ekterya.com

अपने बारे में एक भाषण कैसे लिखें

एक भाषण लेखन में बहुत काम और तैयारी शामिल है। यदि आप अपने बारे में एक भाषण लिखते हैं, तो आपको अपने दर्शकों, भाषणों के उद्देश्य और लंबाई सहित विभिन्न कारकों पर विचार करना होगा। अच्छी तैयारी, योजना और संपादन के साथ, आप एक भाषण विकसित कर सकते हैं जो आपको प्रभावी और मनोरंजक तरीके से प्रस्तुत करता है।

चरणों

भाग 1
भाषण लिखने से पहले

Video: भाषण कैसे लिखे और पढ़े || Full Speech Bhashan Kaise Likhe || #Bhashan By NVH Films

अपने आप के बारे में स्पीच 1 लिखो छवि शीर्षक
1
अपने भाषण के उद्देश्य को स्पष्ट करें इसका उद्देश्य यह समझाना है कि आप धातु के काम पर एक वर्ग में क्यों शामिल हुए हैं? इसका उद्देश्य किसी काम सेमिनार में मुख्यालय और आपकी कंपनी का इतिहास पेश करना है? कुछ लिखने से पहले, आपको इस बारे में एक स्पष्ट अनुमान होना चाहिए कि आप उस भाषण के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। पृष्ठ के शीर्ष पर अपने भाषण के उद्देश्य को लिखें
  • अपने आप के बारे में स्पीच 2 लिखें एक शीर्षक लिखें
    2
    मंथन महत्वपूर्ण चीजें शामिल करने के लिए यदि भाषण अपने आप में एक सामान्य प्रस्तुति है, तो इसमें ऐसे पहलू शामिल हैं जैसे आप कहां से हैं, आप उस समूह में कैसे आए, आपके जुनून और रुचियां क्या हैं, और आप उस घटना या समूह से क्या प्राप्त करना चाहते हैं। यदि यह एक कार्य-संबंधित प्रवचन है, तो अपनी योग्यताएं और महत्वपूर्ण कौशल जैसे पहलुओं को शामिल करना बुद्धिमान होगा, ऐसी चीजें जो आपकी विश्वसनीयता और आपके कारण हैं अंततः यह आप पर निर्भर है कि आप अपने भाषण में क्या विषयों और विचारों को शामिल करना चाहिए।
  • मंथन करने के लिए एक विधि एक मन मानचित्र बनाना है आप इसे एक पेंसिल और पेपर के साथ कर सकते हैं और आप पृष्ठ के मध्य में अपनी थीम या केंद्रीय विचार लिखकर शुरू करते हैं। इसके बाद आप उस केंद्रीय विचार से बाहर आने वाले विचारों और बिंदुओं को जोड़ने के लिए लाइनों का उपयोग करें। अपने बारे में एक भाषण के लिए, आप केंद्रीय बबल के साथ शुरू कर सकते हैं जो "I" कहते हैं तब आपके पास तीन या चार बुलबुले हो सकते हैं जो केंद्रीय बबल से जुड़ते हैं और एक शीर्षक के रूप में "रुचियां", "आकांक्षाएं" आदि जैसे शब्द हैं। बाद में आप अधिक विशिष्ट हो जाएंगे जैसे आप बुलबुले को बांटते रहें।
  • आपके लिए उपयोगी हो सकने वाले विचारों को मंथन करने के अन्य तरीके भी हैं। आप वर्णमाला विधि का प्रयास कर सकते हैं: इस पद्धति में आप कुछ चीजें लिखते हैं जो प्रत्येक अक्षर के अनुसार आपके भाषण के विषय से संबंधित हैं, ए से शुरू होती है और जारी रहती है।
  • मंथन के लिए एक और विधि तीन दृष्टिकोणों का तरीका है तीन दृष्टिकोणों में भाषण के विषय के बारे में सोचो पहले विषय का वर्णन करें, जो इस मामले में खुद है। फिर अपनी कहानी को ट्रैक करें, जहां से आप आए और आप कहाँ जा रहे हैं और आप उस यात्रा के साथ कैसे बदल गए हैं अंत में इसे एक नक्शे पर डाल दिया। इस बारे में सोचें कि कौन क्या है और आपने क्या प्रभाव डाला है और कैसे। आप उस बड़ी तस्वीर में कैसा लगा रहे हैं?
  • अपने आप के बारे में स्पीच 3 लिखो छवि शीर्षक
    3
    अपने दर्शकों और उद्देश्यों के लिए अपनी सामग्री को अनुकूलित करें। सबसे पहले तय करें कि आपका ऑडियंस कौन है वे काम, सहपाठियों, प्रशंसकों के एक समूह आदि पर आपके सहकर्मी हो सकते हैं। इस बारे में सोचें कि दर्शक कितने बड़े होंगे, उम्र सीमा क्या होगी और दर्शक क्यों एक साथ आएंगे। फिर सोचें कि आपके दर्शकों में क्या रुचि है। आपके पास क्या है और आपको क्या लगता है कि लोग जानना चाहते हैं? आप किस प्रकार की जानकारी की उम्मीद करते हैं? अपने आप से ये प्रश्न पूछें और फिर तय करें कि जवाब आपके भाषण की सामग्री को कैसे सूचित करेंगे।
  • यह विभिन्न प्रकार के ऑडियंस के बारे में सोचने योग्य है क्योंकि यह आपके भाषण के विभिन्न पहलुओं को निर्धारित करेगा, जैसे लम्बाई, स्वर, आदि।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके दर्शकों को शादी मिल रही है और आप एक प्रायोजक के रूप में भाषण देते हैं, तो आपके दर्शकों को दूल्हे के साथ अपने संबंध में और उसके साथ अपनी कहानी में अधिक रुचि होगी। न ही आपको अंतिम रूप से एक भाषण देना होगा क्योंकि प्रायोजक घटना का नायक नहीं है।
  • भाग 2
    भाषण लिखें

