ekterya.com

कैसे एक अंग्रेजी निबंध बनाने के लिए

निबंध हाई स्कूल और कॉलेज में अंग्रेजी पाठ्यक्रमों के लिए सामान्य कार्य होते हैं। एक अंग्रेजी वर्ग के लिए एक निबंध लिखते समय भारी लग सकता है, यह होना जरूरी नहीं है यदि आप अपना निबंध तैयार करने और विकसित करने के लिए पर्याप्त वक्त देते हैं, तो आपको इस पर ज़ोर देना नहीं होगा।

चरणों

भाग 1
प्रारंभ

एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
लिखने के लिए एक समय अलग करें एक निबंध 10 मिनट में नहीं लिखा जा सकता है। मसौदे और मसौदे के बीच समय छोड़ने के लिए निबंध को लिखने और समीक्षा करने के लिए पर्याप्त समय छोड़ना सर्वोत्तम है। हालांकि, यदि डिलीवरी की तारीख निकट हो रही है, तो आपको इसे छोड़ने के समय पर सबसे अच्छा उपयोग देना होगा।
  • एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    बैठो और लिखें हालांकि लेखन के लिए तैयार करना महत्वपूर्ण है, आखिरकार, आपको पृष्ठ भरना शुरू करना होगा। याद रखें कि आप वापस जा सकते हैं और कुछ बाद में ठीक कर सकते हैं, क्योंकि पर्याप्त संशोधन लेखन प्रक्रिया का हिस्सा हैं
  • एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक अस्थायी थीसिस लिखें. थीसिस एक निबंध के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। एक शोध का बयान एक वाक्य में तर्क या निबंध के मुख्य रुख को सारांशित करता है। यह पाठकों को यह जानने की अनुमति देता है कि निबंध दिखाने या साबित करने के लिए क्या प्रयास करेगा। आपके निबंध में सब कुछ सीधे तौर पर आपके थीसिस से जुड़ा होना चाहिए।
  • आपका शिक्षक निबंध की शुरुआत में एक अच्छी तरह से तैयार की गई थीसिस देखने की उम्मीद करेगा अपने पहले पैराग्राफ के अंत में अपने थीसिस को रखें।
  • यदि आप एक थीसिस लिखने के बारे में नहीं समझते हैं, तो सहायता के लिए अपने शिक्षक से पूछें यह एक महत्वपूर्ण अवधारणा है जो अन्य अंग्रेज़ी पाठ्यक्रमों में और साथ ही किसी अन्य पाठ्यक्रम में दिखना बंद नहीं होगा, जहां आपको निबंध लिखना है।
  • एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपना परिचय विकसित करें एक बार आपके पास एक थीसिस है, तो आप इसके आसपास के बाकी हिस्सों को विस्तृत कर सकते हैं। यदि परिचय कर रही है तो आपको धमकाना, आप अपने निबंध की रूपरेखा बनाने के बाद भी इस कदम को छोड़ सकते हैं। सबसे अच्छा परिचय पाठक का ध्यान आकर्षित करता है और उन्हें पढ़ने जारी रखना चाहते हैं। परिचय बनाने के लिए कुछ प्रभावी रणनीतियां हैं:
  • एक व्यक्तिगत इलस्ट्रेट बताओ
  • एक अद्भुत तथ्य या आंकड़े उद्धरण
  • एक आम गलत धारणा को हटा दें
  • अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों की जांच करने के लिए पाठक को चुनौती दें
  • Video: ✔️ ✅ अंग्रेजी में प्रभावी निबंध कैसे लिखें भाग 1 HOW WRITE EFFECTIVE ESSAY ENGLISH PART 1 P C VERMA

    एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने निबंध के लिए एक स्केच बनाएं एक स्केच आप निबंध के लिए एक बुनियादी संरचना विकसित करने में मदद कर सकता है और जब आप इसे लिखने के लिए तैयार हैं तब भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं। अपने नोट्स और आविष्कारशील अभ्यासों की समीक्षा करें, और सोचें कि आप स्केच में इस सूचना को व्यवस्थित कैसे कर सकते हैं। पहले, दूसरे, तीसरे, आदि को क्या जाना चाहिए?
  • आप वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करके एक क्रमांकित स्केच बना सकते हैं या इसे पेपर पर रख सकते हैं।
  • जब आप अपना स्केच बनाते हैं तो बहुत विस्तृत होने की चिंता न करें। बस कागज पर मूल विचारों को डालने का प्रयास करें
  • भाग 2
    निबंध लिखें

    एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    अपने सभी नोट्स और सामग्री इकट्ठा लिखना शुरू करने से पहले, सभी नोट्स, किताबें या अन्य सामग्रियों को इकट्ठा करें जो आपको निबंध नारा का जवाब देने की आवश्यकता होगी। एक प्रभावी अंग्रेजी निबंध के लिए सहायता आवश्यक है, इसलिए इन सामग्रियों के बिना अपने निबंध को लिखने की कोशिश न करें। यदि आपके पास समय है, तो अपने नोट्स को शुरू करने से पहले पढ़ें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास स्केच आसान भी है आप अपने निबंध को लिखने में मदद करने के लिए बनाई गई स्केच पर खुद का आधार बना सकते हैं। बस उस क्रम में अपने स्केच में प्रत्येक अंक का विस्तार करने का प्रयास करें, जिसमें आपने उन्हें रखा है।
  • एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    प्रत्येक अनुच्छेद की शुरुआत में विषयगत वाक्य शामिल हैं विषयक वाक्य पाठकों को बताते हैं कि पैराग्राफ क्या करेगा। प्रत्येक पैराग्राफ को एक विषय वाक्य के साथ एक निबंध में प्रारंभ करें ताकि आपका शिक्षक देख सके कि आपके विचारों को स्पष्ट और प्रत्यक्ष तरीके से प्रगति की जा रही है।
  • विषय वाक्य को पाठकों को बताए जाने के तरीके के रूप में देखें कि आप शेष पैराग्राफ में क्या बात करेंगे। आपको एक विषय वाक्य में पूरे पैराग्राफ को संक्षेप नहीं करना है, बस पाठकों को एक परीक्षण प्रदान करें।
  • उदाहरण के लिए, एक पैराग्राफ में, जो उपन्यास में ओकोनकोओ के उदय और गिरावट का वर्णन करता है सब कुछ अलग हो जाता है, आप इसके साथ शुरू कर सकते हैं: "ओकनकोव एक गरीब युवक के रूप में शुरू होता है, लेकिन फिर धन और स्थिति की स्थिति पर चढ़ जाता है"।
  • एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    अपने विचारों को यथासंभव संभव बनाएं। सुनिश्चित करें कि आपके उत्तरों के लिए जितनी अधिक हो सके उतनी जानकारी शामिल कर सकते हैं। याद रखें कि भराई (अर्थहीन पाठ या विशेष रूप से वर्बोज वाक्य सहित) निबंध लिखने के लिए एक प्रभावी रणनीति नहीं है, क्योंकि प्रशिक्षकों को इसकी सूचना मिल सकती है। ऐसा होने की संभावना है कि आपके शिक्षक ने अपने करियर में हजारों छात्र नहीं, यदि हजारों विद्यार्थी निबंध पढ़ा, तो उन्हें पता चल जाएगा कि एक निबंध भर गया है। अपने निबंधों को उनके स्थान पर उपयोगी और व्यावहारिक विवरण के साथ भरें। यदि आप फंस जाते हैं, तो आपके विचारों को विकसित करने के लिए निम्नलिखित कुछ अच्छी रणनीतियां हैं:
  • आविष्कार के चरण पर लौटें: अपने विचारों को जितना संभव हो विकसित करने के लिए, आविष्कार की एक कवायद पर वापस जाने की कोशिश करें, जैसे निःशुल्क लेखन, सूचियां या समूह आप यह देखकर भी देख सकते हैं कि क्या कुछ याद किया गया है या भूल गया है।
  • अपने स्कूल की लेखन प्रयोगशाला पर जाएं: यदि आपके स्कूल में एक लेखन प्रयोगशाला है, तो इसे अपने निबंध के साथ हाथ में देखें आप अधिकांश कॉलेज परिसरों में एक लेखन प्रयोगशाला पा सकते हैं। लेखन प्रयोगशाला छात्रों के लिए स्वतंत्र हैं और प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर अपने लेखन को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अपने शिक्षक से बात करें: कुछ शिक्षकों को अपने छात्रों से मिलने और उन्हें अपने निबंधों के साथ मदद करने में खुशी होगी। यदि आपके शिक्षक नियमित रूप से अपने कार्यालय में हैं या छात्रों को निजी नियुक्तियों की अनुमति देता है, तो इस संसाधन का लाभ उठाएं। अपने प्रशिक्षक के साथ मिलो और जिस तरीके से आप इसे निपटा देने से पहले अपने निबंध को बेहतर बना सकते हैं उससे बात करें।
  • एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    विधायक शैली का उपयोग करने वाले उद्धरण स्रोत. यदि आप अपने निबंध में किसी भी स्रोत का उपयोग करते हैं, तो आपको उस शैली का इस्तेमाल करके उद्धृत करना होगा जो आपके शिक्षक को पसंद है। विधायक शैली अंग्रेजी पाठ्यक्रमों में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे आम डेटिंग प्रारूप है, इसलिए आपको यह जानना होगा कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है आपको पाठ के भीतर उद्धरण चिह्नों के साथ-साथ अंत में उद्धृत कार्यों के पृष्ठ भी देना होगा।
  • विधाता शैली में दिए गए कार्यों का एक पृष्ठ निबंध के अंत में एक नया पृष्ठ पर शुरू होता है। उद्धृत कार्यों के एक पेज में, आपको अपने द्वारा इस्तेमाल किए गए प्रत्येक स्रोत के लिए प्रविष्टियां प्रदान करना होगा इन्हें पर्याप्त जानकारी प्रदान करनी चाहिए ताकि पाठक आसानी से स्रोत का पता लगा सके। उदाहरण के लिए, एक काम करता है एक किताब के लिए उद्धृत पेज नाम और लेखक का नाम, कार्य का शीर्षक, प्रकाशन के बारे में जानकारी, प्रकाशन और प्रारूप के वर्ष शामिल करना चाहिए।
  • पाठ के भीतर उद्धरण (इसे भी कहा जाता है "प्रारंभिक") विधायक शैली में वे पाठकों को लेखक के अंतिम नाम के साथ-साथ जानकारी के पृष्ठ संख्या भी प्रदान करते हैं। एक स्रोत से उद्धृत, संक्षेप या संक्षिप्त रूप से किसी भी जानकारी के लिए पाठ में एक नियुक्ति शामिल करना आवश्यक है। पाठ के भीतर उद्धरण स्रोत जानकारी के ठीक बाद आता है और इसमें लेखक का अंतिम नाम और पृष्ठ संख्या कोष्ठकों में शामिल किया गया है। उदाहरण के लिए, एक उद्धरण के लिए पाठ के भीतर एक उद्धरण सब कुछ गिर जाता है इस तरह दिखता है: "... (एचेबे 57)"।
  • एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    निष्कर्ष बनाने शुरू करें आम तौर पर एक परख की संरचना आम तौर पर व्यापक से लेकर विशिष्ट तक होती है आप इस प्रवृत्ति को उल्टे पिरामिड या फ़नल के रूप में देख सकते हैं। जब तक आप निष्कर्ष पर पहुंच जाते हैं, आपको इस धारणा को देना चाहिए कि निष्कर्ष की जानकारी अपरिहार्य है। संक्षेप में, यह सभी निबंधों का सारांश है जो आपने पूरे निबंध में प्रदर्शित करने की कोशिश की है। हालांकि, निष्कर्ष भी अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाने वाली क्षमता है आप इसे करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं:
  • आपके निबंध की जानकारी को दर या जटिल करें
  • आगे की जांच करने की आवश्यकता का सुझाव दें
  • अनुमान लगाएंगे कि भविष्य भविष्य की स्थिति को कैसे बदल देगा।



