ekterya.com

एक टेड बात कैसे करें

1984 में पहला टेड सम्मेलन ने प्रौद्योगिकी, मनोरंजन और डिजाइन (इसलिए इसका संक्षिप्त नाम) के क्षेत्र से लोगों को एक साथ लाया। निम्नलिखित दशकों में, यह एक दूसरे वार्षिक सम्मेलन, टेड ग्लोबल, साथ ही साथ टेड फैलो प्रोग्राम और अन्य स्थानीय टेडेक्स कार्यक्रम और एक वार्षिक टेड पुरस्कार शामिल करने का विस्तार किया गया है। TED भी वीडियो और उसके सहयोगियों, TED वार्ता पर दर्ज व्याख्यान की एक श्रृंखला, कई क्षेत्रों है कि संगठन के विचारों का प्रचार करने के मिशन का हिस्सा से वक्ताओं द्वारा दिए गए सुविधाएँ। यदि आपके पास एक ऐसा विचार है जो प्रसार के लायक है, तो आप एक टेड बात कर सकते हैं या अपने प्रारूप का अनुकरण कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक टेड चर्चा को किस विषय पर निर्देशित करने का फैसला करें

छवि शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 1 वितरित करें
1
एक विषय चुनें जो आप के बारे में भावुक है। टेड वार्ता के बारे में "प्रसार के मूल्यों" हैं इसका मतलब यह है कि आपको उस विषय के साथ भावनात्मक रूप से शामिल होना चाहिए जिसमें आप बात करने की योजना बनाते हैं। किसी चीज के बारे में एक बात की योजना बनाएं जिससे आप उत्तेजित हो जाएंगे और आप इसे नियोजन और सुधार में प्रेरित करेंगे और जब आप इसे निर्देशित करेंगे तो यह आपके दर्शकों को प्रेषित किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 2 वितरित करें
    2
    एक थीम चुनें जिसमें आपको अनुभव है आप अपने विषय पर दुनिया में अग्रणी विशेषज्ञ होने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप उन क्षेत्रों में जहाँ आप अनुभव है पर सटीक जानकारी प्रदान करने और विशेषज्ञों को खोजने के लिए पर्याप्त पता करने के लिए है और मूल्यांकन किया है और अपने सहयोगियों के द्वारा समीक्षा किसी भी सामग्री के लिए सूत्रों का कहना है कि आप खुद एक विशेषज्ञ नहीं हैं
  • छवि शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 3 वितरित करें
    3
    अपने दर्शकों के लिए अपनी थीम का मूल्यांकन करें आपका टेड बात अपने दर्शकों की जरूरतों और रुचियों पर केंद्रित होना चाहिए। उन जगहों का पता लगाएं जहां जनता का जुनून आपके साथ फिट बैठता है और उन्हें विकसित कर लेता है, साथ ही साथ इन्हें ध्यान में रखते हैं:
  • आपका विचार कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपके दर्शकों ने पहले नहीं सुना है, या कम से कम इसे ऐसे तरीके से प्रस्तुत किया गया है, जिसने पहले कभी नहीं देखा है।
  • आपका विचार यथार्थवादी होना चाहिए, ऐसा कुछ जो आपके लक्षित दर्शकों को अभ्यास में ला सकता है या आपके दर्शकों को अपने व्यक्तिगत नेटवर्क के भीतर सही लोगों को अभ्यास में डाल सकते हैं।
  • एक टीईडी टॉक चरण 4 वितरित शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने परिसर को परिभाषित और सही करें एक बार जब आपका विचार कुछ ऐसा होता है जिसे आप अपने दर्शकों से संबंधित कर सकते हैं और वे आपके साथ क्या पहचान सकते हैं, तो आपके पास पहले से ही अपनी बात के लिए एक आधार है आप अपने आधार को एक या दो वाक्यों में पेश करने में सक्षम होना चाहिए। अपने विचार को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए आपको कई बार अपने विचार की समीक्षा करनी पड़ सकती है
  • छवि शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 5 वितरित करें
    5
    अपना समय सीमा पता है टेड वार्ता वर्तमान में 18 मिनट से अधिक नहीं है। आपको अपनी बात के लिए पूर्ण 18 मिनट का उपयोग नहीं करना है - कुछ विचारों को संक्षेप में और पूरी तरह से 5 मिनट या उससे कम समय में प्रस्तुत किया जा सकता है। हालांकि, आप 18 मिनट खर्च नहीं कर सकते।
  • अगर आपको एक टेड ईवेंट पर बात करने के लिए कहा जाता है तो आपको थोड़ी सी समय सीमा दी जाती है, तो उस समय सीमा का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 6
    6
    प्रारूप को समझने के लिए कई TED चैट वीडियो देखें। आप किसी विशेष वक्ता की शैली की प्रतिलिपि नहीं देख रहे हैं, लेकिन संभवतया आपके लिए क्या सही है यह जानने के लिए संभव शैलियों का अवलोकन करें। उन क्षेत्रों में टेड वार्ता के कई वीडियो देखें जिनके बारे में आप बात करने की योजना बना रहे हैं, साथ ही साथ ऐसे क्षेत्रों में वीडियो जो आपके हित में है जो आपके विषय के दायरे से बाहर हो सकता है।
  • एक टाइड टॉक चरण 7 वितरित शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने टेड वार्ता का मुख्य उद्देश्य निर्धारित करें जबकि सामान्य में टीईडी वार्ताएं विचार साझा करने के बारे में हैं, आपका टेड बात मुख्य रूप से निम्नलिखित तरीकों में से एक में आपके विचार साझा करेगी:
  • शिक्षा। ये टेड वार्ता उनके आसपास की दुनिया के बारे में जनता को सूचित करती हैं। विषयों में अक्सर जैविक, शारीरिक या सामाजिक विज्ञान शामिल हैं, साथ ही नई प्रौद्योगिकियों और आविष्कारों के बारे में जानकारी और वे श्रोताओं के जीवन पर कैसे प्रभाव पड़ेंगे। इन वार्ता के लिए वक्ताओं अक्सर एक विज्ञान में उन्नत डिग्री है, लेकिन जरूरी नहीं है।
  • मनोरंजन। ये टेड वार्ताएं अक्सर रचनात्मक कलाओं को कवर करती हैं, ये लेखन, कला, संगीत या अभिनय, और कला के पीछे की प्रक्रिया में तल्लीन करती हैं।
  • प्रेरणा। इन टेड वार्ता के उद्देश्य स्वयं की जनता की धारणा और उनके चारों ओर की दुनिया को बढ़ाने के लिए, नए तरीकों से चीजों के बारे में सोचने और उस ज्ञान को अपने जीवन में लागू करने का लक्ष्य है। इस प्रकार के टेड भाषण में से कई वक्ताओं अपने अनुभवों को दूसरों के उदाहरण के रूप में उपयोग करते हैं।
  • भाग 2
    अपनी टेड बात तैयार करें