    अपने आप के बारे में स्पीच 4 लिखें एक शीर्षक लिखें
    1
    अपना होमवर्क देखें कुछ लिखने से पहले आपको अपना काम अच्छी तरह समझना होगा। सामान्य नियमों और कार्य के उद्देश्य की समीक्षा करें। यह जानकारी संभवतः आपको बताएगी कि भाषण कितना व्यापक होना चाहिए, आपको कौन से विचार शामिल करना होगा, आदि। उदाहरण के लिए, एक 2-मिनट के भाषण को 10-मिनट के भाषण से अलग तरह से लिखा जाएगा, इसलिए आप जिन सामान्य नियमों के साथ काम करेंगे उन्हें जानने से बाकी सभी लेखन प्रक्रियाओं को प्रभावित होगा
    • लंबी और छोटी भाषण के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर विस्तार की मात्रा है एक 2 मिनट के भाषण में जिसमें आप एक कक्षा में जाते हैं एक संक्षिप्त परिचय होगा जो आपके प्रारंभिक वक्तव्य हो सकता है। भाषण के शरीर में केवल एक या दो पैराग्राफ हो सकते हैं और निष्कर्ष शायद केवल एक या दो वाक्य हैं।
    • 10 से 15 मिनट के एक भाषण के बारे में एक परिचय होगा जो अपने आप में एक प्रारंभिक, मध्य और अंतिम भाग होगा, एक प्रारंभिक वक्तव्य, भाषण के मुख्य बिंदुओं की एक प्रस्तुति और मुख्य विषय का सारांश। शरीर में चार से छह पैराग्राफ शामिल हो सकते हैं और प्रत्येक में मुख्य बिंदुओं और उदाहरणों की व्याख्या शामिल होगी। निष्कर्ष एक अधिक विस्तृत सारांश होगा और इसमें एक या दो वाक्यों को शामिल किया जा सकता है जो व्यापक संदर्भ में प्रवचन के विषय से जुड़े हुए हैं।
  • अपने आप के बारे में स्पीच 5 लिखो छवि शीर्षक
    2

    Video: मंच संचालन कैसे करे || दिनेश्वर माली | Manch Sanchalan Kaise Kare | Dineshwar Mali | By Motivational

