ekterya.com

एक उपलब्धि रिपोर्ट या मीटिंग कैसे लिखनी है

क्या आपको एक उपलब्धि रिपोर्ट लिखनी चाहिए? कई नौकरियों के लिए आपको एक लिखने की आवश्यकता होगी, और अक्सर, इसमें एक स्व-मूल्यांकन शामिल होगा जिसमें आपको रिपोर्ट करना होगा कि आपने पूरे साल क्या किया था। दूसरी ओर, वे आपको एक मीटिंग के बारे में एक रिपोर्ट लिखने के लिए कह सकते हैं इन प्रकार की रिपोर्टों को कैसे लिखना चाहिए यह समझना कि कोई अन्य व्यक्ति आपको एक सफल व्यक्ति के रूप में कैसे अनुभव करता है या नहीं, इसमें बड़ा अंतर हो सकता है।

चरणों

भाग 1
एक उपलब्धि रिपोर्ट को प्रारूपित करें

छवि लिखित एक उपलब्धि रिपोर्ट चरण 1 लिखें
1
सारांश पैराग्राफ के साथ रिपोर्ट को प्रारंभ करें। शीर्ष पर उपलब्धियां रिपोर्ट, बड़ी तस्वीर का सारांश पाठकों को बताएं कि आपकी उपलब्धियां सामान्य रूप में क्या थीं।
  • शायद आप एक गैर-लाभकारी संस्था के लिए एक उपलब्धि रिपोर्ट लिख रहे हैं। इस मामले में, आप अनुकूल बिंदुओं का संक्षेप कर सकते हैं, जैसे तथ्य यह है कि आपने शेयरधारकों को लाभान्वित होने वाली घटनाओं का आयोजन किया, उद्योग में मान्यता प्राप्त की और भागीदारों के बीच संबंध बनाए।
  • आपको बहुत अधिक विशिष्ट विवरण के साथ सारांश भरने की आवश्यकता नहीं है। आपको क्या करना चाहिए मुख्य बिंदुओं का संक्षेप करना है और सामान्य अवलोकन प्रदान करना है इसके अलावा, एक बहुत लंबी रिपोर्ट लिखने की कोशिश न करें दो पृष्ठ एक सामान्य सामान्य दिशानिर्देश है, जब तक कि आपके नियोक्ता एक विशिष्ट सुझाव नहीं बनाते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कंपनी एक विशिष्ट प्रारूप का उपयोग करती है, अपने नियोक्ता से बात करें।
  • एक उपलब्धि रिपोर्ट चरण 2 लिखने वाली छवि
    2
    सारांश के प्रत्येक बिंदु का समर्थन करने के लिए विवरण प्रदान करें अब जब आप परिचयात्मक पैराग्राफ के मुख्य बिंदुओं पर वापस जाना चाहिए और फिर रिपोर्ट में बाद में विशिष्ट विवरण प्रदान करना जारी रखें।
  • एक योजना का उपयोग करें अपने संबंधित वर्गों में विभिन्न क्षेत्रों को व्यवस्थित करें और प्रत्येक शीर्षक के तहत उप-अंक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, शायद आपके एक सेक्शन का अधिकार है "घटनाओं का आयोजन और मनाया"।
  • प्रत्येक शीर्षक के अंतर्गत, आप (बुलेट अंक या अक्षरों के साथ) शामिल प्रत्येक आयोजन का एक संक्षिप्त सारांश पैराग्राफ, इसका उद्देश्य और यह कैसे समूह के मिशन को पूरा करने में मदद करता है विशिष्ट रहें
  • एक उपलब्धि रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक पेशेवर प्रारूप का उपयोग करें बस बेतरतीब ढंग से रिपोर्ट नहीं लिखें आपकी रिपोर्ट संगठित दिखनी चाहिए, एक पेशेवर टाइपफ़ाज़ है और सुंदर पेपर पर मुद्रित किया जाना चाहिए।
  • एक शीर्षक बनाएं और इसे पेज के केंद्र में रखें। जानकारी को व्यवस्थित करने के लिए बोल्ड में उपशीर्षक का उपयोग करें।
  • रिपोर्ट के शीर्ष पर मूल जानकारी प्रदान करता है यह उपलब्धियों की रिपोर्ट के साथ-साथ उस व्यक्ति की नाम और स्थिति को प्रस्तुत करता है जो इसे लिखी है।
  • छवि लिखित लिखें एक उपलब्धि रिपोर्ट चरण 4