    छवि शीर्षक शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 8
    1
    स्केच विकसित करें एक बार जब आप आधार और अपने TED बात करने के उद्देश्य से की स्थापना की है, तो आप अपने विचार पेश करने के लिए एक स्केच बनाने चाहिए ताकि आपके दर्शक दिलचस्पी होगी और इसके पीछे तथ्य को समझते हैं और यह उन्हें कैसे प्रभावित करेगा अगर वे अपनाने का फैसला।
    • हालांकि, आपका स्केच कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपके दर्शकों को स्पष्ट नहीं किए जा सकते हैं। दूसरे शब्दों में, उन्हें बता नहीं है आप क्या कहते हैं इससे पहले कि आप कहते हैं कि (नहीं बताती कि "यह वही है मैं आज आपके साथ साझा करेंगे") और क्या तुम कह (नहीं बताया "और अंत में के बाद कहा जा रहे हैं ... ")।
    • यदि आप एक टेड ईवेंट में बात करने के लिए निर्धारित हैं, तो आपको अपनी प्रस्तुति से लगभग दो महीने पहले इवेंट आयोजक को अपना स्केच या पूर्ण पाठ भेजना चाहिए। इससे ईवेंट के आयोजकों को आपको प्राथमिक प्रतिक्रिया देने की अनुमति मिलती है
  • एक टीईडी टॉक चरण 9 वितरित शीर्षक वाली छवि
    2
    यह एक ठोस परिचय प्रदान करता है स्पीकर के रूप में आप पर अत्यधिक ध्यान आकर्षित किए बिना जितनी जल्दी हो सके अपने विचार को प्रस्तुत करके अपने परिचय को अपने दर्शकों को कैप्चर करना चाहिए।
  • यदि आपका विचार एक है जो आपके दर्शकों को आपके लिए प्रासंगिक है, तो इसे स्पष्ट रूप से शुरुआत से बताएं यदि यह एक विचार नहीं है कि आपके दर्शकों को पता चलता है कि उनके लिए क्या प्रासंगिक है, तो उन्हें दिखाएं कि यह आपके दर्शकों को किस चीज से संबंधित है जो उनके लिए प्रासंगिक है।
  • यदि आपका विचार भावनात्मक रूप से तीव्र है, तो एक विचारशील लेकिन प्रत्यक्ष दृष्टिकोण से शुरू करें अपने दर्शकों को अपनी भावनाओं को निर्देशित करने के बजाय विषय पर कुछ महसूस करने दें।
  • आँकड़ों की एक श्रृंखला का उपयोग करने से बचें जानकारी का एक भी प्रासंगिक टुकड़ा अधिक वजन है, खासकर अगर यह आपके दर्शकों को आश्चर्यचकित करता है
  • एक टीईडी टॉक चरण 10 वितरित शीर्षक वाली छवि
    3



