ekterya.com

कैसे एक विश्लेषणात्मक निबंध लिखने के लिए

एक निबंध लिखना भारी लग सकता है, खासकर यदि आपने पहले कभी नहीं किया है हालांकि, चिंता मत करो! बल्कि गहरी साँस लें, कैफीन के साथ एक पेय खरीद लें और अच्छे विश्लेषणात्मक निबंध लिखने के लिए इस लेख में आपको मिले चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
निबंध को पूर्व-लिखना

एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्ष लेख
1
एक विश्लेषणात्मक निबंध का उद्देश्य समझता है एक विश्लेषणात्मक निबंध में, आपको किसी तरह का पेश करने की आवश्यकता होगी तर्क या आप क्या विश्लेषण करने जा रहे हैं के बारे में बयान। सामान्य तौर पर, आपको एक अन्य टेक्स्ट या फिल्म का विश्लेषण करना चाहिए, लेकिन वे आपको किसी विषय या विचार का विश्लेषण करने के लिए भी कह सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको इस मुद्दे को भागों में बांट देना होगा और आपके विवरण का समर्थन करने के लिए साक्ष्य प्रदान करना होगा (चाहे टेक्स्ट या मूविंग से या अपनी खुद की जांच से)।
  • उदाहरण के लिए, एक विश्लेषणात्मक थीसिस निम्नलिखित है: "मूवी में
उदय, स्टेनले कुब्रिक आदेश उनकी भूमि के उपनिवेश की स्थापना के इतिहास के बारे में एक अवलोकन करने के लिए संस्कृति और अमेरिका के मूल निवासी की कला का एक दोहराई पैटर्न का उपयोग करता। "
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखने वाला छवि शीर्षक 2 चरण
    2
    उस विषय को निर्धारित करें जिस पर आप लिखेंगे। यदि आप जो निबंध लिखेंगे वह आपकी कक्षा के लिए है, यह सबसे अधिक संभावना है कि शिक्षक आपको एक विषय (या थीम) प्रदान करेगा जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए। इसलिए, यह जानने के लिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें कि आपको क्या कहा गया है। हालांकि, कभी-कभी आपको अपना विषय सेट करना चाहिए।
  • यदि आप कल्पना के एक काम के बारे में एक विश्लेषणात्मक निबंध लिखने जा रहे हैं, तो आप अपने तर्क पर एक विशेष चरित्र या वर्णों का एक समूह को प्रेरित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आप यह भी तर्क दे सकते हैं कि एक निश्चित पंक्ति या पैराग्राफ पूरे काम के लिए महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, महाकाव्य कविता में बदला लेने की अवधारणा का पता लगाएं बियोवुल्फ़।
  • यदि आप एक ऐतिहासिक घटना के बारे में लिखने जा रहे हैं, तो उन बलों पर ध्यान केंद्रित करें जो कि क्या हुआ।
  • यदि आप एक जांच या वैज्ञानिक खोज के बारे में लिखने जा रहे हैं, तो इसका पालन करें वैज्ञानिक विधि अपने परिणामों का विश्लेषण करने के लिए
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक मंथन बनाओ हो सकता है कि आप अपने थिसिस कथन के आधार पर तुरंत नहीं जानते हों, भले ही आपने पहले ही विषय चुना हो। लेकिन चिंता मत करो! बुद्धिमानी से, आप अपने विषय के बारे में क्या सोचते हैं, यह पता लगा सकते हैं। इसे देखने के सभी संभावित बिंदुओं से देखें।
  • दोहराए जाने वाले चित्र, रूपकों, वाक्यांशों या विचारों को देखें आवर्ती अंक आमतौर पर महत्वपूर्ण होते हैं। निर्धारित करें कि आप इन कारणों को इसलिए समझ सकते हैं कि ये चीजें इतनी जरूरी क्यों हैं। क्या वे खुद को उसी तरह दोहराते हैं या अलग तरीके से करते हैं?
