle { frac {160} {2}} = 80}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-निवर्तन छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php title = विशेष: MathShowImage और हैश = 39de45baa9587cca34b32ff28b430e7f और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: कोई REPEAT- पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -1.838ex-height: 5.176ex- चौड़ाई: 9.81ex- "aria-छिपा =" true ">।इसलिए, कोण द्विभाजक 80 डिग्री कोण चिह्न पर होगा।
  • एक दिए गए एंगल चरण 3 के बिजक का निर्माण
    3

    Video: विभीषण आया अपनी माँ कैकशी के पास!!Lankapati Ravan Ne Lanka se Nikala vibhisan ko!!Total Devotional!!

    द्विभाजक के माप को चिह्नित करने वाला बिंदु खींचें एक बार फिर, मूल बिंदु को कोण के शीर्ष और एक किरणों के साथ आधार रेखा के साथ संरेखित करें। प्रोटॉक्टर का उपयोग करके मिडपॉइंट खोजें कोण के अंदर इस बिंदु को चिह्नित करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि द्विभाजक 160 डिग्री है, कोण कन्वेयर पर निशान खोजने के लिए और इस प्रकार कोण के भीतर इस स्थान पर एक बिंदु आकर्षित करने के लिए होता है 80 डिग्री के बिंदु पर होता है और।
  • एक दिग्गज एंगल चरण 4 के बिजक का निर्माण करें
    4
    शीर्ष से लेकर बिंदु तक एक रेखा खींचना। कोण के मध्यबिंदु को शीशी को जोड़ने के लिए प्रक्षेपक के सीधे किनारे का प्रयोग करें। जिस रेखा को आप आकर्षित किया वह कोण का द्विभाजक है



  • विधि 2
    कम्पास के साथ द्विभाजक बनाएं

    एक दिग्गज कोण के चरण का एक द्विभाजक बनाने वाला चित्र
    1
    दोनों किरणों के बीच चाप खींचें किसी भी आयाम पर कम्पास को खोलें और कोण के शीर्ष पर कम्पास के मूल बिंदु को रखें। कम्पास को चालू करें जिससे कि पेंसिल एक चाप खींचता है जो कोण के दोनों किनारों को पार करता है
    • उदाहरण के लिए, आपके पास एक बीएसी कोण हो सकता है जगह बिंदु ए पर कम्पास बिंदु उसे चालू ताकि आप बिंदु D पर किरण एबी और बिंदु ई पर किरण एसी अन्तर्विभाजक एक चाप बनाएं
  • चित्रित किया गया एक दिग्गज एंगल के द्विभाजक का शीर्षक चरण 6
    2
    एक इंटीरियर मेहराक बनाएं कम्पास को स्थानांतरित करें ताकि बिंदु उस जगह पर हो जहां पहले चाप पहली किरण को छेदते हैं। कम्पास को चालू करें, ताकि आप कोण के भीतर कोण को आकर्षित कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, बिंदु D पर कम्पास के बिंदु को रखें और कोण के भीतर एक चाप खींचें।
  • एक दिग्गज एंगल के द्विभाजक का शीर्षक चित्र 7
    3
    एक दूसरा आंतरिक चाप खींचें जो पहले आंतरिक चाप को छेदते हैं। कम्पास के आयाम को बदलने के बिना, बिंदु को उस स्थान पर ले जाएं जहां पहले चाप दूसरी किरण को छेदते हैं। कम्पास को चालू करें, ताकि आप एक आंतरिक चाप खींचना जो आपके द्वारा आकर्षित किए गए पहले आंतरिक चाप को छेदते हैं।
  • उदाहरण के लिए, बिंदु ई पर स्थित कम्पास के बिंदु को रखें और एक चाप खींचें जो पहले आंतरिक चाप को छेदते हैं। इस प्रतिच्छेदन बिंदु के नाम के रूप में एफ को रखें।
  • एक दिग्गज एंगल चरण 8 के बिस्क्टर का निर्माण
    4
    शिखर से उस बिंदु तक एक रेखा खींचना जहां arcs एक दूसरे को छेदते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए सीधे किनारे नियम का उपयोग करें कि आप एक सटीक रेखा बनाते हैं यह रेखा कोण को द्विगुणित करेगी
  • उदाहरण के लिए, एफ और ए को जोड़ने वाली रेखा खींचने के लिए सीधे किनारे के नियम का उपयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com