ekterya.com

थोड़ी तैयारी के समय के साथ प्रभावी प्रस्तुति कैसे करें

वे आपको एक क्षणिक प्रस्तुति, एक भाषण एक क्षण से दूसरे करने के लिए कहेंगे, और आपके पास इसे तैयार करने में 5 मिनट हैं। तुम क्या कर रहे हो? लड़की स्काउट्स के आदर्श वाक्य का अभ्यास करें जो कहते हैं, "आपको तैयार होना है" और श्रोताओं को एक उत्कृष्ट प्रदर्शनी के साथ आश्चर्यचकित करना है। इन तीन चरणों का पालन करें "ट्रेस के साथ खुश करने के लिए" और एक महान प्रेरक प्रस्तुति देता है

चरणों

एक शक्तिशाली प्रस्तुति का शीर्षक दें छवि जब आप चरण 1 तैयार करने के लिए थोड़ी सी समय लेंगे
1
पिछली बार जब आप एक भीड़ के सामने दबाव में काम किया याद रखें। पिछली बार जब किसी ने आपको "संक्षिप्त अद्यतन के लिए कहा था?" "एक घंटे" में एक भविष्य की परियोजना की स्थिति के बारे में? क्या आपने कभी एक गर्म सदस्य बैठक में खड़ा किया था जिसमें नकारात्मकता प्रबल थी, और सदस्यों को समस्या के बारे में अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण रखने के लिए कहा था? इन परिदृश्यों का उपयोग करके आपको यह समझने में सहायता करें कि आप "सुधार" करने में सक्षम हैं। आखिरी क्षण में अच्छी तैयारी कराना संभव है। पहल करें और तत्काल प्रस्तुति देने के लिए तैयार रहें। आप को थोड़ा सा अभ्यास की आवश्यकता है, और जब आप अनौपचारिक रूप से बोलते हैं या पांच लोगों को एक औपचारिक भाषण देते हैं, तो वर्तमान प्रस्तुति के इन सिद्धांतों को लागू करें।
  • इस बात पर ध्यान दें कि जितना अधिक आप अत्याधुनिक प्रस्तुतीकरण देने के लिए पहले से तैयार करेंगे, सभी को जानकारी देने के लिए उम्मीदें उतनी ही अधिक होगी
  • जब आप थोड़ी देर के लिए चरण 2 तैयार करने के लिए एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें
    2
    एक आशुरचना और एक अप्रस्तुत प्रस्तुति के बीच अंतर को ध्यान में रखें। एक तात्कालिक प्रस्तुति के लिए तैयार करने का विचार एक विरोधाभास की तरह लग सकता है हालांकि, एक अपरिवर्तित एक के लिए एक तात्कालिक प्रस्तुतिकरण समान नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास केवल पांच मिनट हैं, तो आप पिछले "सामान्य तैयारी" के साथ एक प्रभावी प्रस्तुति दे सकते हैं। जब आप किसी भी समय तत्काल प्रस्तुति देने की अपेक्षा करते हैं, तो आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं।
  • अपनी स्मृति में एक प्रस्तुति की बुनियादी संरचना को रिकॉर्ड करें और स्वेच्छा से अपने भाषण को इस अधिनियम में दें। जितना अधिक आप तात्कालिक प्रस्तुतीकरण दे रहे हैं, उतना ही सहज आपको उन्हें दे देंगे। साथ ही लोगों को अप्रत्याशित आपात स्थिति का जवाब देने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, आप किसी भी समय एक ठोस प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें जब आपके पास चरण 3 तैयार करने का थोडा समय है
    3
    ट्रेस के साथ मजा आता है इस तकनीक को "तीन का नियम" भी कहा जाता है, एक प्रवचन ढांचे का उपयोग करके एक प्रस्तुति बनाने का संदर्भ देता है जिसमें तीन मुख्य घटक होते हैं: परिचय, शरीर या विकास, और निष्कर्ष। प्रस्तुति के इन तीन मुख्य हिस्सों को व्यवस्थित करें, और आपके भाषण को हर समय व्यवस्थित रखा जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें जब आपके पास चरण 4 तैयार करने के लिए थोड़ा सा समय है
    4
    दाहिने पैर से प्रारंभ करें एक परिचय है जो ध्यान पैदा करता है। कम समय में, कुछ लोग आपको मजाकिया या विनोदी होने की उम्मीद करते हैं। आमतौर पर, आखिरी मिनट वाले वक्ताओं से एक विशिष्ट विषय या रुचि को संबोधित करने की अपेक्षा की जाती है। निम्नलिखित तकनीकों को लागू करें, और इस तरह से, आप मजाकिया दिखाई देंगे और आप तुरंत श्रोताओं के साथ संलग्न होंगे, भले ही आपकी प्रस्तुति अंतिम क्षण एक है।
  • इमेज शीर्षक से एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें जब आपके पास चरण 5 तैयार करने के लिए थोड़ा समय लगता है
    5
    श्रोताओं के ध्यान को तुरंत उठाएं, जैसे वे उस विषय से शुरू करते हैं, जिनके बारे में वे सुनना चाहते हैं। आप ऐसा प्रश्न पूछ सकते हैं जो सीधे विषय को प्रतिबिंबित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक प्रोजेक्ट की स्थिति पेश करने को कहा गया है, तो प्रश्न के साथ अपनी प्रस्तुति प्रारंभ करें: "हमारी वर्तमान परियोजनाओं में से एक प्रोजेक्ट एक्स है। जहां वास्तव में हम प्रोजेक्ट एक्स से हैं, और इसके अलावा, हम सही रास्ते पर हैं हमारा लक्ष्य? " चमत्कार का चमत्कार! यह ठीक है कि कमरे में हर कोई जानना चाहता है, और यही कारण है कि आप तुरंत उनका ध्यान कैप्चर करेंगे। यह आपको कुछ और सेकंड भी दे सकता है ताकि आप उन्हें बताने की जरूरत क्यों न हो।
  • Video: Suspense: Man Who Couldn't Lose / Dateline Lisbon / The Merry Widow




