ekterya.com

अपनी रचनात्मक लेखन प्रक्रिया को मास्टर कैसे करें

क्रिएटिव लेखन अन्य प्रकार के लेखन के मुकाबले अधिक कठिन हो सकता है क्योंकि इसमें अधिक सरलता और नवीनता की आवश्यकता होती है। इसके लिए नियमों को जानना और उनको तोड़ने के लिए जानने की जरूरत होती है। रचनात्मक लेखन करते समय, आपको यह पता लगाना होगा कि आपके लिए कौन से प्रक्रिया सबसे अच्छा काम करती है। प्रत्येक लेखक अलग है, और प्रक्रिया प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग होगी हालांकि, ऐसे तरीके हैं जिसमें आपको पता चलता है कि कौन सी प्रक्रिया आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है, जैसा कि निम्न अनुभागों में वर्णित है।

चरणों

विधि 1
एक प्रक्रिया खोजें जो आपके लिए सही है

मास्टर आपकी क्रिएटिव राइटिंग प्रक्रिया चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
विभिन्न प्रकार की प्रेरणा और नारे लिखना हो सकता है कि आपको थोड़ी ध्यान की चुप्पी की आवश्यकता हो। शायद आपको एक नारा चाहिए हो सकता है कि आपको एक विचार (जैसे यह हमेशा सबसे व्यावहारिक विकल्प नहीं हो सकता है) के रूप में लिखना शुरू करना आवश्यक है। यह संभावना है कि एक से अधिक चीज आपको शुरू करने में मदद करेगी - बस उस का उपयोग करें जो आपको लिखने के लिए बैठने पर बेहतर लगता है यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, अलग-अलग चीज़ों का प्रयास करें ये कुछ विचार हैं:
  • नारे लिखने का उपयोग करें
  • अन्य लोगों के कार्यों को सुनने के लिए रीडिंग में भाग लें
  • अपनी रचनात्मकता बढ़ाने के लिए लेखन शुरू करने से पहले कविता या कल्पना पढ़ें
  • अपना लेखन कार्य करने के लिए एक तस्वीर या विशेष लेख का उपयोग करें
  • मास्टर आपकी क्रिएटिव राइटिंग प्रक्रिया चरण 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: Samadhi Movie, 2018 - Part 2 (It's Not What You Think)

    2
    विभिन्न भौतिक लेखन विधियों के साथ प्रयोग इसके साथ भी प्रयोग करें कि आप अपने विचारों को कहां और कैसे लिखते हैं आपके विचारों को लिखते समय भौतिक रूप आपको एक अलग तरीके से सोचने और लिखने में मदद करेगा, जो आपके काम को बेहतर बना सकता है। कुछ प्रसिद्ध लेखकों, जैसे नील गैमन, हाथों से विशेष रूप से अपने पहले ड्राफ्ट लिखते हैं।
  • कंप्यूटर के बजाय पेपर पर लिखने की कोशिश करें
  • फव्वारा पेन के साथ हाथ से लिखने की कोशिश करें
  • लिखने के लिए मार्कर का उपयोग करके एक्सप्लोर करें
  • एक ब्लैकबोर्ड का उपयोग करें
  • मास्टर आपकी क्रिएटिव राइटिंग प्रक्रिया चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह जानने के लिए दिन के विभिन्न समय पर लिखें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है शायद आप सुबह बेहतर लिखते हैं, जब आपका मस्तिष्क ताजा होता है शायद रात में देर से काम करना बेहतर होता है क्योंकि उनींदापन आपको अपने मस्तिष्क के बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्से को निष्क्रिय करने में मदद करता है। दोपहर के भोजन के समय दोपहर में काम करने का प्रयास करें जारी रखें जब तक आपको एक घंटे मिल जाए जो आपके लिए सही लगता है।
  • आपको यह भी पता चल सकता है कि कुछ दिन आप सुबह में अधिक उत्पादन करते हैं, जबकि दूसरे में आप रात में अधिक उत्पादन कर सकते हैं। अपने शरीर को सुनो और लचीला होने की कोशिश करें
  • Video: The Essence of Austrian Economics | Jesús Huerta de Soto