  • पाठ कैसे काम करता है? उदाहरण के लिए, यदि आप एक शब्दाडंबरपूर्ण विश्लेषण लिखते हैं, आप जिस तरह से लेखक तर्क संसाधनों का उपयोग करता है अपने तर्क का समर्थन करने के लिए विश्लेषण, और यह निर्णय आपको लगता है तर्क प्रभावी है। यदि आप एक रचनात्मक काम का विश्लेषण करने जा रहे हैं, तो चित्रों, चित्रों में छवियों आदि जैसी चीजों पर विचार करें। इसके अलावा, यदि आप किसी जांच का विश्लेषण करने जा रहे हैं, तो आप विधियों और परिणामों पर विचार कर सकते हैं, और मूल्यांकन कर सकते हैं कि प्रयोग अच्छा डिजाइन है या नहीं।
  • कुछ लोगों के लिए एक मानसिक मानचित्र उपयोगी हो सकता है केंद्रीय विषय से प्रारंभ करें और फिर पाठ बुलबुले में अपने चारों ओर छोटे विचारों को व्यवस्थित करें। इनमें से प्रत्येक को पैटर्न और तरीकों की पहचान करने के लिए कनेक्ट करें, जिसमें चीजें संबंधित हैं।
  • एक अच्छा बुद्धिशीलता सब कुछ शामिल कर सकता है वास्तव में, यह शुरू करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है अभी तक किसी भी विचार को त्यागें और उस तत्व को लिखना न भूलें जिसे आप इस विषय की जांच कर सकते हैं।
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    एक बनाएं थीसिस कथन. थीसिस कथन एक या दो वाक्य है जो आपके कार्य में आपके द्वारा किए गए बयान का सारांश देगा। आपका लक्ष्य पाठक को बताता है कि आपका निबंध क्या होगा
    गलत: एक अस्पष्ट या स्पष्ट बयान नहीं लिखें जैसे "बदला एक विषय है जिस पर ध्यान केंद्रित करना बियोवुल्फ़। "
    ठीक करें: एक विशिष्ट तर्क को "
    बियोवुल्फ़ एंग्लो सैक्सन समय में बदले की विभिन्न शैलियों की पड़ताल, अजगर माननीय प्रतिक्रिया ग्रैन्डल की मां की सजा विषम। "
  • यह एक विश्लेषणात्मक थीसिस है, क्योंकि यह एक पाठ की जांच करता है और एक विशेष बयान करता है
  • यह बयान "विवादास्पद" है, अर्थात यह कोई ऐसा न हो कि कोई भी खंडन नहीं कर सकता है। एक विश्लेषणात्मक निबंध एक तरफ ले जाता है और तर्क देता है।
  • सुनिश्चित करें कि थीसिस आपके परियोजना के उद्देश्य के लिए पर्याप्त रूप से सीमित है। "में बदला बियोवुल्फ़ "एक पीएचडी के लिए एक शोध प्रबंध हो सकता है, क्योंकि यह बहुत व्यापक है यह संभवतः एक स्कूल निबंध के लिए बहुत बड़ा है हालांकि, यह तर्क देने के लिए कि एक चरित्र का बदला दूसरे की तुलना में अधिक सम्मानजनक है, एक छोटे स्कूल निबंध में अधिक प्रबंधनीय है।
  • जब तक विशेष रूप से निर्देश नहीं दिया जाता है, "तीन वैरिएबल" थीसिस लिखने से बचें, जो तीन बिंदुओं को प्रस्तुत करता है जिन्हें बाद में चर्चा की जाएगी ये थीसिस स्टेटमेंट अक्सर आपके विश्लेषण को बहुत ज्यादा सीमित करते हैं और अपना तर्क एक सूत्र की तरह दिखते हैं। सामान्य तौर पर, यह इंगित करना सही है कि आपका तर्क क्या होगा।
