ekterya.com

कैसे अपने पत्रिका में लिखने के लिए

एक जर्नल आपकी दैनिक गतिविधियों का रिकॉर्ड हो सकता है, आपके सबसे घनिष्ठ विचारों का सारांश, या कार्य पूरा करते समय ट्रैक पर रहने का एक तरीका हो सकता है कारणों, क्यों, कब और कहाँ, और कैसे आप लिखेंगे आप निर्धारित करेंगे, लेकिन यहां आपको कुछ दिशानिर्देश मिलेगा, जिनसे शुरू हो सकता है। [[श्रेणी: करियर और शिक्षा]

चरणों

विधि 1
व्यक्तिगत डायरी रखें

चित्र लिखें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 1
1
कुछ खोजें जो एक पत्रिका बन सकता है आप RedNotebook की तरह एक नोटबुक, नोटबुक, एक खाली पुस्तक, एक शब्द संसाधक, अनुप्रयोगों समाचार पत्र के लिए उपयोग कर सकते हैं, या आप भी ताला और स्टेपल या कुछ भी आप के रूप में दैनिक चाहते हैं के साथ समाचार पत्र खरीद सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि इसमें खाली पन्नों को शामिल किया गया है, जहां आप लिख सकते हैं, और ये पृष्ठ चिपकाए गए हैं ताकि वे खो गए न हों।
  • एक पत्र लिखें
    2
    लिखने के लिए उपकरण ढूंढें यदि आप वर्ड प्रोसेसर चुनते हैं तो आप यह कदम छोड़ सकते हैं। यदि आप एक नोटबुक का उपयोग कर रहे हैं, तो उस पेन की तलाश करें, जिसे आप पसंद करते हैं। (आपको एक पेंसिल का उपयोग कर सकते लेकिन समय के साथ नाटकीय रूप से फीका करना होगा।) कुछ समाचार पत्र एक विशेष ब्रांड वे एक निश्चित शैली पसंद करते हैं या उन्हें (जैसे कलम के बजाय जेल कलम के रूप में) के पक्ष में है। किसी भी तरह से आपके लेखन को अपने हाथ में सहज महसूस करना चाहिए और आपको चुपचाप लिखने में मदद मिलेगी।
  • एक जर्नल प्रविष्टि लिखने वाली छवि शीर्षक चरण 3
    3
    एक नियमानुसार तय करें आप जहां भी जाते हैं, वहां भी आप अपने साथ एक डायरी रख सकते हैं, ताकि आप अपने विचारों को लिख सकते हैं जैसे वे प्रवाह करते हैं। या हो सकता है कि आप बैठकर अपने सिर को साफ़ करने के लिए प्रत्येक दिन का एक विशिष्ट क्षण चुनना चाहें। जो भी आप तय करते हैं, एक आदत बनाएं अपनी पत्रिका में लेखन आप इसे करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और यह आपके दिनचर्या का हिस्सा बन जाएगा
  • चित्र लिखें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 4
    4
    एक जगह चुनें जो आपको लिखने के लिए प्रेरित करती है अपने आप को उस स्थान पर रखो जिससे आप आरामदायक लेखन महसूस कर सकते हैं, या तो अपने कमरे की गोपनीयता में या कैफेटेरिया में। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप कहां लिखना चाहते हैं, तो दिन के अलग-अलग समय पर विभिन्न स्थानों की तलाश करें
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 5
    5
    प्रत्येक प्रविष्टि की तिथि रखें यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन यह एकमात्र नियम है जो एक पत्रिका को रखने के लिए लागू होता है। आप देख सकते हैं कि यह कैसे उपयोगी हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 6
    6
    लिखना प्रारंभ करें जैसा कि आप लिखना शुरू करते हैं, आपके विचार प्रवाह करेंगे। यदि आप अपने आप को अवरुद्ध करते हैं, तो उस दिन पर चर्चा कीजिए कि आपने दिन के दौरान क्या किया था, या आपने हाल ही में किसी भी एपिफेनी की चर्चा की है। ये विषय आपको उन अन्य रोचक विषयों पर ले जा सकते हैं जिनके बारे में आप लिख सकते हैं।
  • अपने पत्रिका को "कागज पर आपके विचार" देखने की कोशिश करें। आपके विचारों को उचित विराम चिह्न के साथ पूरी तरह से संगठित या लिखा नहीं जाना चाहिए। इसके बारे में एक ऐसी जगह के बारे में सोचो जहां आप अपने विचारों और भावनाओं को लिख सकते हैं और व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • असुरक्षित महसूस न करें जब तक आप किसी को अपनी डायरी को सिखाने की योजना नहीं बना रहे हैं, याद रखें कि यह केवल आपके द्वारा देखा जाएगा, चिंता न करें कि कोई अन्य व्यक्ति क्या सोच सकता है अपने आप को व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, यह एक पत्रिका को रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 7
    7
    रचनात्मक रहें अपनी जर्नल में विभिन्न लेखन शैलियों को शामिल करने की कोशिश करें, जैसे कि कविताओं, लिपियों, सूचियों या विवेक के लेखन आप कला को चित्र या कोलाज के रूप में शामिल कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 8
    8

