ekterya.com

सुलेख में कैसे लिखना

सुलेख (जिसका अर्थ है "सुंदर लेखन" ग्रीक में) सजावटी लिखावट की कला है। यह एक अभ्यास है जो हजारों वर्षों तक फैला हुआ है और असंख्य संस्कृतियां हैं हालांकि अतीत में यह बड़े पैमाने पर धार्मिक प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया गया था, यह अब विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है यदि आप इस सुंदर कला को खुद सीखना चाहते हैं, तो पढ़ें।

चरणों

विधि 1
सुलेख में लिखें

लिपि इन कॅलिग्राफी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आकृति और सामान्य प्लेसमेंट को रेखांकित करें या स्केच करें यदि आप चाहते हैं, तो चित्र को वर्णित करें कि आप वर्णों को जहां पृष्ठ पर रखना चाहते हैं। आप मूल आधार रेखाओं को छोड़ सकते हैं या आप प्रत्येक वर्ण के लिए स्थान को चित्रित कर सकते हैं। यदि आप कुछ और अधिक विस्तृत करना चाहते हैं, तो आप शुरू होने से पहले पूरे पृष्ठ को डिज़ाइन कर सकते हैं।
  • सही रिक्ति प्राप्त करने के लिए नियम का उपयोग करें और अपनी पसंद की शैली के लिए संदर्भों की जांच करें ताकि आप पत्रों की सामान्य शैली की नकल कर सकें।
  • लिपि इन कैलग्राफी चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना लेखन सही ढंग से लागू करें सुलेख ब्रश को पेन से अलग रखा जाता है। ब्रश को भी अलग तरह से बांधा गया है, इस पर निर्भर करता है कि क्या आप इसे पश्चिमी या ओरिएंटल सुलेख के लिए उपयोग करने जा रहे हैं। कार्यान्वयन को सही तरीके से पकड़ने से आपको सही तरीके से पत्र बनाने में मदद मिलेगी।
  • को ओरिएंटल सुलेख, ब्रश को पकड़ो ताकि आपके हाथ के पहले तीन अंगुलियों के साथ यह लगभग सीधे ऊपर और नीचे हो। करीब आप bristles पकड़, लाइन और अधिक परिभाषित किया जाएगा। इस शैली में, आपकी कोहनी को उठाया जाना चाहिए और अपना हाथ स्थिर होना चाहिए, ब्रश को अपनी उंगलियों के साथ ले जाना चाहिए।
  • पश्चिमी सुलेख के लिए ब्रश का उपयोग करते हुए, इसे एक तरह से एक समान रूप से संलग्न करें कि आप सामान्य ब्रश का उपयोग कैसे करेंगे। एक पेन के बजाय पश्चिमी सुलेख के लिए ब्रश का इस्तेमाल करके अपने पत्रों को अधिक गोल और द्रव का आकार दिया जाएगा।
  • पश्चिमी या अरबी सुलेख के लिए, आपको 30 से 60 डिग्री के लगातार कोण पर पेन को पकड़कर, विपरीत दिशा में, ऊपर और दाएं को इंगित करें। जब पाल का विस्तृत हिस्सा कागज के समानांतर होता है, यह एक मोटा लाइन बनायेगा, और जब लंबवत, एक पतली रेखा बनायेगी। कलम एक समान तरीके से काम करेंगे।
  • 3
    अक्षरों को बनाएं पृष्ठ पर पत्रों को फ़ॉर्मेट करें ध्यान दें कि आप कैसे लेखन को लागू कर रहे हैं अक्षरों को एक अच्छा आकार देने के लिए लाइन चौड़ाई में भिन्नता का उपयोग करें अपने स्ट्रोक भी और आनुपातिक रखें
  • सुनिश्चित करें कि आप लेखन को धीरे-धीरे लागू नहीं कर रहे हैं इसका कारण यह होगा कि पृष्ठ को बहुत अधिक प्रेषित किया जाता है और स्याही चलता है और लाइनें असमान हैं
  • लाइनों को छूने से पहले स्याही सूखने दो। अंगूठे के आधार को शीट से बाहर रखने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि यह स्याही को चलाने के लिए कारण होगा।
  • 4
    यह लाइन की चौड़ाई को नियंत्रित करने के लिए दबाव डालती है अपने अक्षरों को सुलेख की तरह दिखने के लिए आपको लाइन चौड़ाई में भिन्नता का उपयोग करना चाहिए यह आपके ड्राइंग लागू करने के कोण को नियंत्रित करके किया जा सकता है, लेकिन अक्सर इसे दबाव द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। थोड़े समय के लिए अधिक मजबूती से एक मोटा लाइन प्राप्त करने के लिए दबाएं, और उन बहुत पतली लाइनों को प्राप्त करने के लिए केवल एक बहुत हल्का स्पर्श का उपयोग करें।
  • विभिन्न निबियाँ या कलम की युक्तियां आपको अलग लाइन मोटाई प्राप्त करने में भी मदद करेगी। कई अलग-अलग निबन्ध हैं और कुछ कुछ शैलियों के लिए दूसरों की तुलना में बेहतर हैं।
  • 5
    सही स्ट्रोक ऑर्डर का उपयोग करें प्रत्येक अक्षर या प्रतीक कई अलग-अलग वर्गों से बना रहेगा इन वर्गों को एक ही आंदोलन में बनाया जाता है, इसलिए उन्हें स्ट्रोक कहा जाता है जिस क्रम में आप ये स्ट्रोक करते हैं, वह महत्वपूर्ण होगा, इसलिए सावधान रहें।
  • अलग-अलग प्रकार की सुलेख के लिए स्ट्रोक का क्रम अलग होगा। यह कैसे जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि सुलेख पर एक किताब प्राप्त करना है यदि आप सामान्य रूप से टाइप कर रहे थे (उदाहरण के लिए ऊर्ध्वाधर और फिर क्षैतिज रेखाएं) पश्चिमी सुलेख के लिए एक चाल मूलतः उसी स्ट्रोक का उपयोग करना है जो आप उपयोग करेंगे।
  • स्ट्रोक का क्रम न केवल यह सुनिश्चित करता है कि ये अनुभाग सही तरीके से ओवरलैप करते हैं और यहां तक ​​कि, लेकिन अक्सर भी दार्शनिक अर्थ होता है।
  • 6
    अपनी लेखन की सतह को सुरक्षित रखें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस पेपर पर आप लिखते हैं वह दाग नहीं हो रहा है। इसके एक भाग को नियोजन की आवश्यकता होगी- ऐसा लिखिए ताकि आपका हाथ स्याही के संपर्क में न आए जो अभी भी गीली है। आपको अपने हाथों से कुछ भी पेपर की रक्षा करनी चाहिए, जैसे कि तेल। आप अपने दस्तावेज़ की रक्षा करने में मदद करने के लिए नीचे एक अतिरिक्त पत्रक पेपर रख सकते हैं जहां आपका हाथ स्थित है।
  • 7