    Video: नींबू-लौंग के ये टोटके 24 घंटों में दूर करेंगे आपकी हर समस्या

    4
    प्रश्न में पूरी अवधि के लिए एक डायरी रखें उपलब्धियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने में जितना आसान होगा उतना ही होगा
  • एक डायरी या फ़ोल्डर रखें जिसमें आप संपूर्ण अध्ययन अवधि के दौरान उपलब्धियों को ट्रैक करते हैं। जब आप बैठते हैं और रिपोर्ट लिखते हैं तो इससे आपकी ज़िंदगी बहुत आसान हो जाएगी।
  • यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप प्रश्न की अवधि की शुरुआत में हुई महत्वपूर्ण उपलब्धियों को भूल सकते हैं।
  • भाग 2
    ठोस सामग्री बनाएं

    एक लिस्ट ऑफ एक सिप्लॉलेशन रिपोर्ट चरण 5
    1
    दूसरों को अपने लक्ष्यों और प्रदर्शन अपेक्षाओं के बारे में याद दिलाएं प्रश्न में अवधि की शुरुआत में आपको उन्हें अपने लक्ष्यों को याद दिलाना होगा। उद्देश्य क्या थे? नौकरी की उम्मीदें क्या हैं? यदि आप नहीं जानते कि वे क्या हैं, तो अपने नियोक्ता के साथ इस बारे में बात करें
    • फिर, वास्तविक संख्याओं की व्याख्या करें कि आप इन उद्देश्यों और उम्मीदों को कैसे पूरा करते हैं। मुद्दा यह है कि मूल अनुमानों के साथ आपकी गतिविधियों या परिणाम क्या हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने अनुमानित अनुमान से अधिक धन अर्जित किया है, तो यह निवेशकों या आपके वरिष्ठ अधिकारियों के लिए कुछ सकारात्मक होगा। हालांकि, यदि आप संदर्भ के एक बिंदु प्रदान नहीं करते हैं, तो यह आकलन करना अधिक कठिन होगा कि क्या यह जीत है और किस डिग्री पर है
  • एक लिस्ट ऑफ़ एक सिप्लॉलेशन रिपोर्ट चरण 6
    2
    दृश्य एड्स प्रदान करता है कुछ तालिकाओं या ग्राफ़ों को शामिल करें यदि आप मानते हैं कि ये रीडर में आपके द्वारा रिपोर्ट में मौजूद डेटा को बेहतर ढंग से विज़ुअलाइज़ करने में मदद करेंगे।
  • याद रखें कि कुछ पाठकों ने केवल रिपोर्ट को बड़े पैमाने पर पढ़ा होगा, क्योंकि वे शायद व्यस्त हैं। इस कारण से, कुछ अवसरों पर, दृश्य एड्स आपके बिंदु को अधिक प्रभावी ढंग से प्रसारित कर सकते हैं।
  • और न ही आपको कई ग्राफिक्स के साथ रीडर को बाढ़ना चाहिए। मुख्य बिंदुओं पर जोर देने वाले 1 या 2 ग्राफिक्स का चयन करें
  • Video: विकलांग यात्रियों को अब टिकट काउंटर पर नहीं करना होगा इंतज़ार (Ambala)

