ekterya.com

एक मित्र के लिए कविता कैसे लिखनी है

किसी मित्र की दोस्ती और समर्थन के लिए प्रशंसा दिखाने का एक अच्छा तरीका कविता लिख ​​रहा है आप मित्र के लिए एक महान और निजीकृत उपहार के रूप में या अपने दिन को रोशन करने के लिए एक सरल तरीके के रूप में दोस्ती कविता भी लिख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कविता के लिए एक मंथन और सामग्री बनाओ

एक मित्र के लिए लिखें एक कविता शीर्षक छवि 1 चरण
1
इस बारे में लिखें कि वे किस तरह मित्र बन गए और इसके कारण यह क्यों हुआ। आप दोस्ती के बारे में कविता लिखने के बारे में विचार प्राप्त करने के लिए अपनी दोस्ती की शुरुआत में वापस जा सकते हैं। उन खोजशब्दों को लिखें जिन्हें आप पहली बार अपने मित्र से मिलते हैं, यदि आप चाहें, या आप जब पहली बार मिले, तो आप क्या सोचते हैं उसे लिखें।
  • आपको एक विशेष क्षण याद हो सकता है जिसमें आपको एहसास हुआ कि वह व्यक्ति आपका एक अच्छा दोस्त बन जाएगा और यह आपके लिए महत्वपूर्ण होगा। आप उस पल के विशिष्ट विवरण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इसे वर्णन करने की कोशिश कर सकते हैं: जब आप पहले मिले थे तो आप क्या पहन रहे थे? तुम कहाँ मिले थे? पहली बात क्या थी जिसे आपने अपने दोस्त या पहली छाप के बारे में सोचा था जो उसने तुम्हें दिया था?
  • छवि एक शीर्षक के लिए एक कविता लिखें शीर्षक 2
    2
    अपने मित्र के सभी व्यक्तिगत लक्षणों की सूची बनाएं कविता को मंथन करने का एक अन्य तरीका अपने सभी मित्रों की व्यक्तिगत विशेषताओं की एक सूची बनाकर है। उदाहरण के लिए, क्या वह मैत्रीपूर्ण, सौहार्दपूर्ण और आशावादी है? यह भी हो सकता है कि वह एक महान शैली और फैशन के लिए एक नजर या उदार दिल से होने के लिए और दूसरों में अच्छा पाने के अपने सहज तरीके से जाने के लिए जाना जाता है। अपने दोस्त के बारे में सोचते हुए सभी लक्षण लिखें
  • यदि आप चाहें, तो आप अपने नकारात्मक लक्षण भी लिख सकते हैं। हालांकि, सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर हो सकता है क्योंकि कविता का इरादा आपके मित्र को श्रद्धांजलि होना चाहिए। इसलिए, उन पहलुओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए जो आप अपने मित्र की प्रशंसा और सराहना करते हैं।
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखो शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3

    Video: दोस्ती पर बेहतरीन शायरी | Friendship Shayari in Hindi | Dosti Shayari Hindi

    अपने दोस्त की भौतिक और संवेदी ब्योरे की एक सूची बनाएं अपने दोस्त की आवाज़, उसके बालों और आंखों का रंग, और उसकी सामान्य शैली के बारे में सोचो आप अपने बनावट और व्यवहार के बारे में विशेष विवरण भी लिख सकते हैं (उदाहरण के लिए, आपके पास कुछ भौतिक टिक या आदत है, जिस तरह से आप बोलते हैं या आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सिंटैक्स, आप जिस नारा चाहते हैं, या आप जिस मजेदार चीज़ को आमतौर पर कहते हैं)।
  • एक मित्र के लिए लिखें कविता लिखें शीर्षक 4 छवि चरण 4
    4
    अपने मित्र के साथ अपनी अच्छी यादों पर प्रतिबिंबित करें क्षणों या दृश्यों जहाँ आप अपने दोस्त के साथ एक अच्छा समय बिताया है के बारे में सोचना, एक अवसर है जब आप एक बुरा गोलमाल के बाद शान्ति है या जिसमें वे एक से थोड़ा लापरवाह ढंग से काम किया और चले गए हैं के रूप में की कोशिश करो तुम्हारा साथ उस समय पर विचार करें जब आप एक साथ मज़ेदार थे या आपने जो सकारात्मक अनुभव किया था
  • उस स्मृति को विस्तार से लिखें, जिसमें वे कहां थे, वे क्या पहने थे, और उन्होंने क्या किया। उस स्मृति के बारे में सोचो जो आपकी याददाश्त में मौजूद है और जो भावनाएं आप इसके साथ संबद्ध हैं
  • छवि एक शीर्षक के लिए एक कविता लिखें शीर्षक चरण 5
    5
    आपके मित्र के साथ सामना करने वाली विपत्तियां या चुनौतियों के बारे में लिखें। आप अपनी तरफ से अपने मित्र को होने से मुश्किलें या कठिन क्षणों का मूल्यांकन भी कर सकते हैं। सभी दोस्ती, यहां तक ​​कि सबसे अच्छे लोग, कठिन समय से गुज़रते हैं, इसलिए आप उन मामलों को ध्यान में रख सकते हैं, जिनमें दोनों में कठिनाइयां होती हैं और जिस तरह से वे एक साथ मिल गए थे।
  • उदाहरण के लिए, ऐसा हो सकता था कि उनकी एक अच्छी चर्चा हुई और उन्होंने कहा कि एक-दूसरे के लिए दुखद बातें इसलिए, आप लड़ाई के दृश्य और उसके बाद का वर्णन कर सकते हैं, जब वे शांति बनाते हैं। इस तरह, आप उनकी दोस्ती की ताकत और उनके मतभेदों को अलग रखने और दोस्ती के लिए एकजुट होने में कामयाब हो सकते थे।
  • भाग 2
    कविता के आकार को निर्धारित करें

