ekterya.com

कैसे एक विश्वविद्यालय निबंध लिखने के लिए

कॉलेज-स्तरीय निबंध लिखना शुरू करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप अपने विचारों को स्पष्ट करने के लिए प्रेरित या संगठित नहीं महसूस करते हैं। हालांकि, यह चिंता करने की नहीं है, थोड़ा नियोजन, शोध और कड़ी मेहनत के साथ, आप बहुत कम समय में विश्वविद्यालय के निबंध लेखन शुरू करने में सक्षम होंगे। किसी भी निबंध को शुरूआत से शुरू करना चाहिए, जो आपके मुख्य बिंदुओं को स्थापित करेगा, पाठक को संलग्न करेगा और अपनी थीसिस को लागू करेगा। यह मुख्य बिंदु होगा कि आप अपने निबंध में चर्चा करेंगे। यदि आप जानना चाहते हैं कि एक विश्वविद्यालय निबंध कैसे शुरू किया जाए, तो आपको इन चरणों का पालन करना होगा।

चरणों

विधि 1
प्रारंभ

प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
विषय की एक स्पष्ट समझ है यद्यपि आप अपने विश्वविद्यालय निबंध में पूरी तरह से प्रवेश करना चाहते हैं, आपको पता होना चाहिए कि रिक्त वर्ड दस्तावेज़ खोलने से पहले आपको क्या कहा जा रहा है। ध्यान से रूपरेखा या सुझाव पढ़ें और देखें कि आपका शिक्षक किस प्रकार के निबंध लिखना चाहता है, कितने शब्द वे आपको पूछते हैं और कितना शोध आवश्यक है। ये कुछ चीजें हैं जो आपको शुरू करने से पहले बहुत स्पष्ट होने चाहिए:
  • शब्दों की संख्या यदि आपका निबंध केवल 500 शब्द होने की जरूरत है, तो यह एक निबंध से बहुत अलग होगा, जिसे 2,000 शब्दों की आवश्यकता है। आपको शब्द आवश्यकता पता होना चाहिए और इसे पत्र में रखना चाहिए, या अधिकतम 10% तक कम से कम भिन्न होगा आप अपने शिक्षक को टायर नहीं करना चाहेंगे, जो उसने आपको करने के लिए कहा था उससे अधिक लंबा या बहुत कम निबंध लिखना।
  • शोध की राशि आवश्यक है कुछ विषयों के लिए आपको एक निबंध लिखना पड़ता है, जो काफी हद तक, आपके द्वारा किए गए शोध पर आधारित है। अन्य लोग आपको अपने काम के आधार के लिए पाठ्यक्रम सामग्री, जैसे उपन्यास या पाठ्यपुस्तकों का उपयोग करने के लिए और अपने निष्कर्ष निकालने के लिए कहेंगे हालांकि, लगभग हर अच्छे निबंध ठोस शोध पर आधारित है।
  • अगर आपके पास कोई सवाल है, तो अपने शिक्षक के साथ अच्छी तरह से बात करें कि आप काम के डिलीवरी के दिन से पहले किसी प्रश्न को स्पष्ट कर सकें।
  • Video: शिक्षा संस्कार