    Video: Chote Bachon ko Likhna (लेखन) Ke Liye Kaise को प्रोत्साहित करे / Sikhayen | Satvik जिंदगी

    सजावट जोड़ें स्याही सूखने के बाद, आप सजावट और विस्तार जोड़ सकते हैं। ये चित्र, रंग या सोने की सजावट के रूप ले सकते हैं ये आपका पाठ खड़े होंगे और इसे अधिक चरित्र और अपील देंगी
  • विधि 2
    अपने कौशल को सही करने के लिए अभ्यास करें

    1
    आज़ादी से अभ्यास करें आप किसी भी उपलब्ध कागज़ पर किसी भी उपकरण के साथ लिखने का अभ्यास कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको एक दृढ़ हाथ और अपनी लाइन की चौड़ाई भिन्न करने की समझ है। स्वतंत्र रूप से अभ्यास करने से आप अनुभव को जल्दी और आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि यह कहीं भी किया जा सकता है, कम से कम सामग्री और थोड़ा पूर्व नियोजन के साथ।
  • 2



    ग्रिड विधि का उपयोग करें यदि आप अधिक औपचारिक तरीके से अभ्यास करना चाहते हैं, तो आप एक ग्रिड बना सकते हैं जिसके साथ अभ्यास करना है। चौड़ाई लगभग 2.5 x 2.5 सेमी (1 x 1 इंच) के साथ, एक ग्रिड को थोड़ा पेंसिल में खींचें। प्रत्येक पंक्ति को उस पत्र के दोहराए जाने वाले संस्करणों से भरें जिसे आप अभ्यास करना चाहते हैं जब तक कि आपके स्ट्रोक एकसमान और साफ न हों।
  • 3
    दूसरों का काम ट्रेस करें आप दूसरों के काम को फिर से बनाने की कोशिश कर सीख सकते हैं। सुलेख चित्र प्राप्त करें, या तो इंटरनेट से या सुलेख किताबें, और ट्रेसिंग पेपर के साथ छवि को कवर करें मूल के स्ट्रोक को पुनः बनाने की कोशिश करते हुए, ट्रेसिंग पेपर लिखें। यदि आप स्याही का उपयोग करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि आप कागज के माध्यम से चला सकते हैं और तदनुसार तैयार कर सकते हैं।
  • काग़ज़ में स्याही के साथ समस्याओं की वजह से हमेशा सस्ते फोटोकॉपी या काम के छापों का उपयोग करने की कोशिश करें, जो आप अनुरेखण कर रहे हैं। इससे मूल को अनुपयोगी बनने से रोका जा सकेगा
  • विधि 3
    सुलेख लिखो

