ekterya.com

प्रेम कहानी कैसे शुरू करें

प्यार में गिरने के कुछ सबसे रोमांचक पहलुओं को एक विकासशील रोमांस के शुरुआती क्षणों में अनुभव किया जाता है। यह एक अप्रत्याशित, हास्य या आकस्मिक मुठभेड़ है, जो एक युवा चक्कर का पता लगाता है जो आकर्षण को पारस्परिक और एक अविश्वसनीय आराम का उत्पन्न करता है जो तब उत्पन्न होता है जब दो लोग सक्रिय रूप से अपने जीवन की कहानी में एक दूसरे के साथ जुड़ना चुनते हैं स्टाफ। जब आप अपना प्रेम कहानी लिखना शुरू करते हैं, तो यह सब ध्यान में रखें इसकी सामग्री, भूखंड, पात्रों और इसमें लिप्त रोमांस की गहराई के बावजूद, सम्मोहक कहानी पाठक को आकर्षित करने और अपनी कहानी के साथ प्यार में पड़ने की आपकी क्षमता पर बहुत निर्भर करती है।

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक दृश्य में साज़िश उत्पन्न करें

Video: इंद्रदेव के श्राप के कारण हर महीने औरतों को भोगनी पड़ती है ये पीड़ा

आरंभ ए लव स्टोरी चरण 1
1
क्षण चुनें जब पाठक कहानी में प्रवेश करेंगे शायद आप पहले से ही जानते हैं कि आप भूखंड और वर्णों को पेश करने के लिए पहले दृश्य में क्या शामिल करना चाहते हैं, लेकिन आप सही पल, पूर्ण वार्ता या उद्घाटन कथा तथ्य के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं जिससे आपके पाठक को कहानी में एकीकृत किया जाएगा। इस पल को पहचानने के लिए आपके भाग पर प्रतिबिंब की थोड़ी आवश्यकता होगी।
  • अपने आप को यह बताना है कि शुरुआत सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है हालांकि कई मामलों में, दोनों कहानियों और रिश्तों के लिए, यह कहानी के साथ अपने पाठक को लुभाने के मामले में नहीं है, और यह सुनिश्चित करने पर कि आप उनका ध्यान कैद कर लें या उन्हें प्यार में भी महसूस करें, ऐसा नहीं कहा जा सकता कि उद्घाटन के दृश्य का महत्व है महत्वपूर्ण।
  • ध्यान रखें कि अगर आप चाहते हैं कि आप अपने पाठक को कुछ पन्नों के साथ पकड़ लें, यदि आप चाहते हैं कि वह आपकी कहानी पर काम करें। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको शुरुआत में काफी हद तक दिलचस्प देना होगा
  • आरंभ ए लव स्टोरी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रथम पृष्ठ पर एक रहस्य दर्ज करें। जबकि वहाँ कैसे एक प्रेम कहानी शुरू करने के लिए कुछ कथा tropes कि समय के साथ पिघलने दिल जारी रखने के लिए देखते हैं पर कोई विशेष नियम नहीं हैं। उनमें से, कहानी के रोमांटिक हितों, परिस्थितियों में एक नाटकीय परिवर्तन या पात्रों में से किसी एक को स्पष्ट खतरा या वर्णों के बीच संबंध के लिए एक लगातार चुनौती की भागीदारी पर विचार करें।
  • आप इन मामलों में एक सामान्य मार्ग ले सकते हैं, उस समय के बारे में लिखना है जब एक पात्रों में से एक, जो आपकी कहानी में एक प्रमुख भूमिका निभाएंगे, खतरे को पहचानने या अनुभव या खतरे का खतरा अनुभव करेंगे।
  • Video: गोवर्धन परिक्रमा क्यों की जाती है || क्यों शुरू हुई गोवर्धन परिक्रमा || Govardhan Parvat