    प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    विभिन्न प्रकार के निबंध मास्टर करें निबंध के विभिन्न मॉडल हैं जो आपको शायद विश्वविद्यालय में लिखना पड़ता है, और यह अच्छा है कि आप विविधता को जानते हैं ताकि आप जानते हो कि आपके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है। ये मूल प्रकार के परीक्षण हैं जिन्हें आपको मास्टर करना चाहिए:
  • तर्कसंगत-प्रेरक निबंध. इस निबंध का उपयोग किसी विषय पर अपने परिप्रेक्ष्य को देखने के लिए पाठकों को मनाने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक निबंध जो पाठकों को व्यक्तिगत कारणों से प्रतिबंधित करता है, उन सभी कारणों से पता चलता है कि व्यक्तिगत उपयोग के लिए बंदूकें क्यों निषिद्ध होंगी इस प्रकार का एक निबंध होगा।
  • विश्लेषणात्मक परीक्षण. यह साहित्य में निबंध का सबसे सामान्य प्रकार है इसमें, किसी काम के पढ़ने के माध्यम से, इस विषय पर अपने खुद के विचारों और अन्य विशेष स्रोतों का उपयोग करके शब्दों, विषयों, वर्णों और अर्थ का विश्लेषण किया जाता है।
  • प्रदर्शनी निबंध चाहे यह एक प्रक्रिया या स्थिति हो, इस प्रकार के निबंध इस विषय पर महत्वपूर्ण पहलुओं को समझाएंगे, जैसे विश्वविद्यालय के छात्रों के दैनिक जीवन का वर्णन करना।
  • अनुसंधान निबंध इस निबंध में, इस विषय की जांच करके एक विषय गहरा होता है और पाठकों को इसके इतिहास, उपयोग या प्रासंगिकता के बारे में सूचित किया जाता है।
  • कंट्रास्ट और तुलना परीक्षण. इस प्रकार के निबंध में एक विपरीत और दो विषयों के बीच तुलना, उनके मतभेद और समानताएं स्थापित की जाती हैं। उदाहरण के लिए, एक निबंध जो दो अलग-अलग शहरों में रहने के बीच सभी समानताएं और अंतर का विश्लेषण करता है, इसके विपरीत और तुलना का परीक्षण होता है।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने दर्शकों को परिभाषित करें आपका काम आपके शिक्षक, आपके सहपाठियों को, क्षेत्र में विशेषज्ञों या उन लोगों के लिए निर्देशित किया जा सकता है, जिन्हें इस विषय के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। यदि आप क्षेत्र में विशेषज्ञों के लिए लिख रहे हैं, तो आपको बुनियादी शर्तों को परिभाषित करने की आवश्यकता नहीं है, इसके बजाय, आप एक और अधिक उन्नत शब्दावली का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, यदि आप ऐसे लोगों के लिए लिख रहे हैं जिनके बारे में इस विषय के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो यही कारण है कि आप अधिक बुनियादी विवरण देते हैं। उदाहरण के लिए, ऐसा होता है जब एक निबंध लिखते हैं जहां आप एक फिल्म का विश्लेषण करते हैं और इसे पाठकों को निर्देशित करते हैं जिन्होंने इसे नहीं देखा है।
  • यदि आप ऐसे विषय पर एक शोध निबंध लिख रहे हैं जो आपके पाठकों के लिए गौण या अज्ञात हो सकता है, तो आपको उस शोध को समझाना होगा जो आपने बहुत विस्तार से किया है।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    अपने उद्देश्य को परिभाषित करें इस निबंध को लिखने में आपका क्या उद्देश्य है? यह सूचित किया जा सकता है, मनोरंजन, समझाएं, परिभाषित, तुलना और इसके विपरीत, विश्लेषण, संश्लेषण या एक कहानी बता सकता है। अपने उद्देश्य को अच्छी तरह जानने के लिए आप अपनी तर्क को व्यवस्थित कर सकते हैं और सही लोगों तक सही तरीके से पहुंच सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य लोगों को मनाने के लिए है, तो आपको एक तर्कसंगत तर्क विकसित करना होगा, जिसका मुख्य बिंदु ठोस है और जो आपके पाठकों को आपकी दृष्टि को देखने के लिए मना सकते हैं।
  • यदि आपका उद्देश्य कुछ का विश्लेषण करना है, जैसे कि कविता या नाटक, तो आपको अपने विचारों का समर्थन करने के लिए इस पाठ में ठोस प्रमाण प्रदान करना होगा।
  • यदि आपका लक्ष्य तुलना करना और इसके विपरीत है, तो आपको दो विषयों के बीच अंतर और समानता के बारे में अच्छी तरह से सूचित या सूचित किया जाना चाहिए।
  • यदि आपका उद्देश्य सूचित करना है, तो आपको इस विषय का अच्छी तरह से अध्ययन करना होगा और अपने पाठकों को इसे बेहतर ढंग से समझने में सहायता करना होगा।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपना टोन देखें टोन एक उत्कृष्ट विश्वविद्यालय निबंध लिखने के लिए एक और महत्वपूर्ण पहलू है। अधिकांश निबंधों के लिए, आपकी स्वर पेशेवर, उद्देश्य और सूचनात्मक होना चाहिए। यदि आप अपने अनुसंधान के बारे में बहुत ही ठोस समझने की कोशिश करने के लिए बहुत कट्टरपंथी भाषा का उपयोग करते हैं, तो आप आधिकारिक नहीं बोलेंगे। यदि आप बहुत ही आरामदायक वाक्यांशों का उपयोग करते हैं, तो आप पेशेवर नहीं बोलेंगे हालांकि, यदि आप एक निजी निबंध (जैसे कि एक आत्मकथा के लेखन) लिख रहे हैं, तो आप एक अधिक आरामदायक और अनौपचारिक भाषा का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपका टोन उस विषय के प्रति आपका दृष्टिकोण है जिसे आप पेश कर रहे हैं। यह उद्देश्य, मज़ेदार, थोड़ा सनकी, संदिग्ध या थोड़ा अधिक भावुक हो सकता है टोन जो भी हो, उसे इस विषय के लिए उपयुक्त होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप स्टेम कोशिकाओं के बारे में एक निबंध लिख रहे हैं, तो आपका टोन उद्देश्यपूर्ण और निस्संदेह होना चाहिए - यदि आप रोमांटिक डेटिंग ऑनलाइन के बारे में एक लिख रहे हैं, तो आप एक अधिक मजेदार और चंचल स्वर का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने थीसिस तैयार करें

