ekterya.com

सरकारी आधिकारिक को एक पत्र कैसे लिखना

सरकारी आधिकारिक को एक पत्र लिखना आपकी राय साझा करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है कि आपके देश, राज्य या इलाके में क्या होता है। उस नेता के आधिकारिक डाक पते को खोजने के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें जिसे आप संपर्क करना चाहते हैं। एक पत्र को निर्देशित करने के लिए उचित शिष्टाचार एक आधिकारिक से दूसरे में भिन्न होगा इसलिए, आपको विशिष्ट व्यक्ति के लिए एक मानक लेबल की जांच करना चाहिए जिसे आप अपना पत्र भेज देंगे।

चरणों

विधि 1
प्राप्तकर्ता का डेटा पत्र में रखें

एक सरकारी आधिकारिक चरण 1 के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र
1
आधिकारिक का नाम पता लगाएं। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में जानते हैं कि वह व्यक्ति कौन है और यदि वह सही व्यक्ति है तो आपको अपने मामले से संपर्क करना चाहिए। कारण स्पष्ट करें कि आप पत्र क्यों लिखते हैं
  • एक सरकारी आधिकारिक चरण 2 के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र
    2
    आधिकारिक का डाक पता खोजें। निम्न जानकारी के साथ इंटरनेट पर खोज करें: "[सरकारी अधिकारी का नाम] का डाक पता"। अगर आपको अपनी खोज में जवाब नहीं मिलता है, तो अपने स्थानीय, राज्य या राष्ट्रीय सरकार की वेबसाइट पर जाएं।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो प्रवेश करें https://usa.gov/ स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय प्रशासकों के लिए संपर्क जानकारी के साथ एक पूरी सूची के लिए
  • यदि आपके पास कोई विशिष्ट अधिकारी नहीं है, तो संबंधित विभाग का पता लगाएं। आपको मोटर वाहन विभाग या होमलैंड सिक्योरिटी विभाग से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक सरकारी आधिकारिक चरण 3 के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र
    3
    प्राप्तकर्ता का डेटा पत्र में रखें. अपने आधिकारिक मेलिंग पते के साथ आधिकारिक (उदाहरण के लिए, राष्ट्रपति एनरिक पेना निएटो) का शीर्षक और पूरा नाम शामिल करने के लिए मत भूलें। शब्दों को स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से लिफाफे के मध्य में लिखें और उसके अंदर पत्र को सील करें। फिर, लिफाफे के ऊपरी दाएं कोने पर स्थित स्टैंप को छोडो। यदि आपको इस सरकारी अधिकारी से प्रतिक्रिया प्राप्त करने की उम्मीद है, तो लिफ़ाफ़े के ऊपरी बाएं कोने में अपना पूरा नाम और पता शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • विधि 2
    उपयुक्त लेबल का उपयोग करें

    एक सरकारी आधिकारिक चरण 4 के पते को शीर्षक वाला चित्र
    1
    यह उचित सम्मान दिखाता है औपचारिक ग्रीटिंग के साथ अपना पत्र शुरू करें और इसे एक उपयुक्त समापन वाक्यांश के साथ समाप्त करें। सरकार के स्तर पर निर्भर करते हुए, यह अधिकारी सचिवों की एक टीम का उपयोग आपकी मेल पढ़ने के लिए कर सकता है और निर्धारित करता है कि कौन से पत्र महत्वपूर्ण हैं। यह अधिक संभावना है कि इस फ़िल्टरिंग सिस्टम के माध्यम से एक शिक्षित, माना और अच्छी तरह से लिखा पत्र चुना जाएगा।
  • Video: फैली गन्दगी की समस्या हेतु नगर निगम अधिकारी को पत्र

    एक सरकारी आधिकारिक चरण 5 के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र
    2



    उपयुक्त शीर्षक का उपयोग करें यदि स्थिति में केवल एक व्यक्ति (उदाहरण के लिए, राष्ट्रपति, महापौर या सरकारी प्रवक्ता), तो आप इस व्यक्ति को केवल शीर्षक से ही संबोधित कर सकते हैं: श्री राष्ट्रपति या श्रीमती अल्काल्डेसा यदि कई लोग एक ही समय में एक ही स्थान पर कब्जा कर लेते हैं (उदाहरण के लिए, एक सीनेटर, न्यायाधीश या डिप्टी), तो आपको यह स्पष्ट करने के लिए उपनाम का उपयोग करना चाहिए कि आप किससे आगे बढ़ रहे हैं
  • यह अधिकारी के नाम को शामिल करने के लिए चोट नहीं पहुंचेगी, भले ही वह स्थिति में एकमात्र व्यक्ति हो। एक व्यक्तिगत पत्र आपके संदेश को एक निश्चित मानवता प्रदान करेगा
  • एक सरकारी आधिकारिक चरण 6 के पते को शीर्षक वाला चित्र
    3
    पहले से लिखे गए अन्य पत्रों को पढ़ें या एक मॉडल पत्र भेजें यह जानने के लिए कुछ शोध करें कि अन्य लोगों ने इस विशेष सरकारी अधिकारी को अपने पत्रों को कैसे संबोधित किया है। असल में, कुछ कार्यकर्ता समूहों और याचिका वेबसाइट आपको एक विशेष कारण के लिए प्रासंगिक अधिकारियों से संपर्क करने के लिए विशिष्ट जानकारी प्रदान करेंगे। आप उसे ई-मेल भेजने में भी सक्षम हो सकते हैं
  • यदि आप इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि कैसे अपने आप को आवेदक को संबोधित या व्यक्त करना है, तो याद रखें कि आपको अपने शब्दों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। कुछ अधिकारी हर दिन सैकड़ों पत्र प्राप्त करते हैं और निश्चित रूप से उन्हें पूरी तरह से पढ़ने का समय नहीं है। कुछ मामलों में, आप अपने बिंदु को एक मॉडल पत्र और एक स्पष्ट विषय रेखा के साथ व्यक्त कर सकते हैं।
  • विधि 3
    एक आवेदन पत्र लिखें