    आरंभ ए लव स्टोरी चरण 3
    3
    यह पाठक को तत्काल कार्रवाई के साथ उत्तेजित करता है अपनी प्रेम कहानी शुरू करने का एक और अच्छा विकल्प एक पल का चयन करना है जो रीडर को तुरंत अपनी कहानी की साजिश के लिए खोलने के दृश्य में मनोरम कृत्यों के अनुक्रम से एकीकृत करेगा। सुनिश्चित करें कि पहले पढ़े जाने के लिए क्रियाओं के किसी क्रम को समझ में आता है। याद रखें कि कोई वास्तविक खतरा नहीं होना चाहिए इसके विपरीत, यह खतरे की भावना को चित्रित करने के लिए पर्याप्त से अधिक है जिसके साथ पाठक की पहचान हो सकती है।
  • यद्यपि आप एक बार और सभी के लिए कहानी तर्क शुरू करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, अपेक्षाकृत सरल कार्यों का प्रारंभिक अनुक्रम बनाते हैं। इसे हासिल करने के लिए, आपको अपनी कहानी के साथ पाठक को मनोरम बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, बिना उसे पूछने या उसे बहुत ज्यादा सोचने के लिए, क्योंकि आपने अभी कहानी शुरू की है।
  • स्टार्ट अ लव स्टोरी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने खुद के फैसले पर सवाल उठाएं इस क्षण को और अधिक नाटकीय ढंग से चित्रित करने के लिए, इस पर विचार करें कि उस पल के साथ कहानी शुरू करने के लिए क्यों उचित है आपको सचमुच अपने आप से पूछना चाहिए: "मुझे अपनी कहानी इस पल के साथ क्यों शुरू करनी चाहिए?" सभी कारणों की एक सूची बनाएं और प्रत्येक मुख्य चरित्र के संबंध में पल की विशिष्ट प्रासंगिकता और अपने तर्क के विकास को शामिल करें।
  • इस पल और अपनी कहानी के अन्य पहलुओं के बीच सबसे प्रेरक लिंक की पहचान करने के लिए सूची को जांचें ताकि आप जिस तरीके से अपने पाठक को पेश करना चाहते हैं उसे मार्गदर्शन करें।
  • विधि 2
    प्यार हितों के लिए उपस्थित