    प्रारंभ करें एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    अपने शोध करो यद्यपि आप बिना किसी बात के बारे में पूछे जाने के बावजूद निबंध में कूदने में मजेदार हो सकते हैं, सबसे अच्छी बात यह है कि आप पहले की जांच करें ताकि आप अपने विचारों के लिए एक ठोस नींव तैयार कर सकें। आपको आवश्यक ग्रंथों को प्राप्त करें, नोट्स ले लें, और जब तक आपको नहीं लगता कि आप इस विषय में महारत हासिल कर चुके हैं और सब कुछ पढ़ते हैं, और आपके पास कोई निबंध लिखने या बहस बनाने की पर्याप्त जानकारी है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्रियां विश्वसनीय हैं और स्थापित पेशेवरों से आती हैं। विकिपीडिया पर अपना शोध न करें
    • इस विषय के साथ सहज या सहज महसूस करने के लिए पर्याप्त नोट्स लें।
    • अपने आप को विधायक या एपीए प्रारूप में ग्रंथ सूची के साथ परिचित कराएं ताकि आप उन्हें अपने निबंध में इस्तेमाल कर सकें।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    2
    पता करें कि एक उपयुक्त थीसिस कथन के पीछे क्या है एक बार जब आप अपना शोध पूरा कर लेंगे, आपको एक थिसिस स्टेटमेंट लिखना होगा, जो कि केंद्रीय तर्क या बिंदु होगा, जिस पर आप अपना काम करेंगे। यद्यपि आप शुरुआत में कुछ बुनियादी विचारों को रेखांकित कर सकते हैं, या कई महत्वपूर्ण विचारों को जो आपके सामने खड़े होते हैं, आप अपने निबंध का कोई स्पष्ट अनुमान न करें, जो आपके थीसिस का बयान होना चाहिए। इसका एक उदाहरण निम्न है: "मैक्सिको सिटी मोंटेरे से बेहतर रहने के लिए बेहतर स्थान है क्योंकि इसकी अधिक विविधता, अधिक अवसर और बेहतर वातावरण है"। ये एक उपयुक्त थीसिस कथन की विशेषताएं हैं:
  • स्पष्टता
  • शुद्धता
  • निरंतर होने की योग्यता
  • प्रदर्शित होने की योग्यता
  • विवरण
  • तीसरे व्यक्ति का उपयोग
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 8 कदम
    3
    एक थीसिस कथन लिखें एक थीसिस कथन लिखें जो एक स्पष्ट, सटीक और स्थायी तर्क बनाता है। आप यूनिकॉर्न के अस्तित्व के बारे में एक थीसिस नहीं लिख सकते क्योंकि आप इसे साबित नहीं कर सकते हैं, और आप धूम्रपान के कारण हुए नुकसान के बारे में कोई शोध नहीं लिख सकते क्योंकि वास्तव में इसका दावा नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय, अपने विषय के लिए एक दिलचस्प और प्रासंगिक तर्क चुनें। अपने दृष्टिकोण के बारे में बहस करने में मदद के लिए कम से कम दो या तीन विशिष्ट विवरण भी चुनें। ये विभिन्न थीसिस कथन के कुछ उदाहरण हैं:
  • विश्लेषणात्मक निबंध के लिए थीसिस कथन: "ग्रेट गेट्सबी के तीन मुख्य विषयों अकेलेपन हैं, धन का भ्रष्टाचार और एक महान प्रेम की हानि"।
  • तर्कपूर्ण या प्रेरक निबंध के लिए थीसिस कथन: "मानकीकृत परीक्षणों के परिणाम विश्वविद्यालय के प्रवेश के लिए एक कारक नहीं होना चाहिए क्योंकि वे सही तरीके से बौद्धिकता को माप नहीं करते हैं और सामाजिक आर्थिक रूप से पक्षपाती हैं"।
  • एक एक्सपोज़ोररी निबंध के लिए थीसिस कथन: "अधिकांश स्तर के छात्र होमवर्क के लिए अपना समय संतुलित करते हैं, मित्रों के लिए और अतिरिक्त गतिविधियों के लिए"।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 9



