ekterya.com

इंटर्नशिप का अनुरोध करने वाला ईमेल कैसे लिख सकता है

आज की डिजिटल दुनिया में, एक इंटर्नशिप का अनुरोध करने के लिए ईमेल का उपयोग करना अधिक सामान्य हो रहा है यदि आप इंटर्नशिप के लिए एक विज्ञापन देखते हैं या यदि आप संभव इंटर्नशिप के बारे में पूछना चाहते हैं, तो नामित व्यक्ति को ईमेल भेजें। सुनिश्चित करें कि आप अपना ईमेल औपचारिक रूप से लिखते हैं क्योंकि आप एक पत्र लिखेंगे। उचित अभिवादन, बंद और व्याकरण का प्रयोग करें। अपना काम अच्छी तरह से देखें और उत्तर प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाएं।

चरणों

भाग 1
ईमेल लिखना तैयार करें

एक इंटर्नशिप चरण 1 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
एक पेशेवर ईमेल पता बनाएं जब आप व्यावसायिक पत्राचार भेजते हैं, तो एक ईमेल पता का उपयोग करें जो पेशेवर और स्पष्ट है। उपनाम या अनावश्यक संख्याओं और प्रतीकों से बचें आपके नाम की एक भिन्नता अच्छी तरह से काम कर सकती है उदाहरण के लिए, पेरेज़.जुआन @ कॉमपैन.कॉम। ठीक होगा
  • यदि आपका वर्तमान ईमेल पता किसी सामाजिक नेटवर्क की एक प्रोफ़ाइल से जुड़ा हुआ है जिसमें कुछ अव्यवसायिक सामग्री शामिल है, तो स्वयं बनाएं और एक अलग पता उपयोग करें यह सामाजिक नेटवर्क पर गोपनीयता सेटिंग समायोजित करता है
  • एक इंटर्नशिप चरण 2 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कंपनी की जांच करें इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने से पहले, उस कंपनी को अनुसंधान करें जिसमें आप काम करना चाहते हैं। अपने वेब पेज पर जाएँ उनके बारे में सभी नए लेख पढ़ें यदि कंपनी का एक सुलभ उत्पाद है, जैसे कि एक सोशल नेटवर्क, उनका मूल्यांकन करने के लिए एक सप्ताह के लिए उत्पाद का उपयोग करें। अपना पत्र बनाने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करें संभावित नियोक्ता उन उम्मीदवारों की सराहना करते हैं जो कंपनी के बारे में कुछ जानते हैं और इस ज्ञान को लगातार प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • एक इंटर्नशिप चरण 3 के लिए पूछना ईमेल लिखें
    3
    आपसी संपर्क खोजें कंपनी में एक कनेक्शन होना फायदेमंद है कंपनी की खोजशब्दों के लिए खोज करने के लिए लिंक्डइन और फेसबुक जैसे सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें यदि संपर्क दिखाई देते हैं, तो उनकी स्थिति जांचें एक निजी या टेलीफोन साक्षात्कार विनम्रता से अनुरोध करें अपने इंटर्नशिप आवेदन के बारे में मदद के लिए पूछें
  • लिंक्डइन के साथ आप देख सकते हैं कि कंपनी में आपके कौन-से संपर्क काम करते हैं। अपने संपर्कों में से किसी एक से जुड़ने के लिए अपने संपर्क से पूछने में संकोच न करें। इसलिए सामंजस्यपूर्ण रहें, कई अवसरों पर एक ही व्यक्ति से सहायता के लिए मत पूछो।
  • कई विश्वविद्यालय ऑनलाइन पूर्व छात्रों के डेटाबेस प्रदान करते हैं। आप उन लोगों के लिए खोज सकते हैं जिनके पास उन साइटों के माध्यम से कुछ स्थानों या नौकरी है पूर्व छात्र, जो अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करते हैं, अक्सर छात्रों से ईमेल या फोन कॉल प्राप्त करने के लिए खुले होते हैं।
  • जब आप अपने संपर्क के साथ कंपनी के बारे में बात करते हैं, तो बताएं कि आप इंटर्नशिप में रुचि रखते हैं। कंपनी के संगठनात्मक ढांचे, काम के माहौल, उद्देश्यों आदि के बारे में पूछें।
  • एक इंटर्नशिप चरण 4 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्राप्तकर्ता को निर्धारित करें क्या इंटर्नशिप की घोषणा में संपर्क व्यक्ति का नाम शामिल है? यदि हां, तो व्यक्ति के नाम और ईमेल पते का उपयोग करें यदि कोई संपर्क व्यक्ति नहीं है, तो पूछें कि इंटर्न की भर्ती के प्रभारी कौन है अगर कोई भी प्रभारी नहीं है, तो कंपनी के मानव संसाधन विभाग में एक वरिष्ठ व्यक्ति को अपनी ईमेल भेजें। अगर आप कंपनी से किसी को संबोधित करते हैं, तो आप इसे अपने ईमेल की शुरुआत में उल्लेख कर सकते हैं
  • जब आपको किसी भी कर्मचारी का नाम नहीं मिल सकता है, तो अपने ईमेल को "प्रिय सर" या "प्रिय मैडम" के रूप में निर्देशित करें
  • इंटर्नशिप चरण 5 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने विषय पंक्ति में विशिष्ट रहें आप अपने ईमेल को इनबॉक्स में हाइलाइट करने के लिए चाहते हैं, जहां कई संदेश होंगे। उदाहरण के लिए, आप "कंपनी एक्स: जुआना पेरेज़ के साथ इंटर्नशिप के लिए आवेदन" लिख सकते हैं। यदि यह मामला है, तो नियोक्ता द्वारा अनुरोधित विशिष्ट विषय पंक्ति का उपयोग करें।
  • भाग 2
    अनुच्छेद एक लिखें