    स्टार्ट अ लव स्टोरी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक ऐसे चरित्र का परिचय दें जो पाठक प्यार करेगा। स्पष्ट रूप से एक चरित्र पर ध्यान केंद्रित करके अपनी कहानी शुरू करना संभव है अपने मुख्य पात्रों में से किसी एक को चुनें और, विशेष रूप से, जो प्यार में पड़ जाए, प्यार को रोक दें, या इन स्पेक्ट्रा के बीच स्थित हो। यह उम्मीद के मुताबिक लग सकता है, लेकिन पाठकों को प्यार करने के लिए किसी की तलाश है और संभव है कि वे किसी भी चरित्र के साथ प्यार में पड़ जाएं, जो वे पहले प्रस्तुत करते हैं।
    • पाठक को पूरे इतिहास में एक चरित्र में दिलचस्पी लेने और अपनी भावनाओं को इस तथ्य में निवेश करने के लिए तैयार करता है कि चरित्र खुशी और संतुष्टि तक पहुंचता है।
    • उदाहरण के लिए, कहानी में उसके या उसके या किसी अन्य चरित्र के बारे में एक महत्वपूर्ण प्रकार के व्यक्तिगत रहस्योद्घाटन को दिखाकर एक चरित्र को पेश करें।
    • यह अनदेखी कठिनाइयों का अनुभव करते हुए एक चरित्र को पेश करने के लिए उतना ही भरोसेमंद होगा।
  • आरंभ ए लव स्टोरी चरण 6
    2
    यह दोनों एक दूसरे के लिए प्यार हितों को प्रस्तुत करता है इसमें कुछ समय जल्दबाजी में लग सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि यह पहली नजर का प्यार होना चाहिए। आप जो भी प्रस्तुति चुनते हैं, पाठक को यह धारणा दें कि यह एक ऐसा रिश्ता है जिसके बारे में आपको ध्यान देना चाहिए, भले ही आप थोड़ा सा बिगाड़ने के लिए कहें कि कहानी को जटिल बनाने वाले कारकों को प्रस्तुत किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए: "सारा प्लेट पार करते हुए लैंडिंग, तरल शहद की तरह एक अयाल के साथ एक आदमी ने उनसे संपर्क किया। उसने खुद को पेश किया, कह: `आपसे मिलना बिल्कुल रोमांचक है जब पढ़ने अपने पत्र मजबूर मुझे किसी को भी मुझे इससे पहले कि आप का स्वागत करने के करीब जाने के लिए नहीं मैं भावना संचित है। मेरा नाम है ... `फिर, वह चुप रहे, उस स्त्री की सुंदरता से हैरान हुई जिसे उसने हज़ार बार सोचा था, लेकिन जिसका वास्तविक स्वरूप उनकी सबसे उदार कल्पनाओं को पार कर गया था। उसने एक पल के लिए उसे देखा और कहा, `मुझे एक घोड़ा लाओ।`"।
  • स्टार्ट ए लव स्टोरी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    बाधाओं को हास्यकारक, दर्दनाक या दुर्गम बनाओ दरअसल, प्रेमियों के मुकाबले दूसरे के प्यार को जीतने के लिए उनको दूर करने के लिए बाधाओं को रोकने के लिए यह प्रभावी हो सकता है यह षड्यंत्र के विभिन्न घटकों को बताता है, क्योंकि यह एक संघर्ष प्रदान करता है जिसके साथ भावनात्मक रूप से शामिल हो जाता है और एक तर्क जो रहस्य उत्पन्न करता है।
  • उदाहरण के लिए: "आदमी एक नौकर को संकेत देता है, लेकिन भूल गया कि उसने अपने हाथ में एक रस्सी के एक छोर को रखा था जो पोल के चारों ओर लिपटे और लैंडिंग प्लेट से बंधा हुआ था। फिर, उसने रस्सी को जमीन पर गिरा दिया इससे पहले कि कोई भी इसे देख सकता था, हवा का घोंसला, गोदी और रस्सी से बेदखल गति से नाव खींचता था, लोहे को खटखटाने वाला, पंख और खाड़ी में दिखने वाला सारा"।
  • विधि 3
    शक्तिशाली खोलने वाली रेखाएं प्राप्त करने के विकल्प तलाशें

    आरंभ ए लव स्टोरी चरण 8
    1
    एकल पंक्ति में उद्घाटन के समय का परिशोधन भले ही आप कुछ पन्नों (जो ठीक है) में शुरुआती पल को चित्रित करने की योजना बना रहे हैं, तो विचार करें कि आप एक पंक्ति में कैसे पल का प्रतिनिधित्व करेंगे। आप बाद में इस रेखा का उपयोग कर सकते हैं, या तो अपनी कहानी शुरू कर सकते हैं या इसे पहले कुछ पृष्ठों में शामिल कर सकते हैं। जो कुछ भी आपकी पसंद, पाठकों का ध्यान आकर्षित करने वाली विशिष्ट पंक्तियों की सोच से आप अपने प्रेम कहानी की शुरुआत को बनाए रखने में मदद मिलेगी जो आपको पहली बार भावनात्मक क्षण की शक्ति पर केंद्रित है, जिसे आप चाहते हैं कि आपका पाठक अनुभव करे।
  • स्टार्ट अ लव स्टोरी चरण 9
    2