    4
    एक योजना बनाएं आपके पास थीसिस कथन होने के बाद, आपको एक ऐसी योजना बनाना चाहिए जो आपके बाकी काम के लिए रोड मैप की तरह काम करता है, जिससे आप यह जान सकते हैं कि प्रत्येक पैराग्राफ में क्या डाल दिया जाए। यह आपके विचारों को तर्कसंगत और संगठित करेगा, और आपको अभिभूत महसूस करने या आधे रास्ते में अपना मन बदलने से बचाएगा। रूपरेखा में प्रारंभिक पैराग्राफ, विकास पैराग्राफ और निष्कर्ष अनुच्छेद शामिल होना चाहिए, विशेष रूप से यथासंभव अधिक सबूत का हवाला देते हुए। उदाहरण के लिए, यह एक निबंध की रूपरेखा है जिसका थीसिस कथन है: "मैड्रिड युवा पेशेवरों के लिए अपने आकर्षण, जलवायु और श्रम बाजार के लिए सबसे अच्छा शहर है"।
  • परिचय: 1) हुक, 2) तीन मुख्य बिंदुएं, 3) थीसिस कथन
  • विकास का पहला पैरा: आकर्षण: 1) रेस्टोरेंट, 2) क्लब और बार, 3) संग्रहालय
  • दूसरा विकास पैराग्राफ: जलवायु: 1) सुंदर बर्फ, 2) सुखद वसंत, 3) ताज़ा बारिश
  • तीसरा पैरा: श्रम बाजार: 1) व्यवसाय और वित्त के लिए अवसर, 2) कला के लिए अवसर, 3) नेटवर्किंग के लिए अवसर
  • निष्कर्ष: 1) हुक फिर से लेना, 2) मुख्य बिंदुओं की पुष्टि करें, 3) अपनी थीसिस की पुष्टि करें
  • विधि 3
    एक परिचय लिखें

