ekterya.com

कैसे लिखने के लिए सिखाना

साक्षरता या पढ़ने और लिखने की क्षमता सबसे बड़ी उपहार है जो आप किसी व्यक्ति को दे सकते हैं। यद्यपि तकनीक कई हैं और उन्हें समय और अभ्यास करने की आदत होती है, वे अनगिनत अवसर प्रदान करते हैं जो एक जीवनकाल को समाप्त कर देगा। इन अवसरों की अगली पीढ़ी के जीवन में सुधार हो सकता है, जो समुदायों में काफी प्रभाव डालेगा और सुधार पाएगा। पढ़ना और लिखना भी कई लोगों को खुशी और खुशी प्रदान करते हैं यदि आप अपने आस-पास के लोगों के जीवन में पढ़ने और लिखना को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो यहां कुछ उपयोगी विचार हैं

चरणों

विधि 1
बुनियादी ज्ञान

Video: आपको कुछ पढ़ना लिखना नहीं आता तो इंग्लिश में चैट कैसे करें |Translate Voice Typing Hindi to English

छवि का शीर्षक 64 9 617 1
1
पत्र सिखाओ यदि आप प्रभावी रूप से वर्णमाला बनाना चाहते हैं, तो आपको पत्रों के मूल नियमों को पढ़ना प्रारंभ करना होगा (एक पत्र क्या है, प्रत्येक अक्षर का नाम क्या है और यह कैसा लगता है)। चाहे उम्र या भाषा के बावजूद, साक्षरता पत्रों की समझ से शुरू होनी चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप एक ऐसी भाषा को सिखाते हैं जिसमें रोमन वर्णमाला नहीं है, तो आपको एक ही सिद्धांत लागू करना चाहिए: पहले वर्णों को पढ़ाना।
  • विद्यार्थियों को पत्रों के विभिन्न आकृतियों को पहचानने के लिए सिखाएं। उन्हें उन पत्रों को आसानी से अलग करना सीखना चाहिए, जो समान दिखते हैं या एक ही लगते हैं।
  • अक्षरों को लिखना सीखते समय आकार की विविधता एक महत्वपूर्ण पहलू है। छात्रों को अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों को पढ़ाने और जब उन्हें उनका उपयोग करना चाहिए। यदि आप एक वर्णमाला को पढ़ाने जा रहे हैं जो रोमन नहीं है, तो आपको इस समस्या का नहीं होगा।
  • दिशा-निर्देश एक और महत्वपूर्ण ज्ञान है छात्रों को पता होना चाहिए कि किस दिशा में पत्र जायेंगे और उन्हें एक दूसरे के ठीक ऊपर कैसे रखा जाना चाहिए। रोमन अक्षरों को दाएं से बाएं और क्षैतिज रूप से लिखा जाएगा। अन्य भाषाओं के लिए यह क्षेत्र के आधार पर बाएं से दाएं या खड़ी हो सकती है।
  • अंतर भी महत्वपूर्ण है विद्यार्थियों को शब्दों, वाक्य, पैराग्राफ इत्यादि के बीच रिक्त स्थान देने के लिए सिखाएं।
  • छवि का शीर्षक 64 9 617 2
    2
    ध्वन्यात्मक बातें सिखाओ ध्वन्यात्मक पहलू अक्षरों की आवाज़ सीखना, उन ध्वनियों की पहचान करना और उनका उपयोग कैसे करना है। ध्वन्यात्मक समझ के विकास को पढ़ाने और लिखने के लिए छात्रों को पढ़ाने की कुंजी होगी।
  • उन्हें सिखाओ सुनने। वे मौखिक भाग को सुनने में सक्षम हो सकते हैं और पहचान सकते हैं कि शब्द अलग-अलग ध्वनियों से बना है
  • एक बार जब आप उन ध्वनियों की अवधारणा को समझते हैं, तो उन्हें सिखाना ध्वनियों की पहचान उदाहरण के लिए: वे ध्वनि "अहाअह्ह" को सुनने में सक्षम हो सकते हैं और जानते हैं कि यह "a" पत्र के साथ लिखा है
  • एक बार जब आप ध्वनि पहचान में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आपको उन्हें भी सिखाना होगा शब्दों के भीतर ध्वनियों को हेरफेर करना उन्हें कविता को पहचानना सीखना होगा या जब एक सेट का एक शब्द दूसरे लोगों की तुलना में अलग आवाज के साथ शुरू होता है या समाप्त होता है उन्हें अपने स्वयं के उदाहरणों के बारे में भी सोचना चाहिए।
  • उन्हें भी समग्र ध्वनियों सिखाओ आपको उनको समझा जाना होगा कि जब कुछ अक्षर एक साथ मिलते हैं, तो ध्वनि परिवर्तन होता है उदाहरण के लिए: अंग्रेजी में "व" या "श", स्पेनिश में ध्वनि "ll" और जर्मन में "ch" या "eu"
  • छवि शीर्षक 64 9 617 3
    3
    उन्हें शब्दों के गठन को सिखाओ एक बार छात्रों को पत्रों और उनके संबंधित आवाज़ों का ठोस ज्ञान मिलता है, तो आप शब्दों को बनाने के लिए उन अक्षरों और ध्वनियों के इस्तेमाल पर आगे बढ़ सकते हैं। इस स्तर पर, उन्हें अक्सर पढ़िए और उनके लिए कई उदाहरण लिखिए। इससे उन्हें देखने का मौका मिलेगा कि शब्द कैसे बनते हैं।
