ekterya.com

दिए गए कोण के साथ संगत कोण को कैसे बनाया जाए

पुरातनता के गणितज्ञों को पर्याप्त भाग्यशाली नहीं था ताकि एग्ज को मापने और कॉपी करने के लिए प्लास्टिक कन्वेयर हो सके। असली ज्यामितीय निर्माण में, आप केवल एक सीधा किनारे और एक कम्पास का उपयोग कर सकते हैं। इन उपकरणों का उपयोग करके, आपको कई लम्बाई और आर्कों को चिह्नित करना होगा और इस प्रकार आप किसी भी कोण की पूरी तरह अनुरूप प्रतिरूप को स्थानांतरित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सामग्री तैयार करें

एक दिए गए कोण को चरण 1 पर एक कोण के निर्माण का शीर्षक चित्र
1
मूल कोण की जांच करें इस निर्माण का कार्य गणितीय निर्माण के नियमों का उपयोग करके किसी दिए गए कोण को प्रतिलिपि या स्थानांतरित करना है। कागज़ की शीट पर मूल कोण से शुरु करें। समान कोण को आकर्षित करने के लिए आपको रिक्त स्थान की भी आवश्यकता होगी
  • मूल कोण को संदर्भित करना आसान बनाने के लिए, आप इसे एबीसी कोण को कॉल कर सकते हैं। प्वाइंट बी कोण का शीर्ष है
  • एक कोण दो पक्षों द्वारा बना है जो शीर्ष पर मिलते हैं। यह कोण बीए की तरफ और बीसी के बीच होता है।
  • एक दिए गए कोण को चरण 2 पर एक कोण का निर्माण करने वाला चित्र देखें
    2
    एक कंपास प्राप्त करें पहला टूल जो आपको एक समकक्ष कोण का निर्माण करने की आवश्यकता होगी, एक कम्पास है। सलाखों के कई शैलियों हैं कुछ सस्ता हैं और आपके लिए एक पेंसिल सम्मिलित करने के लिए एक सरल स्थान है। दूसरों को थोड़ा और अधिक महंगा और सटीक है और खानों या स्याही के विभिन्न सम्मिलित होते हैं, जिन्हें आदान-प्रदान किया जा सकता है। एक सरल कार्य के लिए एक कोण की प्रतिलिपि बनाने के लिए, आप अपने हाथ में होने वाले किसी भी कम्पास का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक दिए गए कोण को चरण 3 में एक कोण का निर्माण करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक सीधा किनारे के साथ कुछ वस्तु प्राप्त करें दूसरा टूल आपको एक सीधा किनारा है। वास्तव में, सबसे असली निर्माण में आमतौर पर एक नियम का सहारा करने से बचा जाता है एक ज्यामितीय निर्माण के सही अर्थ के अनुसार, आपको माप पर भरोसा नहीं करना चाहिए। इसलिए, आप किसी भी ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं जिसमें कठोर और सीधे किनारे हैं
  • चित्रित एक कोण को एक निर्धारित कोण को चरण 4 में दिखाएं
    4
    चिह्नित करने के लिए एक पेंसिल, पेन या अन्य टूल का उपयोग करें कम्पास पेंसिल आप कुछ लम्हे को चिह्नित करने के लिए उपयोग करेंगे, लेकिन सीधा रेखाओं को आकर्षित करने के लिए आपको एक और पेंसिल, पेन या मार्कर की भी आवश्यकता होगी।
  • भाग 2
    एक संगत कोण को स्थानांतरित करें

    एक दिए गए कोण के लिए एक कोण का निर्माण करें शीर्षक से चित्र चरण 5
    1
    सीधा किनारे का उपयोग करके एक पक्ष को खींचें एक बिंदु को चिह्नित करके प्रारंभ करें, जहां आप नए कोण को स्थान देंगे। उस बिंदु के साथ सीधा सीधा रेखा एम। लाइन के साथ उस बिंदु को लेबल करें और एक सीधी रेखा खींचना जो एम पर शुरू होती है और जहां तक ​​आप चाहते हैं फैली हुई है।
    • लाइन के अंत में एक एरोहेड रखें जिसे आपने आकर्षित किया और इसे अक्षर एन के साथ लेबल करें। आपने अभी एमएन की तरफ बनाई है। यह पक्ष उस कोण का आधार होगा जो आप निर्माण करेंगे।
  • एक दिए गए कोण के लिए एक कोण का निर्माण करें शीर्षक चरण 6
    2



