ekterya.com

रचनात्मक लेखन कार्यशाला कैसे खोजना

एक रचनात्मक लेखन कार्यशाला या लेखक की कार्यशाला आपको एक पेशेवर लेखक या अधिक पेशेवर लेखकों या लेखन शिक्षकों के मार्गदर्शन में आपके जैसे अन्य लेखकों के साथ जो कुछ लिखते हैं उसे साझा करके अपने लेखन कौशल को परिष्कृत करने का अवसर प्रदान करता है। कुछ रचनात्मक लेखन कार्यशालाएं विश्वविद्यालय के लेखन पाठ्यक्रम का हिस्सा हैं और अन्य लेखकों की कार्यशालाओं को सामुदायिक कॉलेजों में पेशेवर संवर्धन पाठ्यक्रम के रूप में पेश किया जाता है। इसके अलावा, अन्य कार्यशालाएं सम्मेलनों, सम्मेलनों, त्योहारों और लेखकों के पीछे हटने की पेशकश की जाती हैं। आपके लिए उपयुक्त रचनात्मक लेखन कार्यशाला खोजना यह सोचता है कि आपको अपने लेखन के स्तर और लिखने के लिए अपने स्वाद को जानना चाहिए, यह देखने के लिए कि कौन सा लेखन कार्यशाला आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है हम आपको सिखाते हैं कि आपके लिए उपयुक्त रचनात्मक लेखन कार्यशाला कैसे खोजनी होगी।

चरणों

विधि 1
क्या देखना है

क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
लोगों के समूह को देखें जिनके कार्यशाला का निर्देशन किया गया है। कुछ रचनात्मक लेखन कार्यशालाएं सभी उम्र के लेखकों के लिए तैयार की जाती हैं, अन्य केवल युवा लेखकों (बच्चों और किशोरों) या वरिष्ठ नागरिकों के लिए हैं। इसके अलावा, कुछ कार्यशालाओं को केवल लेखकों के लिए निर्देशित किया जाता है और अन्य दोनों लिंगों के लेखकों के लिए निर्देशित होते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 2 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक लेखकों की कार्यशाला खोजें जिसमें लेखन के प्रकार शामिल हैं जिन्हें आप करना चाहते हैं रचनात्मक लेखन कार्यशालाएं हैं जो स्क्रिप्ट, कविता, कॉमिक्स के विशेषज्ञ हैं या विज्ञान कथा, फंतासी, हॉरर और रहस्य जैसी फिक्शन शैलियों में विशेषज्ञ हैं। इसी तरह, आपके लेखन हितों को साझा करने वाले अन्य लेखकों से घिरा होना एक कार्यशाला में जाने से ज्यादा फायदेमंद होगा जिसमें केवल कुछ लेखकों को आपकी तरह लिखने वाले प्रकार का आनंद मिलता है।
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 3 ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Excuses For Work? Are Excuses Holding You Back?