  • शब्द गठन के शिक्षण का एक महत्वपूर्ण पहलू स्वर और व्यंजनों के बीच अंतर को सिखाना है उन्हें सिखाओ कि वे क्या हैं और एक शब्द के भीतर स्वरों की ज़रूरत की व्याख्या करते हैं। उन्हें एक शब्द में स्वरों की जगह के बारे में बुनियादी सिद्धांतों को सिखाएं। उदाहरण के लिए: एक शब्द के अंत तक जाने के लिए केवल एक ही स्वर के लिए यह बहुत आम नहीं है, लेकिन यह एक स्वर के दूसरे अक्षर या ध्वनि के लिए काफी सामान्य है।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 4
    4
    वाक्य की संरचना को समझना छात्रों को शब्दों के गठन में महारत हासिल करने के बाद उन्हें सजा की संरचना को समझना और समझना चाहिए। वाक्य की संरचना वाक्य है जिसमें शब्दों या व्याकरण संबंधी श्रेणियां वाक्य में जाती हैं, अर्थात, उन दृश्यों में जिनका उपयोग किया जाता है। उन्हें सजा की संरचना को समझने की जरूरत है ताकि वे सही शब्दों का निर्माण कर सकें। कई बार, लोगों को इस तरह से स्वाभाविक रूप से लिखने में कठिनाई होती है, भले ही वे सही ढंग से बोलते हों
  • उन्हें संज्ञाओं को पहचानना सीखना चाहिए उन्हें सिखाती है कि वाक्य में क्या संज्ञा है और इसके आम स्थान क्या है यह समझाने का सबसे आसान तरीका शायद "व्यक्ति, स्थान, चीज़ या विचार" की सिद्ध विधि है।
  • छात्रों को भी क्रियाओं की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। उन्हें उन शब्दों के बारे में सिखाओ जो "क्रियाओं को निरूपित करते हैं" और उन्हें कई उदाहरण देते हैं। आप उन्हें विभिन्न क्रियाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए कह सकते हैं ताकि अवधारणा उनके मन में समेकित हो। एक वाक्य में verbs की जगह समझाओ।
  • उन्हें विशेषणों की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए समझाएं कि विशेषण अन्य शब्दों का वर्णन करते हैं। उन्हें वाक्य में इन शब्दों की जगह सिखाएं और जिस तरह से वे दूसरे शब्दों में शामिल हो जाते हैं
  • छवि शीर्षक 64 9 617 5
    5
    उन्हें व्याकरण दिखाएं यह छात्रों के व्याकरण को पढ़ाने के लिए आवश्यक होगा ताकि वे समझदार वाक्यों को लिख सकें जो प्राकृतिक रूप से बोलते हैं
  • व्याकरण संबंधी श्रेणियों का संयोजन व्याकरण में एक महत्वपूर्ण अवधारणा है उन्हें ये समझने में सक्षम होना चाहिए कि संज्ञाएं, क्रिया, और विशेषण कैसे बातचीत करते हैं और वे एक साथ कैसे फिट होते हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि वे यह समझते हैं कि ये शब्द एक वाक्य में कब जाते हैं और जब वे दूसरों से पहले या उनका पालन करना चाहिए
  • सही वाक्य बनाने के तरीके को समझने के लिए मौखिक काल एक मौलिक अवधारणा हैं छात्रों को अतीत, वर्तमान और भविष्य में वाक्यों के सृजन को सीखना और अभ्यास करना चाहिए। इस तरह, वे समय को इंगित करने के लिए शब्दों को बदलना सीखेंगे। यह एक जटिल तकनीक है और वास्तव में बहुत बाद में तब तक महारत हासिल नहीं की जा सकती है।
  • संयुग्मन और गिरावट अन्य महत्वपूर्ण तकनीक हैं संयोग वह तरीका है जिसमें क्रियाएँ बदलती हैं, इस आधार पर कि वे वाक्य में दूसरे शब्दों के साथ कैसे बातचीत करते हैं। उदाहरण के लिए: स्पेनिश में हम कहते हैं "मैं कूद" या "उसने कूद लिया" नाउंस इसी तरह की प्रक्रिया के माध्यम से जाना जा सकता है जिसे गिरावट कहा जाता है, लेकिन स्पेनिश में यह अस्तित्व में नहीं है।
  • हालांकि स्पेनिश में कोई भी मामला नहीं है, कई अन्य भाषाओं में ऐसे केस सिस्टम हैं जिन पर छात्रों को समझना होगा कि क्या वे उन भाषाओं में से एक सीख रहे हैं। इन प्रणालियों वाले भाषाओं में, मामले वाक्यों में संज्ञाओं और सर्वनामों के विभिन्न कार्यों और जिस तरह से मामले को संज्ञा (आमतौर पर प्रत्यय में बदलाव के साथ) में बदलते हैं, वे दर्शाते हैं।
  • छवि का शीर्षक 64 9 617 6
    6
    स्कोर को मत भूलना यद्यपि यह मास्टर की एक मुश्किल तकनीक है, ठीक-ठीक वाक्यों का निर्माण करने के लिए सही विराम चिह्न का उपयोग करना महत्वपूर्ण होगा। भविष्य में, सही अंक खुफिया और शिक्षा का संकेत होगा, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि छात्रों को इस क्षेत्र में ज्ञान प्राप्त हो, क्योंकि इससे अधिक अवसर मिलेगा।
  • विधि 2
    बच्चों और preteens सिखाना

