ekterya.com

रोजगार के प्रमाण के रूप में एक पत्र कैसे लिखना

रोजगार (भी रोजगार सत्यापन पत्र कहा जाता है) के प्रमाण के रूप एक पत्र औपचारिक पत्राचार का एक प्रकार है, आमतौर पर एक नियोक्ता द्वारा लिखित एक कर्मचारी के रोजगार इतिहास को मान्य करने के लिए है। रोजगार सत्यापन पत्र अक्सर, उधार लेने के लिए, किराया गुण एक नया काम या कुछ अन्य परिस्थिति जिसमें एक अपने काम के इतिहास को सत्यापित करने की आवश्यकता होगी के लिए आवेदन के पात्र हैं। जब इस तरह एक पत्र लिख, आप, आप कौन हैं समझाने सच कर्मचारी के काम का एक सारांश प्रदान और सत्यापित करें कि वह आपके लिए काम करना चाहिए। आपको इसे लेटरहेड पर लिखना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करते हैं और इस पर हस्ताक्षर करें। रोजगार के प्रमाण के रूप में एक पत्र को सही तरीके से लिखने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
रोज़गार के साक्ष्य के रूप में एक पत्र लिखना तैयार करें

रोजगार के साक्ष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक चरण 1
1
गौर करें कि आप पत्र क्यों लिख रहे हैं। कौन इसे पढ़ रहा है पर निर्भर करता है, सामग्री और स्वर भिन्न हो सकते हैं (जैसे, उनके वेतन, कमीशन, को जन्म देती है और बोनस) यदि आप एक वित्तीय संस्था के लिए पत्र लिखते हैं, स्वर पेशेवर होना चाहिए और कर्मचारी की वित्तीय जानकारी शामिल करना चाहिए। इसके विपरीत, यदि आप एक कर्मचारी जो एक नई नौकरी के लिए आवेदन के लिए पत्र लिखने, स्वर अधिक अनुकूल हो सकता है और वित्तीय जानकारी शामिल नहीं है।
  • उद्देश्य और पत्र के दायरे को समझने से आपको वह लिखने में मदद मिलेगी जो प्राप्तकर्ता की आवश्यकताओं के अनुरूप है।
  • रोजगार के साक्ष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    इस बारे में सोचें कि किसके को पत्र लिखना चाहिए। आमतौर पर, इन पत्रों को अपने कर्मचारियों की ओर से नियोक्ताओं द्वारा लिखा जाता है इस मामले में, एक कर्मचारी आपको एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए एक नियोक्ता के रूप में अपनी क्षमता में रोजगार सत्यापन पत्र लिखने के लिए कह सकता है। दूसरी ओर, उसी कर्मचारी को पत्र लिखना भी संभव है। इस मामले में, आप एक कर्मचारी के रूप में पत्र लिखते हैं और फिर अपने नियोक्ता से इसे हस्ताक्षर करने के लिए कह सकते हैं या फिर इसे ठीक से देख सकते हैं क्योंकि वे फिट दिखते हैं। जहां संभव हो, नियोक्ता को कर्मचारी से पत्र लिखना चाहिए, अन्य तरह से नहीं।
  • आप नियोक्ता रहे हैं और आप एक कर्मचारी के लिए पत्र लिखने के लिए जा रहे हैं, आप अपने खुद के विनिर्देशों के अनुसार यह अनुकूलित और संदेश पर अधिक नियंत्रण हो सकता है। इसके अलावा, इसे अपने आप को एक नियोक्ता के रूप में लिखकर, आप इसे प्रामाणिकता और ईमानदारी देते हैं। हालांकि, मुख्य नुकसान यह है कि इन प्रकार के पत्रों को लिखने में समय लगता है एक नियोक्ता के रूप में, आप शायद बहुत व्यस्त हैं और लिखना इस प्रकार के एक पत्र दूर एक लंबा समय लगता। हालांकि, रोजगार सत्यापन पत्र आम तौर पर कम और संक्षिप्त कर रहे हैं, तो आप शायद इस कार्य को करने के लिए बहुत समय खर्च करने के लिए, खासकर यदि आप पहले से ही से पहले किया है नहीं है।
