ekterya.com

सम्मेलन कैसे तैयार करें

क्या आपके शिक्षक ने आपको एक व्याख्यान देने के लिए कहा है? क्या आपको परेशान महसूस होता है क्योंकि आपको नहीं पता कि एक को कैसे तैयार किया जाए? यहाँ आपकी चिंता समाप्त हो जाएगी!

चरणों

Video: देवरानी से मुकाबला नहीं, लेकिन देवर की चोटी में से पसीना जरूर निकालेंगेः नैना

एक लेक्चर स्टेप 01 तैयार करें

Video: Ready to wear Saree making and dressing | रेडी टू वियर साड़ी बनाना एवं पेहेनना

Video: Raju Srivastav's Best Comedy | Simhastha Kumbh, Ujjain | 18 May 2016

1
विषय के बारे में पढ़ें इस विषय के बारे में जितना भी हो उतना पढ़ें। किसी भी अच्छी किताब को आप पा सकते हैं! पुस्तकालय में जाओ, किताबों की दुकान या यहां तक ​​कि इंटरनेट पर भी खोजें। जितना अधिक आप इस विषय को जानते हैं उतना अधिक सफल और ठोस आपके सम्मेलन होंगे।
  • एक लेक्चर स्टेप 02 तैयार करें
    2
    नोट्स ले लो जब एक सम्मेलन की तैयारी कर रहा, यह महत्वपूर्ण है को कॉपी और किताबों से सीधे जानकारी नहीं चिपका या यह शब्द आप किताबों में क्या लगता है के लिए शब्द लिखने के लिए नीचे। यह साहित्यिक चोरी कहा जाता है और अपने शिक्षक उस के लिए अंक घटा देंगे या यहाँ तक कि आप को निलंबित कर सकता है। अपने खुद के शब्द लिखें
  • एक लेक्चर स्टेप 03 तैयार करें
    3
    महत्वपूर्ण विषयों को हाइलाइट करें उन महत्वपूर्ण चीजों का निर्धारण करें जिनके बारे में आप बात करना चाहते हैं उस समय पर विचार करें जब आप अपना सम्मेलन समाप्त करना चाहते हैं और यदि कोई समय सीमा है अगर वहाँ है, तो आप हर छोटे विस्तार से शाखाओं के आसपास नहीं जाना चाहेंगे। उन महत्वपूर्ण विषयों को हाइलाइट करें जो आपके लिए रुचि रखते हैं और जो आपके लिए प्रासंगिक हैं।
  • एक लेक्चर स्टेप 04 तैयार करें
    4
    अपना सम्मेलन लिखें! इसे पूरी तरह से लिखिए और सावधान रहें, नहीं चोरी करना। अपने पक्ष में अपने एनोटेशन और अनुसंधान का उपयोग करें उन विषयों पर चिपकाएं जिन्हें आपने हाइलाइट किया है और आप अपने सम्मेलन में चर्चा करना चाहते हैं।
  • एक व्याख्यान चरण 05 तैयार करें
    5
    अपने सम्मेलन में कुछ चीजें जोड़ें जो प्रेक्षक को ध्यान में रखे। अपने भाषण में कुछ अजीब बात रखकर लोगों को ऊब होने से रोका जायेगा। मस्ती के साथ अपने भाषण को समाप्त करना बहुत प्रभावी है इससे दर्शकों को मुस्कुराहट के साथ छोड़ दें एक और अच्छा तत्व जो सार्वजनिक सतर्कता रखता है, प्रश्नों को जोड़ना है, जैसे "यदि आप इन लोगों की तरह उनका इलाज करते हैं तो आपको कैसा लगेगा?" यह आपके सम्मेलन के बारे में सोचने वाले दर्शकों को छोड़ देगा, खासकर यदि आप एक प्रश्न के साथ समाप्त होते हैं अंत में, सार्वजनिक कल्पना को उत्तेजित करना अच्छी तरह से काम करता है "हर दिन पानी पाने के लिए 80 किलोमीटर चलने की कल्पना करो" जैसे कुछ कह रहे हैं, सार्वजनिक ध्यान रखेंगे। जो भी आप करना तय करते हैं, आपके सम्मेलन में कई उदाहरण जोड़ें।
  • एक लेक्चर स्टेप 06 तैयार करें
    6
    अपने सम्मेलन को सही करें! आपके द्वारा इसे लिखा है, इसे ठीक करें और परिवर्तन करें। सुनिश्चित करें कि आप सभी शब्दों को सही ढंग से कहते हैं, और यह कि व्याकरण और विराम चिह्न सही हैं इसके बाद, इसे अपने माता-पिता, एक मित्र या शिक्षक के पास ले जाएं और इसे सही करें।
  • एक व्याख्यान कदम 07 तैयार शीर्षक छवि
    7
    इसे अभ्यास करें इसे खुद के लिए पढ़ें और इसे कई बार दोहराएं एक परिवार के सदस्य या दोस्त खोजें जो उसके सामने सुनने और अभ्यास करने के लिए तैयार है। अपने व्याख्यान को पढ़ने के लिए खुद को रिकॉर्ड करें और इसे पुन: चलाएं।