    खुले तौर पर कामुक रहें एक इंसान की साज़िश करने के लिए कामुकता की खुराक जैसी कोई चीज नहीं है अपने पाठक के रक्तचाप में थोड़ी वृद्धि की गारंटी देने के दौरान, यह थोड़ा सा व्यवहार करने के लिए याद रखें। फिर, उस शुरुआत के लिए अपनी खुद की प्रतिक्रिया पर विचार करें: "अचानक वह अपने शरीर के साथ आगे बढ़ और आपकी त्वचा की सतह के नीचे पनपने एक चुंबन की खुशी महसूस किया। उनके जोड़ों आराम से, उसकी सांस लेने बंद कर दिया, उसके होंठ एक दूसरे के अपनी जीभ उनके खिलाफ दबाया के रूप में, एक सांस के लिए उत्सुक लालच के साथ सवार हो के खिलाफ अच्छी तरह बंद"।
  • कामुकता से भरा परिचय में एक अधिक रोमांटिक-हास्य दृष्टिकोण को लागू करने के लिए, निम्न प्रयास करें: "उसने अपनी मुद्रा को समायोजित कर दिया, जिससे यह सुनिश्चित हो गया कि उन विशेषताओं को जो ध्यान में लाया गया, जितना संभव हो उतना सूरज प्राप्त हुआ। तुरंत, उसने अपनी शर्ट को हटा दिया और दोनों ने ध्यान नहीं दिया कि वह उसे देख रहा था। अंत में, उनकी आंखों ने उन्हें धोखा दिया। उस सटीक क्षण में, एक पक्षी जो उनके ऊपर उतरा था, उसके मलबे को गिरा दिया, जो एक साथ दोनों पर गिर गया"।
  • आरंभ ए लव स्टोरी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पाठक को उत्सुक बनाओ। आपके पाठक का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक प्रभावी और मजेदार तरीका कुछ ऐसी है जो अप्रत्याशित है और जो स्पष्टीकरण की मांग करता है। यह उसे साज़िश करेगा, उसे क्या हो रहा है और उसे आश्चर्यचकित करने के लिए प्रश्न पूछने के लिए प्रेरित करता है। दूसरे शब्दों में, एक आधार के साथ शुरू करें जो पाठक के दिमाग में सवाल उत्पन्न करता है।
  • उदाहरण के लिए: "सारा अपने हाथी पर काठी से कूद गई और उसने एक शर्टहीन आदमी को सौंपा जिसे उसने कभी नहीं देखा था।"
  • वैकल्पिक रूप से, निम्नलिखित विकल्प को आज़माएं: "बॉयलर उबला हुआ और घने धुआं उत्पन्न करता है और इसकी सामग्री एक प्रकार की चमकीला सिरप की तरह दिखती है, लेकिन जब उसने स्टू पर इसे डाला"।
  • आरंभ ए लव स्टोरी चरण 11
    4
    यह आपके पाठक को दुखी करता है, घृणा करता है या डरता है। आपके चरित्र और पाठकों दोनों के लिए सबसे मनोरम भावनाओं में से कुछ, जरूरी नहीं कि सबसे सुखद हैं रोमांस से रहित पूरी तरह से एक दृश्य के साथ शुरू करके घृणित और निराशाजनक के लिए अपने पाठकों की इच्छा की खुशी
  • उदाहरण के लिए: "वह उठ गया, धीरे धीरे उठ गया, अपनी छत पर दागों की गिनती की, जैसे उसने हर सुबह किया, उसके पास खाली जगह को देखा और नाश्ता नहीं खाया।"
  • बेशक, आप इस विकल्प पर भी विचार कर सकते हैं: "उसकी बिल्लियों उस बिंदु पर उसके एड़ियों को चाटना शुरू कर देती थीं जहां उनकी जीभें पहले से ही अपने पेंटीहोज के कपड़े पहने पड़ीं जैसे ही वह दरवाजा खुलता था। फिर, जब वह अपने अपार्टमेंट में एकमात्र कमरे के केंद्र में कालीन पर एक जगह देखा, तो वह यह देखकर उदास हो गया कि वह दृश्य प्रमाणों को समाप्त कर सकता है, लेकिन कभी खुशबू नहीं।"।
  • आरंभ ए लव स्टोरी चरण 12
    5
    अन्य लेखकों और संगीतकारों से प्रेरणा प्राप्त करें दोनों समकालीन लेखकों और क्लासिक्स प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने पसंदीदा पॉप संगीत स्टेशन में ट्यून कर सकते हैं। साहित्यिक वैधता के स्तर के आधार पर आप तलाश कर रहे हैं, सरल वाक्यांशों को खोजने के लिए रेडियो एक उपजाऊ मैदान हैं। उदाहरण के लिए, इस वाक्यांश को ध्यान में रखें: "हम दोनों युवा थे जब मैंने आपको पहली बार देखा"।
  • ध्यान रखें कि समकालीन कलाकारों में क्लासिक लेखकों का भी उल्लेख है। एक लोकप्रिय गीत के गीतों पर विचार करें: "मैरी मी, जूलियट, और आपको कभी अकेले नहीं रहना होगा।" यह रेखा शेक्सपियर के लिए एक श्रद्धांजलि है, क्योंकि यह एक प्रसिद्ध रोमांटिक कहानी को संदर्भित करता है और एक अधिक समकालीन कथा को शामिल करता है
  • विधि 4
    दृश्य के भावनात्मक शक्ति को बढ़ाएं