    एक सरकारी आधिकारिक चरण 7 के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र
    1
    संभव कुछ के लिए पूछें पत्र भेजने से पहले, यह ध्यान में रखें कि क्या सरकारी अधिकारी वास्तव में इसके आधार पर कार्रवाई कर सकते हैं। अवास्तविक चीज़ों के लिए पूछने से बचें अपने काम से अधिक करने के लिए उसे मत पूछो। एक दूरी ले लो और विचार करें कि आपका आवेदन जमा करने के लिए बेहतर चैनल है या नहीं।
    • आवेदन पत्र और मॉडल पत्र आमतौर पर अच्छी तरह से लिखित और स्पष्ट हैं ताकि जो कोई भी उन्हें पढ़ सके उनके आधार पर कार्रवाई कर सकें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि जो कार्य आप अनुरोध करते हैं, वे आधिकारिक कर्तव्यों के दायरे के भीतर हैं।
  • एक सरकारी आधिकारिक चरण 8 के पते को शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने पत्र भीड़ से बाहर खड़े हो जाओ रैंक के आधार पर, सरकारी अधिकारी एक दिन में दर्जनों सैकड़ों पत्र प्राप्त कर सकते हैं। ये पेशेवर पत्र वर्गीकारक को कुछ संदेशों का चयन करने के लिए भी किराए पर ले सकते हैं जो वास्तव में अधिकारी के हाथों में समाप्त हो जाते हैं। अपना पत्र शिक्षित, संक्षिप्त और वर्तमान करें पहले वाक्य या विषय क्षेत्र में, आधिकारिक एजेंडे पर एक प्राथमिकता मुद्दा देखें।
  • सुनिश्चित करें कि आपका पत्र विस्तृत और अच्छी तरह से लिखा गया है। पत्र जो ढेर से बाहर निकलते हैं वह सुपाठ्य, उचित और समझने में आसान है।
  • अपने क्रेडेंशियल्स का उल्लेख करें अपने प्रशिक्षण को संक्षेप में बताएं और आधिकारिक को बताएं कि उसे आपकी राय पर ध्यान क्यों देना चाहिए। हो सकता है कि आपके पास पीएचडी है, हाल ही में खबर में वर्णित शहर में रहते हैं या निजी तौर पर कुछ समय से आधिकारिक तौर पर जाना जाता है।
  • एक सरकारी आधिकारिक चरण 9 के पते को शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: 10-Part 4 -पत्र लेखन कैसे करें?सरकारी व अर्ध-सरकारी पत्र How to write official & DO letter

    सुनिश्चित करें कि पत्र पर्याप्त है क्या यह जरूरी है या क्या आप वेंटिंग कर रहे हैं? एक शिक्षित, संक्षिप्त और यथार्थवादी अनुरोध भेजें अपमान या बुरा शब्द न बोलें सम्मान सम्मान रखते हैं
  • सरकारी अधिकारी को धमकी न दें पत्र तुम्हें देने के लिए पता लगाया जा सकता है जोखिमों से परे, खतरों को जरूरी उत्पादक कार्यों को जन्म देना नहीं होगा
  • युक्तियाँ

    • विनम्र रहें खतरों या उत्तेजक टिप्पणियां शामिल न करें
    • यदि आपको अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो अमेरिकी नागरिक 202-647-2663 पर स्टेट डिपार्टमेंट प्रोटोकॉल कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। फोन पर लेबल के बारे में आपके सवालों के जवाब देने के लिए इस कार्यालय के प्रतिनिधि उपलब्ध होंगे।
    • यदि आप अपने देश की वर्तमान प्रथम महिला को लिखना चाहते हैं, तो आपको उसे लिफाफे और ग्रीटिंग दोनों में श्रीमती (उपनाम) के रूप में जाना चाहिए। जब उसका पति अपनी स्थिति से मुक्त हो जाता है, तब उसे फिर से श्रीमती (पति और उसका उपनाम का पहला नाम) कहा जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com