    एक इंटर्नशिप चरण 6 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    प्राप्तकर्ता को औपचारिक रूप से पता लगाएं पहली पंक्ति में, संपर्क व्यक्ति और जिम्मेदार और लिंग के नाम के आधार पर के साथ "प्रिय डॉ (या श्री, श्रीमती, सुश्री) स्मिथ" अपना ईमेल शुरू करते हैं। "हैलो" या "एह मारिया" नहीं लिखिए उसी औपचारिकता का उपयोग करें जिसका उपयोग आप पेशेवर पत्र के रूप में करेंगे।
    • यदि आप व्यक्ति का लिंग निर्धारित नहीं कर सकते हैं, तो अपने पूरे नाम के साथ उस पर जाएं उदाहरण के लिए, "प्रिय जोस मारिया पेरेज़"
  • एक इंटर्नशिप चरण 7 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को परिचय प्राप्तकर्ता को अपना नाम और अपनी स्थिति बताएं (उदाहरण के लिए, X विश्वविद्यालय में तीसरे वर्ष जीव विज्ञान छात्र) इंगित करें कि इंटर्नशिप के बारे में आपने कैसे सीखा, या तो ऑनलाइन, समाचार पत्र में या संपर्क के माध्यम से यदि आपके पास एक आपसी संपर्क है, तो जितनी जल्दी हो सके इसे इंगित करें। उदाहरण के लिए, आप "वह (प्रोग्राम निदेशक, शिक्षक, आदि) (शीर्षक और नाम) लिख सकते हैं कि मैं आपके साथ संपर्क में हूं।"
  • एक इंटर्नशिप चरण 8 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी उपलब्धता का उल्लेख करें अपनी संभावित शुरुआत और समाप्ति तिथियों को इंगित करें और यदि वे लचीले हैं उदाहरण के लिए, यदि आप वसंत में इंटर्नशिप के एक सेमेस्टर और एक पूर्णकालिक गर्मियों के इंटर्नशिप के लिए उपलब्ध होंगे, तो इसे भी साझा करें प्रति सप्ताह घंटे की संख्या निर्दिष्ट करें कि आप काम कर सकते हैं
  • एक इंटर्नशिप चरण 9 के लिए पूछना ईमेल लिखें