    एक स्कीमा लिखें भाषण के मुख्य भाग को लिखने से पहले आपको एक स्कीमा बनाना होगा। एक वर्ड प्रोसेसर या पेन और पेपर के साथ, "परिचय," बॉडी "और" निष्कर्ष "लिखें। फिर बुलेट अंक के साथ प्रत्येक अनुभाग के मुख्य बिंदु बताएंगे। यहां आपको पूर्ण वाक्यों का भी उपयोग नहीं करना पड़ेगा सिर्फ अपने भाषण के प्रत्येक अनुभाग में क्या शामिल होंगे, इसका त्वरित सारांश बनाएं
  • आपके भाषण की लंबाई के आधार पर, आपको शरीर के भाग को कई भागों में विभाजित करना पड़ सकता है, उदाहरण के लिए, "पैराग्राफ 1", "अनुच्छेद 2", आदि।
  • 2 मिनट के भाषण और जो छोटे होते हैं, उनमें एक या दो मुख्य बिंदुएं होनी चाहिए, जो शायद पाठ के शरीर के एक पैराग्राफ में प्रवेश करती हैं।
  • 2 से 5 मिनट के भाषण में दो से तीन मुख्य बिंदुएं होनी चाहिए और आपको पाठ के शरीर में प्रत्येक के लिए एक अनुच्छेद देना होगा।
  • 5 मिनट से अधिक के सबसे व्यापक भाषणों में पांच मुख्य बिंदुएं होनी चाहिए और आपको पाठ के शरीर में प्रत्येक व्यक्ति को एक पैराग्राफ़ देना होगा।
  • इस स्तर पर आपको यह भी सोचना चाहिए कि आपकी सामग्री का आयोजन कैसे किया जाएगा। अपने बारे में एक भाषण के लिए, यह आपकी कहानी का कालानुक्रमिक रूप से अपनी कहानी का एक अलग अवधि का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रत्येक मुख्य बिंदु के साथ संगठित करने का अर्थ रखेगा। आप इसे प्रत्येक मुख्य बिंदु वाले विषयों द्वारा भी कर सकते हैं जो कि आप से संबंधित एक अलग थीम का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • अपने आप के बारे में स्पीच 6 लिखिए छवि शीर्षक
    3
    अपने शुरुआती वक्तव्य की योजना बनाएं आपके भाषण के आधार पर और आपके दर्शकों के अनुसार, आप इसे कई अलग-अलग तरीकों से शुरू कर सकते हैं
  • यदि यह एक छोटा और सरल भाषण है, तो आपको अपने वर्ग या समूह से खुद को पेश करने का प्रयास करना चाहिए इस मायने में, आप मूल प्रस्तुति से शुरू कर सकते हैं जिसमें संक्षिप्त शुभकामनाएं, आपका नाम और भाषण के उद्देश्य शामिल हैं। ऐसा कुछ हो सकता है "शुभ सुबह हर कोई! मेरा नाम जुआन है और मैं इस अवसर को अपने आप को समूह में पेश करने का अवसर देना चाहता हूं"।
  • अगर आपके बारे में यह प्रवचन सिर्फ अपने आप को पेश करने के बजाय एक अधिक विशिष्ट उद्देश्य के लिए है, तो आप एक प्रस्तुति बनाना चाहते हैं जो कि थोड़ा अधिक मनोरंजक और दिलचस्प है आप एक उत्तेजक प्रश्न, एक आश्चर्यजनक तथ्य, एक मजाक या एक इवोकेटिव छवि के साथ शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका भाषण आपकी ज़िंदगी का एक महत्वपूर्ण पहलू है (उदाहरण के लिए, एक असामान्य पेशा), तो आप "ऐसी कल्पना करें कि हर सुबह सुबह-शाम की सफारी के जंगली जीवन की आवाज़ के साथ आप जागते हैं।"
  • अपने आप के बारे में स्पीच 7 लिखें एक शीर्षक लिखें
    4
    परिचय समाप्त करें आपका परिचय आपके भाषण के अनुसार किया जाना चाहिए। आपको संक्षेप में बताएंगे कि आपके भाषण के शरीर में क्या शामिल होगा और आप इसे क्यों देते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने वर्ग के लिए आप के बारे में एक छोटे से भाषण देने, आप कह सकते हैं की तरह कुछ "पहले तुम मेरे अतीत के बारे में थोड़ा बताओ, फिर मेरे हितों और आकांक्षाओं के कुछ के बारे में बताना और मैं अपने कैरियर के लिए मेरी योजना के साथ खत्म हो जाएगा।"



