ekterya.com

एक श्वेत पत्र कैसे लिख सकता है

इसे के रूप में जाना जाता है "सफेद किताब" उस दस्तावेज़ में जो एक विशिष्ट समस्या का वर्णन करता है और उस समस्या के लिए विशिष्ट समाधान प्रस्तावित करता है। हालांकि इसकी मूल उद्देश्य एक सरकार की नीति, आज का वर्णन करने के लिए था, श्वेत पत्र ज्यादातर कॉर्पोरेट वातावरण में किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक ठेठ श्वेत पत्र तरीके कि एक ग्राहक विपणन की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, एक तकनीकी के लिए एक विशेष उत्पाद उपयोग करने का सुझाव या आंतरिक संचार प्रक्रिया पुनर्गठन करने के तरीकों की पहचान शामिल हो सकते हैं। नीचे दिए गए चरणों कैसे एक श्वेत पत्र लिखने के लिए आपको सिखा देगा और आप अपने दर्शकों के ध्यान आकर्षित करने और अपनी स्थिति को समझाने के लिए विशिष्ट सलाह प्रदान करते हैं।

चरणों

व्हाइट पेपर्स टाइप करें छवि शीर्षक 1
1
अपने दर्शकों के मुख्य समस्या की पहचान करें और जिसके लिए आप एक समाधान प्रदान करेंगे याद रखें कि यह समस्या आपको कुछ शब्दों के साथ कह सकती है।
  • कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: "बिक्री में कमी", "कम नेटवर्क गति" या "प्रबंधन और कर्मचारियों के बीच संघर्ष"।
  • Video: Rajiv Malhotra's Lecture at British Parliament on ‘Soft Power Reparations’

    व्हाइट पेपर्स टाइप करें चित्र शीर्षक
    2
    ज्ञान के स्तर और अपने दर्शकों के एकाग्रता की पहचान करें। एक अच्छा श्वेत पत्र आपके पाठकों के लिए बहुत आसान या बहुत जटिल नहीं होगा और इसे पढ़ने वाले के आधार पर कम या अधिक समय होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक इंजीनियर के लिए एक श्वेत पत्र लिखते हैं, तो आपको विभिन्न तकनीकी विवरण और लंबी विवरण शामिल करना चाहिए। इसके विपरीत, यदि आप एक महाप्रबंधक के लिए एक लिखते हैं, तो आपको उसका ध्यान खोने से बचने के लिए सीधे होना चाहिए।
  • Video: जब एक लड़के को सच्चा प्यार होता है तो ऐसा होता है

    चित्रा टाइप करें, व्हाइट पेपर्स टाइप करें 3
    3
    तय करें कि आपके दस्तावेज़ के लिए उचित एक्सटेंशन क्या है। इस प्रकार के दस्तावेज़ों के लिए एक विशिष्ट श्रेणी 1 और 5 पृष्ठों के बीच है। उचित एक्सटेंशन का निर्धारण करने के तरीके के लिए पिछले चरण देखें।
  • Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    व्हाइट पेपर्स टाइप करें छवि शीर्षक 4
    4
    अपने दस्तावेज़ के लिए एक सामान्य शीर्षक का उपयोग करें और शब्द शामिल करें "सफेद किताब"। यह उन समस्याओं का भी वर्णन करता है जिन पर चर्चा की जाएगी।
  • इसके कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: "कंपनी एक्स की स्वास्थ्य बीमा लागत पर श्वेत पत्र" या "श्वेत पत्र: माध्यमिक उत्पादन का पुनर्गठन कैसे करें"।
  • व्हाइट पेपर्स लिखने वाली छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    एक कदम में पहचानी गई समस्या के वर्णन के साथ श्वेत पत्र शुरू करें स्पष्ट और सटीक शब्दों का उपयोग करना मत भूलना समस्या का आपका निदान पैराग्राफ से अधिक नहीं होना चाहिए।



  • व्हाइट पेपर्स टाइप करें छवि शीर्षक 6
    6
    समस्या के पहलुओं की एक विशिष्ट सूची के साथ जारी रखें। ऐसा करने के लिए, आंकड़े, तिथियों और नामों का उपयोग करें
  • व्हाइट पेपर्स टाइप करें चित्र शीर्षक 7
    7
    यह समस्या की पृष्ठभूमि के बारे में कोई आवश्यक जानकारी प्रदान करता है, जैसे कि बाजार के आकार का वर्णन या प्रौद्योगिकी में नई प्रगति।
  • व्हाइट पेपर्स टाइप करें चित्र शीर्षक 8
    8
    समाधान या समाधान का वर्णन करें जो आप प्रस्ताव देते हैं। एक कदम-दर-कदम दृष्टिकोण को अपनाना जो स्पष्ट करता है कि आपके विचार को कैसे लागू किया जाएगा।
  • व्हाइट पेपर्स लिपि का चित्र टाइप करें 9
    9
    अपने दस्तावेज़ को सारांश के साथ अंतिम रूप दें, जिसमें समस्या, आपका समाधान और परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं।
  • Video: सफेद पानी का आना,जलन,खुजली और यूरिन इंफेक्शन के बारे में डॉक्टर से जानेVaginal and skincare tips

    युक्तियाँ

    • यदि आप एक श्वेत पत्र एक सेवा या उत्पाद का विज्ञापन करने के लिए लिखने के लिए चाहते हैं, बाजार पर अपनी कंपनी के प्रदर्शन या उनके श्रेष्ठता के रूप में उन विवरणों को सहेजने के एक और समय के लिए अन्य कंपनियों की तुलना। एक अच्छी सफेद किताब एक विशिष्ट समस्या की पहचान करती है और यह सुझाव देती है कि उसे कैसे हल करें। इसके अलावा, यह एक विपणन उपकरण के रूप में काम नहीं करता है।
    • जब एक श्वेत पत्र लिखते हैं, तो हमेशा समस्या का समाधान करें और सार्वजनिक समाधान के बारे में अपने समाधान का वर्णन करें। उदाहरण के लिए, एक अच्छा श्वेत पत्र कहता है "कारखाना एक्स का औसत उत्पादन समय कंपनी वाई के उत्पाद के साथ कम हो जाएगा", कहने के बजाय "कंपनी का उत्पाद वाई कारखानों में उत्पादन का समय कम करता है"।
    • इस तरह के चार्ट, ग्राफ या चित्र एड्स के रूप में, दृश्य एक अच्छा तरीका है लोगों का ध्यान कब्जा करने के लिए और दस्तावेज़ के तर्क का समर्थन करने के लिए कर रहे हैं। आपके दस्तावेज़ में तकनीकी प्रक्रिया का वर्णन करने वाली घटना में, दृश्य एड्स विशेष रूप से मूल्यवान होंगे। उन्हें अपने श्वेत पत्र के पीछे उपभवन में शामिल करने के लिए मत भूलना।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक समस्या के लिए उन्मुख अनुसंधान
    • अपने दर्शकों की जरूरतों का ज्ञान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com