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    बैकअप साक्ष्य देखें अपने असाइनमेंट पर निर्भर करता है, तो आप शायद ही अपने प्राथमिक स्रोत (पाठ या ग्रंथों है कि आप का विश्लेषण कर रहे हैं) या प्राथमिक और माध्यमिक (अन्य पुस्तकों या पत्रिका के लेख) स्रोतों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। असाइनमेंट आपको बताएगा कि किस प्रकार के स्रोत आवश्यक हैं। सही साक्ष्य आपके कथन का समर्थन करता है और आपके तर्क को और अधिक ठोस बना देता है सहायक प्रमाणों की सूची दिखाएं, यह बताएं कि आपने इसे कैसे पाया और यह आपके कथन का समर्थन कैसे करता है।
  • एक परीक्षण बैकअप का उदाहरण: एक बयान दर्शाता है कि बदला अजगर ग्रैन्डल की मां से न्यायपूर्ण था, तथ्यों कि प्रत्येक राक्षस हमला करने के लिए जन्म दे के बारे में बात करने के लिए कविता में मार्ग की तलाश में समर्थन करने के लिए खुद को और उन पर प्रतिक्रियाओं पर हमलों।
    गलत: अपने थीसिस को फिट करने के लिए सबूतों को अनदेखा या विकृत करें
    ठीक करें: इस विषय के बारे में अधिक जानने के रूप में अपनी थीसिस को अधिक सूक्ष्म मुद्रा में अनुकूलित करें
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    एक करें परीक्षण की योजना इससे आप निबंध की संरचना में मदद करेंगे और इसके लेखन की सुविधा प्रदान करेंगे। यह भी सुनिश्चित करें कि आपको आवश्यक विस्तार पता है। जबकि कुछ शिक्षकों "पांच पैरा निबंध" (परिचय, तीन केंद्रीय पैराग्राफ और निष्कर्ष) की अनुमति देने के लिए, कई लोगों को है कि और अधिक व्यापक हैं और गहरा मुद्दों का पता लगाने के पसंद करते हैं। इसलिए, अपनी योजना को यथासंभव आवश्यक बनाएं
  • यदि आप पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके सभी परीक्षण कैसे ठीक हैं, चिंता न करें! एक स्कीमा यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकती है कि आपकी तर्क को प्रगति कैसे करना चाहिए।
  • आप एक अधिक अनौपचारिक योजना भी कर सकते हैं जो आपके विचारों को बड़े समूहों में एकत्रित करता है। उस बिंदु से, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप किस बारे में बात करेंगे।
  • निबंध आपके विषय पर पर्याप्त रूप से चर्चा करने के लिए आवश्यक रूप से व्यापक होगा। एक सामान्य गलती करने वाले छात्रों को एक व्यापक विषय चुनना है और उसके बाद सिर्फ तीन पैराग्राफ में इसकी चर्चा करना है। इससे मुकदमा सतही या जल्दबाजी दिखता है हर विस्तार से निपटने के लिए पर्याप्त समय समर्पित करने के लिए डरो मत!