  • अपने आप के बारे में स्पीच 8 लिखिए छवि शीर्षक
    5
    भाषण के शरीर के साथ पालन करें आपके भाषण के उद्देश्य के आधार पर, शरीर में एक या एक से अधिक पैराग्राफ हो सकते हैं यदि आप कई अनुच्छेदों का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति का अपना परिचय, शरीर और निष्कर्ष है। आपको अपने भाषण के प्रत्येक विचार या मुख्य बिंदु के लिए एक अनुच्छेद बनाना होगा। बदले में, पाठ शरीर के इन पैराग्राफ उद्देश्य और सामग्री वे के बारे में एक परिचयात्मक वाक्य के साथ शुरू करना चाहिए और इस तरह एक सारांश पैरा और एक पूरे के रूप प्रवचन के लिए अपनी प्रासंगिकता हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी छात्र संगठन (उदाहरण के लिए, फोटोग्राफी क्लब के लिए) के लिए एक प्रारंभिक भाषण लिखते हैं, तो आप शरीर को इस बारे में एक अनुच्छेद के साथ शुरू कर सकते हैं कि आप फोटोग्राफी में रुचि कैसे रखते थे। उद्घाटन की प्रार्थना "फ़ोटोग्राफ़ी बहुत जल्दी मुझे दिलचस्पी लेती है, खासकर इसलिए कि जीवन की अनमोल क्षणों को बचाने और रखने की संभावना के कारण"। अंतिम वाक्य ऐसा कुछ हो सकता है "तब से, मैं उत्सुकता से विवरण के बारे में और अधिक ज्ञान की तलाश कर रहा हूं जो चित्र को उत्कृष्ट बनाते हैं।"
  • अपने आप के बारे में स्पीच 9 लिखो छवि शीर्षक
    6
    यह एक ठोस निष्कर्ष के साथ समाप्त होता है इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो निष्कर्ष केवल एक अनुच्छेद है जो आपके सभी भाषणों का सारांश देता है अपने भाषण के मुख्य बिंदुओं का सारांश करें और अपने परिचय के सभी सवालों के जवाब दें। हालांकि, यह एक ऐसा तरीका है जो एक छाप छोड़ देता है। निष्कर्ष पूरे से जुड़ा होना चाहिए और भाषण को अधिक सार्वभौमिक बनाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका भाषण फिल्म उद्योग में आपकी रुचि और अनुभव के बारे में था, तो आप बड़े पैमाने पर सिनेमा के विचार से अपने अनुभवों को एकजुट कर सकते हैं। निष्कर्ष आपके भाषण के विषय के समग्र महत्व पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • यदि आपका भाषण अपने आप को प्रस्तुत करने के लिए बस है, तो आप न तो हड़ताली निष्कर्ष के साथ समाप्त हो सकता है एक व्यक्तिगत प्रस्तुति भाषण के समापन को दोहराएँ और सबसे महत्वपूर्ण भागों का सारांश, साथ ही आपके बारे में मुख्य विवरण जो आपने साझा किया है।
  • भाग 3
    भाषण सुधारें

    अपने आप के बारे में स्पीच 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अन्य भाषणों से प्रेरित हो जाओ कुछ लोग उदाहरणों के साथ बेहतर सीखते हैं जब आप अपना भाषण शुरू करते हैं तो यह दूसरों के उदाहरणों को देखने के लिए उपयोगी हो सकता है अपने आप के बारे में भाषणों के कुछ उदाहरणों का पता लगाने के लिए "व्यक्तिगत प्रस्तुति भाषणों का नमूना" कहते हुए एक खोज करें
  • अपने आप के बारे में एक भाषण लिखें शीर्ष लेख 11
    2
    अपना भाषण संपादित करें चूंकि लोग भाषणों को सुनते हैं और उन्हें नहीं पढ़ते हैं, वर्तनी को सुधारने और स्वरूपण करना महत्वपूर्ण नहीं है - हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको इसे संपादित नहीं करना चाहिए। इसे लिखने के बाद अपना भाषण फिर से देखें उन अनुच्छेदों और शब्दों को चिह्नित करें जिन्हें आपको लगता है कि सुधार किया जा सकता है। अंतिम संस्करण के रूप में पहले संस्करण पर विचार नहीं करें, लेकिन ड्राफ़्ट के रूप में
  • अपने भाषण को जोर से भी पढ़ें इससे आपको भाषण की ताल की बात सुनने में मदद मिलेगी और आपके प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए समायोजन कर सकेंगे। टुकड़े परिपूर्ण हैं, जब तक आप उन्हें sparingly का उपयोग करें निष्क्रिय होने के बजाय अधिक सक्रिय क्रिया का उपयोग करें
  • जैसा कि आप अपने भाषण को अपने आप से बड़े पैमाने पर पढ़ते हैं, आप किसी भी ऐसी प्रार्थना को ध्यान देंगे, जो आपके लिए एक सांस में आराम से बोलने के लिए बहुत लंबा है। उन वाक्यों को विभाजित करें जब आप संपादित करेंगे।
  • अपने आप के बारे में स्पीच 12 लिखिए चित्र शीर्षक
    3
    एक दोस्त या शिक्षक खोजें जो आपकी मदद कर सकता है स्वयं के भाषण की समीक्षा करने के अलावा, किसी व्यक्ति को इसे आपके लिए समीक्षा करने के लिए खोजें आपके भाषण की समीक्षा करने और उन हिस्सों को ढूंढने में आपकी आंखें एक और जोड़ी के लिए उपयोगी हो सकती हैं जो आप सुधार कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि एक दोस्त, सहकर्मी, शिक्षक या साथी उन चीजों को देख सकता है जिन्हें आपने नहीं देखा।
  • अपने आप के बारे में स्पीच 13 लिखो छवि शीर्षक
    4

