ekterya.com

एक सम्मेलन को व्यवस्थित कैसे करें

एक सम्मेलन आम हितों वाले लोगों के लिए उनके क्षेत्र में सबसे अत्याधुनिक विचारों को पूरा करने और उनका आदान-प्रदान करने का एक शानदार तरीका है। कुछ नामों के लिए, सम्मेलनों शैक्षणिक दुनिया में नियमित रूप से घटनाएं हैं, उद्योग के कई क्षेत्रों में, विभिन्न स्तरों के विपणन समूहों और धार्मिक समूहों में। यदि आपने अपने क्षेत्र में एक सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय लिया है, तो आप यह जानकर शुरू कर सकते हैं कि एक अच्छी तरह से नियोजित सम्मेलन में लंबाई लगभग 1 किमी की कार्य सूची है। सम्मेलन कक्ष, प्रतिभागियों की सूची, तकनीकी उपकरण और यहां तक ​​कि ब्रेक के बारे में आपको योजना और सोचना होगा। यदि आप नियोजन करते समय काम की मात्रा पर पछतावा करना शुरू करते हैं, तो अपना प्रयास धीमा करें, एक ब्रेक ले लो और पहचान लें कि आपके पास एक सम्मेलन का आयोजन करने के लिए कौशल हैं सफल सम्मेलन की योजना की कुंजी हर कार्य को एक समय में एक कदम से और आप ने जो किया है की विस्तृत सूची रखनी है और आपको आगे क्या करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
सम्मेलन की योजना बनाएं: पहला कदम

एक ए + प्रोजेक्ट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
1
जल्दी शुरू करो आपको कॉन्फ्रेंस को कम से कम आठ महीने पहले की योजना बनाने के पहले चरणों को शुरू करना होगा। यह अधिक लंबा हो सकता है यदि सम्मेलन में कई प्रतिभागियों हों या यदि इसका दायरा विस्तृत हो।
  • याद रखें: कई जगहों और खाद्य और पेय सेवाओं को महीनों पहले ही बुक करना चाहिए, क्योंकि कई प्रतिभागियों को यात्रा करने और वर्तमान होने की योजना बनानी होगी।
  • एक लोकल चुनाव चरण 5 जीतने वाली छवि
    2
    एक समिति बनाएं सम्मेलन के लिए एक समिति इसके बारे में सभी निर्णय करेगी और इसलिए महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में निर्णय लेने के लिए आपके पास पर्याप्त परिप्रेक्ष्य सुनिश्चित करने के लिए एक से अधिक व्यक्ति होंगे। इस तरह, आपके पास पर्याप्त लोग होंगे जो वास्तव में सब कुछ ले जाएंगे।
  • आपको एक सम्मेलन समन्वयक की आवश्यकता होगी जो कि सभी महत्वपूर्ण निर्णयों के प्रभारी होंगे और जो सभी प्रयासों को संयोजित करने के लिए सबसे अधिक समय लेंगे। यदि आपके पास पर्याप्त बड़ा बजट है तो आप एक ईवेंट योजनाकार को भी किराए पर ले सकते हैं, क्योंकि इससे आपको सिरदर्द बचा होगा
  • अगर यह सम्मेलन पहले से ही एक के पुनरावृत्ति है, तो समिति में पिछले वर्ष के समन्वयक के साथ संपर्क में आने का प्रयास करें। यदि आप भाग नहीं ले सकते हैं, तो योजना को अनुकूलित करने में आपकी मदद करने के लिए पिछले वर्ष से कम से कम कुछ सामग्री पूछिए।
  • चित्र शीर्षक विदेश में अध्ययन 7
    3