    एक शक्तिशाली प्रस्तुति का शीर्षक दें छवि जब आपके पास चरण 6 तैयार करने के लिए थोड़ी सी समय है

    Video: Jim Rohn "building a Better You" (personal development)

    6
    जारी है। आपकी प्रस्तुति का शरीर, यदि आपको 5 मिनट या 20 मिनट का पर्दाफाश किया जाता है, तो परिचय में प्रस्तुत किए गए प्रश्न का उत्तर देना चाहिए। आपकी उपस्थिति को देने के लिए आपके पास बहुमूल्य जानकारी है और आपके पास पहले से ही उनका ध्यान है।
  • एक शक्तिशाली प्रस्तुति देने का शीर्षक छवि जब आप के पास चरण 7 तैयार करने का थोडा समय है
    7

    Video: 8 - The Worst Ever Time of Trouble

    अपनी प्रस्तुति के शरीर में तीन अंकों से अधिक नहीं कवर करने की योजना बनाएं। लोग तीन आंकड़ों को बेहतर बनाते हैं, इसलिए वे समूह के प्रोजेक्ट के तीन बिंदुओं को शुरुआत से सूचीबद्ध करते हैं। उदाहरण के लिए: (1) "यह वह जगह है जहां हम हैं", (2) "ये बजट के बारे में हमारी चिंताओं हैं" और (3) "यह प्रस्तावित प्रक्रिया है जिसे हम परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए लागू करेंगे।"
  • इमेज शीर्षक एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें जब आपके पास चरण 8 तैयार करने के लिए थोड़ी सी समय है
    8

    Video: 2018 स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 72th INDEPENDENCE DAY SPEECH IN HINDI

    विस्तार से बताएं कि आपने अधिक विवरण दिए हैं। यदि आप उस प्रोजेक्ट की अपडेट की गई जानकारी जानते हैं, तो आपको पहले से ही इस जानकारी को जानना चाहिए और इसे विस्तारित करने में सक्षम होना चाहिए। आपके भाषण के शरीर की आखिरी वाक्य को तीन बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए जो आपने समझाया था। आप कह सकते हैं: "संक्षेप में, हमें प्वाइंट वन, दो और तीन में समझाया गया है। और हम इन स्थितियों पर काबू पायेंगे और हम इस परियोजना को आगे बढ़ाएंगे, ए, बी और सी "।
  • इमेज शीर्षक एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें जब आपके पास चरण 9 तैयार करने के लिए थोड़ी सी समय है
    9
    समापन का विकास तीन भाग की प्रस्तुति का अंतिम भाग एक सारांश और एक निष्कर्ष है। प्रारंभिक प्रश्न के बारे में बातचीत करने वाले एक वाक्य के साथ समापन शुरू करें इससे प्रस्तुति को प्रारंभिक बिंदु पर वापस ले जाता है और कारणों का सारांश बताता है कि उपस्थित लोग आपका क्या सुन रहे हैं। फिर, पूछें कि क्या आपने क्षेत्र के सभी संदेह और प्रश्नों का उत्तर दिया है। प्रोजेक्ट के प्रति अपनी वचनबद्धता को दोबारा आमंत्रित करने या उनकी प्रतिबद्धता को दोबारा करने के लिए आमंत्रित करके अपनी प्रस्तुति समाप्त करें कुछ उदाहरण हो सकते हैं: "मैंने जिस स्थिति को प्रस्तुत किया है उसे देखते हुए, मैं आपको परियोजना की प्रगति के लिए प्रतिबद्धता जारी रखने के लिए कहता हूं" या "हमारी चिंताओं का उल्लेख करने के बाद, मैं आपको किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर काम करने में मदद करने के लिए कहता हूं"। ये कदम समूह या प्रशासन के सदस्यों की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।
  • जब आप थोड़ी देर के लिए चरण 10 तैयार करने के लिए एक शक्तिशाली प्रस्तुति दें
    10
    अपने मन में प्रस्तुति की इस मूल संरचना को रिकॉर्ड करें। जब आपको बोलने के लिए कहा जाता है, तो आप एक अप्रस्तुत प्रस्तुति अच्छी तरह से तैयार कर सकते हैं। आप इस संरचना को किसी भी भाषण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • संरचना का सारांश:
    • ट्रेस के साथ मजा आता है तीन का नियम याद रखें, क्योंकि लोगों को तीन अंक बेहतर याद है
    • ऐसी संरचना का पालन करें जिसमें एक परिचय शामिल है जो ध्यान आकर्षित करता है और उस विषय को प्रतिबिंबित करता है जिसे आपको पेश करने के लिए कहा गया है और शरीर को तीन अंकों से अधिक नहीं
    • एक बंद करें जो सारांशित करता है और पुष्टि करता है, प्रेरित करता है या आपके श्रोताओं को कार्य करने के लिए आमंत्रित करता है
  • छोटी तैयारी के समय के साथ खुलासा पेशेवर विकास में एक महान कौशल है। जितना अधिक आप इस प्रकार की प्रस्तुति को स्वीकार करेंगे, उतनी ही आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण से संगठन का प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्ति के रूप में उतना अधिक खड़े होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com