    एक वर्कशॉप खोजें जो कि आपके पांडुलिपि में हैं उस चरण की ओर तैयार है। कुछ रचनात्मक लेखन कार्यशालाएं उन लेखकों के उद्देश्य हैं जिनके पास केवल एक कहानी बनाने का विचार है। उसी तरह, अन्य कार्यशालाओं का उद्देश्य उन पांडुलिपियों को लेख देने में मदद करना है, जो वे फिलहाल लिख रहे हैं।
  • कार्यशालाओं का उद्देश्य लेखकों को पहले से ही लिखने वाले पांडुलिपियों को आकार देने में मदद करने के लिए प्रतिभागियों को इस तरह की पांडुलिपियों की एक कॉपी या अधिक प्रतियां भेजने की आवश्यकता हो सकती है, कार्यक्रम शुरू होने से पहले। यह लेखकों की कार्यशालाओं में ऐसा होता है, जो एक दिन या उससे भी कम समय का होता है और जो एक विशिष्ट घटना से संबंधित होता है, जैसे कि विज्ञान कथा सम्मेलन
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 4 में खोजें छवि शीर्षक
    4
    एक कार्यशाला खोजें जो आपको पर्याप्त ध्यान दे। कार्यशाला या छोटे से बड़े कार्यशाला के प्रतिभागियों के समूह जितना छोटा होगा, उतना ही अधिक संभावना है कि आपको व्यक्तिगत ध्यान मिलेगा और आप अपने काम के बारे में कुछ विशिष्ट आलोचना प्राप्त करेंगे। आपको इस प्रकार के ध्यान देने के लिए एक बड़ी कार्यशाला का कारण यह है कि कार्यशाला मार्गदर्शिका में ट्यूटर और सहायक के एक बड़े कर्मचारी हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    देखें कि कार्यशाला कब तक चलेगी रचनात्मक लेखन कार्यशालाएं कुछ घंटों या एक दिन से कई हफ्तों तक रह सकती हैं। सामुदायिक कॉलेजों में कार्यशालाएं एक हफ्ते में कई सत्रों में शामिल हो सकती हैं - प्रत्येक सत्र एक घंटे या दो घंटे तक चलेगा। छोटे कार्यशालाएं अधिक गहन और केंद्रित हो सकती हैं और लंबे समय तक कार्यशालाओं में एक शांत वातावरण हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि कुछ लेखकों की कार्यशालाएं जो अकेले एक सप्ताह के सत्र के लिए प्रचारित की जाती हैं, वास्तव में पांच दिन होगी
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 6 में खोजें
    6

    Video: Our Miss Brooks: Magazine Articles / Cow in the Closet / Takes Over Spring Garden / Orphan Twins

    उस जगह को देखें जहां लेखकों की कार्यशाला होगी। रचनात्मक लेखन कार्यशालाएं जो विश्वविद्यालय या सामुदायिक कॉलेज के साथ संयोजन के रूप में आयोजित की जाती हैं, आमतौर पर विश्वविद्यालय के परिसर में होती हैं इसी प्रकार, सम्मेलनों, सम्मेलनों या त्यौहारों से संबंधित लेखकों की कार्यशालाएं आमतौर पर एक ही स्थान पर मुख्य आयोजन के रूप में आयोजित की जाती हैं। यह एक होटल, एक आवास, एक सम्मेलन, एक सेवानिवृत्ति केंद्र, एक चर्च या दूसरे स्थान पर एक सामाजिक गलियारा हो सकता है।
  • इस जगह का आयोजन करने वाली जगह अक्सर उस जगह के भोजन, पेय और शिष्टाचार की उपलब्धता निर्धारित करती है, जैसे कमरा सेवा, इंटरनेट और पुस्तकालय का उपयोग, टेलीफोन, टेलीविजन और वातानुकूलन। अगर आप एक कार्यशाला में जाते हैं जहां भोजन परोसा जाता है, तो पास के रेस्तरां की दूरी पर विचार करें और अपना खुद का भोजन तैयार करने की क्षमता का उपयोग करने पर विचार करें।
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7