    अपने एजेंडे और उद्देश्यों को लिखें आपको स्पष्ट रूप से परिभाषित करना होगा कि आप इस सम्मेलन के साथ क्या हासिल करने की आशा रखते हैं क्योंकि यह आपके बाकी निर्णयों का निर्धारण करेगा। जानने के लिए जो आप देना चाहते हैं और जो सम्मेलन शुरू करने से पहले आप को संबोधित करना चाहते हैं, वे तनाव को दूर करेंगे क्योंकि आप आगे बढ़ना जारी रखेंगे।
  • यदि आपने कभी सम्मेलन की योजना नहीं बनाई है, तो यह आपके लिए पहली बार छोटी और अपेक्षाकृत सरल योजना में रहना उचित होगा। व्यावहारिक रूप से बोलते हुए, इसका मतलब एक या दो दिनों का सबसे अधिक सम्मेलन होगा, 250 से 300 लोगों के साथ नहीं।
  • छवि को एक बयान में प्रमाणित करें चरण 3
    4
    शहर और तिथियां चुनें हालांकि यह संभव है कि बिना नियोजन के आप विशिष्ट स्थान और तारीख का चयन नहीं कर सकते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आपको एक अच्छा विचार है कि आपको कितनी समय की योजना है
  • संभवत: आपके विशेष परिस्थिति के कारण आपके द्वारा चुने जाने की तिथि पर कई प्रतिबंध होंगे - हालांकि, सम्मेलनों को आम तौर पर वर्ष के कुछ निश्चित समय और सप्ताह के विशेष दिनों में आयोजित किया जाता है। उदाहरण के लिए, यूरोप में, सम्मेलनों को आम तौर पर मार्च और जून के बीच या सितंबर और नवंबर के बीच आयोजित किया जाता है - एक अन्य अवधि में लोगों में भाग लेने की संभावना कम है। इसी तरह, सम्मेलनों का आयोजन गुरुवार से शुक्रवार या सोमवार से मंगलवार तक होता है। महीने और दिनों का चयन करने से पहले अपने क्षेत्र में कौन से उद्योग मानक हैं
  • सम्मेलन की अवधि लोगों की संख्या पर निर्भर करती है जो आप सोचते हैं कि भाग लेंगे और सम्मेलन में जो सब कुछ हासिल किया जाना चाहिए। 250 से 300 लोगों के सम्मेलन के लिए, लगभग दो पूर्ण दिन की योजना बनाएं
  • सामान्य तौर पर, आपको केवल अपने ही शहर में एक सम्मेलन का आयोजन करने की कोशिश करनी चाहिए, और इसका होटल, आस-पास के हवाई अड्डों और स्थानों की स्वीकार्य सीमा तक पहुंच होनी चाहिए। यह भी बेहतर है कि अगर शहर एक बड़े महानगरीय क्षेत्र है जो लोग किसी भी तरह की यात्रा करना चाहते हैं- तो जो लोग जाने में संकोच करते हैं, शायद यह वहां होगा जहां यह पर्यटन स्थल होगा।
  • एक होम डेकेयर सेंटर स्टार्ट एट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सम्मेलन को एक नाम दें यह आपकी सहायता करेगा जब आप प्रसार शुरू करेंगे - हालांकि, यह योजना में भी मदद करेगा, क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी सामग्रियां सुसंगत हैं और आप सम्मेलन के लिए सामाजिक नेटवर्क में उपस्थिति बनाना शुरू कर देंगे।
  • एक ऐसा नाम चुनें, जो सम्मेलन के उद्देश्य या दर्शकों के लिए खुद को बताता है। विचार प्राप्त करने के लिए समान सम्मेलन के नामों की तलाश करें - हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपका मूल मूल है
  • भाग 2
    सम्मेलन को व्यवस्थित करें