  • भाग 2
    निबंध लिखें

    एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    परिचय लिखें। परिचय आपके विषय के बारे में प्रासंगिक जानकारी के साथ पाठक को प्रदान करना चाहिए। परिचय दिलचस्प बनाने की कोशिश करो, लेकिन बहुत अधिक नहीं बढ़ाइए संदेश को संक्षेप से बचें - तर्क को प्रस्तुत करने के लिए सबसे अच्छा है यह नाटकीय परिचचरणों से बचा जाता है (उदाहरण के लिए, यह आमतौर पर सबसे अच्छा है कि एक प्रश्न या विस्मयादिबोधक के साथ एक निबंध शुरू न करें) पहले या दूसरे व्यक्ति का उपयोग न करें आम तौर पर, आपको पहले पैराग्राफ के अंतिम वाक्य में थीसिस प्रस्तुत करना चाहिए।
    • परिचयात्मक उदाहरण: "प्राचीन एंग्लो-सैक्सन संस्कृति में, बदला एक कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त अधिकार था। महाकाव्य कविता में मौजूद कई पुरस्कार बियोवुल्फ़ ने बताया कि दंड एंग्लो-सैक्सन युग का एक अनिवार्य हिस्सा था। हालांकि, सभी बदला उसी तरीके से नहीं बनाया गया है। कवि के इन प्रत्याशियों के चित्रण से पता चलता है कि ग्रेंडल की मां की तुलना में इस प्रतिशोध में ड्रैगन अधिक सम्मानजनक था। "
    • यह परिचय पाठकों को आपकी तर्क को समझने के लिए आवश्यक जानकारी देता है और कविता में एक सामान्य विषय (बदला) की जटिलता के बारे में एक प्रस्तुत करता है। इस प्रकार का तर्क दिलचस्प हो सकता है क्योंकि इससे पता चलता है कि पाठक को इसे समझने की बजाए पाठ के बारे में बहुत सावधानीपूर्वक सोचने की ज़रूरत है जैसा दिखता है।
    गलत: "आधुनिक समाज में" या "पूरे समय" शब्दों के साथ शुरू होने वाले पैडिंग वाक्य न रखें।
    ठीक करें: संक्षेप में शीर्षक, लेखक और आपके द्वारा विश्लेषण किए जाने वाले टेक्स्ट के प्रकाशन की तिथि का संक्षिप्त उल्लेख करें।
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8



    2
    केंद्रीय पैराग्राफ लिखें प्रत्येक केंद्रीय पैराग्राफ में 1) एक होना चाहिए विषयगत प्रार्थना, 2) पाठ के एक भाग के विश्लेषण और 3) पाठ का प्रमाण जो आपके विश्लेषण और थीसिस कथन का समर्थन करता है। विषयगत वाक्य पाठक को उस विषय को बताता है जिसे पैराग्राफ में चर्चा की जाएगी। पाठ का विश्लेषण उस बिंदु पर होता है जिस पर आप तर्क और सबूत देते हैं कि अनुपात को इसका समर्थन करना चाहिए। याद रखें कि प्रत्येक वक्तव्य आपको अपने शोध का समर्थन करना चाहिए।
  • एक विषय वाक्य का उदाहरण: "दो हमलों के बीच अंतर करने की कुंजी अत्यधिक सजा का विचार है।"
  • विश्लेषण का उदाहरण: "आंख के लिए आंख" की मध्ययुगीन अवधारणा के अनुसार "ग्रेंडल की मां को बदला नहीं चाहिए"। इसके विपरीत, वह एक समय के लिए एक जीवन लेना चाहता है जबकि एक ही समय में अराजकता में हर्षगर के राज्य को जलमृत करना है। "
  • टेस्ट उदाहरण: "के बजाय बस Aeschere की मौत हो गई और इतने सिर्फ प्रतिशोध अधिनियमित, `जल्दी से [होना]` कि महान और यह अपने पंजे के साथ तंग पकड़े, फ़ेन (1294) की ओर सिर। इस प्रकार, हियोरूट बियोवुल्फ़ को दूर कर देती भी मार सकते हैं करने के लिए।
  • "डीपीई" फार्मूला आपको याद रखने में मदद कर सकता है: कथन, सबूत और स्पष्टीकरण। हर बार जब आप एक बयान प्रस्तुत करते हैं, तो इसका समर्थन करने के लिए साक्ष्य प्रदान करना सुनिश्चित करें और बताएं कि वे इससे संबंधित हैं।