    4
    इंटर्नशिप के उद्देश्य को दर्शाता है क्या आपको कोर्स के क्रेडिट के लिए इंटर्नशिप की आवश्यकता है? यदि यह मामला है, तो यह इंगित करता है कि आप अनुभव प्राप्त करने के लिए मुख्य रूप से एक इंटर्नशिप करने जा रहे हैं और आपको काम के मुआवजे और जिम्मेदारियों के साथ लचीलेपन है। उन कौशलों को लिखें जो आप इंटर्नशिप से प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं।
  • एक इंटर्नशिप चरण 10 के लिए पूछना ईमेल लिखें
    5
    साझा करें कि आप कंपनी के बारे में क्या प्रशंसा करते हैं उस चीज़ का उल्लेख करें जिसे आप जानते या मानते हैं कि संगठन स्वयं के बारे में मानता है किसी भी नकारात्मक समाचार का उल्लेख करने से बचें अपने पत्र को सकारात्मक स्वर के साथ रखें उदाहरण के लिए, आप निर्दिष्ट कर सकते हैं "(कंपनी का नाम) उत्कृष्टता के लिए एक प्रतिष्ठा है और (बजट के लिए छोड़ दिया जानवरों के लिए नि: शुल्क सहायता प्रदान की) अपनी वचनबद्धता को महत्व देते हैं।"
  • भाग 3
    अनुच्छेद दो लिखें

    एक इंटर्नशिप चरण 11 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी योग्यताओं और अनुभव के बारे में बात करें कई प्रार्थनाओं के माध्यम से, वह पाठ्यक्रम, पिछले कार्य अनुभव और संबंधित कौशल के बारे में जानकारी साझा करता है। दिखाएं कि आपका ज्ञान संगठन को कैसे लाभ पहुंचा सकता है। इसमें नौकरियों और स्वयंसेवा के बारे में जानकारी शामिल है और इन अनुभवों ने आपको इस स्थिति के लिए कैसे तैयार किया है। इस बात पर बल दें कि आप संगठन में कैसे योगदान कर सकते हैं। आपके संभावित नियोक्ता को यह विश्वास करना होगा कि आप असाइन किए गए कार्यों को संभाल सकते हैं
    • मजबूत क्रियाओं के साथ अपने काम के अनुभव का वर्णन करें "मैं विपणन के लिए दो साल के लिए एक प्रशिक्षु था, लिखने के बजाय," उन्होंने लिखा, "विपणन में एक प्रशिक्षु के रूप में, मैंने नई सामग्री तैयार की, मुद्रित और डिजिटल ब्रोशर तैयार की और कंपनी के लिए पचास कर्मचारियों के साथ सोशल मीडिया का प्रबंधन किया।"
    • आप जो कौशल शामिल कर सकते हैं: सामाजिक नेटवर्क का प्रबंधन, घटनाओं का आयोजन और अन्य चीजों की विविधता
  • एक इंटर्नशिप चरण 12 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    महत्वपूर्ण शैक्षणिक या अतिरिक्त सफलताएं अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में लिखें यदि आपने नेतृत्व की भूमिका निभाई है, तो अपनी भूमिकाओं और उपलब्धियों का वर्णन करें। क्या आपने एक समिति का निर्देशन किया है? क्या आपने एक टीम को प्रशिक्षित किया है? ये स्पष्टीकरण संक्षिप्त होना चाहिए ताकि आप पाठक का ध्यान खो न जाए।
  • उन विशेषणों का उपयोग करने के बजाय, जो आप का वर्णन करते हैं, ठोस उदाहरणों का उपयोग करें जो आपके गुण दिखाते हैं। उदाहरण के लिए, "मैं एक महत्वाकांक्षी छात्र हूं कहने के बजाय," मैं लगातार अपने वर्ग के शीर्ष 10% के भीतर आयोजित किया है। "
  • भाग 4
    ईमेल बंद करें