    एक मित्र के लिए लिखें कूएम शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    दोस्ती के बारे में कविताओं के कई उदाहरण पढ़ें इस कविता के लेखन के दृष्टिकोण के बारे में बेहतर विचार पाने के लिए आप कई उदाहरणों को पढ़ सकते हैं। ये कुछ कविताएं हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं:
    • "हमारी दोस्ती के लिए एक टोस्ट" मिया प्रैट द्वारा
    • "मित्र" पाब्लो न्यूर्ड द्वारा
    • "मैं आपको विश्वास करता हूं, दोस्त" गैब्रिएला मिस्ट्रल द्वारा
    • "दोस्तों में मेरे पास प्रतिशत है" वायलेट पेरा द्वारा
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    2
    इन उदाहरणों का विश्लेषण करें उन्हें पढ़ने के बाद, विचार करें कि प्रत्येक कविता में दोस्ती का विषय कैसे संबोधित होता है। साथ ही, प्रत्येक उदाहरण के बीच तुलना और विरोधाभासी बनायें ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि आप किस विषय को पसंद करते हैं या जो विषय के साथ सबसे अच्छा फिट बैठता है।
  • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: कैसे लेखक अपने दोस्ती के बारे में अपने विचारों और भावनाओं के बारे में बताता है और उसके दोस्त का कितना मतलब है? क्या चित्र, विवरण और विवरण दोस्ती को रोशन करते थे? कविता के लिए लेखक ने किस रूप को चुना और किस तरह से यह सामान्य में कविता के लिए कुछ योगदान देता है?
  • Video: कविता लिखने का सबसे आसान तरीका|कविता कैसे लिखें|The easiest way to write poetry|easy trick to write