    छवि लिखित एक उपलब्धि रिपोर्ट चरण 7
    3
    डीएआर तकनीक पर फोकस यह तकनीक आपको अपनी उपलब्धियों के दस्तावेज में मदद करेगी। इसका संक्षिप्त शब्द चुनौती, कार्रवाई और परिणाम का अर्थ है यह तकनीक आपकी उपलब्धियों को व्यवस्थित करने में आपकी सहायता करेगी।
  • नौकरी की चुनौतियों का पता लगाएं। उसके बाद, उसके सामने आने वाली कार्रवाई का वर्णन करें अंत में, अपने परिणामों को दस्तावेज़ करें उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक रेस्तरां के प्रबंधक हैं इस मामले में, आप निम्न लिख सकते हैं: चैलेंज: लाइनें दोपहर के भोजन के दौरान बहुत लंबी थीं और ग्राहक शिकायतों में 10% की वृद्धि हुई थी। कार्यवाही: घूमने के लिए एक घंटे पहले एक वेट्रेस ने अपनी पारी शुरू कर दी थी ताकि जल्दी घंटे के दौरान सहायक कर्मचारियों को बढ़ाया जा सके। परिणाम: प्रतीक्षा के समय के बारे में ग्राहक शिकायतें कम कर दी गईं, जो कि 80% है।
  • इस बिंदु पर, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि विशिष्ट होना चाहिए सामान्य उपलब्धियों, जैसे कि "मुझे एक टीम में काम करना पसंद है"वे इतना महत्वपूर्ण नहीं हैं क्योंकि हर कोई ऐसा कुछ कह सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि परिणामों को मुख्य समस्याओं से जोड़ना और डेटा और विशिष्ट जानकारी के माध्यम से सफलता का प्रदर्शन करना।
  • छवि लिखित लिखें एक उपलब्धि रिपोर्ट चरण 8
    4



    अपनी पद्धति को प्रस्तुत करें यदि आपके प्रोग्राम ने डेटा संग्रह पर विचार किया है, तो यह एक अच्छा विचार है जिसे आप इसे करने के लिए इस्तेमाल की गई पद्धति को संक्षेप में समझाते हैं।
  • नमूना पद्धति के पीछे तर्क के बारे में पाठकों को बताएं। इसके अलावा, नमूने के लाभ और परिणामों की व्याख्या करें। यह एक विश्वसनीय तरीका क्यों था? उदाहरण के लिए, रेस्तरां के मामले में, आप समझा सकते हैं कि एक पद्धति के रूप में शिकायतों का उपयोग करने में समझदारी क्यों है
  • नमूनाकरण की तारीखों को समझाएं और आप इसके साथ क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • Video: ॐ नमो : भगवते वासुदेवाय नमः | Om Namoh Bhagvate Vasudevay namah

    छवि लिखित एक उपलब्धि रिपोर्ट चरण 9
    5
    अपने पर फोकस उपलब्धियां. उपलब्धियों की संख्या को कम करने के लिए, इस बारे में सोचें कि प्रश्न में आने वाली अवधि के दौरान आपको सबसे ज्यादा गर्व क्यों महसूस किया गया था। शायद यह चिंतित आगंतुकों को शांत करना या अन्य लोगों को प्रशिक्षित करना था बहुत सारे विवरण के साथ पाठकों को बाढ़ न रखें याद रखें।
  • एक अन्य विधि जिसे आप इसे हासिल करने के लिए उपयोग कर सकते हैं वह विधि है "स्थिति, कार्य, कार्रवाई, परिणाम" (स्टार)। इस पद्धति में एक स्थिति और एक कार्य का संक्षेप में वर्णन किया गया है, आप इसे पूरा करने के लिए जो कदम उठाएंगे और आपके द्वारा प्राप्त किए गए परिणाम डीएआर पद्धति के साथ, लक्ष्य परिणाम के साथ समस्याओं को जोड़ने और समझाना है कि आपने उन्हें कैसे प्राप्त किया।
  • कठिनाई की डिग्री जैसे कुछ बिंदुओं पर ध्यान दें, जो कि अपनी कक्षा में अद्वितीय है, जो पहली बार होता है, जिसकी उच्च दृश्यता है, जो समय सीमा को पूरा करती है, साथ ही साथ नवाचार और आपके कार्य का दायरा और प्रभाव। ।
  • एक उदाहरण यह समझा जा सकता है कि जब आप एक शाखा प्रबंधक के रूप में शुरू करते हैं, तो कर्मचारियों का टर्नओवर दर 35% थी इसलिए, आपने कर्मचारियों की संतुष्टि के एक सर्वेक्षण को लागू किया, श्रमिकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम स्थापित किए और निर्धारित किया कि कर्मचारियों के साथ साप्ताहिक बैठक हुई है। नतीजतन, कर्मियों का टर्नओवर रेट 15% तक कम हो गया। जैसा कि इस उदाहरण से पता चलता है, उपलब्धियों को सुवक्ता शब्दों के साथ व्यक्त नहीं किया जाना चाहिए, जब तक कि उचित कनेक्शन स्थापित हो।
  • Video: आपको दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं | Happy Diwali 2018

