ekterya.com

कैसे एक पत्रिका शुरू करने के लिए

एक व्यक्तिगत पत्रिका रखने से आप अपनी भावनाओं को समेट सकते हैं, अपने जीवन में होने वाली अच्छी चीजों का रिकॉर्ड रख सकते हैं और अधिक बार लिख सकते हैं। अखबार के लिए आपूर्ति खरीदें जो आप पसंद करते हैं और उपयोग करते हैं, एक अनुसूची स्थापित करें जो आपको रोजाना लिखने और आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि कोई डायरी आपको डायरी शुरू करने में कैसे मदद कर सकती है।

चरणों

भाग 1
समाचार पत्र के लिए आपूर्ति खरीदें

Video: पेट्रोलन्यूज़ डॉट इन (www.petrolnews.in) व पेट्रोल न्यूज़ मासिक पत्रिका द्वारा जनता दरबार

आरंभ करें एक डायरी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आप किस प्रकार की पत्रिका चाहते हैं एक पत्रिका रखने के लिए कई विकल्प हैं (आपको अपने आप को कागज संस्करण में सीमित करने की आवश्यकता नहीं है)। आप एक पारंपरिक पेपर डायरी रख सकते हैं, लेकिन आप एक वेब पेज या एक ब्लॉग का भी उपयोग कर सकते हैं जो निजी है और पासवर्ड है आप भी एक में एक दस्तावेज़ का उपयोग कर सकते हैं कंप्यूटर.
  • नोटबुक आपको पूर्ण नियंत्रण और गोपनीयता देता है, लेकिन जब तक आप प्रतियां नहीं बनाते तब तक आपके पास समर्थन का विकल्प नहीं होगा
  • ध्यान रखें कि जो कुछ भी आप ऑनलाइन स्टोर करते हैं वह चोरी के लिए अतिसंवेदनशील है, इसलिए यदि आपकी ऑनलाइन डायरी में पासवर्ड है या निजी है, तो हमेशा ऐसा मौका है कि कोई व्यक्ति प्रवेश कर सकता है।
  • आरंभ करें एक डायरी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पेपर डायरी चुनें यदि आप एक पेपर डायरी रखनी चुनते हैं, तो आपको एक अख़बार खरीदना होगा। आप किसी भी नोटबुक को एक पत्रिका के रूप में उपयोग कर सकते हैं, यहां तक ​​कि किसी विषय के सर्पिल नोटबुक या संरचना नोटबुक के रूप में सरल रूप से कुछ भी। हालांकि, आप कुछ और परिष्कृत के लिए विकल्प चुन सकते हैं और चमड़े की नोटबुक या मोटे शीट और बेहतर गुणवत्ता वाले नोटबुक का चयन कर सकते हैं।
  • पेपर जर्नलों के लिए कुछ अच्छे विकल्पों में "ल्यूकट्टुर्मम 1 9 17", मॉलस्किन या व्हाईटलाइन नोटबुक शामिल हैं।
  • अधिकांश दुकानों में नोटबुक का एक हिस्सा है अलमारियों को देखो और देखो कि कुछ आपका ध्यान कैच करता है। अगर आपको समाचार पत्र पसंद नहीं है, तो यह बहुत संभावना है कि आप इसमें लिखना नहीं चाहते हैं।
  • एक पेपर डायरी की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, आप लॉक के पास खरीद सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप एक सुरक्षित स्थान पर कुंजी रखें।
  • प्रारंभिक एक डायरी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    लिखने के लिए उपकरण खरीदें जब चीजों की बात आती है, तो आप जर्नल में लिखने के लिए उपयोग करेंगे, आपके पास चुनने के लिए बहुत कुछ है। आप एक नियमित कलम या एक पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें आप घर पर हैं आप रंगीन कलम, फव्वारा पेन और यहां तक ​​कि रंगीन पेंसिल और मार्कर के साथ एक छोटे से अंतर भी कर सकते हैं। जितना आप लिखते हैं, उतना ही आप उस तत्व का आनंद लेते हैं, जितना अधिक आप नियमित रूप से लिखना होगा।
  • भाग 2
    हर दिन लिखने के लिए प्रतिबद्ध

