ekterya.com

कैसे एक अच्छा निबंध लिखने के लिए

बहुत से लोग निबंध लेखन से नफरत करते हैं वे उबाऊ, बेकार या बस कष्टप्रद लगता है हालांकि, यदि आप इन चरणों का पालन करते हैं, तो आप अधिक से अधिक लेखन निबंधों का आनंद ले सकते हैं। और, भले ही आप इसे ठीक न करें, हो सकता है कि आप अपने ग्रेड को थोड़ा बढ़ाएं और आपके लिए एक बनाना आसान हो जाएगा

चरणों

भाग 1
विषय चुनें

एक इतिहास निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
1
एक विषय के बारे में सोचो अगर शिक्षक या लेक्चरर ने आपको एक विषय दिया है, तो आप तैयार हैं और आप अगले कदम पर जा सकते हैं, यदि आप चाहें। लेकिन अगर शिक्षक ने ऐसा नहीं किया है, तो आपको एक के बारे में सोचने की आवश्यकता है। एक उत्कृष्ट विषय को लोगों को लेख या विषय को पढ़ कर लेख पढ़ना ही चाहिए। कुछ दिलचस्प विचार हैं: "धन महत्वपूर्ण नहीं है", "पहलू कोई फर्क नहीं पड़ता", "वजन बढ़ाने के अलावा सोडा क्या कर सकता है" (यह एक बहुत ही दिलचस्प विषय है और, हाँ, यह सच है कि सोडा की एक अच्छी तरफ है)।
  • सुनिश्चित करें कि विषय असाइनमेंट से संबंधित है और यह कि आप इसे विभिन्न माध्यमों, जैसे कि इंटरनेट या पुस्तक का समर्थन कर सकते हैं।

भाग 2
परिचय लिखें

चित्र एक रिपोर्ट जल्दी और पीनलेसly चरण 5 लिखो
1
एक परिचय लिखें अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि निबंध लिखना सबसे निबंध का सबसे कठिन हिस्सा है - हालांकि, यह वास्तव में सरल भागों में से एक है आपको केवल एक विषय वाक्य लिखना है और इसके बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य हैं। परिचय कुछ वाक्यों (3 या 5) से मिलकर होना चाहिए।
  • कुछ लिखें जो आकर्षित करता है यह विषय के बारे में तथ्यों या कुछ अन्य दिलचस्प जानकारी जोड़कर पाठकों का ध्यान आकर्षित करता है। यह काम की शुरुआत में रखा गया है और, अगर ठीक से उपयोग किया जाता है, तो पाठक को और अधिक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • एक इतिहास निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2
    अगले पैराग्राफ में परिचय का विस्तार करें। उदाहरण के लिए, यदि परिचय है: "सभी लोगों को जानवरों की मदद करना चाहिए यदि आप इस विषय पर प्रतिबिंबित करते हैं, तो हम मनुष्यों की तुलना में जीवों की तुलना में बेहद लाड़ प्यार करते हैं, विशाल से लेकर नगण्य तक। हाथों में शामिल होने और हमारी तकनीक का उपयोग करके, जो निरंतर प्रगति में है, हम हर अवसर पर जानवरों की सहायता कर सकते हैं, एक समय में एक प्राणी"। इसके बाद, निम्नलिखित पैराग्राफ को यह कहना चाहिए कि आप प्राणियों की मदद कैसे कर सकते हैं।
  • एक लिटरेरी कॉमेंटरी टाइप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    थीसिस कथन लिखें एक थीसिस कथन एक या दो वाक्यों का सारांश है कि काम क्या साबित होगा। सुनिश्चित करें कि यह विस्तृत है, यह विशिष्ट है और यह अच्छी तरह से लिखा है। थीसिस कथन किसी भी निबंध का एक अनिवार्य तत्व है
  • भाग 3
    निबंध शरीर लिखें

    एक इतिहास निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9



    1
    विषयगत वाक्य जोड़ें एक ठेठ निबंध में दो या तीन उप-विषयों को जीविका के रूप में रखा जाएगा। इन सभी पैराग्राफ शरीर की शुरुआत में और थीसिस में भी घोषित किया जाना चाहिए।
  • एक इतिहास निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15

    Video: How To Write Essay. सबसे अच्छा निबंध कैसे लिखें?? ( Hindi)