    आरंभ ए लव स्टोरी चरण 13
    1
    लोगों को अपने वर्णों के साथ पहचान लें, लेकिन बाद में असाधारण हो। अपने पात्रों को सामान्य मनुष्यों के रूप में पेश करें, जो प्रेरणा के विशाल शक्ति से प्रेरित होते हैं, जो वे एक दूसरे के लिए महसूस करते हैं। अधिक विशेष रूप से, यह आपकी कहानी को पढ़ने के लिए बहुत आसान होने से रोकता है। याद रखें कि आपको सिर्फ एक की तुलना में अधिक ज़रूरत है: "बेने सू के बारे में जानता है, वे प्यार में पागल हो जाते हैं और फिर कभी खुशी से रहते हैं।"
    • उदाहरण के लिए, अपने बोरिंग कार्यस्थल में अपने चरित्र को प्रस्तुत करके शुरू करें यह संकेत देकर साजिश को बढ़ाता है कि एक पात्र में एक सक्रिय रोमांटिक रिश्ते को बनाए रखने का समय नहीं है, क्योंकि उसे किसी बुजुर्ग रिश्तेदार के मेडिकल बिलों का भुगतान करने के लिए काम करना चाहिए। इसके अलावा, उनके प्रेम ब्याज ने बिना आवश्यक उपचार को कवर करने के लिए पर्याप्त धन जुटाने के लिए अतिरिक्त घंटे काम किया है, लेकिन महंगी
  • आरंभ ए लव स्टोरी चरण 14
    2
    भावुक साजिश के लिए अपील प्यार कहानियां, भाग में आकर्षक हैं, क्योंकि वे लेखकों और पाठकों को विभिन्न भावनात्मक सामग्री का पता लगाने की अनुमति देते हैं। भावनाओं को शामिल करने के अपने इतिहास प्रेमियों में उन्हें लगता है की तीव्रता पर ध्यान, एक प्रारंभिक चरण में, नाटकीय प्रयासों अपने प्यार ब्याज या संबंध की ओर से बनाने के लिए तैयार हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक चरित्र कहते हैं या इस तरह के एक बलिदान कर रही है, उनके हित या कोई कौन परवाह करता है, शायद अन्य व्यक्ति को जानने के बिना के लिए अपनी प्रतिबद्धता से संकेत मिलता है के रूप में कुछ भावनात्मक रूप से महत्वपूर्ण, करते हैं।
  • आरंभ ए लव स्टोरी चरण 15
    3
    इसका मतलब है आंतरिक संघर्ष। यह संभव है कि आपके पात्रों को यकीन न हो कि वे किससे प्यार करते हैं। इस तरह की भागीदारी मानव जाति के इतिहास में सबसे सटीक प्रेम के रूप में आकर्षक हो सकती है। सचमुच अपनी कहानी शुरू करने पर विचार करें कि अनिश्चितता और अपने पात्रों को स्वीकार करने से दूसरे के प्रति प्यार या प्रतिबद्धता के स्तर को दर्शाते हैं।
  • आरंभ ए लव स्टोरी चरण 16
    4
    अपने एक पात्र को एक मुश्किल निर्णय का सामना करना पड़ता है। यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि एक चरित्र आपकी कहानी की शुरुआत से परे रहता है, इसे उस परिदृश्य में शामिल करना है जहां जीवन आपको मौका या विकल्प के साथ प्रस्तुत करता है एक चरित्र बनाएं जिसके साथ पाठकों को निर्णय लेने के लिए या इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना का जवाब देने के लिए उनके संघर्ष पर जोर देकर पहचान कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक चरित्र को पाठक एनीमे बनाने या इसे जाने देने का अवसर का लाभ लेना है, यदि आप चाहते हैं कि पाठकों को सहानुभूति महसूस हो।
  • आरंभ ए लव स्टोरी चरण 17
    5
    शुरुआती पल के बाद अपने पात्रों के बारे में अपने आप का अन्वेषण करें। एक चरित्र को कभी नहीं होना चाहिए जो पाठक सोचता है कि यह तब होता है जब आप इसे पेश करते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह एक अविश्वसनीय स्थिरता बनाए रखता है, तो आपको गहराई में एक ठोस शुरुआत एक सार्थक और पूर्ण प्रेम कहानी में बदलने के लिए करना चाहिए।
  • इसमें मजबूत नायक, पुरुष और महिला दोनों शामिल हैं, जो स्वतंत्र हैं और स्वयं के लिए निर्णय लेने में सक्षम हैं।
  • अपने पाठकों को अपने प्रत्येक पात्रों का सम्मान करने के लिए एक कारण दें। यह चरित्र को बचाने की उम्मीद करने के विकल्प को समाप्त करता है, साथ ही साथ एक की मौजूदगी भी "बदमाश" कोई विशेषताओं नहीं जिसके साथ पाठकों की पहचान हो सकती है
  • Video: कैसे शुरू हुई थी ऐश्वर्या के साथ लव स्टोरी, अभिषेक बच्चन ने पहली बार खुद किया खुलासा

