ekterya.com

कॉलिग्राम कैसे लिखेंगे

एक कविता में, कंक्रीट कविता या सुलेख के रूप में भी जाना जाता है, लिखित पाठ सामग्री के बारे में एक आंकड़ा बनाता है। आप प्रेरणादायक विषयों या ऑब्जेक्ट्स द्वारा सभी आकृतियों और आकारों के कॉलिग्राम बना सकते हैं जो आप के बारे में भावुक हैं। कंक्रीट कविता लिखने के लिए आपको विचारों में योगदान करना चाहिए, एक पैटर्न बनाएं और फिर कविता को इस रूप में प्रतिलेखित करें ताकि वह ठीक से फिट हो।

चरणों

भाग 1
कविता के लिए विचारों में योगदान करें

छवि शीर्षक टाइप करें आकार की कविताएं चरण 1
1
ठोस कविता के कुछ उदाहरण पढ़ें सुलेखन में आप क्या प्राप्त कर सकते हैं, इस बारे में व्यापक विचार प्राप्त करने के लिए आप इस शैली के कई उदाहरणों को पढ़ना चाह सकते हैं। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • ई.ई. द्वारा "हे मीठे स्वस्थ पृथ्वी" कमिंग्स।
  • डायलन थॉमस द्वारा "विजन एंड प्रार्थना"
  • डोर्टी चार्ल्स द्वारा "कंक्रीट कैट"
  • दाऊद Schondelmeyer द्वारा "तितली"
  • छवि शीर्षक टाइप करें आकार की कविताएं चरण 2
    2
    उदाहरणों का विश्लेषण करें उदाहरणों की समीक्षा करें और लेखक का उपयोग कॉलिग्राम के आंकड़े का विश्लेषण करें। निम्नलिखित प्रश्नों को ध्यान में रखें:
  • संदेश को बढ़ाने के लिए आप कविता के आंकड़े का प्रयोग कैसे करते हैं? पाठ और आंकड़ा कैसे बातचीत करते हैं? उदाहरण के लिए, "कंक्रीट कैट" में, चार्ल्स एक बिल्ली के आंकड़े को दर्शाने के लिए पाठ का उपयोग करते हैं, जहां प्रत्येक शब्द जानवर के शरीर में आकार लेता है। "मूंछें" एक मूंछें बनाती हैं, "आंख" एक आंख बनाता है I यह पाठक को बहुत रुचि के दृश्य प्रतिनिधित्व को कॉन्फ़िगर करता है।
  • इस कविता में पाठ को कैसे आंकड़ा से बनाया गया है? यह आपको अर्थ और सटीक कैसे प्रदान करता है? एक उदाहरण देने के लिए, स्कॉन्डेलमीयर द्वारा "तितली" में, तितली का आकार लेखक की कविता में उपयोग किए जाने वाले शब्दों की संख्या को सीमित करता है हालांकि, यह वही रूप आपको कवच के दोनों पक्षों या "पंखों" को जोड़ने के लिए पाठ की दोहरीकरण बनाने की अनुमति देता है
  • टेनिस शीर्षक चरण 7 में एक शक्तिशाली दो-हाथ बैकहैंड प्राप्त करें
    3
    किसी गतिविधि या शौक पर ध्यान केंद्रित करें जो आप आनंद लेते हैं। यदि आप एक सुलेख लिखने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए देख रहे हैं, तो शायद आप को उस गतिविधि पर ध्यान देना चाहिए, जो आपको पसंद है, जैसे टेनिस खेलना या किताबें पढ़ना। एक और विकल्प जैसे कि बॉलरीकरण या गायन जैसे शौक पर ध्यान केंद्रित करना है ठीक है, आप इन विषयों को अपनी सुलेख के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में ले सकते हैं।
  • Video: Velpanat टैबलेट (नाटको) भारत में खरीदें Velpanat कीमत