    पहचानें कि कौन सा सबूत आपके आधार का समर्थन करता है। जो लोग पहले से ही जानते हैं और जो आपको जानने की जरूरत है, की एक सूची बनाएं - फिर इस सूचना को कई बिंदुओं में व्यवस्थित करें, जहां प्रत्येक बिंदु जानकारी प्रस्तुत करता है जो आपके दर्शकों को अगले बिंदु को समझने में मदद करेगी। जैसा कि आप ऐसा करते हैं, जानकारी को निकालने के लिए अपने दर्शकों को जानने की आवश्यकता नहीं होती है, भले ही यह आपके लिए महत्वपूर्ण हो।
  • अपनी बातों के बारे में अधिक जानकारी रखें जो कि आपके दर्शकों के लिए नया हो, और उन चीजों को कम करने और कम समय बिताना, जो आपने पहले सुना है।
  • अधिक साक्ष्य का प्रयोग करें जो आपके और किसी अन्य (उपाख्यानों) को बताए जाने की बजाए अपने स्वयं के अवलोकन और अनुभव और आपके दर्शकों (अनुभवजन्य सबूत) के समर्थन से समर्थित है।
  • विशेष शब्दावली के उपयोग को कम से कम करें और, जहां संभव हो, इसे इस तरीके से प्रस्तुत करें कि आपके दर्शक संदर्भ में परिभाषा को समझ सकते हैं।
  • सम्मानजनक रूप से मान्य संदेह और विपरीत साक्ष्य स्वीकार करता है।
  • अपनी नियुक्तियों को तब तक सुरक्षित रखें जब तक कि आप अपनी बातों को उजागर न करें या प्रासंगिक स्लाइड के नीचे छोटे प्रिंट में लिख दें।
  • सबूतों को इकट्ठा करने और उनका चयन करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 11
    4
    उन बिंदुओं को ढूंढें जिन पर स्लाइड के साथ आपकी बात के शरीर को नेत्रहीन रूप से समर्थन प्रदान करें। टेड वार्ता के लिए कोई स्लाइड्स की आवश्यकता नहीं है, हालांकि आप अपने दर्शकों को ध्यान भंग किए बिना अपने मुख्य बिंदुओं का बैकअप लेने के लिए सरल स्लाइड्स का उपयोग कर सकते हैं। आप स्लाइड प्रस्तुति कार्यक्रम में खुद बना सकते हैं, जैसे पावर प्वाइंट या कुंजीनोट, या कोई डिजाइनर किराया। स्लाइड तैयार करते समय निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • स्लाइड के लिए संकल्प और पहलू अनुपात के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ईवेंट मैनेजर से संपर्क करें और उन्हें विस्तृत करने से पहले उससे संपर्क करें अगर आयोजक आपको कोई तकनीकी विनिर्देश नहीं देता है, तो यह 1920 x 1080 पिक्सल के एक संकल्प का उपयोग करता है और 16 से 9 के अनुपात का उपयोग करता है
  • अपनी बात के केवल एक बिंदु का बैक अप लेने के लिए प्रत्येक स्लाइड का उपयोग करें। अपनी प्रस्तुति में कई बिंदुओं को उजागर करने के लिए बुलेट बिंदुओं का उपयोग करने से बचें।
  • स्लाइड अपने लिए बोलें स्लाइड पर ज्यादा व्याख्यात्मक पाठ मत डालें या समझाएं कि छवि क्या दर्शाती है। यदि आपकी स्लाइड में एक ग्राफ़ या इन्फोग्राफिक होता है, तो उन्हें सरल रखें
  • केवल अपनी छवियों का उपयोग करें या आपको उपयोग करने की अनुमति है। यदि आप क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत किसी छवि का उपयोग करने जा रहे हैं, तो स्लाइड के निचले भाग में छवि के स्रोत का उद्धरण करें।
  • पूरी स्लाइड को छवि के साथ भरें या इसे केंद्र में रखें - किनारों पर सामग्री न रखें।
  • फ़ॉन्ट का उपयोग करें 42 अंक या अधिक के आकार के साथ बिना सेरिफ (एरियल, हेल्विटिका, वेरदान) (सूत्रों का कहना है बिना से स्रोतों से दूरी से पढ़ना आसान नहीं है टाइम्स न्यू रोमन के रूप में सेरिफ़) यदि आप किसी व्यक्तिगत स्रोत का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे अग्रिम में आयोजकों को भेजें सुनिश्चित करें (प्रस्तुति सॉफ्टवेयर आम तौर पर केवल उन स्रोतों को प्रदर्शित कर सकता है जो कंप्यूटर में इंस्टॉल किए जा रहे हैं)।
  • एक टाइड टॉक चरण 12 वितरित शीर्षक वाली छवि
    5
    यह एक उच्च बिंदु पर समाप्त होता है सारांश प्रदान करने के बजाय, आपके निष्कर्ष कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपके दर्शकों को आपके विचार के बारे में एक सकारात्मक भावना के साथ छोड़ देता है और यदि वे इसे लागू करने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें इससे कैसे प्रभावित होगा।
  • आपके निष्कर्ष पर कार्रवाई करने के लिए एक कॉल शामिल हो सकता है, यदि उपयुक्त हो, तो उस कॉल को कार्रवाई करने के लिए कुछ खरीदने के लिए कहकर बिक्री पिच नहीं है
  • भाग 3
    अपने टेड बात को रिहाइश करें