    प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    अपने पाठकों को व्यस्त रखें परिचय में तीन भागों होते हैं: हुक, मुख्य बिंदु और थीसिस कथन। पहला भाग, हुक, आपके पाठकों और रुचियों को आकर्षित करने के तरीके को अपने बाकी निबंधों को पढ़ना जारी रखने के लिए होना चाहिए। हुक अपने मुख्य बिंदु से संबंधित होना चाहिए और अपने पाठकों को पढ़ने जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध करना चाहिए। ये कुछ उदाहरण हैं:
    • बयानबाजी सवाल एक सवाल पूछ रहा है जो केंद्रीय चर्चा के लिए पाठकों को आकर्षित करता है जिसे आप चर्चा कर रहे हैं, जिससे आप उनका ध्यान प्राप्त करने में सहायता करेंगे। उदाहरण के लिए, एक ऐसा निबंध जो समलैंगिक विवाह का समर्थन करता है, प्रश्न से शुरू हो सकता है: "क्या किसी को भी उस व्यक्ति से शादी करने में सक्षम नहीं होना चाहिए, जिसे वे पसंद करते हैं?"
    • एक आश्चर्यजनक कथन या सांख्यिकीय डेटा। आपके विषय से संबंधित एक हड़ताली बयान या सांख्यिकीय डेटा के साथ शुरू करने से पाठकों का ध्यान आकर्षित करने में मदद मिल सकती है उदाहरण के लिए, यदि आप कॉलेज के छात्रों में अवसाद के बारे में एक निबंध लिख रहे हैं, तो आप एक बयान (अनुसंधान पर आधारित) के साथ शुरू कर सकते हैं: "वर्तमान में, 10% से अधिक कॉलेज के छात्र उदासीनता से पीड़ित हैं।"
    • एक उपाख्यान अपने थीसिस से संबंधित संक्षिप्त क़दम के साथ शुरू करने से आपके पाठकों का ध्यान आकर्षित करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एकमात्र मां की कठिनाइयों के बारे में एक निबंध लिख रहे थे, तो आप यह कहकर शुरू कर सकते हैं: "जुआना अपने बेटे, रामन की देखभाल करने की कोशिश करते समय समाप्त हो जाती है।"
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    अपने मुख्य बिंदु सेट करें एक बार जब आप एक मजबूत वक्तव्य के साथ अपने पाठकों को झुकाते हैं, तो यह समय होता है कि आप कम से कम एक या दो वाक्यों में प्रत्येक मुख्य बिंदु का वर्णन करें ताकि आपके पाठकों को पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है। उदाहरण के लिए, यदि आप इस तरह से एक थीसिस कथन के साथ एक निबंध लिख रहे हैं: "ग्रेट गेट्स्बी के तीन केंद्रीय विषयों में अकेलेपन, धन का भ्रष्टाचार और एक महान प्रेम की हानि" है, आप का वर्णन करने के लिए एक वाक्य का उपयोग करना चाहिए उपन्यास में एकांत, भ्रष्टाचार का वर्णन करने वाली एक वाक्य और एक और बयान जिसमें एक महान प्रेम के नुकसान का वर्णन किया गया है।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    अपनी थीसिस की स्थापना एक बार जब आप अपने पाठकों को झुकाते हैं और अपने मुख्य बिंदुओं को इंगित करते हैं, तो आपको बस अपने थीसिस की स्थापना करनी होगी। आमतौर पर यह प्रारंभिक पैराग्राफ में आखिरी वाक्य के रूप में रखना सबसे अच्छा होता है, हालांकि कभी-कभी निबंध सफल हो सकता है यदि आप परिचय की शुरुआत में थीसिस डालते हैं। परिचयात्मक पैराग्राफ के आगे, थीसिस को बाकी निबंध का सड़क का नक्शा होना चाहिए, ताकि पाठक को यह पता हो कि काम से क्या उम्मीद की जा सकती है। पुनर्कथन के लिए, विश्वविद्यालय निबंध शुरू करने का एक अच्छा तरीका निम्नलिखित में शामिल होना चाहिए:
  • एक "हुक" जो पाठक का ध्यान आकर्षित करता है
  • मुख्य बिंदुओं की संक्षिप्त चर्चा जिसमें निबंध के विकास या शरीर में चर्चा की जाएगी।
  • थीसिस कथन
  • विधि 4
    Avanza