    मास्टर आपकी क्रिएटिव राइटिंग प्रक्रिया चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पता लगाएं कि किस तरह का लेखन वातावरण आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है पर्यावरण के साथ प्रयोग करें जिसमें आप लिखते हैं कुछ लोगों को पूर्ण मौन की आवश्यकता होती है कुछ को थोड़ा पृष्ठभूमि शोर की जरूरत है। दूसरों को बहुत शोर के साथ बेहतर काम करते हैं प्रत्येक प्रकार का परीक्षण करके आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।
  • अपने आसपास के अन्य लोगों के साथ लिखने की कोशिश करें कभी-कभी, जादुई कुछ ही अन्य लोगों के रूप में एक ही कमरे में लिखने के लिए मजबूर होने से हो सकता है
  • आप विचारों को चिल्लाने और फिर कहानी को व्यक्ति से अलग करके एक कहानी लिखने का प्रयास कर सकते हैं
  • मास्टर आपकी क्रिएटिव राइटिंग प्रक्रिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    विभिन्न लेखन शैलियों का अनुकरण करें जब आप बस लिखना शुरु करते हैं, तो अपने कुछ पसंदीदा लेखकों को अपना स्वयं का आवाज़ ढूंढने के प्रयास में चलाने का प्रयास करें। बेशक, एक बार आप एक पेशेवर लेखक बनने के बाद, आपको बिल्कुल दूसरों की शैलियों की नकल नहीं करनी चाहिए।
  • एक ऐसी कहानी लीजिए जिसे आप पसंद करते हैं और उसी शैली में एक लिखने की कोशिश करते हैं। एक समान वातावरण स्थापित करें और निरीक्षण करें कि कैसे लेखक वाक्यविन्यास और व्याकरण का उपयोग करता है।
  • इसी प्रकार, कविता में, कविताओं को लिखने का प्रयास करें जो किसी दूसरे कवि की शैली की प्रतिलिपि बनाएँ। अधिकांश कलाकार पहले नकल करके सीखते हैं, और यह लेखकों के लिए अलग नहीं है।
  • आपकी रचनात्मक लेखन प्रक्रिया मास्टर 6 शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    आपकी शैली और लिखने के तरीके क्या हैं, इसके बावजूद संगत रहें। हां, लेखन प्रतिभा की आवश्यकता है लेकिन, इससे अधिक, इसके लिए दृढ़ता की आवश्यकता है यदि संभव हो तो हर दिन लिखें, भले ही वह एक समय में थोड़ी ही कम हो। यदि आप प्रति दिन केवल 200 शब्द लिखते हैं, तो आप एक वर्ष में 70000 से ज्यादा शब्दों को लिख सकते हैं, जो आसानी से एक उपन्यास है
  • दृढ़ता से आपको यह भी सिखाना होगा कि कैसे बेहतर लिखना है, क्योंकि यह विभिन्न तकनीकों और वातावरणों की कोशिश करते समय आपको बहुत सारे अभ्यास देगा।
  • बस चलते रहो यहां तक ​​कि अगर यह काम करने के लिए प्रतीत नहीं होता है, तो बस लिखने का प्रयास करें लंबे समय में, आपको एक लय मिलेगा और पता चलता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है। पहला ड्राफ्ट भयानक है - वे होना चाहिए यही कारण है कि आप बार-बार अपने पहले ड्राफ्ट की समीक्षा करने के लिए समय लेते हैं।
  • विधि 2
    अपने काम की समीक्षा करें

    आपकी रचनात्मक लेखन प्रक्रिया मास्टर 7 शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    समीक्षा के महत्व को कभी कम न समझें समीक्षा आवश्यक है, चाहे आप के लेखक की तरह हो। अपना काम फिर से पढ़ना करने के लिए समय निकालें थोड़ी देर के लिए अपनी तरफ से एक तरफ जाने की कोशिश करें ताकि आप इसे नई आँखों से वापस कर सकें।
  • मास्टर आपका क्रिएटिव राइटिंग प्रक्रिया चरण 8 शीर्षक वाला छवि

    Video: UFO Congress Czech - Podhrazska Ilona, Ivana - EBE OLie- CC.- Lecture

    2



    टाइपोग्राफ़िकल और व्याकरणिक त्रुटियां देखें पाठ को जोर से पढ़कर अवांछित वाक्यांशों की जांच करें। कभी-कभी सचमुच अपने काम को सही करने के लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि आप आपके द्वारा लिखे गए शब्दों से बहुत परिचित हैं। आपको एक और परिप्रेक्ष्य देने के लिए अपने लेखन को जोर से पढ़ने की कोशिश करें और देखें कि आपके शब्द कैसे एक साथ मिलते हैं।
  • मास्टर आपकी क्रिएटिव राइटिंग प्रक्रिया चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    फिर से लिखना डरो मत। यदि आप कुछ अच्छा खोने के बारे में चिंतित हैं, तो बस किसी अन्य फ़ाइल में मूल संस्करण को सहेज सकते हैं और फिर से लिखना शुरू करें। इस तरह, आप मूल प्रति को नष्ट करने के बारे में चिंता किए बिना फिर से लिख सकते हैं आपको मिल सकता है कि, दोबारा लिखने के बाद, दोनों संस्करणों के कुछ पहलू हैं जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं।
  • मास्टर आपका क्रिएटिव राइटिंग प्रक्रिया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अनुभव। यदि कोई पाठ काम नहीं कर रहा है, तो एक अलग दृष्टिकोण लेने की कोशिश करें इसे एक अलग दृष्टिकोण से लिखें, पहले व्यक्ति के बजाय तीसरे व्यक्ति के रूप में, या इसे एक अलग चरित्र के परिप्रेक्ष्य से लिखने का प्रयास करें।
  • मास्टर आपका क्रिएटिव राइटिंग प्रोसेस चरण 11
    5
    मूल ड्राफ़्ट को देखे बिना पाठ को फिर से लिखने का प्रयास करें। कुछ को फिर से लिखने का एक अनूठा तरीका पूरे पाठ को एक बार पढ़ना है और फिर मूल को देखे बिना इसे पुन: प्रयास करने का प्रयास करना है।
  • यह तकनीक विशेष रूप से कविताओं के साथ अच्छी तरह से काम करती है, क्योंकि यह आपको यह तय करने में सहायता कर सकती है कि आप वास्तव में कविता में कब जाना चाहिए।
  • विधि 3
    अन्य लेखकों से सीखना

