ekterya.com

व्यक्तिगत डायरी कैसे लिखनी है

हमारे विचारों और भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए व्यक्तिगत डायरी रखना हमेशा अच्छा होता है

चरणों

व्यक्तिगत डायरी बनाएं

Video: ईमेल आईडी (Email id) कैसे बनाये पूरी जानकारी | CatchHow

मेक ए डेली जर्नल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: डायरी लिखने के ये चमत्कारी लाभ, शायद आपको नहीं पता?|Miraculous benefits of diary writing

व्यक्तिगत डायरी चुनें इसमें लिखना आसान होना चाहिए और यह आपके लिए आकर्षक होना चाहिए। आप एक निजी डायरी ले सकते हैं, जो आपके लेखन को सुशोभित करने में मदद करने के लिए रेखाएं हैं या यदि आप अपने लेखन का आकार चुनना पसंद करते हैं तो खाली पन्नों वाले हैं। कुछ निजी पत्रिकाओं को लिंक किया जाता है ताकि वे पूरी तरह से खुले हों, जो आसान लेखन करता है। दूसरों के पास कलम या पेंसिल या आपकी कुछ क़ीमती यादों को संग्रहीत करने के लिए रिक्त स्थान हो सकते हैं। आप जहां भी जाएं वहां छोटी निजी डायरी लेना आसान है। आप डिज़ाइन के साथ व्यक्तिगत डायरी खरीद सकते हैं, जिसे आप डिकान, फोटोग्राफ या ग्राफ़िक डिज़ाइन के साथ पसंद करते हैं या निजीकृत कर सकते हैं।
  • Video: पुनीत Biseria द्वारा की डायरी kaise likhe

    मेक ए डेली जर्नल चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें चूंकि यह एक व्यक्तिगत डायरी है, निश्चित रूप से आप इस दिन कम से कम एक बार एक बार में लिखना चाहेंगे। इसके अलावा, आप एक न्यूनतम राशि तय कर सकते हैं जिसे आप प्रति दिन लिख सकते हैं: एक वाक्य, पैराग्राफ, एक पेज आदि। आप किसी विशिष्ट विषय पर ध्यान केंद्रित करना चाह सकते हैं जैसे कल्पित कथा या एक नया खेल जिसे आपने करना शुरू कर दिया है
  • मेक ए डेली जर्नल चरण 3 शीर्षक वाली छवि



    3

    Video: How to write a Personal Diary

    अपनी निजी डायरी में लिखने के लिए एक क्षण चुनें घर पर या सोने से पहले थोड़ी देर के बाद यह सही हो सकता है हालांकि, आप लिखने के लिए एक और समय चुन सकते हैं यदि आप अपनी व्यक्तिगत डायरी में लिखने के लिए समय निर्धारित करते हैं, तो एक बड़ा मौका है कि आप इस रूटीन को बनाए रखेंगे।
  • मेक ए डेली जर्नल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    मज़े करो! अगर आपकी व्यक्तिगत डायरी में लिखा हुआ काम शुरू होता है, तो आप इसे बंद कर सकते हैं। इसलिए, यह लेखन सुखद बनाने के लिए जारी है सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य उचित हैं। इसे बुरे दिनों में आपके साथ जो कुछ भी हुआ है और अच्छे दिन रिकॉर्ड करने के लिए इसे एक तरह से डाउनलोड करें ताकि आप उन्हें हमेशा याद रख सकें।
  • युक्तियाँ