    Video: How To Write Application In Hindi - प्रार्थना पत्र कैसे लिखे

    तुम्हें पता होना चाहिए कि कब रोकना है आप जल्दी से लिखना बंद कर सकते हैं यदि आप अपने विचारों से थका हुआ महसूस करते हैं, या यदि आप एक पृष्ठ सीमा तक पहुंच गए हैं। जो कारण हो, इससे पहले कि आप पूरी तरह से थक गए हों, याद रखें कि जब आप अपनी जर्नल में फिर से लिखते हैं तो आप पर्याप्त ऊर्जा बचाने के लिए चाहते हैं।
  • चित्र लिखें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 9
    9
    आपने जो लिखा है उसे दोहराएं। यदि आप कर सकते हैं पिछले नोटों को पढ़ने के लिए लिखने या पल सेट करने के बाद आपने पढ़ा है या नहीं। आप अपने पत्रिका को पढ़ने के द्वारा बहुत तीव्रता प्राप्त कर सकते हैं।



  • एक जर्नल प्रविष्टि लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    लेखन रखें जितना अधिक समर्पित आप अपनी पत्रिका में हैं, उतना अधिक मूल्यवान हो जाता है। इसे आदत बनाने के तरीके ढूंढें, और इसका पालन करें।
  • विधि 2
    स्कूल के लिए एक डायरी लिखें

    एक जर्नल प्रविष्टि टाइप 11 शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    कार्य को समझें। क्या आपको अपने व्यक्तिगत अनुभवों की एक डायरी या अपने विचारों की एक डायरी रखने के लिए नियुक्त किया गया है, जैसे कि आप कोई पुस्तक पढ़ रहे हैं? जो भी मामला है, उसे अच्छी तरह से समझने के लिए कार्य को पढ़ने और फिर से पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 12
    2
    एक शेड्यूल पर छड़ी काम को स्वीकृति देने में सक्षम होने के लिए आपको संभवतः कई टिकटों की ज़रूरत है। नियत करने से पहले उन्हें एक रात लिखने की कोशिश करने के बजाय, एक अनुसूची रखने की कोशिश करें। यदि आप अपनी प्रविष्टि लिखना भूल जाते हैं, तो अपने फोन पर अलार्म रखें या किसी व्यक्ति को समय-समय पर आपको याद दिलाने के लिए कहें।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 13
    3
    प्रत्येक प्रविष्टि की तिथि रखें तिथि दर्ज करके प्रत्येक प्रविष्टि को प्रारंभ करें यदि आप उस समय को लिखना चाहते हैं जिस पर आप लेखन शुरू करते हैं, तो आप यह भी कर सकते हैं।
  • Video: निम्बू पर नाम लिखकर करें किसी भी स्त्री को अपने वश में (9888528530) | Daily Wealth Care