  • भाग 3
    निबंध की समीक्षा करें

    एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    अपने आप को पर्याप्त समय दें आखिरी मिनट के लिए अपने निबंध को छोड़कर एक अच्छा विचार नहीं है। यदि संभव हो तो अपने काम या अधिक की समीक्षा करने के लिए कम से कम कुछ दिन स्वयं को देने का प्रयास करें इसे खत्म करने के बाद एक या दो दिनों के बीच ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। उसके बाद, आप इसे वापस जा सकते हैं और इसे एक नए परिप्रेक्ष्य के साथ समीक्षा कर सकते हैं
  • एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    2
    पहले अपने निबंध की सामग्री को बेहतर बनाने पर ध्यान दें कुछ लोग केवल एक निबंध की समीक्षा करते समय व्याकरण और विराम चिह्न पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन इसकी सामग्री की तुलना में यह कम महत्वपूर्ण है जितना संभव हो उतना विवरण निबंध प्रश्न का उत्तर दें। निबंध प्रश्न या होमवर्क दिशानिर्देश पढ़ें और अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या मैंने संतोषजनक प्रश्न का उत्तर दिया है?
  • क्या मुझे एक स्पष्ट थीसिस है? क्या मेरा शोध मेरे निबंध का फोकस है?
  • क्या मैं अपने तर्क के लिए पर्याप्त समर्थन भी शामिल हूं? क्या मैं कुछ जोड़ सकता हूं?
  • क्या मेरे निबंध में तर्क है? क्या एक विचार अगले का पालन करता है? यदि नहीं, तो मैं अपने निबंध के तर्क को कैसे सुधार सकता हूं?
  • एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    3