    सहायकों या प्रशिक्षकों के क्रेडेंशियल्स को देखें रचनात्मक लेखन कार्यशालाओं को पेशेवर लेखकों द्वारा निर्देशित किया जा सकता है, जिनके पास कम अनुभव वाले शिक्षण या कम अनुभव वाले शिक्षण लेखन हो सकते हैं, वे एक सामुदायिक कॉलेज के अध्यापकों या विश्वविद्यालय से प्रोफेसरों हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, इनमें अपेक्षाकृत कम पेशेवर लेखन क्रेडेंशियल हो सकते हैं। वर्कशॉप ब्रोशर में कार्यशाला मार्गदर्शिका के रिज्यूम्स की समीक्षा करें और गाइड की वेबसाइट या इंटरनेट स्रोतों में देखें। इसके अलावा, जितना संभव हो, उनके लेखन शैली का विचार पाने के लिए गाइडों के काम के बारे में पढ़ें।
  • लिखित प्रमाणों को देखो जो कार्यशाला गाइड प्राप्त हुआ है। उन प्रशंसापत्रों की संख्या और उन लोगों की पहचान देखें जो इन नियमों को देते हैं, और उन शब्दों पर ध्यान देते हैं जो गाइड की प्रशंसा के लिए उपयोग किए जाते हैं। प्रशंसापत्र जो कार्यशाला और गाइड की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं, आपको यह जानने का बेहतर विचार होगा कि आप पाठ्यक्रम में क्या प्राप्त करेंगे।
  • यदि हम मानते हैं कि गाइडों की क्रेडेंशियल्स एक जैसी हैं, तो उन लेखकों के साथ अध्ययन करने के बजाय, जिनके बारे में आप अपरिचित हैं, उन लेखकों के साथ अध्ययन करना पसंद करते हैं। हालांकि, आप अपनी शैली खोजने के बजाय, लेखक की शैली की नकल को जोखिम में डाल सकते हैं
  • Video: The Great Gildersleeve: Jolly Boys Election / Marjorie's Shower / Gildy's Blade

    क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    कार्यशाला प्रतिभागियों द्वारा प्राप्त परिणाम देखें एक लेखकों की कार्यशाला कितनी अच्छी तरह जानने का सबसे स्पष्ट उपाय उन प्रतिभागियों की संख्या को देख रहा है जिनके काम प्रकाशित किए गए हैं पुरानी प्रतिभागियों के नाम, उनके कागजात के शीर्षक और अपने प्रकाशित कार्यों के संपादकीय, सामान्य आंकड़ों के बजाय, जो पुराने प्रतिभागियों का प्रतिशत लेखकों, जिनकी सामग्रियों को प्रकाशित किया गया, बनने के नाम पर गौर करें।
  • एक क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप खोजें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 9
    9
    सामान्य लागत को देखो एक रचनात्मक लेखन कार्यशाला की कुल लागत अवधि पर निर्भर करती है, मार्गदर्शकों के प्रतिभा का स्तर और जहां यह किया जाता है। इसके अलावा, आपको कार्यशाला में भाग लेने के लिए गोल यात्रा की लागत पर विचार करना चाहिए, लागतों और आकस्मिक व्यय जैसे कि शामिल नहीं हैं। यदि आप महंगे एक में भाग लेने के लिए सक्षम नहीं हैं तो आपको कम महंगी कार्यशाला में भाग लेने पर विचार करना चाहिए। यह कार्यशाला आपके घर के करीब होनी चाहिए और आपके लेखन को बेहतर बनाने के लिए रचनात्मक टिप्पणियां प्रदान करने के अलावा, कम अनावश्यक अतिरिक्त प्रदान करना चाहिए।
  • विधि 2
    कहाँ देखने के लिए