    Video: जेनेरिक नाम और व्यापार नाम (ब्रांड नाम) दवा की

    लिखें एक प्रकृति-हाइकू कदम-5-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र एक प्रकृति हाइकू चरण 5 लिखो
    4
    प्रकृति में खुद को प्रेरित करें प्रकृति की दुनिया प्रेरणा का एक और स्रोत हो सकती है। हो सकता है कि आपके पास अपने पीछे वाले बगीचे में एक पसंदीदा पेड़ या एक फूल झाड़ी है जिसे आप पड़ोस पार्क में पसंद करते हैं। इसके अलावा, आप बड़े आयामों के प्राकृतिक परिदृश्य से प्रेरित हो सकते हैं, जैसे आपके क्षेत्र में एक प्रसिद्ध झरना या आपके शहर के माध्यम से होकर जाने वाली नदी। अपनी कविता लिखने के लिए विशेष रूप से प्रकृति का एक तत्व चुनें
  • इसी तरह, आप एक जानवर प्रकृति (और अपनी सुविधाओं में से कुछ), और एक शेर की क्रूरता या एक चिकारे की शान में विशेष रूप से प्रेरित किया जा सकता। फिर, एक जानवर चुनें और अपनी सुलेख लिखने के लिए प्रेरित हो।
  • छवि शीर्षक टाइप करें आकार की कविताएं चरण 5
    5
    अपने पसंदीदा ऑब्जेक्ट या कुछ चीज़ों को चुनें जो आपके लिए एक भावुक मूल्य है। आप एक वस्तु के लिए शुरुआत से तय कर सकते हैं जो भावुक कारणों के लिए मूल्यों और इसे प्रेरणा स्रोत के रूप में उपयोग करते हैं। हो सकता है कि आपके पास एक परिवार की विरासत है जो आपकी माँ को आपके या किस्मत की कलम से विरासत में मिली है, जिसे आप फेंकने से इनकार करते हैं। ठीक है, आप एक कविता इस ऑब्जेक्ट के आकार के साथ लिख सकते हैं जो कारण को अभिव्यक्त करती है कि आपको इसे क्यों पसंद है और इसका मूल्य बहुत अधिक है।
  • भाग 2
    एक पैटर्न बनाएँ

    Video: MyHep सभी चिकित्सा | हेपेटाइटिस ड्रग्स | MyHep सभी गोली | MHP

    इमेज शीर्षक टाइप करें आकृति कविताएं चरण 6
    1
    अपनी कविता की सामग्री का प्रतिनिधित्व करने वाला व्यक्ति चुनें थीम को चुनने के बाद, आपको यह निर्धारित करना होगा कि यह किस प्रकार सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करता है। आप एक है कि स्पष्ट हो जाता है जैसा कि चित्र अपनी दादी इसके बारे में एक कविता का प्रतिनिधित्व करने के लिए घड़ी के रूप में एक रैकेट टेनिस या शायद अधिक दूर की कौड़ी के बारे में एक कविता का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुन सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि कविता का पाठ आंकड़ा फिट होना चाहिए। इसलिए, आपको मध्य भाग में चौड़ा या चौड़ा चुनना होगा। यदि आप एक हाथ की तरह एक और अधिक जटिल या लंबी पतली चुनते हैं, तो आपको अपनी कल्पना का उपयोग करना होगा ताकि पाठ आंकड़े में फिट हो सके।
  • छवि शीर्षक टाइप करें आकार की कविताएं चरण 7
    2



    कंप्यूटर पर पैटर्न बनाओ पैटर्न बनाने की एक संभावना कंप्यूटर पर करना है। आप चित्र को आकर्षित करने के लिए एक डिज़ाइन एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको इसके अंदर पाठ टाइप करने की अनुमति देने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए।
  • एक अन्य विकल्प इंटरनेट प्रारूप डाउनलोड करना है। यदि आप किसी परिचित आकृति जैसे हृदय या तितली का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप एक डिफ़ॉल्ट प्रारूप का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें आकार कविताएं चरण 8
    3
    कागज के एक टुकड़े पर पैटर्न स्केच करें यदि आप डिजाइन के साथ थोड़ा अधिक शामिल करना चाहते हैं, तो आप कागज की शीट पर एक स्केच बनाने के लिए अपनी कल्पना और ड्राइंग कौशल का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस आकृति के आधार पर, आप एक टेम्पलेट का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि इसकी सममिति और एकरूपता है। सुनिश्चित करें कि आपका डिज़ाइन काफी बड़ा है जिससे आप पाठ को अंदर लिख सकते हैं।
  • भाग 3
    सुलेख लिखें