    • उन सामान्य विषयों की एक सूची लिखें, जिन्हें आप लिख सकते हैं यदि एक दिन आप नहीं जानते कि क्या लिखना है, तो आप सूची से किसी विषय का चयन कर सकते हैं और इसे प्रारंभ बिंदु के रूप में उपयोग कर सकते हैं
    • अपनी व्यक्तिगत डायरी के कवर के बाहर या अंदर पर अपने फोन नंबर या ईमेल पते को रखें। इस तरह, यदि आप इसे खो देते हैं, तो वह व्यक्ति जो इसे पाता है वह उसे आपको वापस कर सकता है।
    • यदि आप एक दिन नहीं लिख सकते, तो इसे बाद में करने का प्रयास करें। आप उस दिन क्या हुआ, इसके कुछ नोट्स बना सकते हैं और तब अपनी व्यक्तिगत डायरी में एक लेख लिख सकते हैं जब आपके पास समय हो।
    • यदि आप अपनी पूरी निजी डायरी का उपयोग करते हैं, तो एक नया लेखन शुरू करें आप कुछ निजी पत्रिकाओं के साथ पृष्ठों को बदल सकते हैं उस स्थिति में, आपको उन्हें अग्रिम रूप से मिलना चाहिए, अगर कंपनी उन्हें कर रही हो। अपने पुराने निजी पत्रिकाओं को एक सुरक्षित स्थान पर रखें और लिखने की तारीख लिखिए और लिखना समाप्त करें।
    • अपनी व्यक्तिगत डायरी में पेन या पेंसिल रखने का एक तरीका ढूंढें, भले ही इसके लिए कोई स्थान न हो। आप अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं यदि आपको कुछ लिखना है

    चेतावनी

    • अन्य लोगों को आपकी व्यक्तिगत डायरी को पढ़ने के लिए सावधान रहें। आप सोच सकते हैं कि आपके मित्र को यह देखना ठीक है कि क्या लिखा है। हालांकि, अगर उनके पास कोई चर्चा है और आपका दोस्त आपकी व्यक्तिगत डायरी में लिखे गए सभी गहन रहस्यों को बताने का फैसला करता है, जिसे आप जानते हैं?
    • यदि आप अपनी व्यक्तिगत डायरी में बहुत ही व्यक्तिगत विषय लिखते हैं कि आप किसी और को पढ़ना नहीं चाहते हैं, तो आपको इसे संरक्षित करना होगा।
    • लिखना "निजी! पढ़ो मत!" पहले पृष्ठ पर, लेकिन यह केवल तभी काम करेगा यदि आपकी व्यक्तिगत डायरी को देखे जाने वाले व्यक्ति मौके से ऐसा करते हैं और आपकी गोपनीयता का सम्मान करते हैं
    • आप किसी को भी इसे खोलने के लिए एक बीमा या ताला लगा सकते हैं, लेकिन यदि आप अपनी निजी डायरी को अपने कमरे या घर से बाहर लेते हैं तो यह बहुत मदद नहीं करेगा
    • कुछ निजी पत्रिकाओं में बीमा है, जो आपके द्वारा लिखी गई बातों की गोपनीयता बनाए रखता है। बस सुनिश्चित करें कि आपके पास कुंजी है और यह कि आप खोले जाने पर ताला को कट और प्रतिस्थापित कर सकते हैं।
    • आप एक कोड लिख सकते हैं, क्योंकि यह लगभग अचूक तरीके से है कि कोई भी आपके सबसे गुप्त विचारों को नहीं पढ़ता है। जब तक आप कोई ऐसा कोड चुनते हैं जो समझने के लिए बहुत आसान नहीं है लिखित रूप में एक कोड रखने से आपका लेखन एक कार्य की तरह अधिक हो सकता है, इसलिए इस प्रकार गुप्त जानकारी को केवल इस तरह लिखिए।
    • यदि आप अपनी निजी डायरी का ध्यान रखने की कोशिश नहीं करते हैं और इसे जनता के लिए खोलते हैं, तो अन्य लोगों ने इसे पढ़कर आश्चर्यचकित न करें या न करें। आपकी व्यक्तिगत डायरी की सुरक्षा को बनाए रखने की जिम्मेदारी आपकी है।
  • अपनी व्यक्तिगत डायरी में अपने घर का पता या अधिक व्यक्तिगत जानकारी न दें आप जो चाहते हैं वह उस व्यक्ति के लिए होता है जो इसे आपके साथ संवाद करने और उसे वापस करने के लिए पाता है। आप यह नहीं चाहते कि ये स्टॉलर्स या अन्य खतरनाक लोगों के लिए निमंत्रण के रूप में सेवा करें।
  • अपनी व्यक्तिगत डायरी में हर समय या किसी घटना का अनुभव करते समय लिखने का प्रयास न करें। सबसे पहले, अपना जीवन जीएं और इसके बारे में लिखें। आप उस बिंदु पर नहीं जाना चाहते जहां आप अपने निजी पत्रिका में बहुत समय बिताते हैं ताकि आप जो भी लिख सकें वह आपकी व्यक्तिगत डायरी में लिखना है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com