    थोक खरीदें स्टेप 2 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने बजट का विकास करें आप सामान्य रूप से कितने पैसे खर्च कर सकते हैं और फिर उस धन को असाइनमेंट में विभाजित करते हैं, जैसे सम्मेलन स्थल, सामग्रियों और स्पीकर भुगतान के लिए बिना किसी और चीज का कोई रास्ता नहीं है। अपने बजट पर रहें और, अगर आप जिम्मेदारियों को सौंपते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके सहायक भी आपकी मौद्रिक सीमाओं में समायोजित करें।
    • तथ्य यह है कि आप अपने कार्यक्रम के लिए प्रायोजकों की भर्ती के लिए तय या नहीं, आपके बजट को प्रभावित कर सकते हैं। प्रायोजक सम्मेलन का समर्थन करने के लिए शुल्क का भुगतान करेंगे - हालांकि, उन्हें सम्मेलन की सामग्री में भी उपस्थिति प्राप्त होगी, आम तौर पर उनके पास घोषणाओं और पैनलों की घोषणाएं और लोगो के साथ अपने स्वयं के स्पीकर और सम्मेलन सामग्री के साथ प्रस्तुतीकरण या पैनल होंगे। सकारात्मक पक्ष यह है कि प्रायोजक आपको पहले से भुगतान करेगा और आपकी योजना के अनुसार आपके पास पैसा होगा। विषय पर निर्भर करता है कि प्रायोजक लोकोपकारी या स्थानीय औद्योगिक नेता हो सकते हैं।
  • छवि का निर्माण अच्छा क्रेडिट चरण 11 बनाएं
    2
    प्रवेश मूल्य और बिक्री विधि सेट करें प्रतिभागियों के लिए कुछ सम्मेलनों स्वतंत्र हैं और दूसरों के पास अत्यधिक लागत है प्रवेश मूल्य निर्धारित करते समय और यह निर्धारित करने के लिए कि आप उन्हें कैसे बिक्री शुरू करेंगे, कई कारक हैं:
  • सम्मेलन की योजना के साथ जुड़े फीस क्या हैं? अगर यह एक छोटे से स्थानीय सम्मेलन है, जिसमें कम या कोई प्रभार नहीं है, तो यह समझ सकता है कि जो लोग उपस्थित होते हैं एक और विकल्प घाटियों को मुफ्त में शामिल करने की अनुमति है, जबकि अन्य लोग सम्मेलन की लागतों को कवर करने के लिए एक छोटा शुल्क का भुगतान करते हैं।
  • सम्मेलन जो पिछले कई दिनों से या भोजन करने वाले लोग आमतौर पर एक पंजीकरण शुल्क लगाते हैं, जो कि संयुक्त राज्य में $ 30 से कई सौ डॉलर के बीच होता है।
  • कई सम्मेलन उन लोगों के लिए भुगतान के चर पैमाने का उपयोग करते हैं जो अपने करियर के विभिन्न चरणों में हैं। उदाहरण के लिए, अकादमिक सम्मेलन आमतौर पर शिक्षकों की तुलना में छात्रों को कम शुल्क का आरोप लगाते हैं और आम लोगों की तुलना में प्रायोजक संघों के सदस्यों को कम शुल्क भी लेते हैं।
  • छवि का विकास वाणिज्यिक रियल एस्टेट चरण 4
    3

    Video: उल्टी बंद करने का अचूक रामबाण घरेलू नुस्खा है ये Vomiting Remedy by Sachin Goyal / Ulti Ki Dawa

    सम्मेलन का स्थान चुनें स्थानीय की तलाश करते समय, प्रतिभागियों की संख्या, स्थान की सुविधा, पार्किंग और सार्वजनिक परिवहन, हवाई अड्डों और होटल के निकटता को ध्यान में रखें आपका उद्देश्य जब सम्मेलन आयोजित करने के लिए एक जगह खोजना चाहिए तो यह संभवतः जितनी आसानी से भाग लेने वाले प्रतिभागियों की ओर जाता है।
  • देखें कि आपके शहर में कन्वेंशन सेंटर या कन्वेंशन रूम वाले होटल हैं या नहीं। छोटे सम्मेलनों के लिए, आप अक्सर एक सामुदायिक केंद्र या स्थानीय चर्च किराए पर कर सकते हैं
  • एक बेनिफिट कॉन्सर्ट सीरीज़ 9 शीर्षक बनाएँ