  • आप एक कर्मचारी हैं और आप अपने आप को पत्र लिखने के हैं, तो आप तय कर सकते हैं कि आप किस जानकारी प्राप्तकर्ता को यह संदेश देगी और आप पत्र के लिए मन में है के बारे में अपने नियोक्ता के साथ बात कर समय बिताने के लिए नहीं है। इसके अलावा, यदि आप अपने आप को पत्र लिखते हैं, अपने नियोक्ता लेखन की जिम्मेदारी मुक्त होगा और समय ले जाएगा (यानी, पत्र अपने आप को अपने मालिक को संतुष्ट है, क्योंकि वह यह करने के लिए नहीं था लिखना)। हालांकि, नियोक्ता को हमेशा पत्र पर हस्ताक्षर करना पड़ता है और हो सकता है कि आपने जो भी लिखा है उस पर हस्ताक्षर न करना। यदि ऐसा होता है, तो आप पत्र को फिर से लिखने और भी अधिक समय बिताने के लिए हो सकता है या अपने नियोक्ता लिखने के लिए मजबूर महसूस हो सकता है।
  • रोजगार के साक्ष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    आवश्यक जानकारी इकट्ठा यह निर्धारित करने के बाद कि कौन सी पत्र पढ़ता है और कौन इसे लिखता है, आपको रोजगार सत्यापन पत्र लिखने के लिए जानकारी इकट्ठा करनी होगी जिसमें आवश्यक सभी चीजें शामिल हैं
  • अगर आप नियोक्ता हैं, तो आपको अपने कर्मचारी से उस पत्र के बारे में बात करनी चाहिए जिससे आप पत्र से अपेक्षा करते हैं। इसमें शामिल होने के बारे में जानकारी पूछना शामिल है कि किस पत्र को भेजा जाएगा और कब भेजा जाना चाहिए, इसका उद्देश्य क्या है और क्या विवरण शामिल करना चाहिए।
  • यदि आप कर्मचारी हैं और आप खुद को पत्र लिखने जा रहे हैं, तो आपके पास पहले से ही सभी आवश्यक जानकारी होनी चाहिए, हालांकि आपको पहले अपने नियोक्ता से बात करनी चाहिए और पूछना चाहिए कि पत्र से आप क्या उम्मीद करते हैं। यह आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपका आपके विनिर्देशों में फिट बैठता है ताकि आप इसे बिना किसी समस्या के हस्ताक्षर कर सकें।
  • भाग 2
    रोजगार के प्रमाण के रूप में एक पत्र लिखें

    रोजगार के साक्ष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    कंपनी के लेटरहेड का उपयोग करें पत्र लिखते समय, आपको कंपनी के आधिकारिक लेटरहेड का उपयोग करना चाहिए। यदि आप नियोक्ता हैं, तो आपको हमेशा इसे हाथ में रखना चाहिए और अगर आप कर्मचारी हैं, तो आपको अपने नियोक्ता से इसका उपयोग करने की अनुमति के लिए पूछना होगा। इससे पत्र को वैधता मिलेगी और प्राप्तकर्ता को अपनी सामग्री पर भरोसा करने में मदद मिलेगी।
    • यदि आपके पास लेटरहेड उपलब्ध नहीं है, तो आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हुए हेडर बना सकते हैं। इसमें कंपनी का नाम, पता, टेलीफोन नंबर और ईमेल पता शामिल होना चाहिए। आपको प्रेषक (और आपकी स्थिति) और उस दिनांक के बारे में जानकारी भी प्रदान करनी चाहिए जिस पर पत्र लिखा गया है।
  • Video: विकलांग व्यक्तियों का आधार कार्ड कैसे बनता है अपंग व्यक्तियों के आधार कार्ड बनाएं और खूब पैसा कमाए ?