    2
    इसमें पुष्टि, सबूत और एक टिप्पणी शामिल है। आपके पास पहले से ही विषयगत प्रार्थना है, जो आपकी प्रतिज्ञान है अब, यह साबित करने के लिए पाठ समर्थन और अन्य जानकारी का उपयोग करें। विषयगत प्रार्थना को मजबूत करने के लिए पुस्तकों, इंटरनेट और वीडियो का भी उपयोग करें टिप्पणी किसी भी लिखित कार्य का मुख्य भाग है।
  • एक इतिहास निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3

    Video: अच्छा निबंध कैसे लिखें? Nibandh lekhan।Essay writing।Hindi

    अनुच्छेद के अंत में अपने दृष्टिकोण देखें। आपके द्वारा प्रदान किए गए समर्थन के बारे में अपनी प्रतिक्रिया लिखें विषय के बारे में अपनी राय और विश्वासों को शामिल करें
  • भाग 4
    निबंध खत्म करें

    चित्र एक रिपोर्ट जल्दी और पीनलेसly चरण 7 लिखें
    1
    निष्कर्ष लिखें. एक निष्कर्ष लिखते समय, आपको मुख्य विषय को संरचित करना चाहिए (यह पूरे निबंध का आखिरी वाक्य होना चाहिए), परिचय का एक छोटा और मध्य पैराग्राफों (पैराग्राफ जो परिचय और निष्कर्ष के बीच हैं) दूसरे शब्दों में, निष्कर्ष में अन्य पैराग्राफ के टुकड़े होने चाहिए और अंतिम वाक्य मुख्य बिंदु होना चाहिए।
    • निष्कर्ष के लिए, वह थीसिस को एक अलग और अद्वितीय तरीके से घोषित करता है। यह पूरे निबंध को सारांशित करता है और पाठकों पर एक स्थायी छाप छोड़ देता है।

    Video: How To Write A Good Essay? एक अच्छा निबंध कैसे लिखना चाहिए? In Exams By Setu Dixit

    युक्तियाँ

    Video: कैसे एक उत्कृष्ट निबंध IAS के लिए लिखे (with MODEL Essay Hint.)

    • कभी भी दोबारा मत करो जो आपने कहा। यदि आप करते हैं, तो यह कम दिलचस्प लग जाएगा।
    • संक्रमण का उपयोग करने के लिए याद रखें बदलाव विचारों से जुड़ते हैं और निबंध के लिए ताल की स्थापना करते हैं। थीसिस की तरह, संक्रमण सभी निबंधों का एक अनिवार्य हिस्सा हैं।
    • कभी-कभी, यदि आप निबंध को फ़ोल्डर में या बैकपैक में भी डालते हैं, तो यह क्रूटप्लेड हो सकता है और जब आप इसे वितरित करते हैं तो कचरा जैसा दिखता है। इसे रोल करने की कोशिश करें या इसे उन विशेष फ़ोल्डरों में से एक में डाल दें (आप एक ऑफिस सप्लाई स्टोअर में दोनों ऑपरेशन कर सकते हैं) कुछ पैसे के लिए नोट: पहली या दूसरी सलाह का पालन करें, न कि दोनों। एक या दूसरे करें - अन्यथा, यह अत्यधिक दिखाई देगा।
    • लेखक के ब्लॉक द्वारा निराश मत हो ब्रेक लें और फिर से लिखिए ताकि आप आराम और ध्यान केंद्रित कर सकें।
    • अधिकांश निबंध श्वेत पत्र पर लिखा उबाऊ दिखते हैं। क्लिप आर्ट, फोटो, कंप्यूटर-खींची गई छवियां, एक साधारण पृष्ठभूमि छवि या हाशिए (कागज खरीदना जो पेपर या प्रिंट अनुभाग में कार्यालय आपूर्ति स्टोर में मार्जिन और पृष्ठभूमि छवियों के साथ आती है, कोशिश करें )।

    चेतावनी

    • निबंध को इसकी उपस्थिति के लिए मूल्यांकन नहीं किया जाएगा - हालांकि, यह कम से कम सभ्य दिखना चाहिए। आखिरी दो युक्तियां (ऊपर वाली रेखाएं) सिर्फ आंखों को आकर्षित करने और निबंध को और अधिक देखने के लिए करते हैं "पेशेवर" और दिलचस्प
    • निबंध की उपस्थिति के साथ अतिरंजना न करें यह हास्यास्पद लग जाएगा और इसके अलावा, यह आपको बहुत पैसा खर्च करेगा। याद रखें, जब वर्तमान स्कूल वर्ष समाप्त हो जाता है, तो आपका शिक्षक बस इसे फेंक देगा, इसलिए व्यवस्थाओं पर इतना खर्च करना चालाक नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com