    4
    स्थानीय कर्मचारियों से मदद के लिए पूछें यदि आपने एक स्थान चुना है जिसे सम्मेलन आयोजित करने के लिए जाना जाता है, तो इस मूल्यवान संसाधन का लाभ उठाएं। कर्मचारी यही हर रोज करता है और आपको सभी प्रश्नों या चिंताओं का जवाब देना चाहिए और आपको इसकी आवश्यकता पड़ने पर आपको सलाह देनी चाहिए।
  • कुछ स्थानीय लोगों के पास कर्मचारियों पर एक घटना योजनाकार भी है और आप अपने सम्मेलन के सभी शेष विवरणों को संभाल सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर योजनाकार शुल्क का शुल्क लेता है, तो अगले कुछ हफ्तों के लिए अपनी पूर्णकालिक नौकरी बनने से इसे रोकने के लिए इसके लायक हो सकता है।
  • एक रिश्ते में निराशा के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1
    5
    मेनू तय करें एक सम्मेलन का आयोजन करते समय, आपको यह याद रखना होगा कि प्रतिभागियों को सभ्य भोजन की कोशिश किए बिना पूरे दिन बैठना नहीं चाहिए और कई लोग नहीं जानते कि क्षेत्र में क्या उपलब्ध है। निर्धारित करें कि क्या आप एक भोजन और पेय सेवा जो कि नाश्ते, दोपहर का भोजन और स्नैक्स लाता है, या अगर आपके द्वारा चुना गया सम्मेलन का स्थान खाना सेवा प्रदान करेगा
  • ध्यान रखें कि कई लोगों के आहार प्रतिबंध, एलर्जी और वरीयताएँ हैं जो कि भोजन योजना को बहुत मुश्किल बना सकते हैं। यदि आप एक अनुभवी खाद्य और पेय कंपनी चुनते हैं, तो वे शाकाहारी लोगों, लस और निगल रहित भोजन विकल्प, कोषेर भोजन और अन्य भोजन वरीयताओं के विकल्प चुन सकेंगे।
  • एक लोकल इलेक्शन स्टेप 4 जीतने वाली छवि



    6
    एक दौरे लेने पर जोर देते हैं। आपके सम्मेलन के संगठन में अधिकांश गतिविधियों के माध्यम से जाने के बाद, आपको मौका देने के लिए कुछ भी नहीं छोड़ना होगा। ऐसा करने के लिए, सम्मेलन शुरू करने के लिए निर्धारित होने पर आपको बाकी सभी प्रतिभागियों के साथ एक दौरे लेनी चाहिए
  • सम्मेलन स्थल पर जाएं और दिन पहले कर्मचारियों से मिलें ताकि आप सुनिश्चित हों कि सब कुछ ठीक हो रहा है और किसी भी अंतिम मिनट के विवरणों पर ध्यान दें।
  • भाग 3
    सम्मेलन की सामग्री की योजना बनाएं

    आरंभ करें एक खाद्य बैंक चरण 8
    1
    कार्यक्रम की योजना बनाएं अब आप सम्मेलन का शीर्षक जानते हैं और आपके पास विषय का एक सामान्य विचार है हालांकि, आपको यह तय करना होगा कि वास्तव में आप इसे कैसे ले जाएंगे सम्मेलन विभिन्न प्रकार के होते हैं, और विभिन्न उद्योग अलग-अलग दृष्टिकोण लेते हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कैसे आगे बढ़ना है, तो एक आम सम्मेलन प्रारूप का पालन करें:
    • मूल विचार से या उद्घाटन भाषण के साथ आरंभ करें यह आमतौर पर उद्योग या क्षेत्र में किसी मान्यता प्राप्त नाम वाले किसी व्यक्ति द्वारा दिया जाने वाला भाषण या प्रस्तुति होता है: जो आमतौर पर एक प्रसिद्ध स्पीकर होता है जिसे आप जाने के लिए मना सकते हैं मूल विचार को दोपहर में किया जा सकता है और फिर रात के खाने के साथ समाप्त होता है। यह दिन के पहले व्याख्यान के दौरान सुबह में पहली बार किया जा सकता है।