    1
    यह तय करें कि आपके लिए कौन सा शैली सही है कई अलग-अलग प्रकार की सुलेख हैं जो दुनिया भर में मौजूद कुछ सुलेखिक परंपराओं के अनुरूप हैं। आप को यह तय करना होगा कि आप किसके लिए पसंद करते हैं और आप को क्यों सुलेखन सीखना चाहते हैं।
    • पश्चिमी सुलेख एक ऐसी शैली है, जिसमें ज्यादातर अंग्रेजी बोलने वाले लोग जानते हैं। यह शैली लैटिन वर्णमाला के निर्माण के साथ उभरी। यह अक्सर बाइबल और प्रबुद्ध पांडुलिपियों में देखा जाता है, अक्सर चित्रों के साथ।
    • ओरिएंटल सुलेख जापानी, चीनी या कोरियाई सजावटी लेखन की शैली है। कैलीग्राफी पूर्व में एक सामान्य और सम्मानित अभ्यास है और आम तौर पर कविता लिखने के लिए और चित्रकला और कला के अन्य कार्यों को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • अरबी सुलेख सामान्य रूप से इस्लामी दुनिया में धार्मिक कला का एक रूप है। मुसलमानों का मानना ​​है कि जो कुछ वास्तविकता का प्रतिनिधित्व करता है वह कला नैतिक रूप से गलत है (क्योंकि यह भगवान का अपमान करता है)। संस्कृति के मुख्य कला रूप के रूप में सुलेख इसलिए उठता है, इसके जवाब में।
  • 2
    अपने विचारों का संक्षिप्त वर्णन करें एक नया टुकड़ा शुरू करने से पहले, आपको अपने विचारों का संक्षिप्त वर्णन करना चाहिए आप क्या लिखना चाहते हैं और आप कहां इसे स्थित होना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें। उस स्थान के बारे में सोचें, जिसे आप भरना चाहते हैं और आप इसे कैसे भरना चाहते हैं। अपनी अंतिम छवि बनाने के लिए स्वयं को तैयार करने के लिए कुछ त्वरित और छोटी छवियां (केवल एक नियमित पेन या पेंसिल के साथ इरेज़र पेपर) बनाएं।
  • लिपि इन कैलग्राफी चरण 13
    3
    सर्वोत्तम पेपर प्राप्त करें आप जिस पर आकर्षित करना चाहते हैं, उस पर कागज की आवश्यकता होगी। यह प्रिंटर पेपर के रूप में सरल या सुलेख के लिए ठीक पेपर के रूप में विस्तृत हो सकता है। आपके लिए सबसे उपयुक्त सामग्री का उपयोग करें आप कार्यालय आपूर्ति भंडार, शिल्प भंडार और स्टेशनरी स्टोर पर कागज खरीद सकते हैं।
  • कागज चिकनी होना चाहिए इससे आपके लेखन को ठेस से या कागज पर विचलन से लागू नहीं होगा। पेपर से बचें जो चिकना या मोमी हैं ये कागज को स्याही को अवशोषित करने से रोकेंगे। आपको एक कागज का उपयोग करना चाहिए जो स्याही को चलाने का कारण नहीं है, बल्कि, जल्दी से सूख जाता है
  • कागज को देखो जो कि एसिड-फ्री और टिकाऊ लेबल है यह सुनिश्चित करेगा कि छवि बुरी तरह से उम्र न हो। आपको कागज के लिए भी देखना चाहिए जो कि लेबल के रूप में है "लेपित"। यह कागज है जिसे स्याही को चलने से रोकने के लिए इलाज किया गया है।
  • कैलिग्राफी चरण 14 में लिखें शीर्षक वाली छवि
    4
    उपयुक्त लेखन कार्यान्वयन प्राप्त करें आपको अपनी सुलेख बनाने के लिए कुछ प्रकार के कार्यान्वयन की आवश्यकता होगी। तकनीकी तौर पर आप किसी भी लिखित कार्यान्वयन के साथ सुलेख बना सकते हैं, कुछ ऐसे उपकरण हैं जो दूसरों की तुलना में बेहतर माना जाता है। हालांकि, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण आपके द्वारा लिखी जाने वाली सुलेख के प्रकार पर निर्भर करेगा और आपके द्वारा लागू किए जाने वाले लागू आपके लिए सर्वोत्तम है।