    Video: भीड़ में बोलने की कला | कैसे स्टेज भय के साथ सौदा करने के लिए | भाषण | डॉ अमित माहेश्वरी तक

    संकेतक शामिल हैं भाषण में संकेतक जनता को आसानी से अपने विचारों और आपके भाषण की प्रगति का पालन करने की अनुमति देते हैं। वे संकेत देते हैं कि जब आप एक नए विचार के पास जाते हैं, जहां आप भाषण में होते हैं, यदि आप शुरूआती, मध्य या अंत में होते हैं और दो विचार एक-दूसरे से संबंधित होते हैं
  • यदि आप विचारों की एक छोटी सूची के माध्यम से जाते हैं, तो आप उपयोग किए जाने वाले संख्यात्मक संकेतक "पहले", "दूसरा" और "तीसरा" या "पहले", "दूसरा" और "तीसरा" है।
  • संकेतक जो दिखाते हैं कि कैसे दो विचार एक-दूसरे से जुड़े हैं, "इसी प्रकार", "इसके अलावा", "हालांकि", "फिर भी", "बाद में" और "उदाहरण के लिए"।
  • मुख्य संकेतक श्रोता को बताएंगे कि आप भाषण में कहां हैं। उदाहरण के लिए, पहले पैराग्राफ अक्सर "मैं शुरू करना चाहूँगा ..." जैसे कुछ के साथ शुरू होगा और अंतिम पैराग्राफ अक्सर "संक्षेप करने के लिए ..." जैसे कुछ के साथ शुरू होगा।
  • अपने आप के बारे में स्पीच 14 लिखिए
    5
    क्लचेज़ से बचें उदाहरण के लिए, अपने भाषण के अंत में "अंत में ..." या "धन्यवाद" मत कहो, बस सम्मिलित करें कुछ के साथ शुरू मत करो "आज मैं तुम्हारे बारे में बात करने जा रहा हूँ ..." अपना विषय प्रस्तुत करने के लिए एक और दिलचस्प तरीका खोजें। ऐसे शब्द जैसे बहुत से उपयोग किए जाते हैं आपके भाषण के लिए मूल्य का कुछ भी नहीं जोड़ते हैं
  • क्या आप clichés की जगह कर सकते हैं? पहले आपको क्लिक वाक्यांश का मूल अर्थ निकालना होगा और फिर आप एक ही बात कहने का एक और दिलचस्प तरीका सोच सकते हैं या, कई मामलों में, आपको पूरे वाक्य को छोड़ देना होगा।
  • उदाहरण के लिए, "निष्कर्ष में ..." वाक्यांश का अर्थ है कि आप पहले से समझाया गया सभी विचारों को संक्षेपित करेंगे। आप इसे कुछ की तरह बदल सकते हैं "और फिर, इसका क्या मतलब है?" या "मैंने अपने बारे में बहुत कुछ कहा है और यही कारण है।"
  • अक्सर क्लिच वाक्यांश केवल पूरक होते हैं और भाषण के लिए महत्वपूर्ण कुछ भी योगदान नहीं करते। कहने के बजाय "आज मैं इसके बारे में बात करूंगा ...", बस इसके बारे में बात करना शुरू करें।
  • युक्तियाँ

    • एक बार जब आप अपना भाषण लिखते हैं, तब तक इसे अभ्यास करने के बारे में सुनिश्चित करें जब तक आपको सहज महसूस न हो।
    • जब आप अपना भाषण लिखते हैं तो विषय से बाहर न निकलें।
    • एनोटेशन के साथ कार्ड बनाएं यह अच्छा है क्योंकि यदि आप पर्याप्त अभ्यास करते हैं, तो आपको यह याद रखने में मदद मिल सकती है कि कार्ड पर लिखे गए कुछ शब्दों को देखकर आपको क्या कहना चाहिए। आपके शब्दों का प्रवाह अधिक स्वाभाविक रूप से बाहर आ जाएगा और आप इस विषय पर भी सुधार कर सकते हैं (यदि वे आपको अनुमति देते हैं)। सीधे कार्ड पढ़ने से बचें
    • हमेशा अपने भाषण की पहली और अंतिम पंक्ति को याद रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com