    एक लिस्ट ए उपलब्धि रिपोर्ट रिपोर्ट शीर्षक 10
    6
    समझाएं कि आपका मूल्य क्या है सिर्फ यह कहकर सामग्री न दें कि आपके परिणाम क्या थे। आपको यह भी समझा जाना चाहिए कि आपकी उपलब्धियां आपके संगठन के लिए मूल्यवान क्यों हैं
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप कर्मचारियों के साथ बैठकें लागू की हैं आगे क्या हुआ? आपके संगठन के लिए इस क्रिया का मूल्य क्या है? इसके बारे में सोचो यदि आपकी कार्रवाई में ठोस मूल्य नहीं था, तो आपको कुछ और पर ध्यान देना चाहिए।
  • अगर स्टाफ मीटिंग में मजदूरों के मूड में वृद्धि करने में मदद मिली, जो कम अनुपस्थिति में सिद्ध हुई और नियोक्ता धन बचाया, तो आपकी कार्रवाई मूल्यवान थी।
  • छवि लिखित लिखें एक उपलब्धि रिपोर्ट चरण 11
    7
    रिपोर्ट पेश करने से पहले समीक्षा करें। यदि आप कुछ अत्याधुनिक और अव्यवसायिक पेश करते हैं, तो आप एक उपलब्धि रिपोर्ट के उद्देश्य को कम कर देंगे।
  • रिपोर्ट की व्याकरण, विराम चिह्न और वर्तनी की जांच करें इसे एक तरफ रात में सेट करें और इसे अगली सुबह पढ़िए। याद रखें कि आखिरी मिनट में रिपोर्ट लिखना नहीं है।
  • रिपोर्ट की एक प्रति प्रिंट करें और त्रुटियों की जांच करें। कुछ अवसरों पर, एक व्यक्ति की आँखें कंप्यूटर स्क्रीन पर इतनी उपयोगी होती हैं कि वे स्पष्ट ग़लतियों को नजरअंदाज करते हैं
  • भाग 3
    प्रभावी भाषा का उपयोग करें