    रोजगार के प्रमाण पत्र के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5

    Video: हिंदी में पत्र लिखने का तरीका/Hindi me patra kaise likhe/How to write application in hindi/UP board

    2
    सबसे विशिष्ट तरीके से संभव में पत्र डायरेक्ट करें। यदि आप प्राप्तकर्ता का नाम जानते हैं, तो उसे पत्र भेजें। यदि आपको नहीं पता कि पत्र कौन पढ़ागा, इसे प्राप्तकर्ता संगठन को अधिक सामान्य तरीके से निर्देशित करेगा, एक हेल्पलाइन के साथ जो बताता है कि पत्र किस बारे में है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उस व्यक्ति का पता और नाम जानते हैं जिसे आप पत्र भेजते हैं, तो उन्हें सीधे शीर्षक के नीचे लिखें। इसके बाद, एक उचित ग्रीटिंग रखें, जैसे कि "प्रिय [मिस्टर जुआन पेरज़]"।
  • आप जो पत्र को संबोधित करने को नहीं जानते हैं, एक हॉटलाइन के साथ उचित विभाग को भेज समझाने के लिए क्या पत्र के बारे में है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वित्तीय संस्था को पत्र भेज रहे हैं ताकि अपने कर्मचारी एक ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, तो आप इसे संस्था के स्थानीय शाखा के लिए एक हॉटलाइन के साथ प्रत्यक्ष कहने के लिए कर सकते हैं "ऋण प्राप्त करने के लिए [कर्मचारी का नाम] के लिए रोजगार का सत्यापन"। इसके बाद, एक उचित ग्रीटिंग रखें, जैसे कि "जिनके लिए यह मेल खाता है"।
  • Video: How to register in employment exchane online रोजगार नियोजनालय में अपना नाम ऑनलाइन कैसे रजिस्टर कर

    रोजगार के साक्ष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक चरण 6
    3



    समझाओ कि आप कौन हैं पत्र के शरीर के पहले पैराग्राफ में, आपको यह बताना होगा कि आप कौन हैं और पत्र का उद्देश्य क्या है आपको कंपनी में अपनी स्थिति शामिल करनी होगी, उस समय की वह राशि जिस पर आपने काम किया है और जिस समय आप कर्मचारी को जानते हैं, जिसके नाम पर आप पत्र लिखते हैं यहां तक ​​कि अगर आप स्वयं को कर्मचारी के रूप में पत्र लिखने जा रहे हैं, तो आपको ऐसा करना चाहिए जैसे प्रेषक नियोक्ता था, क्योंकि वह वह है जो इसे हस्ताक्षर करेगा।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "मेरा नाम रॉबर्टो जिमेनेज है और मैं विपणन और एम्प्रेसा एबीसी की बिक्री के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हूं। मैं यहां 12 साल से काम कर रहा हूं और मुझे 7 साल के लिए [कर्मचारी का नाम] ज्ञात है। वर्तमान में, मैं आपका 3 साल तक प्रत्यक्ष पर्यवेक्षक हूँ"।
  • रोजगार के साक्ष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    रोजगार सत्यापन प्रदान करें शरीर के अगले पैराग्राफ को कंपनी के कर्मचारी के काम के इतिहास को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए। आपको अपने रोजगार की शुरुआत की तारीख, कंपनी में अपनी स्थिति, अगर स्थिति अस्थायी या स्थायी है और अगर कर्मचारी अभी भी वहां काम करता है, का उल्लेख करना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो यह वह जगह है जहां आपको कर्मचारी की वित्तीय जानकारी शामिल करनी चाहिए
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "यह पत्र [कर्मचारी का नाम] के रोजगार की पुष्टि करता है उन्होंने पिछले 7 सालों से एबीसी कंपनी के लिए काम किया है, 7 सितंबर, 2003 की शुरुआत की तारीख के साथ। [कर्मचारी का नाम] सहायक बिक्री निदेशक की स्थिति है, जो स्थायी स्थिति है, और उस पर काम करना जारी रखता है 7 जनवरी, 2011 से एबीसी कंपनी के लिए शुल्क"।
  • यह एक और उदाहरण है: "यह पत्र पुष्टि करता है कि [कर्मचारी का नाम] 7 सितंबर, 2003 से 7 जनवरी, 2011 तक 7 वर्षों के लिए एबीसी कंपनी के लिए काम करता है। एबीसी कंपनी में अपने समय के दौरान, [कर्मचारी का नाम] बिक्री के उप निदेशक , जो एक पूर्णकालिक स्थिति थी जिसके लिए उन्हें 65,000 डॉलर का वार्षिक वेतन दिया गया था"।
  • रोजगार के साक्ष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8