    क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्थानीय लेखक समूह खोजें जांच करें कि लेखकों के कुछ समूह, विशेषकर राज्य भर में लेखन संगठनात्मक, और साहित्य के प्रायोजन त्योहारों में लेखकों की कार्यशालाएं शामिल हैं छोटे गिल्ड जो कार्यशालाओं की पेशकश नहीं करते हैं वे अन्य समूहों के कार्यशालाओं से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इस जानकारी को उनके न्यूज़लेटर्स या समूह ईमेल के माध्यम से अपने सदस्यों तक फैल सकते हैं। इसके अलावा, आपके समूह के अन्य सदस्य आपको उन लेखकों की कार्यशालाओं के आधार पर सलाह दे सकते हैं जो आपने पहले भाग लिया है, जिसमें वे शामिल हैं जिन्हें आप उपस्थित करने पर विचार कर रहे हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्थानीय पुस्तकालय या पुस्तक की दुकान देखें पुस्तकालय और पुस्तक भंडार अक्सर लेखकों के समूह को व्यवस्थित करते हैं और कभी-कभी साहित्य से संबंधित घटनाओं को पकड़ते हैं और इसलिए अन्य समान घटनाओं से अवगत होते हैं। आप व्यक्ति में लाइब्रेरी या पुस्तक स्टोर पर जा सकते हैं, आप फोन पर कॉल कर सकते हैं या अपनी वेबसाइट देख सकते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    विश्वविद्यालयों की कक्षाओं के कार्यक्रमों को देखें आम तौर पर, समुदाय में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों सेमेस्टर, क्वार्टर, या एक सेमेस्टर की तिमाही में वयस्कों के लिए गैर-क्रेडिट या सतत शिक्षा वर्ग की पेशकश की जाती है और आम तौर पर कार्यक्रम शुरू होने से पहले अगले सत्र में भेजते हैं। आपको कक्षा के संक्षिप्त विवरण, उसके कार्यक्रम और प्रशिक्षक के नाम के साथ लेखकों की कार्यशालाओं की एक सूची मिलेगी, जिनके श्रेय वर्ग विवरण में शामिल किए जा सकते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    इंटरनेट खोजें उपर्युक्त स्रोतों की वेबसाइटों को देखने के अलावा, आप लिख सकते हैं "रचनात्मक लेखन कार्यशाला" या "लेखकों की कार्यशाला" इंटरनेट सर्च इंजन में, साहित्यिक शैली के अलावा या कार्यशाला के संभावित स्थान। इस तरह, आप आगामी कार्यशालाओं की एक सूची प्राप्त करेंगे उन कार्यशालाओं के वेब पेज पर जाएं, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं और अपने स्वयं के मानदंडों का उपयोग करते हैं, यह तय करने के लिए कि कौन से कार्यशाला आपके लिए सबसे उपयुक्त है
  • कुछ वेब पेजों में सम्मेलनों, त्योहारों और कार्यशालाओं की अपनी सूची है, ये वेब पेजों के रूप में: https://newpages.com/writing-conferences/, कि आप अपने चयन को भौगोलिक रूप से सीमित करने की अनुमति देते हैं।
  • चेतावनी

    • रचनात्मक लेखन कार्यशालाओं या अन्य लेखन कार्यक्रमों से सावधान रहें जो आपको बताते हैं कि आपके लेखन के माध्यम से कैसे समृद्ध या प्रसिद्ध हो जाते हैं हालांकि यह सच है कि अच्छा लेखकों कार्यशाला मदद कर सकते हैं आप अपने काम पॉलिश इतना है कि यह एक उचित गुणवत्ता है प्रकाशित करने के लिए है, वहाँ कोई गारंटी नहीं कि आपके अच्छी तरह से लिखा पांडुलिपियों में से एक अपने आप प्रकाशित कर रहे हैं। आप सही ढंग से उम्मीद कर सकते हैं कि एक प्रकाशक आपको अपनी पांडुलिपियों में से एक प्रकाशित करने से पहले उन्हें कई बार अस्वीकार कर देगा।
    • यहां तक ​​कि जब लेखकों की कार्यशाला में वादों का वादा किया जाता है कि आप नहीं रख सकते हैं, तो उम्मीद नहीं करें कि आपके कार्य को उस कार्यशाला में शामिल होने के बाद किसी भी तरीके से प्रकाशित किया जाएगा। हालांकि यह सच है कि आप विभिन्न लेखन कार्यशालाओं में भाग लेने के रूप में आप एक लेखक के रूप में अपने कैरियर शुरू करना चाहते हैं, वहाँ कई लोग हैं, जो क्योंकि वे प्राप्त करने के लिए एक जादू सूत्र खोजने के लिए आशा है कि लेखकों और कई कार्यशालाओं या अधिक लेखन कार्यक्रमों में भाग लेने होना चाहते हैं सफलता, इसके लेखन में सुधार के लिए प्रयास करने के बजाय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com