    Video: धर्मेंद्र सर से (अंग्रेजी को हिंदी) भाग # 1 कौशल और अनुवाद लेखन

    अपने निबंध को पढ़ने के लिए किसी मित्र से पूछें अपने निबंध पर नज़र रखने के लिए किसी मित्र या सहपाठी से पूछना उपयोगी हो सकता है। एक तीसरी पार्टी सरल त्रुटियों का पता लगा सकता है या कुछ अन्य चीज़ों को नोटिस कर सकता है जो आपने दस्तावेज को इतने लंबे समय तक देखकर अनदेखी की है।
  • अपने क्लास के मित्र के साथ अपने निबंध का आदान-प्रदान करने की कोशिश करें। वे यह सुनिश्चित करने के लिए एक दूसरे के निबंध पर पढ़ सकते हैं और टिप्पणी कर सकते हैं कि वे दोनों ने संभवतः सबसे अच्छा काम किया है
  • निबंध को जमा करने के लिए कम से कम एक दिन पहले निबंधों का आदान-प्रदान करना सुनिश्चित करें ताकि आपके पास कोई गलती को ठीक करने का समय हो जो आपके मित्र को पाता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक टाइप करें एक भाषण परिचय खुद 10
    4
    अपने निबंध को जोर से पढ़ें अपने निबंध को जोर से पढ़ना आपको सरल त्रुटियों का पता लगाने में मदद कर सकता है, जिन्हें आपने किसी अन्य तरीके से नहीं खोजा है। अपने निबंध को जोर से पढ़ें और हाथ पर एक पेंसिल (या अपने कंप्यूटर पर संपादन के लिए तैयार हो)।
  • पढ़ने के दौरान, आपको जो भी त्रुटि मिलती है उसे ठीक करें और जो कुछ भी आपको लगता है कि वह सुधार किया जा सकता है उसे नीचे दीजिए, जैसे कि अधिक विवरण जोड़ना या भाषा को स्पष्ट करना।
  • भाग 4
    परीक्षण की योजना बनाएं

    एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    विषय या निबंध के प्रश्न का विश्लेषण करें प्रश्न या दिशानिर्देश पढ़ने और कार्य के बारे में सोचने के लिए अपना समय लें। आपको किसी भी कीवर्ड को रेखांकित करना होगा, जैसे कि "वर्णन करता है", "तुलना", "विरोधाभासों", "बताते हैं", "तर्क है" या "प्रतिपादन करना"। आपको किसी भी केंद्रीय विषय या विचार को भी रेखांकित करना चाहिए जो कार्य आपको लिखने के लिए कहता है, जैसे कि स्वतंत्रता, परिवार, हार, प्रेम आदि।
    • यदि आप समझ नहीं पाते हैं कि एक कार्य करने के लिए आपको क्या करना है, तो अपने शिक्षक से पूछें यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आपका कार्य इस पर काम करना शुरू करने से पहले आपके शिक्षक की क्या ज़रूरत है, यह स्पष्ट है।
  • एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2
    अपने दर्शकों को ध्यान में रखें आपका शिक्षक निबंध के लिए आपका मुख्य दर्शक है, इसलिए आपको लिखने से पहले उनकी आवश्यकताओं और अपेक्षाओं को ध्यान में रखना होगा। कुछ बुनियादी चीजें जिन्हें आपके शिक्षक की आवश्यकता होगी और आप से अपेक्षा कर सकते हैं:
  • एक विस्तृत प्रतिक्रिया जो कार्य की आवश्यकताओं को पूरा करती है।
  • एक स्पष्ट और सीधा निबंध जिसका पालन करना आसान है
  • बिना छोटी त्रुटियों के एक पॉलिश परीक्षण, जैसे टाइपोग्राफ़िकल या वर्तनी त्रुटियाँ
  • एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    इस बारे में सोचें कि आपको क्या शामिल करना होगा। अपने शिक्षक की अपेक्षाओं को ध्यान में लेने के बाद, इन व्यापक उद्देश्यों को प्राप्त करने के बारे में सोचने में कुछ समय दें इस बात को ध्यान में रखें कि आपको निबंध में क्या शामिल होना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको पुस्तक में एक पात्र के बारे में लिखने के लिए कहा जाता है, तो आपको उस वर्ण के बारे में कई विवरण देना होगा। इसके लिए आपको शायद किताब के कुछ अंश पुन: पढ़ना पड़ता है और अपनी कक्षा के नोट्स फिर से आना पड़ता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका निबंध का पालन करना आसान है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इसमें एक तार्किक आदेश है आप इसे पूरा करने के लिए समय ले कर अपने कार्य को संक्षेप करने और समीक्षा करने के लिए यह कर सकते हैं कि यह आपके द्वारा किया जाने पर समझ में आता है या नहीं।
  • अगर आप जल्दी शुरूआत करें और अंतिम मसौदा प्रस्तुत करने से पहले समीक्षा करने के लिए खुद को बहुत समय दें तो पॉलिशल परीक्षण करना आसान होगा। यदि संभव हो तो, निबंध में बदलाव करने के लगभग 1 सप्ताह पहले अपना पहला मसौदा समाप्त करने का प्रयास करें।
  • एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    4
    अपने विचारों का विकास करें आविष्कार अभ्यास आपको पहले से ही पता है, जो आपको अपने निबंध लिखने के लिए एक शानदार शुरुआत दे सकते हैं, प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। कुछ उपयोगी आविष्कार अभ्यास हैं:
  • नि: शुल्क लेखन: इस अभ्यास के साथ, आपको बस बिना बगैर लिखना पड़ता है। यहां तक ​​कि अगर आप लिखने के लिए कुछ भी नहीं सोच सकते हैं, तो लिखें: "मैं लिखने के लिए कुछ भी नहीं सोच सकता", जब तक कुछ और दिमाग में नहीं आता। परिष्करण के बाद, अपने लेख के लिए उपयोगी हो सकते हैं जो किसी भी जानकारी को लिखा है और उजागर करें या उस पर प्रकाश डालें या पढ़ें।
  • सूची बनाएं: इस अभ्यास में, आपको सभी विवरण और जानकारी की सूची बनाना होगा जो निबंध के नारा के लिए प्रासंगिक हैं। सब कुछ की एक सूची बना लेने के बाद, आप इसे पढ़ सकते हैं और अपने निबंध के लिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी मंडल कर सकते हैं।
  • समूह: समूहीकरण तब होता है जब आप पेपर के किसी हिस्से पर लाइनों और मंडलियों का उपयोग करके सुझावों को कनेक्ट करते हैं। उदाहरण के लिए, आप पृष्ठ के केंद्र में लिखे गए विषय से शुरू कर सकते हैं और फिर अन्य जुड़े विचारों के साथ इस केंद्रीय फोकस से बाहर हो सकते हैं। जब तक आप अधिक नहीं कर सकते तब तक शाखाएं और ड्राइंग जारी रखें।
  • एक अंग्रेजी निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    5
    यदि आवश्यक हो तो अपने विषय की जांच करें यदि आपको अपने निबंध के लिए एक जांच करने के लिए कहा गया है, तो आपको ड्राफ्ट लिखना शुरू करने से पहले भी ऐसा करना होगा। अपने निबंध के लिए सर्वोत्तम संभव जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने पुस्तकालय के डेटाबेस और अन्य संसाधनों का उपयोग करें।
  • अच्छा स्रोत जो आप अंग्रेजी निबंधों के लिए उपयोग कर सकते हैं, पुस्तकों, अकादमिक पत्रिकाओं के लेख, विश्वसनीय स्रोतों से समाचार पत्रों के लेख (इन न्यूयॉर्क टाइम्स, वॉल स्ट्रीट जर्नल, आदि) और सरकारों या विश्वविद्यालयों द्वारा प्रायोजित वेबसाइटों।
  • कई शिक्षकों में शामिल हैं "जांच की गुणवत्ता" इसके रेटिंग मानदंडों में, ऐसे बुरे स्रोतों, जैसे कि ब्लॉग और नेटवर्क स्रोतों को बिना लेखकों के, खराब रेटिंग के कारण हो सकते हैं
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कोई स्रोत अच्छी गुणवत्ता का है, तो अपने शिक्षक या लाइब्रेरियन से पूछें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी को अपने निबंध की आलोचना करने का विकल्प चुनते हैं, तो उस व्यक्ति को ढूंढने का प्रयास करें जो आपके निबंध के लक्ष्य दर्शकों को फिट बैठता है। आप अपने साहित्यिक विश्लेषण में सुधार नहीं कर सकते अगर आप इसे किसी ऐसे व्यक्ति को दे दें, जिसने इसे पढ़ा नहीं है

    चेतावनी

    • आखिरी मिनट के लिए अपना निबंध मत छोड़ें अच्छा लेखन समय और सावधानीपूर्वक योजना बना लेता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com