    एक टाइड टॉक चरण 13 उद्धारित छवि
    1
    स्टॉपवॉच के साथ अभ्यास करें क्योंकि आपके पास आपके टेड वार्ता के लिए एक समय सीमा है, स्टॉपवॉच के साथ अभ्यास करने से आप अपनी बात की गति को कम करने में मदद करेंगे, ताकि आप अपने आवंटित समय में रह सकें और यह पता लगा सकें कि कटौती कहां है।
  • एक टीईडी टॉक चरण 14 वितरित शीर्षक वाली छवि
    2
    कई परीक्षण दर्शकों के साथ अभ्यास करें। टेड संगठन अपने वार्तालापों को अपनी बातचीत के रूप में कई बार अभ्यास के लिए प्रोत्साहित करता है जितना संभव हो सके कई अलग-अलग दर्शकों के सामने। आप निम्न में से किसी भी सार्वजनिक वर्ग के सामने अभ्यास कर सकते हैं:
  • आप अपने आप को एक दर्पण के सामने देखते हैं यह आपको आपके शरीर की भाषा का अभ्यास करने की अनुमति देता है
  • परिवार और दोस्तों ये प्रारंभिक प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं, लेकिन प्रोत्साहन के स्रोत के रूप में अधिक उपयोगी हो सकते हैं।
  • सार्वजनिक बोलने का एक निजी प्रशिक्षक
  • स्पीकर के एक समूह
  • आपकी बात के विषय से संबंधित एक वर्ग उदाहरण के लिए, यदि आपका टेड विपणन विपणन से संबंधित है, तो आप एक विश्वविद्यालय में एक मार्केटिंग क्लास के सामने बात कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की कम्पनी या किसी कंपनी में किसी वक्त से अपनी बात करने के लिए वेटरायरी का आयोजन।
  • एक टाइड टॉक चरण 15 को उद्धृत करें
    3
    टेड के तत्वावधान में भी रिहर्सल अधिकतर टेड ईवेंट आपको इन प्रारूपों में से एक या दोनों का उपयोग करके अपनी बात का अभ्यास करने के लिए अवसर प्रदान करते हैं:
  • स्काइप के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षण ये समारोह आयोजकों कि यह कैसे अपने बात संरचित है, कितनी अच्छी तरह कैसे स्पष्ट रूप से गति सेट और हुक्म है पर प्रतिक्रिया देने के लिए अनुमति देते हैं। ये ऑनलाइन परीक्षण आम तौर पर घटना से एक महीने पहले निर्धारित किए जाते हैं।
  • घटना के स्थान पर मंच पर सामान्य परीक्षण। ये आपको जगह के साथ अपने आप को परिचित करने का अवसर प्रदान करते हैं, साथ ही किसी भी संभावित आश्चर्य की तैयारी करते हैं, जैसे कि अप्रत्याशित हंसी
  • भाग 4
    अपने टेड वार्ता को अवतरित करें