    एक दूरी पर कम्पास रखें जो आपके लिए सहज है अब आप मूल कोण में आर्क को चिह्नित करने जा रहे हैं। मेहराब का आकार कोई फर्क नहीं पड़ता उस स्थान को चुनें, जो आपके लिए काम करने के लिए सबसे अधिक आरामदायक है।
  • एक दिए गए कोण के लिए एक कोण का निर्माण करें शीर्षक से चित्र चरण 7
    3
    मूल कोण के दोनों किनारों को पार करने वाला चाप खींचें। कम्पास का उपयोग करते समय, आपको सावधान रहना चाहिए कि आप जो मेहराब में सेट की गई है वह स्थिर रहता है। कुछ उन्नत सलाखों में आप अपने आकार को अवरुद्ध करने के लिए वर्तमान कॉन्फ़िगरेशन को स्क्रू कर सकते हैं। सबसे सस्ता उपाय के साथ आपको सावधान रहना होगा कि ज्यादा दबाव लागू न करें या कम्पास पर्ची हो।
  • बिन्दु बी, मूल कोण के शीर्ष पर कम्पास के बिंदु को रखें और बीए और बीसी के पक्षों को पार करने वाले आर्क को आकर्षित करें। यह आवश्यक नहीं है कि आप एक पूर्ण वृत्त बनाएं।
  • एक संदर्भ के लिए, उन बिंदुओं को चिह्नित करें जहां चाप पक्ष X और बिंदु Y के रूप में पक्षों को पार करता है।
  • एक दिए गए कोण के लिए एक कोण का निर्माण चित्र शीर्षक 8
    4
    समान कोण पर एक ही चाप खींचें। कम्पास को सावधान रहें कि उसे वर्तमान विन्यास में बदलाव करने और बिंदु एम पर बिन्दु न दें। उस चाप को खींचें जो एम.एन. की तरफ पार कर लेता है और जो कि आप एबीसी के कोण पर खींची गई दूरी तक फैली हुई है।
  • एक संदर्भ रखने के लिए, उस जगह को लेबल करें जहां मेक बिंदु एम के रूप में एमएन पक्ष को पार करता है।
  • चित्रित एक कोण को एक निर्धारित कोण के लिए तैयार करना चरण 9
    5
    XY दूरी को मापने के लिए कम्पास का उपयोग करें कम्पास को उठाएं और बिंदु को एक्सपोजर से ऊपर रखें। कम्पास की चौड़ाई को समायोजित करें ताकि पेंसिल का बिंदु Y बिंदु से ऊपर हो। एक छोटा सा चाप आकर्षित करें जो कि बिंदु Y से पार करता है।
  • एक दिए गए कोण को एक कोण के निर्माण के शीर्षक से चित्र चरण 10
    6
    अनुरूप कोण में दूरी XY की प्रतिलिपि बनाएँ। कम्पास के आयाम को समायोजित किए बिना, बिंदु एफ पर बिन्दु को बिन्दु रखें.एक नया चाप आकर्षित करें, बिंदु एफ केंद्र के रूप में। इस आर्च को पहले से आकर्षित किया जाना चाहिए। पत्र जी के साथ दो आर्कों के चौराहे के बिंदु को लेबल करें
  • एक दिए गए कोण को एक एन्जेल कॉन्ग्रुएंट निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7

    Video: त्रिभुज की रचना, त्रिभुज, make triangle ,1234raj,

    Video: Area of Triangle ( क्षेत्रफल), त्रिभुज,समबाहु त्रिभुज और समकोण त्रिभुज for SSC all exam

    कोण को पूरा करने के लिए सीधे किनारे का उपयोग करें अंक एम और जी को संरेखित करने के लिए सीधे किनारे रखें एक बिंदु को आकर्षित करने के लिए एक पेंसिल या मार्कर का प्रयोग करें जो बिंदु पर शुरू होता है और जी के माध्यम से गुजरता है। उस किनारे के अंत में एक तीर निकालें और एमएल पक्ष को लेबल करें।
  • एक दिए गए कोण को चरण 12 में एक कोण का निर्माण करने वाला शीर्षक चित्र
    8
    पूर्ण कोण की जांच करें अब आपके पास मूल एबीसी कोण की एक सटीक प्रतिलिपि होगी। आपका नया कोण एलएमएन कोण है
  • यदि प्रतिलिपि कोण और मूल कोण पूरी तरह अनुकूल नहीं दिखते हैं, तो यह अच्छा होगा यदि आपने जांच की कि कम्पास के आयाम को किसी भी समय बदल दिया नहीं गया था, जब आपने इसे कागज से हटा दिया था
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com