  • पेन पेन हैं जो आप स्याही में विसर्जित होते हैं। वे एक लकड़ी, प्लास्टिक या हड्डी हैंडल और एक धातु निब (कागज के साथ संपर्क कर देगा कि इंगित अंत) से मिलकर बनता है। निबन्ध स्याही में डाई जाती है और इसे एक अच्छी तरह से भंडारित करता है इस प्रकार की पेन अरबी और पश्चिमी दोनों सुलेख के लिए अधिक आम है, हालांकि इसका उपयोग प्राच्य लिपि के लिए भी किया जा सकता है।
  • फव्वारा पेन कलम के समान है, लेकिन, इसके बजाय, वे पेन के अंदर एक कंटेनर से स्याही आकर्षित करते हैं। जबकि इस स्याही को कभी-कभी प्रतिस्थापित या फिर से भरना पड़ता है, यह आपको लगातार कलम डुबाना होने की समस्या को बचाएगा
  • ब्रश, आमतौर पर पूर्वी में भी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन पश्चिमी सुलेख, विभिन्न आकारों में आते हैं, लेकिन आम तौर पर वे सभी लगभग समान आकार होते हैं ये स्याही में डूबे हुए हैं और लिखित रूपों की विविधताओं के लिए लेखक के स्ट्रोक के दबाव और दिशा का उपयोग करते हैं।
  • लिपि इन कॅलिग्राफी चरण 15
    5
    अपनी शैली के लिए सर्वश्रेष्ठ स्याही प्राप्त करें आपको लिखने के लिए किसी तरह का स्याही लेना होगा। कई अलग-अलग प्रकार के स्याही हैं और जो आपने चुना है वह आंशिक रूप से उस उपकरण पर निर्भर करेगा जिसके साथ आप लिखना चाहते हैं। स्याही विभिन्न प्रकार के रंगों में आते हैं, लेकिन सुलेख के सभी शैलियों में काले रंग का सबसे अधिक इस्तेमाल किया रंग है। जिसे आप पसंद करते हैं उसका उपयोग करें
  • स्याही की छड़ें, जिसके लिए भी एक भिन्नात्मक पत्थर की आवश्यकता होगी, सलाखों को जमीन के साथ मिलाया जाना चाहिए और पानी के साथ मिलाकर स्याही बनाने के लिए जो आप लिखेंगे। वे सुलेखक के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं क्योंकि वे आपको एक ही स्याही के विभिन्न अलग-अलग टन प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि यह मिश्रित कैसे होता है। वे शिल्प भंडार और कुछ एशियाई दुकानों में और साथ ही ऑनलाइन भी पा सकते हैं।
  • स्याही से स्याही सुलेख के लिए इस्तेमाल सबसे आम इंक है। यह स्याही एक छोटी सी बोतल में पहले से मिश्रित होती है और आपके लिखित कार्यान्वयन में इसमें डुबोया जाता है। सुलेखन में इस्तेमाल की जाने वाली इस स्याही का चीनी स्याही सबसे आम प्रकार है। यह आसानी से कला भंडार में पाया जाता है
  • फाउंटेन पेन के लिए इंक एक विशेष प्रकार का डाई-आधारित इंक है जिसका उपयोग फव्वारा पेन के लिए किया जाता है। उपयोग करना महत्वपूर्ण है इन प्रकार के पेन के लिए केवल यह स्याही, क्योंकि अन्य प्रकार की स्याही पेन में बाधा डालती हैं। फाउंटेन पेन के लिए स्याही या तो पहले से लोड किए गए कारतूस में, जो आप पेन में डालते हैं, या इनकॉवेल में आते हैं, जिस स्थिति में आप खुद को पेन भरते हैं
  • लिपि इन कॅलिग्राफी चरण 16 में शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: सुन्दर राइटिंग कैसे लिखे