    छवि शीर्षक 64 9 617 7

    Video: अंग्रेजी लिखना कैसे सीखें?? learn english speaking/पार्ट -1[VISHNU ATP]

    1
    सरल तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करें जब बच्चों को पढ़ने और लिखने के लिए preteens, यह महत्वपूर्ण है कि आप सबसे सरल तकनीक पर पहले ध्यान केंद्रित यदि छात्रों को ऊपर वर्णित बुनियादी मूलभूत घटकों और इन अवधारणाओं और तकनीकों के गहन ज्ञान के बारे में स्पष्ट है, तो उनके पास एक ठोस आधार होगा जिस पर वे भविष्य में पढ़ने और लिखने के अपने ज्ञान को विकसित कर सकते हैं।
    • प्राथमिक बच्चों के लिए, पढ़ने और लिखने के कौशल को वर्तनी जैसी चीजों पर और अधिक जोर दिया जाएगा, जबकि पूर्व-किशोर के लिए, अधिक समय व्याकरण के लिए समर्पित होगा
  • छवि शीर्षक 64 9 617 8
    2
    उन्हें लिखने के प्रकार बताएं कई अलग-अलग प्रकार के लेखन हैं जो छात्रों को सीखना होगा। भविष्य में यह बहुत महत्वपूर्ण होगा कि वे विभिन्न संदर्भों के लिए अलग-अलग शैलियों को पहचानने और पुन: पेश करने के बारे में जानते हैं।
  • उन्हें कथा लेखन को पहचानने के लिए सिखाना यह एक ऐसी कहानी है जो एक कहानी बताती है और वह ऐसा रूप है जिसे आम तौर पर खुशी के लिए पढ़ा जाता है सामान्य तौर पर, यह पढ़ना और लिखना कौशल विकसित करने के लिए एक अभ्यास के रूप में उपयोग किया जाता है। कथा लेखन के कुछ उदाहरणों में उपन्यास, जीवनी, इतिहास और अखबारों के लेख शामिल हैं। प्रारूप द्वारा इसे पहचानना आसान है: "यह हुआ, तो ऐसा हुआ और फिर दूसरे" और इसी तरह।
  • प्रेरक लेखन को पहचानने के लिए उन्हें सिखाओ इस तरह के लेखन में तार्किक तर्क स्थापित होता है। प्रेरक लेखन के कुछ उदाहरण नौकरी आवेदन, संपादकीय और अकादमिक पेपर हो सकते हैं।
  • उन्हें एक्सपोजिटरी लेखन की पहचान करने के लिए भी सिखाना। यह वह लेखन है जो कुछ बताता है, बताता है या कुछ का वर्णन करता है इस समय आप जो पढ़ रहे हैं वह एक्सपोजिटरी लेखन का उत्कृष्ट उदाहरण है। अख़बारों के लेख भी विश्वकोश और रिपोर्टों के साथ-साथ इस श्रेणी में भी आ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 9
    3
    उन्हें कथा के तत्वों को सिखाओ इस आयु वर्ग के बच्चों को कहानी कहने की मूल बातें सीखना होगा। यह उन्हें भविष्य में उन चीजों को विश्लेषण करने के लिए उपलब्ध कराएगा, जिन्हें वे पढ़ते हैं।
  • कहानी कहने के तत्वों में शुरुआत, मध्य और अंत, एक गाँठ या उच्च बिंदु और वर्ण शामिल हैं। इन तत्वों को बच्चों को आसानी से सिखाया जाता है, जब यह कुछ हफ्तों के दौरान पुस्तक को जोर से पढ़ने के साथ किया जाता है। इससे आपको पाठ की चर्चा और विश्लेषण करने का मौका मिलेगा, जिससे कि विद्यार्थी यह देख सकें कि ये विचार कैसे व्यवहार में काम करते हैं। इस ज्ञान को अपनी कहानियों को लिखने के लिए कहकर समेकित करें।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 10
    4
    पांच पैरा निबंध प्रस्तुत करें पांच पैरा निबंध में एक परिचय, तीन शरीर पैराग्राफ शामिल हैं (आमतौर पर किसी तरह से तर्कसंगत) और एक निष्कर्ष। लेखन का यह सामान्य रूप आपके जीवन के दौरान उपयोग किया जाएगा और आपको जितनी जल्दी हो सके इसे जानना होगा।
