ekterya.com

एक बच्चे की प्रशंसा कैसे करें

बच्चों की प्रशंसा करने के बारे में सोचने के कई तरीके हैं कुछ लोगों का मानना ​​है कि किसी बच्चे के आत्मसम्मान में मदद करने और उसका पालन करने के लिए प्रशंसा आवश्यक है। कुछ लोग आपको बताएंगे कि एक बच्चे की प्रशंसा करना उनके लिए बहुत बुरा है। माता-पिता (या किसी) को इस मठ में क्या करना चाहिए? यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो इस मुद्दे को स्पष्ट करने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

फोकस-अपने बयान-पर-बच्चे% 27s-actions-Step-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">बच्चे पर अपने ब्योरे फोकस शीर्षक छवि`s actions Step 1
1
बच्चे की विशेषताओं की प्रशंसा करने के बजाय बच्चे के कार्यों और उनके प्रयासों के बारे में पुष्टि करें ऐसा कुछ कहना बेहतर है, "मैं कह सकता हूं कि उन्होंने उस पर बहुत मेहनत की," के बजाय: "आप बहुत चालाक हैं"। अध्ययनों से पता चला है कि जब बच्चों को अपने प्रयासों के लिए प्रशंसा की जाती है और बाद में उन्हें और अधिक कठिन समस्याओं से मिलना पड़ता है, विफलता की संभावना के चेहरे में वे कठिन काम करते हैं एक ही अध्ययन से पता चला कि जब बच्चों को बताया जाता है कि वे स्मार्ट हैं, जब उन्हें अधिक मुश्किल समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो उनमें से बहुत से लोग हार मानते हैं बच्चों को स्मार्ट स्टॉप काम करने के लिए प्रशंसा की जाती है क्योंकि वे एक कार्य को पूरा करने में सक्षम नहीं होने के कारण अनुमोदन खोने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं।
  • प्रयास करें उपयोग-से-सहभागिता में चर्चा-बल्कि से अधिक - मूल्यांकन-स्तुति कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">चित्रात्मक छवि मूल्यांकन मूल्यांकन की बजाय चरण 2 पर चर्चा करने की कोशिश करें
    2

    Video: How to Praise Children - बच्चों की प्रशंसा कैसे करें - Ways to Praise Your Kids - Monica Gupta

    एक बहस में भाग लेने का प्रयास करें जो प्रशंसा की बजाय प्रगति का मूल्यांकन करता है। एक अच्छा उदाहरण बच्चों की कला का काम है इसके बजाय, बस, छवि के बारे में कुछ कहने के लिए, बच्चे को इसके बारे में पूछिए। यह दो चीज़ों को मिलता है सबसे पहले, आप अपने बच्चे के साथ बातचीत का विस्तार कर रहे हैं और आप उसके साथ एक अच्छा समय बना रहे हैं। और, दूसरी ओर, अपने स्पष्टीकरण को सुनकर आप समझ सकते हैं कि आपके बच्चे के लिए क्या महत्वपूर्ण हैं। आप अपने बौद्धिक विकास को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं ताकि बच्चे को आपसे बातें करने के लिए कहें। यदि बच्चा 3 से 13 साल के बीच है, तो इस तरह की बातचीत महत्वपूर्ण है। आप उन्हें अपने आत्मसम्मान का निर्माण करने में सहायता कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि आप उनसे कुछ सुनने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण हैं।
  • स्तुति-अच्छा-व्यवहार-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि का शीर्षक प्रशंसा अच्छा व्यवहार चरण 3



    3
    अच्छे व्यवहार का इनाम। जब कोई बच्चा आपकी पसंद करता है, तो आपको उसे पहचानना होगा। "आज मैं आपका बिस्तर बनाने के लिए वास्तव में सराहना करता हूँ"।
  • स्तुति-छोटे सुधार-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">स्तुति छोटे सुधारों का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    उन छोटे सुधारों की प्रशंसा करें हर कोई परीक्षण-त्रुटि विधि द्वारा सीखता है कभी-कभी आप एक व्यवहार को सुधारने पर काम कर सकते हैं सही दिशा में दिए गए कदमों की सराहना करते हुए आपको प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छा उदाहरण बनें अपने लिए एक नया विकास करने के बजाय एक व्यवहार की प्रतिलिपि करना बहुत आसान है। सुनिश्चित करें कि आप उन चीजों को करें जिनसे आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आपकी प्रशंसा करे। उन चीजों को न करें जो आप चाहते हैं कि आपका बच्चा न करें।
    • अपने बेटे को कुछ अच्छा करके और उसे बताइए आश्चर्य करो।

    Video: Teach Indian Culture to Children - बच्चों को सिखाएं - Indian Culture for Kids - Monica Gupta

    चेतावनी

    • सकारात्मक या नकारात्मक मूल्यांकन की प्रशंसा हानिकारक हो सकती है। एक बच्चा को यह कहना गलत है कि वह स्मार्ट या एक बच्चा है, जैसे कि वह कह रहा है कि वह बदसूरत या बेवकूफी है।
    • सावधान रहें जो आप बच्चों को बताते हैं वे प्रभावित करने में आसान होते हैं
    • बच्चों की निरंतर स्तुति करने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि उनके पास एक अच्छा आत्मसम्मान है। सकारात्मक पुष्टि की एक अंतहीन श्रृंखला उन्हें चोट पहुंचा सकती है यदि कोई बच्चा दुर्व्यवहार करता है, तो उसे जानने और समझें।
    • हेरफेर करने के लिए स्तुति का उपयोग न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com