    स्टार्ट अ लव स्टोरी स्टेप 18 नामक छवि
    6
    अपने पात्रों में दोषों का एक स्वस्थ आहार शामिल करें उदाहरण के लिए, अपनी कहानी की शुरुआत में कम से कम एक निश्चित स्तर पर अपने नायक की कमियों को स्पष्ट करने पर विचार करें वैकल्पिक रूप से, कहानी की शुरुआत में एक स्पष्ट प्रतिद्वंद्वी शामिल है, जो कि आपके नायक के रूप में उतना ही अच्छी हो जाएगी दूसरे शब्दों में, अपने पाठक को उनकी मान्यताओं पर सवाल करें।
  • यह आपके पाठकों को महसूस करता है कि वे एक चरित्र या रिश्ते को समझते हैं और फिर चीजों को एक कट्टरपंथी मोड़ देते हैं। उन्हें दिखाएं कि आपकी पुस्तक में भी अक्षर, जिसके माध्यम से पाठक एक घृणित तरीके से रहता है, आपको आश्चर्य होगा। अंत में, अपने पाठक को दिखाएं कि, सामान्य तौर पर, कहानियों में चित्रित रिश्तों और वास्तविकता में अनुभव उत्पन्न होते हैं जो मानव जीवन को और अधिक रोमांटिक अनुभव बनाते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com