ekterya.com

रात में एक भाषण को कैसे याद रखना

एक रात में एक भाषण याद रखना बहुत मुश्किल हो सकता है सौभाग्य से, कई ऐसी तकनीकें हैं जो आपको इस उपलब्धि को प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं। भाषण लिखकर, इसे मौखिक रूप से अभ्यास करके और स्मृति महल तकनीक का उपयोग करके, आप जल्दी से जानकारी को याद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पुनरावृत्ति के माध्यम से याद रखना

एक रात चरण 1 में स्पीच मेमोरीज़ इमेज
1
पूरे भाषण लिखें बस कागज और एक कलम का एक टुकड़ा ले लो, और पूरे भाषण लिखें अगर भाषण अपेक्षाकृत कम है, तो इसे कई बार लिखने पर विचार करें। कई लोग बेहतर जानकारी याद करते हैं जब वे सक्रिय रूप से इसे याद कर रहे हैं। कागज़ के किसी अन्य टुकड़े पर भाषण की प्रतिलिपि बनाने में यह जानकारी दी जा सकती है कि स्मृति में जानकारी।
  • एक रात स्टेप 2 में स्पीच मेमोरीज़ इमेज
    2

    Video: Apna pahla bhashan kese de ? आपका अपना पहला भाषण कैसे दे वो भी बिना डरे ?

    कंप्यूटर पर भाषण लिखें कागज पर इसे लिखने की तरह लगभग, कंप्यूटर पर लिखना दृश्य सीखने के माध्यम से जानकारी को याद में मदद कर सकता है। क्योंकि कंप्यूटर पर टाइपिंग आमतौर पर हाथ से टाइप करने से अधिक तेज है, ऐसा लगता है कि आपके पास एक रात में कई बार भाषण लिखने के लिए अधिक समय होगा।
  • हर बार जब आप इसे टाइप करते हैं, तब कंप्यूटर पर लिखे गए भाषण को प्रिंट करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
  • हालांकि, आप कंप्यूटर की तुलना में हाथ से लिखी गई चीजों को याद रखने की अधिक संभावना हो सकती है।
  • एक रात स्टेप 3 में स्पीच मेमोरीज़ इमेज
    3
    अपने भाषण को एक मित्र के सामने सुनाएं कभी-कभी आप सोच सकते हैं कि आप अच्छी तरह से भाषण जानते हैं, लेकिन जब आप इसे लोगों को दे देते हैं तो आप अंतराल खत्म कर देते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए लोगों के सामने बोलना अभ्यास करना महत्वपूर्ण है कि आपको वास्तव में जानकारी पता है अपने मित्र से आपको कुछ सलाह देने के लिए कहें संभवतया वह नोटिस कर सकता है कि वे बहुत ज़ोर से बात नहीं कर रहे हैं या यदि आप बहुत तेजी से बोल रहे हैं
  • एक रात चरण 4 में स्पीच मेमोरीज़ इमेज
    4
    अपने आप को भाषण का अभ्यास करते हुए रिकॉर्ड करें अगर आप किसी के साथ अभ्यास नहीं कर सकते हैं, तो भाषण को पढ़ते समय अपने आप को रिकॉर्ड करने का प्रयास करें। वीडियो रिकॉर्डिंग सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि आप रिकॉर्डिंग देख सकते हैं और अपने भाषण और अपनी शारीरिक भाषा की आलोचना कर सकते हैं। दूसरी बात करते समय आप रिकॉर्डिंग को सुन सकते हैं जो आपको जानकारी याद रखने में मदद कर सकते हैं।
  • एक रात चरण 5 में स्पीच मेमोरीज़ इमेज
    5
    शब्द द्वारा भाषण शब्द को याद करने की कोशिश करने से बचें आम तौर पर, शब्द द्वारा एक भाषण शब्द को पढ़ने के लिए आवश्यक नहीं है उन सभी विषयों को याद रखना अधिक महत्वपूर्ण है जिन्हें कवर किया जाना चाहिए। समय, यादों, तथ्यों और महत्वपूर्ण आंकड़ों को याद रखना, और भाषण डिजाइन, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी आवश्यक जानकारी को कवर करते हैं।
  • विधि 2
    स्मृति के महल की तकनीक का उपयोग करें

    Video: बेटी बचाओ ,बेटी पढ़ाओ रोंगटे खड़े करने वाला भाषण(Beti bachao beti padho jabardast hindi speech)

    एक रात चरण 6 में स्पीच मेमोरीज़ इमेज
    1
    महत्वपूर्ण बिंदुओं में भाषण व्यवस्थित करें भाषण को कई महत्वपूर्ण बिंदुओं में विभाजित करें प्रत्येक बिंदु एक अलग विषय को संबोधित करना चाहिए इन बिंदुओं को कागज के एक टुकड़े पर या कागज के एक टुकड़े पर लिखें
  • एक रात चरण 7 में स्पीच मेमोरीज़ इमेज