    इमेज शीर्षक टाइप करें आकृति कविताएं चरण 9
    1
    इस विषय पर कीवर्ड और शब्दों की सूची बनाएं। अपनी रचनात्मक नस को सक्रिय करने के लिए, विषय के बारे में अपने मन में आने वाले सभी कीवर्ड और शब्दों को नीचे बैठकर लिखें। इस सूची के विस्तार में सटीक होने की कोशिश करें, क्योंकि बाद में यह आपकी कविता के लिए शब्द लेने के लिए आपकी सेवा करेगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप टेनिस के बारे में लिखते हैं, आप इस तरह के "तार", "घास", "पसीना शर्ट" "कंगन", "दो हाथ बैकहैंड," "झुनझुनी आपके हाथों में" के रूप में संबंधित शर्तें भी शामिल कर सकते हैं।
    • अपने caligrama आप के लिए भावनात्मक मूल्य के साथ एक वस्तु का उल्लेख होगा, तो अपनी दादी को देखने के रूप में, आप, "को चिह्नित करना" इस तरह के "पुराने" के रूप में उन्हें से संबंधित लेख, लिख सकते हैं, "हल्के रंग" शब्द " नाजुक "," बुद्धिमान "
  • एक प्रकृति हकी चरण 10 लिखने वाली छवि
    2
    पांच इंद्रियों पर ध्यान लगाओ वास्तव में आपकी कविता को जीवन देने के लिए संवेदी विवरण का उपयोग करें जब भी संभव हो कविता अधिक अभिव्यंजक बनाने के लिए उन्हें इस्तेमाल करें। वस्तु के बारे में सोचो और कल्पना करें कि यह कैसे गंध होगा, यह कैसा होगा, यह कैसा दिखेगा, यह किस स्वाद का होगा और यह कैसा महसूस होगा।
  • उदाहरण के लिए, टेनिस के बारे में अपनी कविता में, हो सकता है आप घास के कोर्ट की गंध, गेंद की आवाज के बारे में लिख सकते हैं जब वह अपने रैकेट हिट या, अपने होठों पर पसीने की पसंद के बारे में खेल खेलते समय। कुछ पंक्तियों में इन संवेदी विवरणों का वर्णन करने पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि पैटर्न केवल आपको छोटे ग्रंथों को शामिल करने की अनुमति देगा।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें आकृति कविताएं चरण 11
    3
    साहित्यिक संसाधनों का उपयोग करें कई कॉलिग्राम में साहित्यिक उपकरणों जैसे कविता, पुनरावृत्ति और रूपक शामिल हैं यह संसाधन तीव्रता व्यक्त करने और कविता के साथ पहचान करने के लिए बहुत उपयोगी हैं।
  • रीमा। यह उन शब्दों की एक श्रृंखला है जो समान या समान ध्वनि का उत्सर्जन करती है। अक्सर, कॉलिग्राम में लाइनों को लिंक करने के लिए संसाधन के रूप में गाया जाता है, खासकर यदि आंकड़े की आवश्यकता होती है कि पाठ वर्तमान टूटता है और रुकावटें उदाहरण के लिए, "तितली" Schondelmeyer में, लेखक एक कविता में शामिल हैं: "ओह क्या एक सुंदर प्राणी है, यह मक्खी है / यह द्वारा तैरता / और उच्च flutters / मुझे लगता है कि यह एक तितली कहा जाता है ..."
  • दोहराएँ। यह समान शब्दों की एक श्रृंखला है जो लगातार दोहराई जाती है। कई कॉलिग्राम इस संसाधन का उपयोग आंकड़ा बनाने या इसे मजबूत करने के लिए करते हैं। उदाहरण के लिए, "कंक्रीट कैट" चार्ल्स में, शब्द "पट्टी" भी बिल्ली के शरीर पर धारियों पता लगाने के लिए दोहराया है, शब्द "मूँछ" अपने मूंछें आकर्षित करने के लिए दोहराया है।
  • रूपक। रूपकों का उपयोग कविता में बहुत ही अक्सर होता है इसमें एक अवधारणा को दूसरे के माध्यम से अर्थ या पहचान देने के होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप टेनिस के बारे में लिखते हैं, तो आप इस रूपक का उपयोग कर सकते है: "मेरे बाइक लड़ाई में मेरी तलवार है, अदालत मेरी युद्ध के मैदान है।"
  • भाग 4
    पाठ को पैटर्न में रखें