  • प्रारंभिक कार्यों में आपके पसंदीदा खिलौने या गेम की समीक्षा शामिल हो सकती है, इस बारे में प्रेरक निबंध है कि आपको कैंडी या आपके पसंदीदा रिश्तेदार की जीवनी क्यों खाने की अनुमति दी जानी चाहिए।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 11
    5
    उन्हें आवाज का इस्तेमाल सिखाओ आवाज़ का संदर्भ है कि एक पाठ में "बोल" कौन है एक पाठ में, आवाज़ लेकिन सामान्य तौर पर कर सकते हैं इसे मिश्रित नहीं किया जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि छात्रों को आवाज की पहचान करना और हेरफेर करना सीखना है, क्योंकि इससे वे जो चीजें पढ़ते हैं उनका विश्लेषण करने में मदद करेंगे।
  • आम आवाज में पहले व्यक्ति ("मुझे, मुझे, या मुझे" का काफी उपयोग), दूसरा व्यक्ति ("आप, तुम, या आप" का बहुत अधिक उपयोग) और तीसरे व्यक्ति (नामों के बहुत से उपयोग और "वे या उन्हें ")। इन आवाजों में से प्रत्येक के लिए समय भी लागू किया जा सकता है, जिस तरह से वह आवाज़ें पढ़ता है और पढ़ता है।
  • पहले व्यक्ति (पिछले तनाव में) का उदाहरण: "आज मैं चलने के लिए गया था मेरा कुत्ता, फ़िरलाइंस, मेरे साथ फ़िरलाइस मेरे साथ चलना पसंद करती है। "
  • दूसरा व्यक्ति का उदाहरण: "आप आज चलने के लिए गए थे आपका कुत्ता, फ़िरलाइंस, आप के साथ फ़िरलाइस आपके साथ चलना पसंद करते हैं। "
  • तीसरे व्यक्ति में उदाहरण: "सारा आज चलने के लिए चला गया उसका कुत्ता, फ़िरलाइंस, उसके साथ थे फ़ायरलाइस उसके साथ चलना पसंद करती है। "
  • छवि का शीर्षक 64 9 617 12
    6
    सीमा निर्धारित करने से बचें विशेष रूप से प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए, उन्हें व्यायाम और कार्यों में यथासंभव अधिक से अधिक स्वतंत्रता देने का प्रयास करें। इस युग के बच्चे बहुत सृजनात्मक हैं (एक विशेषता जो भविष्य में बहुत उपयोगी होगी) और उस रचनात्मकता को अस्वीकार या निराश करना बेहतर नहीं है
  • जब बच्चे खुद को खुद के बारे में सोचने के लिए मजबूर हो जाते हैं तो बेहतर सीखते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें ऐसा करने का मौका देते हैं (उन्हें कार्यस्थल और निर्धारित सीमाओं के बिना छोड़कर), तो आप उन्हें बहुत मदद करेंगे
  • छवि शीर्षक 64 9 617 13
    7
    इसे यथासंभव मज़ा रखें। सीखना मजेदार बनाओ बच्चों को आसानी से विचलित हो जाएगा यदि उनके काम बहुत उबाऊ या बदसूरत लगते हैं खेल के साथ सीखने को जोड़ने के द्वारा, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि छात्रों को जानकारी प्राप्त करने और अवशोषित करना।
  • उदाहरण के लिए: हाईस्कूल के बच्चों के लिए, आप उन्हें एक गेम बनाने और फिर खेल के नियमों को लिखने के लिए कह सकते हैं। यह मज़ेदार होगा, लेकिन यह उनको विशेष शब्दावली का उपयोग करने के बारे में सोचने के लिए भी मजबूर करेगी जो समझने में भी आसान है।
  • प्राथमिक स्कूल के बच्चों के लिए, उन्हें अपनी पुस्तकों को लिखना, संपादित करना और चित्रण करना चाहिए। यह सही वर्तनी के साथ सही वाक्य बनाने की आपकी क्षमता में सुधार करते हुए, कहानी और चरित्र की आपकी समझ को विकसित करेगा।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 14