    मास्टर आपकी क्रिएटिव राइटिंग प्रक्रिया चरण 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: Henrik Ibsen: The Master Playwright documentary (1987)

    1
    कक्षाएं और एक दिवसीय लेखन कार्यशालाएं लें यह जानने की कोशिश करें कि अन्य लेखकों के लिए क्या काम करता है और इन तकनीकों को अपनी स्वयं की प्रक्रिया में शामिल करें। कार्यशालाएं लिखने से आप अक्सर उस समय के दौरान लिख सकते हैं जब आप वहां हैं प्रशिक्षक आमतौर पर लेखन की एक विशेष शैली के बारे में बात करेंगे और आप उस तकनीक का उपयोग कैसे कर सकते हैं लिखित कक्षाओं में, आपको घर पर काम करने के लिए परियोजनाएं लिखने के लिए आवंटित किया जाएगा। आपको लेखन तकनीकों पर चर्चा करने वाली पुस्तकों को पढ़ने के लिए कहा जा सकता है।
    • आप अपने स्थानीय पुस्तकालय में लिस्टिंग की समीक्षा करके कार्यशालाएं पा सकते हैं। आप अपने क्षेत्र में लेखन कार्यशालाओं को खोजने के लिए इंटरनेट पर एक खोज भी कर सकते हैं। सार्वजनिक संस्थान भी लेखन वर्ग प्रदान करते हैं।
  • मास्टर आपका क्रिएटिव राइटिंग प्रोसेस चरण 13
    2
    किताबें लिखना पढ़ें अधिकांश लेखकों जो लिखने वाली पुस्तकें लिखते हैं, उनकी प्रक्रिया के बारे में भी बात करते हैं, जो आपकी मदद कर सकता है तुम्हारा। एक लेखक चुनें जो आप के समान शैली या शैली में लिखते हैं
  • मास्टर आपका क्रिएटिव राइटिंग प्रोसेस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य लोगों की सहायता के लिए पूछें जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उन्हें अपना काम पढ़ें या एक समूह में शामिल हों जहां आप अन्य लोगों के साथ अपने लेखन का आदान-प्रदान कर सकते हैं। कार्यसमूह एक सदस्य से दूसरे के लिए प्रतिक्रिया की पेशकश करते हैं और समय पर अपने लेखन को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं और उस समय भी उस कहानी को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं जो आप उस समय काम कर रहे हैं।
  • आप अपने स्थानीय पुस्तकालय, ऑनलाइन या सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक कार्यदल को ढूंढ सकते हैं।
  • अगर आपको ऐसा कोई नहीं मिल सकता है, जिसे आप पसंद करते हैं, तो ऐसे लोगों के समूह के साथ एक बनाएं, जिनके समान हित हैं।
  • मास्टर आपका क्रिएटिव राइटिंग प्रोसेस चरण 15
    4
    आलोचना से निपटने का तरीका जानें रचनात्मक आलोचना प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन याद रखने की कोशिश करें कि आपको व्यक्तिगत रूप से इसे नहीं लेना चाहिए। अधिकतर लेखकों के पास आपको बेहतर लिखने में मदद करने में वास्तविक रुचि होगी।
  • हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि वे हमेशा सही होते हैं, इसलिए सावधानी के साथ आलोचना करें। उन आलोचनाओं का उपयोग करें जिन्हें आप सोचते हैं कि पाठ को बेहतर बनाएं और छोड़ें जो नहीं है।
  • ध्यान रखें कि, सामान्य तौर पर, यदि पर्याप्त लोग एक पाठ के उसी हिस्से को बार-बार इंगित करते हैं, तो आपको इसे बदलने के लिए कुछ करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि प्रत्येक लेखक अलग है लेखक के रूप में आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है किसी और के लिए भी अच्छी तरह से काम नहीं करेगा अपनी खुद की प्रक्रिया को स्थापित करने में सक्षम होने के लिए लेखन के प्रत्येक भाग को काम करने के लिए समय निकालें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com