    आपको एक पेशेवर उपस्थिति देने के लिए नियम या अन्य मार्गदर्शक उपकरण प्राप्त करें। आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने लिए दिशानिर्देश तैयार करना चाह सकते हैं कि आपका लेखन सीधे हो। या हो सकता है कि आप घुमावदार या परिपत्र रेखा के माध्यम से लिखना चाहते हैं और एक संदर्भ की आवश्यकता है। नियम और अन्य मार्गदर्शक उपकरण आपके लेखन को पेशेवर और समान रूप से दिखने में मदद कर सकते हैं।
  • 7
    हताशा को कम करने के लिए टेप या वजन प्राप्त करें जब आप लिखते हैं तो आपको कागज को रखने के लिए टेप या वज़न चाहिए। यह आपको लिखने के दौरान कागज को विचलित या झटकों से रोक देगा। आप पेपर क्लिप या ड्राइंग टेबल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • चिपकने वाली टेप के उपयोग के प्रकार के बारे में सावधान रहें। यदि यह बहुत मजबूत है, तो आप टेप को हटाने की कोशिश करते समय पेपर फाड़ देंगे चित्रकारों के लिए चिपकने वाला टेप सर्वोत्तम है
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • छेनी टिप के साथ लागू लेखन
    • स्याही
    • उपयुक्त कागज
    • कैलिग्राफी अक्षर कैसे दिखता है इसका एक विचार या उदाहरण आप कुछ अच्छे लोगों को पा सकते हैं यहां.
    • ब्रश
    • उपयुक्त तालिका, काम करने के लिए आरामदायक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com