    8
    उन्हें लिखने से पहले और बाद में तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए। यह जानने के लिए बच्चों के लिए ज़रूरी होगा कि लेखन केवल एक पृष्ठ पर शब्दों को डालने से ज्यादा नहीं है। उन्हें तकनीक लिखने से पहले और बाद में लिखना चाहिए, वे लिखित कौशल का विश्लेषण करना सीखेंगे और अपनी भाषा कौशल विकसित करने का प्रयास करेंगे।
  • ये योजना एक ऐसी तकनीक का उदाहरण है, जो लिखने से पहले इस्तेमाल की जानी चाहिए। लिखी जाने वाली प्रक्रियाओं के साथ छात्रों को काम करने में उनकी मदद करने के लिए स्कीमाइज़ करना यह उन्हें एक दूसरे के बगल में रखे हुए भागों के बजाय एक समग्र रूप से लेखन तत्वों (अलग पैराग्राफ या उप-थीम) के बारे में सोचने के लिए उन्हें सिखाना होगा।
  • संस्करण एक ऐसी तकनीक का उदाहरण है, जिसे लिखने के बाद इस्तेमाल किया जाना चाहिए। अपने स्वयं के काम को संपादित करके, साथ ही दूसरों के काम के साथ, आप अपने भाषा कौशल का विकास करेंगे, जो उन्हें अधिक सक्षम लेखकों और अपने लेखन विश्वास को बढ़ा देगा। अगर उन्हें पता है कि गलतियों को कैसे खोजना और उन्हें सही करना है, तो वे विफलता के डर से कम विवश हो जाएंगे।
  • विधि 3
    किशोरों को सिखाओ

    छवि शीर्षक 64 9 617 15
    1
    पिछले ज्ञान को बढ़ाता है तथ्य यह है कि छात्रों को जब कम उम्र में व्याकरण या बुनियादी वर्तनी सीखना चाहिए था, तो इसका मतलब यह नहीं है कि उन कौशल को अब भूल जाना चाहिए। यह व्याकरण, वर्तनी, व्याकरण, आवाज, तनाव और लेखन शैली के ज्ञान का विस्तार और रखरखाव जारी है। यह आपके कौशल को मजबूत बनाए रखेगा और उन छात्रों की मदद करेगा जो उन्हें भूल गए हैं।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 16
    2