    छवि शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 16 उद्धार
    1
    अपनी बात पर जोर देने से पहले, जिन लोगों से आप बात करेंगे I टेड ईवेंट के अन्य अटेंडीज़ से अनजाने में बात करें, जब वे घटना के चरण में न हों। यह आपको यह जानने की अनुमति देगा कि आपका वास्तविक ऑडियंस आपके कल्पित दर्शकों के साथ कितनी अच्छी तरह फिट होगा और जब भी आप मंच पर जाते हैं तो भीड़ में आपको कुछ परिचित चेहरे देंगे।
  • एक टाइड टॉक चरण 17 वितरित शीर्षक वाली छवि
    2
    आप की योजना बनाई है की शैली की शैली के लिए छड़ी आप अपनी बात की सामग्री और प्रस्तुति की समीक्षा की हो हालांकि प्रतिक्रिया आप परीक्षणों से प्राप्त हो गया है के आधार पर कई बार, एक बार आप एक शैली आपको उपयुक्त है, यह करने के लिए चिपके रहते हैं। अपने आखिरी मिनट में बात करने के तरीके में परिवर्तन न करें।
  • एक टाइड टॉक चरण 18 वितरित शीर्षक वाली छवि
    3
    याद रखें कि आप एक टेड बात क्यों दे रहे हैं आप बनाने और अपने संदेश को परिपूर्ण समय बिताया है, तब तक आप जानकारी लेकिन साझा करने के लिए और उत्साह आप अपने दर्शकों के साथ उसके बारे में लग रहा है का हिस्सा के लिए किया था।
  • Video: कैसे करें ज़िन्दगी के सपने साकार? | Motivational Hindi Video | Boxer Akhil Kumar

    युक्तियाँ

    • आप अपने दर्शकों की विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में अनिश्चित हैं, तो जब आपके बात TED बनाने, आप चार बुनियादी जरूरतों का उपयोग कर सकते हैं: जरूरत प्यार करता था और संबंधित, स्वार्थ, व्यक्तिगत विकास और भविष्य में आशा किया जाना है।

    Video: कैसे बनाये Passion को Profession | Priyansh Paliwal | Josh Talks Hindi

    चेतावनी

    • एक टेड बात करने के लिए हास्य जोड़ना उपयोगी हो सकता है, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए सबसे कॉमेडी रूटीन स्टैंड-अप में संबंधित बिंदुओं की एक श्रृंखला के बजाय असंबंधित विषयों की श्रृंखला को जोड़ने से जुड़ा होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com