    छवि लिखित एक उपलब्धि रिपोर्ट चरण 12
    1
    एक सकारात्मक तरीके से नकारात्मक पहलुओं को देखें यदि कोई ऐसा बिंदु है जहां आप अपेक्षाओं को पूरा नहीं करते हैं, तो इसे से बचने के लिए बेहतर नहीं है इसे रिपोर्ट के फोकस में न बदलें, लेकिन इसे पूरी तरह से बचाना न करें।
    • उन क्षेत्रों को संदर्भित करने के लिए सकारात्मक भाषा का उपयोग करें जहां आपने इतनी अच्छी तरह से नहीं किया। उदाहरण के लिए, दोष या बहाने की तलाश के बजाय, आप समस्या को सुलझाने के लिए ठोस कदम उठाएंगे।
    • अपनी उपलब्धि रिपोर्ट पर अन्य लोगों को दोष न दें। इसके विपरीत, आप क्या किया है पर ध्यान केंद्रित। सकारात्मक रहें उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें जिन पर आप या आपके समूह ने अच्छा प्रदर्शन किया और उन क्षेत्रों का चयन करें जिन्हें आप कर सकते हैं।
  • छवि लिखित एक उपलब्धि रिपोर्ट चरण 13
    2
    संख्याओं का उपयोग करें और मीट्रिक का उपयोग करें यदि आप बहुत विशिष्ट हो सकते हैं, तो आपके उत्तर अधिक विश्वसनीय होंगे। जब संभव हो, तो आप जिस चीज के साथ बोल सकते हैं उसे आधार मान लें।
  • सामान्य उत्कृष्टताएं जैसे "उत्कृष्ट" या "विश्वसनीय" बहुत महत्वपूर्ण नहीं हैं किसी को बताएं: "मेरे पास एक उत्कृष्ट वर्ष था" ऐसा कुछ है जो कोई कह सकता है
  • इस वाक्यांश को याद रखें: तथ्यों के साथ यह साबित करें और शब्दों के साथ नहीं। दूसरों को बताने के बजाय कि आपके पास एक उत्कृष्ट वर्ष है, उन्हें विवरण और माप के माध्यम से दिखाएं। उन्हें बताए कि आप ग्राहकों के साथ संबंधों में अच्छे हैं, ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण के परिणाम, आपके द्वारा प्राप्त हुए पत्र और ग्राहकों से शिकायतों की कमी का हवाला देते हैं।
  • नंबर का उपयोग करें यह कहने के लिए कि आप बड़े स्टाफ के प्रभारी हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कितना बड़ा पता नहीं था। बजट के आकार को व्यक्त करने के लिए संख्याओं का उपयोग करें और अपने कर्तव्यों के दायरे का अवलोकन दें।
  • छवि लिखित एक उपलब्धि रिपोर्ट चरण 14
    3
    हमेशा सच बताओ कभी अतिरंजित या झूठ नहीं यदि आप इसे कर पकड़े जाते हैं, तो आप गंभीर समस्या में पड़ सकते हैं।
  • झूठ के साथ दूसरी समस्या, भले ही यह एक स्पष्ट चूक है, यह है कि आप अपने आप में विश्वास खो देंगे और आप बेहतर नहीं होंगे।
  • इसके विपरीत, अपनी कमजोरियों और शक्तियों के आधार पर प्रश्न में दी गई अवधि का एक ईमानदार मूल्यांकन करें। इसके अलावा, कमजोरियों को एक तरफ नहीं छोड़ें आपको यह करने का एक सकारात्मक तरीका मिलना होगा।
  • छवि लिखित एक उपलब्धि रिपोर्ट चरण 15
    4
    दूसरों के काम को मान्यता दें कई व्यावसायिक और तकनीकी लेखन वर्ग पहले व्यक्ति में बोलने का सुझाव नहीं देते हैं हालांकि, आप एक उपलब्धियों की रिपोर्ट में कुछ मामलों में ऐसा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कहने का मोहक हो सकते हैं, "मैंने 100 लोगों को काम पर रखा है।" हालांकि, सफलता हासिल करने में योगदान करने वाले अन्य लोगों को मत भूलना। आवश्यक होने पर टीम को देखें
  • यदि आप अभिमानी दिखने से बचते हैं तो आप अंक अर्जित करेंगे। यह वाक्य की संरचना बदलता है, ताकि उनमें से प्रत्येक में पहले व्यक्ति में बात न हो।
  • युक्तियाँ

    • एक उपलब्धि रिपोर्ट में कभी भी क्रोध के स्वर का उपयोग न करें यह हमेशा सकारात्मक होना बेहतर होता है
    • एक पेशेवर भाषा का प्रयोग करें और अनौपचारिक नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com