    Video: बच्चो को लिखना सिखाने का सही तरीका I अपनाए ये 5 बाते और सिखाए बच्चो को लिखना आसानी से।

    यह रचनात्मकता को प्रोत्साहित करती है किशोरावस्था में, बहुत से रचनात्मकता की कम क्षमता होगी हालांकि, रचनात्मक सोच लोगों को समस्याओं को बेहतर ढंग से हल करने और अभिनव होने की अनुमति देती है, इसलिए इस तरह के कौशल को किसी भी तरह से संभवतः प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। लेखन उनके पाठ्यक्रमों और अध्ययनों में रचनात्मकता को लागू करने के लिए छात्रों के लिए सर्वोत्तम अवसरों में से एक है। कार्यों और विधियों को पढ़ने के लिए नए दृष्टिकोण देने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 17
    3
    महत्वपूर्ण सोच पर ज़ोर देना इस समय उनके जीवन में, उन्हें उच्च शिक्षा के लिए तैयार करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि उनके पास यथासंभव कई अवसर हैं। उच्च शिक्षा के लिए बिल्कुल आवश्यक कौशल और जीवन के लिए महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण सोच है। छात्रों को प्रोत्साहित करें उन चीजों के बारे में सोचो जो आप पढ़ रहे हैं और लिख रहे हैं। इससे उन्हें राजनीतिक प्रक्रिया में पूरी तरह से भाग लेने के लिए समाचार का विश्लेषण करने से सब कुछ करने के लिए तैयार किया जाएगा।
  • उनसे पूछें कि वे क्या पढ़ रहे हैं, इसके बारे में सवाल पूछें। यह पुस्तक किसने लिखी? उसने इसे क्यों लिखा? किसने इसे लिखा है? पाठ पर आपके पर्यावरण का क्या प्रभाव पड़ा है? ऐसे कई सवाल हैं, जो आपके द्वारा पढ़े गए चीजों में छिपी हुई जानकारी को स्पष्ट करने के लिए काम कर सकते हैं।
  • उनको अपने स्वयं के लेखन के बारे में सवाल पूछने के लिए कहें मैंने यह आवाज़ क्यों चुना? मेरी राय है कि मैंने क्या व्यक्त किया है? मुझे इसमें क्यों दिलचस्पी है? आप क्या लिखना पसंद करेंगे? इन प्रकार के प्रश्न छात्रों को खुद के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं और उन चीजों के बारे में और अधिक जागरूक फैसले करने में उनकी मदद भी कर सकते हैं जो वे लिखते हैं।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 18
    4
    उन्हें सही शैक्षणिक लेखन के लिए तैयार करें यदि आप चाहते हैं कि छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिले, तो उन्हें पेशेवर स्कूलों, विश्वविद्यालयों और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में अधिक जटिल प्रकार के लेखन करने में सक्षम होना होगा। इसका मतलब तर्कसंगत कौशलों के उपयोग, अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना, तर्क का उपयोग करना और उपयुक्त प्रारूपों का पालन करना है। उन कौशलों को अभ्यास करने के अवसर प्रदान करें, जबकि उन्हें रुचि रखने वाले विषयों की तलाश करें।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 19
    5
    पढ़ने को प्रोत्साहित करें हम आमतौर पर उस कौशल के उत्कृष्ट उदाहरणों को पढ़कर बेहतर लेखकों बन जाते हैं। किशोर ने अच्छी तरह से लिखा क्लासिक साहित्य पढ़ा है। उन्हें बहुत अलग शैलियों की किताबें दें, ताकि वे आवाज, विवरण और शब्दों के चयन के अंतर को देख सकें। आपको उन पुराने कार्यों को देना चाहिए जो अभी भी क्लासिक्स हैं ताकि वे देख सकें कि कुछ तकनीकों का समय क्यों न हो और महान अपील हो। उन्हें नई सामग्री भी पढ़नी चाहिए, ताकि उनके पास ठोस मॉडल हों, जिस पर वे अपना लेखन बना सकते हैं।
  • छात्रों की शब्दावली के विस्तार के लिए इसका अतिरिक्त लाभ होगा। किसी भी शब्द को देखने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें ताकि वे वयस्क शब्दावली प्राप्त कर सकें, जो आमतौर पर एक अच्छी शिक्षा का संकेत है, जो उन्हें अन्य शैक्षिक और पेशेवर क्षेत्रों में तेजी से मदद करेगा।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 20