    • आपको कम सत्रों में सम्मेलन के शेष दिनों या दिनों को विभाजित करना होगा। सत्रों की वास्तविक सामग्री सामान्य रूप से उस व्यक्ति द्वारा निर्धारित की जाएगी जो प्रदर्शित हो रही होगी (प्रतिभागियों ने प्रस्ताव भेजेगा) - हालांकि, आप कार्यशालाओं, फिल्म स्क्रीनिंग या अन्य प्रारूपों की भी योजना बना सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं कि आप शामिल करना चाहते हैं उपस्थित होने वाले लोगों की संख्या के आधार पर, आप एक समय में एक सत्र (जो "पूर्ण" के रूप में जाना जाता है) कर सकते हैं या आप कई सत्रों को एक साथ (जो कि "कार्य समूह" के रूप में जाना जाता है) हो सकता है। इस तरह, प्रतिभागियों में भाग लेने के लिए विकल्प होंगे
    • इस सम्मेलन में अच्छी बात है, प्रेरक वक्ता या दर्शकों के लिए एक चुनौती के साथ।
  • छवि का शीर्षक विदेश में अध्ययन चरण 3
    2
    आपके पास कितने सत्र होंगे यह उद्योग मानकों के आधार पर अलग-अलग होगा - हालांकि, आप परिस्थितियों, कार्यप्रदर्शन, नीति अपडेट या स्थितियों, इंटरैक्टिव सत्रों या कुछ खुले पोस्टर प्रस्तुति के बारे में सम्मेलनों, कार्य प्रगति, कार्यशालाओं, नीति अपडेट या भाषण के बारे में विचार कर सकते हैं।
  • जिन सत्रों की आप आशा करते हैं वे आपके सम्मेलन को प्रचारित करने के तरीके को प्रभावित करेंगे, इस प्रकार, अग्रिम प्रकार की सामग्री का निर्णय लें जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण होगा।
  • प्रस्तुतियों और सामग्री की संख्या के आधार पर, सत्रों की अवधि 45 मिनट से तीन घंटे तक भिन्न हो सकती है
  • सबसे अच्छा अभिनय स्कूल खोजें चरण 5 छवि शीर्षक
    3
    योजना अगर आपको कुछ अन्य गतिविधि शामिल करनी होगी यह जानना कि आप अपने सम्मेलन कार्यक्रम में अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं को कैसे समायोजित कर सकते हैं, यह एक सफल घटना बनाने के लिए महत्वपूर्ण होगा।
  • आप संगठनात्मक घटनाओं, जैसे कि पुरस्कार या व्यापार बैठक के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं।
  • आप भोजन और पेय शामिल कर सकते हैं या अपने खाने को लाने के लिए उपस्थित लोगों से पूछ सकते हैं (आमतौर पर वे केवल आखिरी विकल्प चुनते हैं यदि आप उपस्थिति के लिए शुल्क नहीं लेते हैं - अन्यथा, लोग कम से कम एक भोजन को कवर करने के लिए पंजीकरण शुल्क का इंतजार करेंगे)। आप एक ब्रेक भी ले सकते हैं और अगर आपके स्थान शहर में है तो अटेंडीज़ पास के रेस्तरां में दोपहर का भोजन ले सकते हैं।
  • तय करें कि आपके उपस्थितगणियों के लिए किसी तरह के मनोरंजन, जैसे कि स्थानीय क्षेत्र के दौरे, कॉमेडी क्लब में एक रात या एक फिल्म या खेल खेलने के लिए संभव है। कुछ शहरों में और कुछ उद्योगों में यह अपेक्षित है, लेकिन दूसरों में यह जगह से बाहर हो सकता है
  • Video: LOGAN PAUL WINS OVER KSI?