    प्रारंभ करें एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 13
    1
    3 से 5 पैराग्राफ लिखें। एक बार जब आप अपने शोध का बयान पाएंगे और आपने परिचयात्मक पैराग्राफ लिखी है, निबंध के बहुत कठिन काम खत्म हो गया है। अब, आपको अपने शोध के बयान के मुख्य बिंदुओं को समझाने के लिए विकास पैराग्राफ में पूरी तरह से प्रवेश करना होगा, जो आपके पाठकों को मनाने में मदद करेगा। निबंध की लंबाई के आधार पर आपके पास 3 से 5 (या अधिक) पैराग्राफ का एक शरीर होना चाहिए। प्रत्येक विकास पैराग्राफ में निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:
    • एक विषयगत वाक्य जो पाठक को बताता है कि पैराग्राफ के बारे में क्या होगा
    • मुख्य बिंदु को विकसित करने वाले समर्थन, सबूत, तथ्यों या सांख्यिकीय आंकड़ों का विवरण
    • एक समापन वाक्य जिसमें विचारों को शामिल किया गया है और विकास के अगले पैराग्राफ को संक्रमण के रूप में कार्य करता है।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 14 कदम
    2
    एक निष्कर्ष लिखें एक बार आपके पास परिचय और विकास पैराग्राफ होने के बाद, आपको एक निष्कर्ष लिखना चाहिए जिसमें आपके विचारों को शामिल किया गया है और आपके निबंध में समझाया गया है। निष्कर्ष कई चीजें करना चाहिए:
  • अपने थीसिस पर पुनर्विचार करें
  • अपने मुख्य बिंदु के रीडर को याद दिलाना
  • उपाख्यान, सांख्यिकीय डेटा या आपके परिचय के भीतर तथ्य को पुनः संदर्भ (वैकल्पिक)
  • रीडर को कुछ के बारे में सोचने के साथ छोड़ दें, निबंध में शब्दों से परे।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    तीसरे व्यक्ति में लिखना याद रखें जब तक आपको अन्यथा नहीं कहा जाता है, तीसरे व्यक्ति में लिखना एक उत्कृष्ट विश्वविद्यालय निबंध की तैयारी के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है। आपको "मुझे लगता है कि ..." या "मुझे लगता है ..." कभी नहीं कहना चाहिए, क्योंकि आपका तर्क बहुत कमजोर या असुविधाजनक होगा कहने के बजाय "मुझे लगता है कि गर्भपात कानूनी होना चाहिए", आप कह सकते हैं कि "गर्भपात कानूनी होना चाहिए", ताकि आपका तर्क अधिक जोरदार लगता है।
  • आपको पहले लिखने से बचना चाहिए और दूसरा व्यक्ति "आप" का उपयोग न करें "एक / एक", "वह / वो", या उचित सर्वनाम का प्रयोग करें उन्होंने कहा, "यदि आप कॉलेज में अच्छी तरह से करना चाहते हैं, तो आपको हर हफ्ते अध्ययन करने में 3 से 5 घंटे का समय बिताना चाहिए," वे कहते हैं, "कॉलेज के छात्रों को हफ्ते में 3 से 5 घंटे बिताना चाहिए, अगर वे इसे सही करना चाहते हैं।"
  • प्रारंभ करें एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    अपने काम की जांच करें जब आपने अपना मसौदा लिखा है, तो आपको वापस जाना और निबंध की समीक्षा करना चाहिए, जांच लें कि आपके तर्क में कोई दोष नहीं हैं, बिना साक्ष्य के अंक या कमजोर तर्क। आप यह भी पा सकते हैं कि निबंध में सब कुछ प्रासंगिक नहीं है, आपके विचार दोहराए जाने हैं या आपको थोड़ी-थोड़ी अपनी थीसिस को समायोजित करना है, जो प्राकृतिक है
  • एक बार आपको लगता है कि निबंध ठोस है, व्याकरण और विराम चिह्न की समीक्षा करें।
  • युक्तियाँ

    Video: निबंध स्वच्छ भारत अभियान [हिंदी] || स्वच्छ भारत अभियान निबंध || एसएससी के लिए

    • यदि आप एक अच्छा विश्वविद्यालय निबंध प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको सावधानीपूर्वक काम करना होगा अपने काम की योजना बनाएं, कई ड्राफ्ट तैयार करें और उसके बाद ही आपको उच्चतम स्कोर मिलेगा आपको अपने विचारों को तार्किक तरीके से लिखना चाहिए। याद रखें, आपके निबंध का मुख्य उद्देश्य पाठक का ध्यान आकर्षित करना है इसका मतलब है कि आपके दर्शकों के पास अंतिम शब्द होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com