    Video: हिंदी लिखना सीखे , HINDI likhna sikhe ,learn hindi writing By AdityaMohanThakur

    6
    उन शब्दों को ध्यानपूर्वक चुनने के लिए सिखाओ बहुत से अनुभवहीन लेखकों ने अक्सर ज़रूरत से बहुत अधिक या कम शब्दों का प्रयोग किया। जब तक कि वे वर्णन, बातचीत, विवरण और जानकारी को संतुलित करने के लिए सीखें, उन्हें प्रत्यक्ष न करें। यह जानने के लिए एक बहुत ही मुश्किल तकनीक है और इसमें कई अभ्यासों के अतिरिक्त समय लगेगा।
  • उन लेखकों के कुछ उदाहरणों को दिखाएं जो बहुत सारे शब्दों का उपयोग करने के लिए सीखें कि क्या शामिल किया जाना चाहिए और क्या अतिरंजित है कई बार वे बड़ी संख्या में विशेषण या पुनरावृत्त वाक्य शामिल होंगे उन्हें कम करने के लिए सिखाना और उनकी वाक्यों में अनिवार्यताएं हैं।
  • कम लेखकों को वर्णनात्मक और विशिष्ट पर्याप्त होने में कठिनाई होगी। उन्हें सिखाओ कि उस त्रुटि में कमी न करें और आवश्यकताओं की सूची के साथ अपने लेखन को संबोधित करें। क्या इस विषय पर कोई पूरी तरह से नया हो सकता है? क्या कोई विशिष्ट पृष्ठ पर जा सकता है और आगे बढ़ सकता है? उन्हें व्यायाम छोड़ें, जैसे एक सेब का वर्णन करने वाला पूरा पृष्ठ लिखना, ताकि वे अपने कौशल को सुधार सकें।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 21
    7
    लेखन कौशल विकसित करना एक महत्वपूर्ण कौशल जो किशोरों को विकसित करना चाहिए वयस्क स्तर की लेखन है। यद्यपि प्रारंभिक विद्यार्थियों के लिए अनैतिक और गोल वर्णों को स्वीकार किया जाता है, यद्यपि वे भविष्य में शैक्षिक और व्यावसायिक गतिविधियों में गंभीरता से उन्हें लेना चाहते हैं, तो किशोर अपने लेखन में "वयस्क" उपस्थिति देना चाहते हैं।
  • उन्हें अपने लेखन का अभ्यास करने के लिए कई अवसर दें। अधिकांश कार्य वर्तमान में कंप्यूटर में टाइप किए जाते हैं, जो छात्र को अपनी हस्तलेखन सुधारने की अनुमति नहीं देता है। उन्हें अपने हाथों को करने के लिए छोटे कार्य दें या अपने कौशल में सुधार करने के लिए समय बिताने के अन्य तरीके खोजें।
  • यह पठनीयता, स्तर लेखन और स्वच्छ लाइनों को प्रोत्साहित करती है। वयस्कों और पेशेवरों को देखने के लिए लेखन को तिरछे नहीं होना पड़ता है - यह सिर्फ सटीक होना चाहिए जब किशोर इस में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, तो उन्हें इनाम दें। यदि यह मुश्किल है, तो उन्हें दिखाएं कि उन्हें सुधार करना चाहिए और उन्हें गलतियों को सुधारने का अवसर देना चाहिए।
  • कुछ अतिरिक्त अंक पाने के लिए उन्हें हस्तलिखित अभ्यास छोड़ दें। कई लाइनों में एक ही पत्र दोहराते हुए छात्रों के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास होगा, यह उन्हें आसानी से अपने सुधार को देखने के लिए अनुमति देगा और वे उचित इशारों से परिचित हो जाएगा।
  • विधि 4
    वयस्कों को सिखाओ