    आरंभ करें एक डायरी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक शेड्यूल बनाएँ यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप हर दिन लिखते हैं, तो लिखने के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करें। शायद आप दिन के बारे में लिखना चाहते हैं इससे पहले कि आप सुबह उठ जाएं शायद दिन के अंत में अख़बार में लिखना आराम करने का एक अच्छा तरीका है। जब आप लिखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हर दिन लिखते हैं।
    • ताकि आप लेखन अनुसूची में छड़ी कर सकें, आप एक स्मार्टफोन, घड़ी या कंप्यूटर का उपयोग एक ही समय में हर दिन करने के लिए एक अनुस्मारक सेट करने के लिए कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक डायरी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    लिखने के लिए समय सीमा निर्धारित करें कुछ दिनों से आपको लिखने के लिए समय मिलना मुश्किल होगा और दूसरों के कहने के लिए बहुत सी बातें हो सकती हैं, जिससे आप यह महसूस कर सकेंगे कि आपको इस गतिविधि के लिए पूरे दिन की आवश्यकता होगी। एक समय सीमा निर्धारित करने से आपके लेखन को संरचना मिलती है और यह एक दैनिक दिनचर्या अधिक आसानी से बना सकता है। दस या पंद्रह मिनट एक दिन से शुरू करें अगर आपको लगता है कि आप हमेशा समय से बाहर निकलते हैं, तो आप टाइपिंग खर्च करते समय की मात्रा बढ़ा सकते हैं
  • टाइमर सेट करना आपकी घड़ी को इतनी बार अक्सर देखने के बिना समय सीमा में लिखने में मदद कर सकता है
  • आरंभ करें एक डायरी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: [ 03 ] कम लागत में पोल्ट्री फार्म शुरू करने का तरीका ! मुर्गी फार्म कैसे बनाये ?

    लिखने के लिए जगह चुनें हर दिन एक ही स्थान में लिखना आपको नियमित रूप से लिखने के लिए प्रतिबद्ध बनाए रखने में मदद कर सकता है। अगर आप लिखने के लिए हर जगह एक ही स्थान पर जाते हैं, तो यह उपाय एक पैटर्न बनायेगा और आपके लेखन को और भी अधिक संरचना देगा। जब आप एक ही स्थान पर लिखते हैं, तब तक यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां लिखते हैं (यह एक कैफेटेरिया में या आपके घर के कमरे में हो सकता है)।
  • आरंभ करें एक डायरी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    हार न दें यदि आप अपना रास्ता खो देते हैं यदि आप बहुत अधिक दबाव डालते हैं तो अख़बार में लिखना बंद करना आसान हो सकता है। कभी-कभी एक या दो दिन को छोड़ना ठीक है जब आप दोबारा लिखते हैं, तो बस उन दिनों के संक्षिप्त सारांश लिखें जिन्हें आपने नहीं लिखा था।
  • भाग 3
    तय करना है कि क्या लिखना है

    आरंभ करें एक डायरी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक नियुक्ति या कविता के साथ शुरू करें एक नई या रिक्त डायरी के सामने बैठे थोड़ा सा डरा देता है। यदि आप अवरुद्ध महसूस करते हैं, तो अपने पसंदीदा उद्धरणों या कविताओं में से एक लिखकर शुरू करें इससे आपको प्रेरणा मिलेगी और पत्रिका में पहली प्रविष्टि लिखने के दबाव को भी दूर करने में मदद मिलेगी।
    • आप जाने के रूप में आप नए उद्धरण या कविता भी कॉपी कर सकते हैं।



  • आरंभ करें एक डायरी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: मध्यप्रदेश में दिग्विजय पर निकली कांग्रेस

    प्रविष्टियों को तिथि रखो सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक प्रविष्टि को डायरी में बनाते हैं। यह उपयोगी हो सकता है यदि आप किसी खास घटना के होने पर याद रखने का प्रयास करते हैं या यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका लेखन (और इसलिए, आपका जीवन) समय के साथ विकसित हुआ है।
  • आरंभ करें एक डायरी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रविष्टियों के प्रारूपों को मिलाएं यदि आप पत्रिका में लिखना शुरू करते हैं, तो ऐसा महसूस न करें कि आपको एक डायरी के दौरान किसी विशेष प्रकार के प्रवेश के लिए छड़ी करना चाहिए। आप पैराग्राफ के रूप में पारंपरिक प्रविष्टियों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप उन चीजों की सूची भी जोड़ सकते हैं जो आपको करना चाहिए, गोलियां, चित्र या यहां तक ​​कि आपकी अपनी कविता भी। पत्रिका एक ऐसी जगह होगी जहां आप अपने विचार रिकॉर्ड कर सकते हैं (और आपके विचार अलग-अलग दिनों पर अलग-अलग रूप ले सकते हैं)।
  • आरंभ करें एक डायरी चरण 11
    4
    छोटी प्रविष्टियां लिखें पत्रिका में लिखने के लिए हर बार जब आप बैठते हैं तो पृष्ठ के बाद आपको लिखने की आवश्यकता नहीं होती है। एक पैराग्राफ जो दिन का सारांश देता है वह काफी है, खासकर जब आप पहली बार लिखना शुरू करते हैं
  • हालांकि, आपको हमेशा छोटी प्रविष्टियां लिखना नहीं पड़ता है कभी-कभी आपको दिन या कुछ खास बातों के बारे में बहुत कुछ कहना होगा उन मामलों में लंबी प्रविष्टियां लिखना ठीक है
  • आरंभ करें एक डायरी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आप अवरुद्ध हैं तो उसी विधि को आज़माएं। कुछ दिन आप अपने दिमाग में इतना (या बहुत कम) हो सकते हैं कि यह पता लगाना कठिन है कि कहां आरंभ करना है लिखने की कोशिश करो "अभी, मुझे लगता है ..." और केवल पहली चीज है जो दिमाग में आती है। यह शुरू करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है और बाद में शब्दों को बहुत आसानी से प्रसारित कर सकता है।
  • आरंभ करें एक डायरी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    अन्य लोगों को लिखें कभी-कभी आप कुछ लोगों को निश्चित बातें कहने में सक्षम होना चाह सकते हैं। हो सकता है कि वह किसी के साथ आप बात नहीं कर सकते या उससे बात नहीं कर सकते हैं, या शायद वह कोई है जिसे आप नियमित रूप से नहीं देखते हैं हो सकता है कि ऐसी चीजें हैं जो आपको अपने आप से बताना चाहिए। अन्य लोगों को लिखने के लिए एक जर्नल प्रविष्टि का उपयोग आप को बंद कर सकते हैं और आप अपनी भावनाओं को आत्मसात कर सकते हैं।
  • यदि आप इस तरह की प्रविष्टि को शुरू करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो बस शीर्ष पर लिखने वाले व्यक्ति की तिथि और पते को दर्ज करके एक पत्र के प्रारूप के बारे में सोचें।
  • आरंभ करें एक डायरी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: How to Activate Hindi in Windows 10 | विंडोज़ 10 में हिंदी कैसे सक्रिय करें