    एक इंटर्नशिप चरण 13 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    बताएं कि जब आप संपर्क में आएंगे बताएं कि आपके आवेदन की स्थिति का पालन करने के लिए आप कब और कैसे नियोक्ता से संपर्क करेंगे। अपनी संपर्क जानकारी, अर्थात, आपका नाम, ईमेल पता, फ़ोन नंबर और उपलब्धता प्रदान करें आप लिख सकते हैं "आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं फोन या ईमेल और, यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो मैं आपको अगले सोमवार को कॉल करूंगा।"
  • एक इंटर्नशिप चरण 14 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ईमेल बंद करें आपकी सामग्री की समीक्षा करने के लिए समय लेने के लिए पाठक का धन्यवाद करने के लिए विनम्रता है। सौहार्दपूर्ण बंद होने के साथ समाप्त होता है, उदाहरण के लिए, "सौहार्दपूर्वक।" यदि आप व्यक्ति से फोन करके या पहले जीते हैं, तो आप "बेस्ट सार्स" जैसे कुछ शब्द इस्तेमाल कर सकते हैं एक औपचारिक पत्राचार में "धन्यवाद" या "अलविदा" का प्रयोग बंद न करें। उदाहरण के लिए, "जुआना" के बजाए "जुआना पेरेज़" के बजाय अपने पूरे नाम से साइन इन करें
  • एक इंटर्नशिप चरण 15 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    संलग्नक की जांच करें अपना फिर से शुरू एक ईमेल पर संलग्न न करें जो इंटर्नशिप का अनुरोध नहीं करता है जब तक कंपनी सक्रिय रूप से इंटर्न की तलाश नहीं करती, तब तक वे आपके संलग्न दस्तावेज को खोलना नहीं चाहते हैं, खासकर अगर उनके पास अटैचमेंट्स पर वर्क पॉलिसी है। यदि विज्ञापन फिर से शुरू करने के लिए कहता है, तो इसे एक पीडीएफ के रूप में संलग्न करें (एक वर्ड दस्तावेज़ के बजाय जहां प्रारूप खोया जा सकता है या एक अलग सिस्टम में खोला जा सकता है)।
  • कुछ नियोक्ता यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि वे ईमेल के संलग्नक नहीं खोलते हैं यदि हां, तो अपना कवर पत्र शामिल करें और ईमेल के शरीर में फिर से शुरू करें। नियोक्ता के लिए प्रत्येक दस्तावेज़ को भेद करने में आसान बनाने के लिए उनके बीच स्थान बनाना सुनिश्चित करें
  • इंटर्नशिप चरण 16 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: How my son's short life made a lasting difference | Sarah Gray

    4
    जैसा आपने वादा किया था, उसका पालन करें अगर आपको संगठन से कोई जवाब नहीं मिलता है, तो उन्हें एक ईमेल दोबारा भेजें या उन्हें अधिभार दें। आप "लिख सकता है प्रिय डॉ सांचेज़, मेरा नाम है (आपका नाम) और मैं एक ईमेल मैं एक इंटर्नशिप (पतझड़) के बारे में पिछले सप्ताह भेजा करना चाहता हूं। मुझे खुशी होगी अगर आप मुझे स्थिति के बारे में बात करने का अवसर देंगे। धन्यवाद सौहार्द से, जुआना पेरेज़। "
  • Video: The Vietnam War: Reasons for Failure - Why the U.S. Lost

    युक्तियाँ

    • एक आवरण पत्र संलग्न करना औपचारिकता प्रदान करता है क्योंकि ईमेल संदेश अक्सर संचार का एक अनौपचारिक साधन होता है। यदि आप अपने कवर पत्र को संलग्न करते हैं, तो आपका ईमेल संदेश संक्षिप्त लेकिन सम्मानजनक होना चाहिए और आपको नियोक्ता से संबोधित करना होगा कि आप कौन हैं, कौन से आवेदन और यह भी संकेत मिलता है कि आप अपना पुनः आरंभ और कवर पत्र संलग्न करते हैं। संदेश पर हस्ताक्षर करें और अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करें।
    • अपना ईमेल अपने फॉर्म पर ईमेल की तरह न देखें आपके द्वारा भेजे जाने वाले प्रत्येक ईमेल को निजीकृत करें ताकि कंपनी जानती है कि आप इंटर्नशिप की तलाश में एक बिखरे हुए दृष्टिकोण नहीं ले रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com