    छवि शीर्षक 64 9 617 22
    1
    सरल करता है। वयस्कों को उसी तरीके से पढ़ना और लिखना सीखना चाहिए, जो एक बच्चे को होता। ये मूलभूत घटक हैं और सिर्फ इसलिए नहीं छोड़े क्योंकि वे सरल हैं। यह सीखने की प्रक्रिया को गति देता है, जिससे छात्रों को सबसे बुनियादी ज्ञान मिलते हैं ताकि वे सबसे जटिल के लिए तैयार हो सकें।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 23
    2
    आत्मविश्वास बनाएँ क्योंकि वयस्क अशिक्षितता से जुड़े एक सामाजिक कलंक है, आपको छात्रों के साथ विश्वास विकसित करना होगा। उन्हें न्याय न करें, उन्हें बेवकूफ महसूस न करें, अपनी गलतियों के लिए उन्हें आलोचना न करें और हर समय उनके साथ धैर्य रखें।
  • सबसे ऊपर, उन्हें दिखाएं कि आप भी गलती करते हैं उन्हें दिखाओ जब आप कुछ नहीं जानते उन्हें आप को पता है कैसे लिख सकते हैं या इसका क्या मतलब, या जब आप इसकी आवश्यकता मदद के लिए पूछना, जैसे कि आप एक वाक्य में व्याकरण के बारे में निश्चित नहीं थे करने के लिए शब्दकोश में एक शब्द की तलाश में देखते हैं। आप इस व्यवहार दिखाते हैं, तो हम छात्रों के लिए प्रदर्शन करेंगे कि कुछ जानते हुए भी नहीं मूर्खता या चरित्र की कमजोरी की निशानी नहीं है।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 24
    3
    सुरक्षा का विकास करें उन्हें खुद में सुरक्षा विकसित करना अनजान वयस्कों को अक्सर पढ़ने या लिखने के बारे में जानने के लिए खुद को शर्म आती है यदि वे अपनी सुरक्षा विकसित करते हैं, तो उन्हें गलतियों या अस्वीकृति के भय के बिना जोखिम लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यह सीखने की प्रक्रिया के लिए आवश्यक है। जब वे कुछ ठीक करते हैं, उन्हें बताओ जब वे कोई गलती करते हैं, तो उन चीजों को उजागर करते हैं जो उन्होंने अच्छी तरह से किया था या जहां उन्होंने तर्क दिखाया था कि यह कैसे सही तरीके से करना है
  • छवि शीर्षक 64 9 617 25
    4
    जुनून को बढ़ावा दें जो लोग कुछ प्यार हमेशा अधिक करने के लिए प्रयास करते हैं और लोग हैं, जो कुछ वे पसंद नहीं है की तुलना में बेहतर कर। छात्रों को यह प्यार करने का एक कारण दें कि वे क्या कर रहे हैं। पुरुषों महिलाओं ब्यूटी टिप्स या अपने खुद के कपड़े और सामान बनाने के लिए के बारे में पढ़ने का आनंद लें कर सकते हैं, जबकि खेल कहानियों या खेल के विवरण को पढ़ने के लिए आनंद ले सकता है।
  • छवि शीर्षक 64 9 617 26
    5
    सही स्तरों के लिए कौशल विकसित करना छात्रों को धीरे-धीरे मूल ज्ञान से उच्च स्तर तक ले जाओ, जैसा कि किशोरों के खंड में दिखाया गया है। समय के साथ वे अपनी उम्र के लिए उपयुक्त कौशल स्तर तक पहुंचेंगे। इससे उनकी नौकरी की संभावनाओं में सुधार होगा, साथ ही साथ उनकी सुरक्षा भी।
  • युक्तियाँ

    • जब छात्रों को पत्र पढ़ाते हैं, तो उन्हें ऊँचाई लाइनों के संदर्भ में विभाजित करने का प्रयास करें जब जाने के लिए उन्हें सिखाने के लिए शीर्ष पंक्ति और नीचे की रेखा centerline की अवधारणा का उपयोग करता है और जहां समर्थित पत्र लघु पत्र और बड़े अक्षरों समाप्त होना चाहिए।
    • उन्हें कार्यशाला शैली में तकनीक लिखना सिखाएं यह छात्रों को सीखने के लिए सर्वोत्तम अवसर पैदा करेगा उन तकनीकों को दिखाएं जिन्हें आप उन्हें सिखाने की कोशिश कर रहे हैं और फिर उन्हें अपने लिए प्रयास करें। जब वे समाप्त हो जाएंगे, तो उन्हें यह बताने की जांच करें कि उन्होंने क्या किया और वे कैसे सुधार कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com