    छवि शीर्षक टाइप करें आकार कविताएं चरण 12
    1
    आंकड़ा के अंदर पाठ को समाहित करें एक बार कॉलिग्राम समाप्त हो जाने के बाद, आप इसे आंकड़े के अंदर रखने के लिए तैयार होंगे आप सीधे इसे अंदर लिखना चाहते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि पाठ सीमाओं के भीतर रहता है। अन्यथा, आप पेपर पर लिखे गए शब्दों को काट सकते हैं और आंकड़े को आकार देने के लिए उन्हें व्यवस्थित कर सकते हैं।
    • इस भाग का आनंद लें, क्योंकि सुलेख लिखना आवश्यक है। पाठ को ऐसे तरीके से समायोजित करने पर ध्यान केंद्रित करें कि पाठक को आंकड़ों के भीतर या किसी दूसरे अर्थ में शब्दों को देखने के लिए मजबूर किया जाए। उदाहरण के लिए, यदि आप टेनिस के बारे में लिख सकते हैं और आप एक रैकेट के आकार के अंदर का पाठ जगह जा रहे हैं, तो आप और रैकेट झूलते के बारे में भाग में रैकेट के तार जहां तार-कर रहे हैं पर विवरण शामिल करना होगा, संभाल का हिस्सा
  • इमेज शीर्षक टाइप करें आकृति कविताएं चरण 13
    2
    आंकड़ा के अंदर पाठ को ठीक करें एक बार पाठ होने पर, आपको कविता को एक तरफ छोड़ देना चाहिए और इसे आंकड़े के अंदर पढ़ना चाहिए। देखो कि क्या ऐसे शब्द हैं जो बिल्कुल फिट नहीं होते हैं। आप विचार को छोटा करने के लिए संशोधन कर सकते हैं, इसे अधिक संक्षिप्त बना सकते हैं या आप उन्हें निकाल सकते हैं। जांचें कि क्या पाठ को किसी और हिस्से में पाठ को अधिक दिलचस्प बनाने के लिए डालने का कोई तरीका है। अधिकांश कॉलिग्राम पाठ के अर्थ के साथ खेलने के लिए आंकड़ा का उपयोग करते हैं।
  • इसके अलावा, शायद आपको कुछ पंक्तियां निकालना चुनना चाहिए ताकि उस विषय का प्रतिनिधित्व करने वाली वस्तु या वस्तु जिस पर आप लिखना चाहते हैं, वह स्पष्ट है। "कंक्रीट कैट" में चार्ल्स की तरह, इस बारे में सोचें कि कविता कैसे बहुत कुछ शब्दों के साथ आंकड़े का वर्णन करें। यह एक मजेदार चुनौती हो सकती है यदि आप अपने कॉलिग्राम को एक अलग दृष्टिकोण देने की तलाश कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें आकार की कविताएं चरण 14
    3
    सुलेख को रंग जोड़ें हालांकि यह वैकल्पिक है, कई कॉलिग्राम रंग में हैं आप एक सेब का आंकड़ा का उपयोग कर रहे हैं, तो आप आप एक टेनिस रैकेट का आंकड़ा उपयोग कर रहे हैं, यह लाल रंग या कर सकते हैं, तो आप भूरे रंग संभाल पेंट कर सकते हैं। चित्र को पेंट करने के लिए रंगीन पेंसिल या मार्कर का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप एक हल्का रंग का उपयोग करें ताकि आप पाठ को कवर न करें। हो सकता है कि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह चित्र के रंग से बाहर खड़ा है, एक काले पेंसिल या नीचे के साथ पाठ को फिर से लिखना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com