    चित्र लिखें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 14
    4
    प्रविष्टि लिखना शुरू करें तिथि के नीचे एक या दो पंक्तियां, आप लेखन शुरू कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि क्या आप स्कूल के काम के लिए एक पत्रिका लिख ​​रहे हैं:
  • आप क्या सीखा है पर प्रतिबिंबित आप इसे अपने जीवन में कैसे लागू करने की योजना बना रहे हैं?
  • पुस्तक के कुछ हिस्सों या एक कार्य जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है बोली को शामिल करने के बाद लिखिए, क्योंकि आप इसे पसंद करते हैं।
  • कार्य के बारे में अपने विचार या इंप्रेशन पर चर्चा करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई पुस्तक पढ़ते समय आपको जर्नल लिखना है, तो आप अपनी प्रतिक्रियाओं के बारे में एक निश्चित चरित्र या अध्याय में बात कर सकते हैं
  • चित्र लिखें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 15
    5
    पहले व्यक्ति में लिखें चूंकि एक डायरी को एक व्यक्तिगत कथा होना चाहिए, इसलिए आपको पहले व्यक्ति में शायद लिखना चाहिए। इसका अर्थ है "मैं", "मेरा", फिर प्रार्थना करना।
  • चित्र लिखें एक जर्नल प्रविष्टि चरण 16
    6
    सुनिश्चित करें कि प्रत्येक प्रविष्टि काफी लंबी है यदि आपका कार्य निर्दिष्ट करता है कि प्रत्येक एंट्री में कुछ निश्चित शब्दों की होनी चाहिए, तो इस पर छड़ी करें। यदि आप प्रविष्टि के लगभग 200 या 300 शब्दों को नहीं लिखते हैं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि जर्नल प्रविष्टि चरण 17
    7
    अंतिम प्रविष्टि के साथ प्रत्येक प्रविष्टि को समापन करें जैसा कि आप दिन के लिए अपनी प्रविष्टि को पूरा करते हैं, यह आपके विचारों को एक वाक्य या दो में संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है उदाहरण के लिए, आप "आज जो मैंने सीखा है ..." या "मैं इसमें अधिक समय बिताना चाहूंगा" से शुरू कर सकता हूं ... "
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने पिछली बार लिखा था, तब से कुछ समय हो गया है, तो सभी पिछली घटनाओं को अपडेट करने की कोशिश न करें, जो आपकी पत्रिका को मार देगा। बस उस समय से शुरू करें जहां आप इस पल में हैं, और यदि हाल में कुछ महत्वपूर्ण हुआ तो आप इसे जोड़ सकते हैं। अपने पूरे जीवन को रिकॉर्ड करने के बजाय क्षणों का तत्काल विचार के रूप में अपनी पत्रिका के बारे में सोचो यह एक अच्छा विचार है
    • कभी-कभी हम ऐसी बुरी चीजों से डर जाते हैं, और यही हम आमतौर पर लिखते हैं। इसके बजाय, जीवन में अच्छी चीजों को याद करने की कोशिश करें। आप इसे फिर से पढ़ते समय मुस्कुराहट करना चाहते हैं। खुश चीजों के बारे में सोचो
    • लिखने के बाद आप इसे ले सकते हैं। उम्मीद मत करो कि आप इसे छोड़ने में सक्षम होंगे।
    • कभी-कभी एक शॉवर लेते हुए आपको अपना दिन याद रखने और रीकैप करने में मदद मिल सकती है।
    • आपको विशिष्ट शब्द "प्रिय डायरी" के साथ शुरू करना नहीं है यह एक अजीब बात की तरह लग सकता है, लेकिन आप किसी को भी, अपने या किसी और को संबोधित कर सकते हैं बस लिखना शुरू करें
    • पूर्ण वार्तालाप लिखें इसे एक किताब की तरह देखो
    • अपने सभी मित्रों, पते / फोन / ईमेल को भविष्य में देखने के लिए सूचीबद्ध करें।
    • महत्वपूर्ण तिथियाँ लिखें उदाहरण के लिए एक स्कूल की घटना, "पहली अवधि x से है: xx से मी x: xx, दूसरा ..." इतने पर।
    • अपना समय ले लो, सब कुछ नीचे लिखने की कोशिश करने के लिए जल्दी मत करो यह आपकी जानकारी को शक्तिशाली और महत्वपूर्ण से अधिक भारी कर सकता है

    चेतावनी

    • यदि आपकी पत्रिका में अत्यंत निजी विचार हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके लिए केवल पहुंच योग्य है
    • अपनी डायरी को कभी स्कूल में न लें। किसी व्यक्ति की बाधाएं आपको 100 में से 90 में से लेती हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com