    Video: आय प्रमाण पत्र कैसे बनाते हैं जाने इस विडियो से MPonline & CSC की सेवा

    5
    कर्मचारी के काम का सारांश इस अनुच्छेद में, आपको कंपनी के कर्मचारी के काम का वर्णन करना होगा। यह अधिक प्रासंगिक है यदि आप एक कर्मचारी के लिए एक पत्र लिखने जा रहे हैं जो एक नई नौकरी के लिए आवेदन करेंगे। जबकि एक रोजगार सत्यापन पत्र अनुशंसा का एक पत्र नहीं है, यह किसी भी सकारात्मक प्रतिक्रिया को शामिल करने में परेशान नहीं होता है जो आप कर्मचारी के बारे में दे सकते हैं। इससे नियोक्ता के रूप में आपकी प्रतिष्ठा के साथ मदद मिलेगी और नौकरी खोजने या संपत्ति या ऋण लेने के लिए अपने कर्मचारी को मदद मिलेगी।
  • यह नमूना पैराग्राफ है: "एबीसी कंपनी में अपने समय के दौरान, कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को क्षेत्र में रेडिएटर बेचने के लिए [कर्मचारी का नाम] जिम्मेदार था। [कर्मचारी का नाम] एक प्रबंधन की स्थिति थी और 7 से 9 लोगों के बीच बिक्री टीम को प्रेरित करने के लिए जिम्मेदार था ग्राहकों की संतुष्टि को सुनिश्चित करना, उनकी शिकायतों से निपटना और बिक्री की प्रगति पर कंपनी के कॉर्पोरेट मुख्यालय को तिमाही रिपोर्ट करना चाहिए"।
  • रोजगार के साक्ष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    6
    संवेदनशील व्यक्ति के बारे में जानकारी शामिल करने से बचें या जिसका प्रकटीकरण अवैध है ज्यादातर जगहों पर, ऐसे कानून हैं जो संभावित नियोक्ताओं के लिए काम के संदर्भ और अन्य बयानों में बताए जा सकते हैं। कुछ स्थानों पर, केवल एक कर्मचारी के बारे में उनकी सहमति के साथ जानकारी प्रदान करने की अनुमति दी जाती है अन्य जगहों से नियोक्ता किसी कर्मचारी के बारे में वह सब कुछ प्रकट करने की अनुमति देता है, जब तक वह ईमानदारी और सद्भावना के साथ ऐसा करते हैं। संवेदनशील जानकारी के बारे में जानकारी देने से पहले, इसके बारे में स्थानीय कानूनों की जांच करना सुनिश्चित करें। यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो आप खोज सकते हैं यहां.
  • उदाहरण के लिए, अलास्का में, कोई कर्मचारी एक कर्मचारी के प्रदर्शन के बारे में जानकारी का खुलासा कर सकता है और अपने बयान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा जब तक वह जानबूझकर गलत या भ्रामक जानकारी का खुलासा न करें या जो कर्मचारी के नागरिक अधिकारों का उल्लंघन करता है
  • एक अन्य उदाहरण कनेक्टिकट है, जहां एक नियोक्ता किसी कर्मचारी के बारे में किसी भी डेटा को तब तक प्रकट कर सकता है जब तक कि यह सत्य न हो।
  • रोजगार के साक्ष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक 10 छवि चरण 10
    7
    अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करें पत्र के अंतिम अनुच्छेद में नियोक्ता की संपर्क जानकारी शामिल होना चाहिए। यह आवश्यक है जब प्राप्तकर्ता अनुवर्ती प्रश्न पूछना चाहता है या कोई अन्य प्रश्न पूछना चाहता है। यह बताना सुनिश्चित करें कि यदि आप चाहें तो प्राप्तकर्ता आपको संपर्क कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, यह पैराग्राफ कह सकता है: "यदि आपके पास कोई सवाल है या अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो मुझे कॉल करने के लिए संकोच न करें (555) 555-5555 या मुझे [email protected] पर लिखें"।
  • रोजगार के साक्ष्य के लिए एक पत्र लिखो छवि शीर्षक 11
    8
    पत्र पर हस्ताक्षर करें और इसे भेजें। पत्र को पूरा करने के बाद, एक समापन और अपने हस्ताक्षर शामिल करें और उसे कर्मचारी को दें या उसे प्राप्तकर्ता को भेजें
  • लिखने के द्वारा पत्र को समाप्त करें "ध्यान से" या "सबसे अच्छा संबंध है" हस्ताक्षर से पहले
  • हमेशा अपने आधिकारिक हस्ताक्षर के साथ पत्र पर हस्ताक्षर करें और अपनी स्थिति निर्दिष्ट करें।
  • इसमें किसी भी स्टाम्प या आधिकारिक सत्यापन शामिल है जो कंपनी आमतौर पर इस प्रकार के अक्षरों के लिए उपयोग करती है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ वीजा आवेदनों के लिए आपको उस स्थिति के बारे में लिखना पड़ सकता है जो कर्मचारी को प्राप्त होगा यदि वीज़ा या स्थायी निवास कार्ड प्रदान किया जाता है। आपको आवेदक के रोजगार के महत्व में गहराई तक जाना पड़ सकता है।
    • कुछ कंपनियों में, विशिष्ट लोग नौकरी सत्यापन करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जबकि अन्य कंपनियों के ऐसे टेम्पलेट्स होते हैं जिनका उपयोग इन प्रकार के अक्षरों को लिखने के लिए किया जाना चाहिए। यदि आप प्रोटोकॉल के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो मानव संसाधन विभाग से परामर्श करें।
    • कुछ नियोक्ता कर्मचारी से पत्र लिखने के लिए कहता है ताकि वे इसे बाद में साइन कर सकें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो इस पर हस्ताक्षर करने से पहले पत्र को ध्यान से पढ़ लें।

    चेतावनी

    • यदि आपके कर्मचारी इसके लिए अनुरोध करते हैं तो आपको केवल वित्तीय जानकारी शामिल करनी होगी। यदि आप कर्मचारी हैं और आप खुद को पत्र लिखने जा रहे हैं, तो आप उस सभी सूचनाओं को शामिल कर सकते हैं जो आपको लगता है कि आवश्यक है।
    • आपको कर्मचारी के बारे में व्यक्तिगत जानकारी शामिल नहीं करनी चाहिए, जब तक कि वह आपको अधिकृत न करे।
    • यदि कर्मचारी जो रोजगार सत्यापन पत्र का अनुरोध करता है तो अब आपके लिए काम नहीं करता है, तो पत्र में अपने रोजगार की समाप्ति के कारणों का उल्लेख नहीं करें, भले ही वह अच्छे नियमों पर हुआ हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com