    भाग 4
    सम्मेलन का विज्ञापन दें

    शीर्षक वाली छवि प्रीस्कूल चरण 1 का विज्ञापन करें
    1
    निर्धारित करें कि कौन भाग लेंगे शैक्षणिक, धार्मिक और औद्योगिक सम्मेलनों सहित कई प्रकार के सम्मेलन हैं - और बदले में, इनमें से प्रत्येक प्रकार प्रतिभागी के प्रकार में अलग है आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि नियोजन के साथ आगे बढ़ने से पहले आपके लक्षित सेगमेंट में पर्याप्त रुचि हो।
    • यदि आप केवल एक छोटे से समूह को संबोधित करते हैं, उदाहरण के लिए, आपकी कंपनी के कर्मचारियों या आपके चर्च के सदस्यों के लिए, आपको कॉन्फ्रेंस को प्रचारित करने के लिए कई चरणों का पालन नहीं करना पड़ेगा। एक या दो साधारण ईमेल, एक न्यूज़लेटर या किसी प्रशासनिक मीटिंग में उल्लेख के साथ, सम्मेलन का प्रचार करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • छवि का विकास वाणिज्यिक रियल एस्टेट चरण 3
    2
    उद्योग में ऐसे नेता खोजें जो भाग ले सकते हैं उद्योग में अन्य लोगों को समझने में आपकी सहायता के लिए आपको एक बड़े स्टार या मुख्य वक्ता की आवश्यकता होगी।
  • एक बार जब आप निश्चित रूप से जानते हैं कि भाग लेने वाले क्षेत्र के महत्वपूर्ण नाम हैं, तो आप इस सम्मेलन सामग्री में इस जानकारी को शामिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रतिभागियों के लिए नोटिस में
  • छवि का विकास वाणिज्यिक रियल एस्टेट चरण 2
    3
    एक सम्मेलन वेब पेज बनाएँ आजकल, सफल होने के लिए सम्मेलन के लिए एक डिजिटल उपस्थिति रखने के लिए लगभग अनिवार्य है एक यूआरएल खोजें जिसमें सम्मेलन का नाम या उसके तर्कसंगत व्युत्पन्न शामिल हैं, इस तरह से इसे ढूंढना आसान होगा सम्मेलन के बारे में वेबसाइट पर सभी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करें और सभी मुद्रित सामग्री में यूआरएल और सम्मेलन से संबंधित घोषणाओं को शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • वेबसाइट पर, सम्मेलन स्थल की तिथि, समय और पते को शामिल करना सुनिश्चित करें, साथ ही प्रमुख स्पीकर के नाम भी शामिल करें। आप परिवहन, आवास, स्थान के आकर्षण के बारे में जानकारी भी शामिल कर सकते हैं और यदि आप चाहें तो उपलब्ध होने पर सम्मेलन कार्यक्रम को संलग्न कर सकते हैं।
  • जब भी आप रजिस्ट्री खोलने के लिए तैयार हैं, तो आप रजिस्टर करने के लिए एक लिंक के साथ वेबसाइट को अपडेट भी कर सकते हैं।
  • स्टेप 7 में स्टे इन टच विद ए गर्ल यू की तरह स्टेप 7
    4
    प्रचार करता है। अग्रिम में शुरू करें (यहां तक ​​कि एक साल पहले भी) ताकि प्रस्तुतकर्ता सत्र के विचारों के लिए प्रस्ताव भेजना शुरू कर सकें। आपके सम्मेलन के आकार और आपके लक्षित दर्शकों के आधार पर, आपका दृष्टिकोण अलग होगा उस जगह को ध्यान में रखें जहां आपके लक्ष्य दर्शकों के सदस्यों को इस उद्योग या समूह के बारे में जानकारी मिलती है। इसमें शामिल हो सकते हैं:
  • सामाजिक नेटवर्क (जैसे प्रायोजक संगठन के ट्विटर और फेसबुक खाते) -
  • स्वचालित मेलिंग सूची सर्वर और ईमेल संपर्क सूची-
  • समाचार पत्र, बुलेटिन, पत्रिकाएं या वाणिज्यिक ब्लॉग-