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3

    Video: 1 से 100 तक की गिनती में 1 कितनी बार आता है by MAUSAM NIGAM

    एक नियुक्ति या संक्षिप्त वर्णन करने के लिए सही समय निर्धारित करें। नियुक्ति करते समय, आपको सटीक पाठ रखना चाहिए और इसे अपने निबंध के भीतर उद्धरण में रखना चाहिए। यह एक अच्छा तरीका है जब आप अपने कथन का बैक अप लेने के लिए कुछ के सटीक शब्दों का उपयोग करते हैं सुनिश्चित करें कि सही उद्धरण प्रारूप का उपयोग करें, इस पर निर्भर करता है कि क्या आप विधायक, एपीए या शिकागो शैली का उपयोग करते हैं. दूसरी ओर, छद्म शब्द को संक्षेप में प्रस्तुत करना है और इसे पृष्ठभूमि प्रदान करने या एक छोटी सी जगह में बड़ी मात्रा में विस्तार करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह विधि उपयोगी हो सकती है यदि आपके पास बहुत सी जानकारी है या आपको कुछ का संदेश देने के लिए टेक्स्ट का एक बड़ा हिस्सा उद्धृत करना है।
    गलत: एक सामान्य नियम के रूप में, वह प्रति पैरा से अधिक दो पैराग्राफ का हवाला देते हैं।
    ठीक करें: सभी सूक्ष्म या विवादास्पद बयान उद्धरण या छतरियों का उपयोग करते हुए बनाए रखता है
  • उदाहरण बोली: "के बजाय बस Aeschere की मौत हो गई और इतने सिर्फ प्रतिशोध अधिनियमित, `जल्दी से [होना]` कि महान और यह अपने पंजे के साथ तंग पकड़े, फ़ेन (1294) की ओर सिर"।
  • एक संशोधित वाक्य का उदाहरण: "महिला ग्रैन्डल हियोरूट, पुरुषों के लिए जो अंदर सो और मार्श (1924) में चलाता है में से एक के अधीन प्रवेश करती है।
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    निष्कर्ष लिखें आपका निष्कर्ष वह स्थान है जहां आप अपने तर्क का समर्थन करते हुए पाठक को याद दिलाते हैं। कुछ शिक्षकों को भी आप अपने निष्कर्ष में एक व्यापक कनेक्शन स्थापित करना चाहते हैं इसका मतलब यह है कि वे चाहते हैं कि आप एक "बड़ा विश्व संबंध" बनाना चाहते हैं इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको यह इंगित करना चाहिए कि आपका तर्क पाठ के बारे में अन्य बयानों को कैसे प्रभावित करता है या यह कि आप जिस पाठ का विश्लेषण कर रहे हैं, उसके बारे में आपका वक्तव्य किसी बिंदु को बदल सकता है।
    गलत: अपने निष्कर्ष में एक पूरी तरह से नया तर्क पेश करें
    ठीक करें: अपने निहितार्थ या व्यापक संदर्भ पर चर्चा करके अपने थिसिस विवरण का विस्तार करें
  • निष्कर्ष का उदाहरण: "आंख के लिए आंख की धारणा" मध्ययुगीन दुनिया की शुरुआत में बहुत मौजूद थी। हालांकि, जब ग्रैन्डल की मां और अजगर के हमलों की तुलना, अन्यायपूर्ण बदला के खिलाफ सिर्फ बदले की स्पष्ट धारणा मध्ययुगीन दुनिया में ले लिया है बनाता है। जबकि अजगर एकमात्र तरीका जानता है, जिसमें वह जानता है, Grendel की मां एक बुरे इरादों के साथ हमलों। "
  • एक "कनेक्शन अधिक से अधिक दुनिया" के साथ इस निष्कर्ष का उदाहरण: " `आंख के बदले आंख` की धारणा प्रारंभिक मध्ययुगीन दुनिया में बहुत उपस्थित थे। हालांकि, जब ग्रैन्डल की मां और अजगर के हमलों की तुलना, अन्यायपूर्ण बदला के खिलाफ सिर्फ बदले की स्पष्ट धारणा मध्ययुगीन दुनिया में ले लिया है बनाता है। जबकि अजगर एकमात्र तरीका जानता है, जिसमें वह जानता है, Grendel की माँ एक बुरे इरादे के साथ हमलों हम अन्य पात्रों के अध्ययन से देखा था, इन प्रतिवेदनों मध्ययुगीन दुनिया में जहां महिलाओं बुराई प्रतिबद्ध करने के लिए अधिक से अधिक क्षमता थी पहले के एक धारणा से जोड़ा जा सकता। "