    कुछ लिखें जिसे आप भूलना चाहते हैं यह अजीब लग सकता है, लेकिन यदि आप एक घटना को भूलना चाहते हैं, तो इसके बारे में लिखकर आपकी सहायता कर सकता है एक बार जब आप इसे अपने सिर से निकाल लेते हैं और कागज पर रख देते हैं, तो आपका मस्तिष्क स्मृति को इतनी अधिक चिपटना नहीं कर सकता
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि स्कूल या काम पर आपको कुछ बहुत शर्म आनी चाहिए। सभी विवरण लिखने से आपको उन्हें अपने सिर से बाहर निकालने में सहायता मिलती है और आपको बार-बार घटना को फिर से बदलने से रोका जा सकता है।
  • आरंभ करें एक डायरी चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    8
    उन चीजों को रिकॉर्ड करें जिनके लिए आप आभारी हैं अपनी रोज़मर्रा की आय में योगदान करने का एक अच्छा तरीका है कि उस दिन उन चीजों की सूची बनाना जिनके लिए आप कृतज्ञ हैं। वे चीजों के रूप में सरल हो सकते हैं जैसे "सूरज चमक रहा है" या आपके मित्र के साथ हुई वार्तालाप के विवरण के अनुसार। यह जीवन में अच्छी चीजों का ट्रैक रखने में भी मदद करता है।
  • आरंभ करें एक डायरी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    9
    खुला और ईमानदार रहें एक पत्रिका रखने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप न्याय के बारे में चिंता किए बिना पूरी तरह से ईमानदार हो सकते हैं। किसी और को बताए डायरी के बारे में चिंता किए बिना आप अपने गहरे भय और अपने सबसे बड़े रहस्यों को लिख सकते हैं यदि आपको लगता है कि आपको अपने आप को संपादित करना चाहिए, तो आप डायरी का उपयोग करने की संभावना कम होगी, इसलिए खुला रहना महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको जर्नल में क्या लिखना है, इसके बारे में विचार प्राप्त करने में समस्या हो रही है, तो आप पुस्तकों की तरह पढ़ सकते हैं डार्क डायरी (एक मूर्ख की डायरी) या ग्रेग की डायरी ये पुस्तकें आपको एक जर्नल लिखने के लिए अद्भुत विचार और प्रेरणा प्रदान करेंगे।
    • अखबार के पन्नों को मत तोड़ो। जब आप बड़े होते हैं और अपनी डायरी को देखना चाहते हैं तो आपको अफसोस होगा।
    • यह आवश्यक नहीं है कि आप हमेशा डायरी में लिखते हैं। यदि आपको लगता है कि आप अपनी भावनाओं को स्केचेस, चित्र या स्क्रिबल्स के माध्यम से बेहतर व्यक्त कर सकते हैं, यह भी मान्य है।

    चेतावनी

    • लिखना "मेरी डायरी" या "शीर्ष गुप्त" यह केवल ध्यान आकर्षित करेगा ऐसा मत करो यदि आप नहीं चाहते कि आप अपनी डायरी पढ़ सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com