  • पोस्टर्स, फ्लायर या अन्य नोटिस जो कंपनियों, संगठनों या संबंधित समूहों को भेजे जाते हैं।
  • टोल बूथ चरण 1 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    5
    अनुरोध प्रस्ताव आपके विज्ञापन सामग्री में आपको "प्रतिभागियों के लिए कॉल" या "प्रस्तावों के लिए अनुरोध" भी शामिल करना चाहिए, इसलिए लोगों या समूहों से दस्तावेज़, पैनल या कार्यशालाओं के लिए प्रस्ताव भेजने के लिए कहें।
  • आपके उद्योग के आधार पर, आप प्रस्ताव के एक विशिष्ट विस्तार को इंगित कर सकते हैं। शैक्षणिक क्षेत्र में, छोटे सम्मेलन आम तौर पर कुछ शब्दों के सारांश के लिए पूछते हैं, जबकि बड़े सम्मेलन पूर्ण पांडुलिपियों के लिए पूछते हैं।
  • छवि शीर्षक प्लैंक चरण 4
    6
    रिकॉर्ड को स्वीकार करना शुरू करें एक अच्छा विचार है कि प्रतिभागियों को सम्मेलन से पहले पंजीकरण करने के लिए एक रास्ता है, यहां तक ​​कि महीने पहले भी, ताकि आपके पास उन लोगों की संख्या का विचार हो जो लोग भाग लेंगे।
  • एक पंजीकरण वेब पेज बनाएं जो सम्मेलन वेबसाइट से जुड़ा हुआ है। यदि आपके पास अपना बनाने के लिए तकनीकी ज्ञान नहीं है, तो आपको पता होना चाहिए कि मौजूदा सेवाओं का उपयोग करने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, आप RegOnline, एक कंपनी की सेवाओं का उपयोग करने के लिए शुल्क का भुगतान कर सकते हैं जो ईवेंट के लिए ऑनलाइन रिकॉर्ड होस्ट करता है और उनसे आपके लिए एक तरह से भेजता है जो उपयोग करना आसान है।
  • यदि आप क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान की प्रक्रिया के लिए एक रास्ता है तो आप प्रतिभागियों को फोन करने या रजिस्टर करने के लिए फ़ैक्स भेज सकते हैं।
  • यदि आप एक ऑनलाइन या टेलीफोन पद्धति का विकास नहीं करना चाहते हैं, तो एक पंजीकरण फार्म बनाएं और इसे पीडीएफ के रूप में अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें। फिर प्रतिभागियों को अपनी कंपनी के पते पर चेक के साथ, ईमेल भरकर प्रिंट और भरने के लिए कहें।
  • प्रारंभिक पंजीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए, उन लोगों को छूट प्रदान करें जो एक महीने या इससे अधिक समय पहले रजिस्टर करते हैं, जो उन लोगों के लिए थोड़ा अधिक शुल्क होता है जो सम्मेलन के पहले महीने में रजिस्टर करने की अपेक्षा करते हैं और एक ही दरवाजे पर रिकॉर्ड के लिए थोड़ा अधिक चार्ज ।
  • युक्तियाँ

    • स्पीकर को अग्रिम में पूछें अगर उनके प्रस्तुतियों के लिए किसी अतिरिक्त उपकरण की आवश्यकता होगी, जैसे मंच, टीवी, बड़ी स्क्रीन या कंप्यूटर
    • पता करें कि मेन्यू की तैयारी करते समय सम्मेलन में से किसी भी उपस्थित व्यक्ति के पास कोई खास आहार आवश्यकताएं हैं
    • जब आप परिसर की कीमतों की तुलना करते हैं, तो भोजन, पानी, पेय आदि की कीमत के बारे में भी पूछें। ये बहुत महंगा हो सकता है
    • कक्ष को आरक्षण करते समय सम्मेलन के उद्देश्य पर विचार करें आप सभागार-प्रकार की सीटों के साथ या एक नोट्स लेने के लिए तालिकाओं वाली सीटें प्राप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com