  • भाग 3
    निबंध खत्म करें

    एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    वर्तनी या व्याकरण त्रुटियों का पता लगाने के लिए निबंध की समीक्षा करें। एक नौकरी जिसमें कई लेखन त्रुटियां होती हैं, आम तौर पर एक निम्न श्रेणी के रूप में प्राप्त होती हैं, जो कि संशोधित और परिष्कृत है। इसलिए, वर्तनी की जांच करें, खराब संरचित वाक्यों को देखें और विराम चिह्नों की खोज करें।
    • निबंध को सही ढंग से प्रारूपित करने के लिए भी सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, यदि आप आकार 12 के मानक फ़ॉन्ट (जैसे, एरियल या टाइम्स न्यू रोमन) का उपयोग करते हैं, तो 2.5 सेमी (1 इंच) के मार्जिन के लिए विकल्प चुनें।
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखने वाला चित्र शीर्षक 12
    2
    निबंध को जोर से पढ़ें इस तरह, आप उन स्थानों का पता लगाने में सक्षम होंगे जहां शब्दों को अजीब लग सकता है यह बुरी तरह से संरचित वाक्यों को ढूंढने का भी एक शानदार तरीका है, जिसे आपने पहले अनदेखा कर दिया हो।
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखने वाला चित्र शीर्षक 13
    3
    सुनिश्चित करें कि सही ढंग से लिखना सभी वर्ण, शीर्षक, स्थान इत्यादि सामान्य तौर पर, यदि आप पूरे पाठ के मुख्य किरदार के नाम को याद करते हैं, तो शिक्षक आपके ग्रेड कम कर देंगे। इसलिए, पाठ या लेख की जांच करें और सुनिश्चित करें कि शब्दांकन सही है।
  • यदि आप किसी फिल्म का विश्लेषण करने जा रहे हैं, तो वर्णों की सूची के लिए इंटरनेट पर खोजें। वर्तनी सही है यह सुनिश्चित करने के लिए दो या तीन स्रोतों की जांच करें।
  • एक ऐनालिटिकल निबंध लिखने वाला छवि शीर्षक 14
    4
    पाठ पढ़ें जैसे कि आप शिक्षक थे। क्या आप अपने आप को स्पष्ट रूप से समझाएंगे? क्या परीक्षण की संरचना समझने में आसान है? क्या दस्तावेज़ इस मुद्दे के महत्व की व्याख्या करता है?
  • एक एनालिटिकल निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    किसी और को निबंध पढ़ने के लिए पूछिए क्या आपको कुछ ऐसा लगता है कि आपको जोड़ना चाहिए या निकालना चाहिए? क्या आप समझते हैं कि आप कहने की क्या कोशिश कर रहे हैं?
  • Video: अच्छा निबंध कैसे लिखें? Nibandh lekhan।Essay writing।Hindi

    युक्तियाँ

    • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "मैं क्या करने की कोशिश करना चाहता हूं?" जवाब अपने शोध में पाया जाना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है, तो इसे ठीक करें
    • यदि आप एक औपचारिक विश्लेषण या आलोचना लिखने जा रहे हैं, एक संवादात्मक स्क्रिप्ट का उपयोग करने से बचें. जबकि अनौपचारिक भाषा एक परीक्षण को थोड़ी सी ज़िंदगी दे सकती है, तो अपने तर्क को कमजोर करने के खतरे को चलाने से बचें, जिससे यह झूठ बोलकर प्रभावित हो सकता है।
    • बहुत कमजोर होने से बचें अशुद्धि गलत व्याख्या देता है और, एक ठोस विश्लेषणात्मक निबंध में, यह आपके तर्क की प्रभावशीलता को कम करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com