ekterya.com

मध्यस्थता बैठक कैसे आरंभ करें

एक मध्यस्थता की बैठक एक ऐसी घटना है जिसमें समाधान खोजने के लिए दो या दो से अधिक लोग संघर्ष करते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आपका दृष्टिकोण तटस्थ है इसके अलावा, यह सिफारिश की जाती है कि आप मध्यस्थी से पहले उनमें से प्रत्येक के साथ एक व्यक्तिगत साक्षात्कार करें। इस लेख में, आप मध्यस्थता शुरू करना सीख सकते हैं, दूसरों के दृष्टिकोणों को सुन सकते हैं, संश्लेषित कर सकते हैं, प्रतिबिंबित और सुधार कर सकते हैं, और एक बहस योजना भी बना सकते हैं।

चरणों

1
काम प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करें कि लोगों को सहज महसूस करना चाहिए तटस्थ रहें और ध्यान से सुनो। तटस्थ होने के लिए, उनकी प्रतिक्रियाओं पर करीब ध्यान देना महत्वपूर्ण है अपने चेहरे की अभिव्यक्ति को कम से कम रखने की कोशिश करें, और आँख के संपर्क को दो के बीच समान रूप से बनाए रखने के लिए। यह संक्षिप्त और सुरक्षित रूप से उत्तर देने में उपयोगी होगा बनाने, तलाश, स्पष्ट करने और साझा करने जैसे शब्दों का उपयोग करना सकारात्मक प्रतिक्रियाओं को प्रोत्साहित करेगा कर्तव्य, आवश्यकता, लागू और मांग जैसे शब्दों के विपरीत काम करेंगे। प्रश्नों को संक्षिप्त रूप में दर्ज करें जब वे उत्पन्न होते हैं ताकि किसी भागीदार को बाधित न करें और अंत तक प्रश्नों को बचाएं।
  • Video: Our Miss Brooks: Easter Egg Dye / Tape Recorder / School Band

    2
    सुनिश्चित करें कि हर कोई चर्चा करने के लिए बुनियादी नियमों को जानता है उनमें से कुछ हो सकते हैं: नए विचारों के प्रति एक सौहार्दपूर्ण उपचार और ग्रहणशील दृष्टिकोण होना। बहस के पाठ्यक्रम और इसके निरंतरता पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 3



    सुनिश्चित करें कि प्रत्येक भागीदार को अपने परिप्रेक्ष्य को व्यक्त करने की संभावना है तय करें कि दोनों में से कौन बोलता है और कौन पहले एक समान तरीके से सुना होगा। जब वह बोल रहा है तो कोई भी पार्टी दूसरे में बाधित नहीं हो सकती। वे अपने विचारों को लिख सकते हैं ताकि उन्हें भूल न सकें, लेकिन वे अंतरायन नहीं कर सकते हैं, चाहे वे कितने महत्वपूर्ण हों।
  • Video: Words at War: It's Always Tomorrow / Borrowed Night / The Story of a Secret State

    4
    संश्लेषण करें और प्रतिबिंबित करें अपनी पुष्टिएं सुधारें ताकि वे अधिक तटस्थ हो। अपनी भावनाओं का विश्लेषण करें और अपने दृष्टिकोण को बेअसर करें
  • उदाहरण 1. पुष्टि: "मुझे विश्वास नहीं होता कि मैंने एक और प्रस्तुति को बर्बाद कर दिया"। प्रतिबिंब: "आप प्रस्तुति की गुणवत्ता के बारे में चिंतित हैं"
  • उदाहरण 2. पुष्टि: "प्रस्तुति एक कुल आपदा थी" निष्प्रभावी: "प्रस्तुति क्या आप की उम्मीद करने के लिए बाहर बारी नहीं था"
  • 5
    एक एजेंडा बनाएँ एजेंडे का अंतिम लक्ष्य पिछले और भविष्य की स्थितियों से संक्रमण है। यह आपके विषयों को विभेदित करने, संघर्षों को परिभाषित करने और संघर्ष को परिभाषित करने के लिए उपयोगी होगा। आम एजेंडा वस्तुओं को ध्यान में रखें और बातचीत का संचालन करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। किसी अन्य विषय पर जाने से पहले प्रतिभागियों ने एक विषय पर एक विषय को अच्छी तरह से चर्चा करने में सक्षम होना है। यदि प्रतिभागियों को फंस जाता है, तो बाद में विषय पर लौटना और अगले एक के साथ जारी रखने के लिए ठीक है। सूची में सभी चिंताओं और विचारों पर चर्चा करना सुनिश्चित करें।
  • 6
    राष्ट्रपति के माध्यम से बोलो पार्टियों के बीच और बुनियादी नियमों के बीच संघर्ष से बचने के लिए, यह सबसे अच्छा होगा यदि राष्ट्रपति पद में बहस आयोजित की जाती है। मध्यस्थता के दौरान पार्टियां किसी भी समय एक दूसरे से बात नहीं कर सकतीं। इस तरह, बहस के दौरान उत्पन्न होने वाली नकारात्मक भावनाओं का कम जोखिम होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com