    2
    प्रत्येक महत्वपूर्ण बिंदु के लिए अपने घर में एक स्थान निर्धारित करें महत्वपूर्ण बिंदुओं की गणना करें और अपने घर में, आपके कार्यालय में या किसी भी जगह जहां आप भाषण को याद कर रहे हैं, उसी फर्नीचर की एक ही राशि रखो। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दस महत्वपूर्ण बिंदु हैं तो आपको दस अलग-अलग टुकड़े फर्नीचर सेट करना होगा।
  • एक रात स्टेप 8 में स्पीच मेमोरीज़ इमेज
    3
    प्रत्येक महत्वपूर्ण बिंदु के लिए एक वस्तु प्रदर्शित करता है जब आप फर्नीचर का निर्धारण करते हैं तो आप मेमोरी के महल के लिए उपयोग करेंगे, एक ऐसी वस्तु की कल्पना करें जो प्रत्येक महत्वपूर्ण बिंदु से संबंधित है।
  • उदाहरण के लिए, यदि बिंदु को वित्त के साथ करना है, तो आप बिलों की कल्पना कर सकते हैं।
  • अगर बात को फैशन के साथ करना है, तो आप शर्ट की कल्पना कर सकते हैं।
  • एक रात स्टेप 9 में स्पीच मेमोरेज़ इमेज
    4
    ऑब्जेक्ट और फर्नीचर के एक टुकड़े के साथ महत्वपूर्ण बिंदु को संबद्ध करें प्रत्येक महत्वपूर्ण बिंदु और वस्तु के लिए फर्नीचर का एक टुकड़ा असाइन करें फिर ऑब्जेक्ट को फर्नीचर के साथ कल्पना करें
  • उदाहरण के लिए, आप अलमारी में शर्ट की एक पंक्ति को देखकर फैशन के बारे में बात कर सकते हैं।
  • जब आप वित्त के बारे में बात करते हैं तो आप ओवन से निकलने वाले बिलों की कल्पना कर सकते हैं
  • विधि 3
    सफलता के लिए तैयार

    एक रात स्टेप 10 में स्पीच मेमोरीज़ इमेज
    1
    नींद अच्छी तरह से यद्यपि भाषण के लिए तैयार करने के लिए रात भर रहने के लिए मोहक लग सकता है, शायद यह संभवतः मदद नहीं करेगा नींद की कमी ने तनाव के स्तर को बढ़ाया और ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता कम हो जाती है। सुनिश्चित करें कि भाषण से पहले रात कम से कम आठ घंटे सो जाओ।
  • एक रात स्टेप 11 में स्पीच मेमोरीज़ इमेज
    2
    ब्रेक लें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर की देखभाल करना न भूलें, भले ही आप प्रस्तुति के लिए तैयार हों। चलने के लिए कुछ समय निकालें अच्छी तरह से खाने या हाइड्रेटेड रहने के लिए मत भूलना। आपके भाषण को याद करते समय ये उपाय समान रूप से महत्वपूर्ण होते हैं
  • एक रात स्टेप 12 में स्पीच मेमोरीज़ इमेज
    3
    जानें कैसे शांत रहने के लिए उन चीजों की एक सूची बनाओ जो भाषण के बारे में आपको डरा दें फिर, उन आशंकाओं को दूर करने की कोशिश करें यदि आँख से संपर्क करने से आपको एकाग्रता मिल जाती है, तो अपने सिर के ऊपर दर्शकों के लोगों को देखने की कोशिश करें। एक मंच के पीछे भाषण देने का प्रयास करें या अपने हाथों को व्यस्त रखने के लिए एक माइक्रोफ़ोन रखें। उपयोग गहरी साँस लेने के व्यायाम भाषण से पहले शांत रहने के लिए
  • युक्तियाँ

    • शब्द द्वारा भाषण शब्द को याद रखने के बारे में चिंता न करें
    • भाषण के अतिरिक्त, शरीर की भाषा को पढ़ना याद रखें
    • इसे एक दर्पण के सामने पढ़ें

    Video: Watch: Ayodhya people on Babri Masjid-Ram Mandir dispute | अयोध्या को क्या चाहिए, मंदिर या मस्जिद ?

    Video: अटल जी के जन्मदिन पर उनके यादगार भाषण

    चेतावनी

    • एक रात में एक भाषण याद रखना मुश्किल हो सकता है यदि आपके पास समय है, तो काम को कई रातों में विभाजित करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com