  • एक लेक्चर स्टेप 08 तैयार करें
    8
    तैयार हो जाओ! सुनिश्चित करें कि आप अपने सम्मेलन के अधिकतर बिंदुओं को जानते हैं और आप हर समय अपने नोट्स को देखे बिना ऐसा कर सकते हैं। अभ्यास करते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपने नोट्स को अधिक समय तक नहीं देखते हैं और दर्शकों से बात करते हैं। अपनी आवाज़ प्रोजेक्ट करना याद रखें ताकि लोग आपको सुन सकें। ये एक अच्छे सम्मेलन के मुख्य बिंदु हैं
  • एक व्याख्यान चरण 09 तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    9
    अपनी आवाज आराम करो बहुत चिल्लाओ मत करो या बड़ा दिन पहले जोर से गाओ। आप अपनी आवाज़ को प्रोजेक्ट करने में सक्षम होना चाहते हैं और आप अपने भाषण के दौरान घबड़ाहट नहीं बोलना चाहेंगे या अपनी आवाज खोना नहीं चाहेंगे।
  • एक लेक्चर स्टेप 10 तैयार करें
    10
    आराम से रात पहले सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है और सुबह में बिना खुद को तैयार करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है
  • एक व्याख्यान चरण 11 तैयार करें
    11
    एक अच्छे नाश्ते का आनंद लें आप अपने पेट को सम्मेलन में बजाना नहीं चाहते हैं! हालांकि, बहुत ज्यादा खा नहीं है यह आवश्यक नहीं है कि आप एक अच्छा व्याख्यान देने के लिए बहुत अधिक खाएं। संतुलन खोजें
  • एक व्याख्यान चरण 12 तैयार करें
    12
    सम्मेलन से पहले शांत रहें कुछ गहरी साँस लें और मानसिक रूप से खुद को तैयार करें कि आप क्या करना चाहते हैं। परेशान मत हो, अगर कभी-कभी आप ऐसा करते हैं याद रखें कि सब कुछ कुछ ही मिनटों में समाप्त हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से एक व्याख्यान चरण 13 तैयार करें
    13
    जनता के साथ बातचीत करें अपने व्याख्यान देते समय जनता के साथ संवाद करना याद रखें। उन्हें आप जो भी करते हैं उनमें शामिल महसूस करें। सम्मेलन के दौरान उन्हें देखें और अपने पक्ष में हास्य, रचनात्मक प्रश्नों और टिप्पणियों का उपयोग करें!
  • एक लेक्चर स्टेप 14 तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    14
    आतंक मत करो शांत रहो यदि आपको लगता है कि आप डर रहे हैं, तो गहरी सांस ले लो। फोकस करने के लिए कुछ समय निकालें जब आप तैयार हों
  • युक्तियाँ

    • स्माइल! अगर आपको अच्छा समय लगता है, तो जनता भी इसे करने की अधिक संभावना है!
    • अपने शब्दों को नियंत्रण में रखें अपने शब्दों को हकलाना या मिश्रण न करें
    • याद रखें कि एक सम्मेलन तैयार करने के लिए सीखना आपके जीवन भर में आपकी सहायता करेगा। वे गायब नहीं होंगे, इसलिए आपको उनके साथ सहज महसूस करना चाहिए। आप जितने अधिक व्याख्यान देते हैं, उतना आसानी से आप उन्हें करेंगे।
    • डरो मत हो या परेशान न हो
    • अपने सम्मेलन को तैयार करने के समय का लाभ उठाएं बाद में चीजें छोड़ें या लिख ​​नहींें या अपने भाषण को बुरी तरह से याद रखें। यदि आप समय समर्पित करते हैं, तो यह ध्यान दिया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com