    एक मित्र के लिए एक कविता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8



    3
    मुफ्त पद्य का उपयोग करें जब एक खाली पृष्ठ के सामने बैठे, कविता शुरू करने की संभावना भारी हो सकती है इसलिए, उस कल्पित रूप पर विचार करना शुरू करना उपयोगी हो सकता है, जिसकी आप कविता चाहते हैं। सबसे आम रूपों में से एक है मुफ्त कविता, प्लस यह कविता में शुरुआती के लिए हासिल करना आसान है, इसलिए आप इस विकल्प को चुन सकते हैं
  • मुफ्त पद्य में, कोई विशिष्ट मीट्रिक, संरचना या कविता योजना नहीं है हालांकि, इस तरह लिखते समय, आपको अभी भी एक ऐसी कविता प्राप्त करनी होगी, जिसमें किसी प्रकार का प्रवाह हो और जो स्पष्ट रूप से आपके विचार व्यक्त कर सकें। नि: शुल्क कविता आपको छंद की लंबाई और वर्णन और चित्रों का प्रयोग करने के संदर्भ में महान स्वतंत्रता देता है
  • उदाहरण के लिए, कविता "मित्र" मुक्त कविता के माध्यम से घनिष्ठ दोस्ती के बारे में बात करता है इसके अलावा, लेखक विशेषण, क्रिया और ठोस विवरण का उपयोग करता है, जो सभी एक दिलचस्प तरीके से मित्रों के बीच संबंधों का प्रतिनिधित्व करने के लिए योगदान करते हैं। कविता एकजुट और केंद्रित महसूस करती है, भले ही इसे मुक्त कविता में लिखा गया हो।
  • छवि एक शीर्षक के लिए एक कविता लिखें शीर्षक 9
    4
    एक छद्म कविता की कोशिश करो आप एक कविता के साथ या एक कविता योजना के साथ एक कविता भी लिख सकते हैं। इस मामले में, प्रत्येक कविता के अंत में कविता में एक कविता पैटर्न शामिल होगा ये आपकी सबसे कविता के सबसे लोकप्रिय रूप हैं जो आप अपनी कविता के लिए उपयोग कर सकते हैं:
  • बारीक कविता: यह कविता आम तौर पर एबीएबी पैटर्न का अनुसरण करती है, जिसके द्वारा तीसरे (ए) और चौथे (बी) के साथ दूसरे के साथ पहली पंक्ति की गाया जाता है। आप प्रत्येक चरण में या कविता के प्रत्येक अनुभाग में इस पैटर्न को दोहरा सकते हैं।
  • दोहरे: ये दो पंक्तियों के पन्नों के रूप में हैं, जिनमें से दोनों कविता हैं, और ये पाया जा सकता है या तो एक जोड़ा या जोड़ों के अंत में कविता के लिए एक संभावित योजना AABBCC है ....
  • गाथागीत: इस रूप में तीन पद होते हैं जिनकी कविता योजना एबीएबीबीबीसीबीसी और उसके बाद बीसीबीसी है।
  • लिमरिक: इस फॉर्म में पाँच छंद होते हैं जिनकी कविता योजना अबाबा है
  • एक मित्र के लिए लिखें कविता लिखें शीर्षक 10
    5
    अधिक दृश्य मार्ग का उपयोग करें अपनी दोस्ती कविता पर एक अलग फोकस प्राप्त करने के लिए, आप उस प्रपत्र का उपयोग कर सकते हैं जो कागज पर अधिक नेत्रहीन रूचिकर उपस्थिति है। उदाहरण के लिए, आप एक एरोस्स्टिक के रूप का उपयोग कर सकते हैं, वाक्यांश से शुरू कर सकते हैं, एक शब्द या एक छवि जो आपके मित्र के नाम से प्रत्येक पत्र के साथ आपका प्रतिनिधित्व करती है।
  • एक और विकल्प है कि पाठ को कॉलम या पेज पर अनुभागों में विभाजित करें और उन्हें अपने मित्र के बारे में विभिन्न विचारों या विचारों के अनुसार समूह बनाएं।
  • आप अपने दोस्त की तस्वीरों को एक अन्य प्रकार के नेत्रहीन दिलचस्प तत्व के रूप में शामिल कर सकते हैं। ये छवियां टेक्स्ट की शुरुआत या समाप्ति पर जा सकती हैं
  • भाग 3
    कविता बनाएँ

    छवि एक शीर्षक के लिए एक कविता लिखें शीर्षक 11
    1
    दृश्य का वर्णन करने के लिए संवेदी विवरण का उपयोग करें अपनी कविता के बारे में सोचने के बाद, आपको पहला मसौदा तैयार करना होगा। इसके लिए, आप कुछ दृश्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपके मित्र को शामिल करते हैं और उनके संबंधों को स्पष्ट करते हैं। आपको इसे संवेदी ब्योरे, जैसे उनके चारों ओर की गंध, रंग या कुछ अन्य हड़ताली विस्तार, आवाज़ें और चीजें जो आपने छुआ या आपके हाथों में थीं, का वर्णन करें। संवेदी ब्योरा आपकी कविता को एक जीवंत और मनोरम भावना रखने में योगदान देगा।
    • आप जब भी पहली बार मिले या फिर हाल के एक दृश्य में से एक दृश्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसमें आपके मित्र ने बहुत बहादुर और आपके लिए अद्भुत किया है इसे अपने दृष्टिकोण से बताएं और फिर बताएं कि आपके मित्र ने ऐसा क्यों किया है, इसलिए आपको बहुत ही मज़ेदार या रोचक बताया गया है।
    • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "वहां मैं अपने लटके हुए बालों के साथ और प्रकाश के खिलाफ चमचमाती हुई ब्रेक के साथ, जब मैंने आपके काले रंगे बालों और प्लेटफार्म जूते के साथ गलियारे में भाग लिया था और मैंने सोचा `यह लड़की कौन है?`" बस लिखने के बजाय "जब आप हाई स्कूल में थे तो मैं आपको मिले"।
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखें नाम का चित्र चरण 12
    2
    अपने मित्र की व्यक्तिगत विशेषताओं को शामिल करें आप और आपके मित्र दोनों के लिए कविता अधिक व्यक्तिगत बनाने के लिए, आप उन व्यक्तिगत लक्षणों को शामिल कर सकते हैं जो आप अपने दोस्त या व्यक्तिगत गुणों के बारे में अलग-अलग पसंद करते हैं, जिनके बारे में बात करने के लिए दोनों समान हैं आपकी दोस्ती
  • उदाहरण के लिए, कविता में "हमारी दोस्ती के लिए एक टोस्ट", लेखक उस व्यक्तिगत लक्षण को संदर्भित करता है, जिसके बारे में वह मित्र है, जिसके बारे में वह लिखती है और उनसे तुलना करती है "जॉर्डन और स्कॉटी पिप्पन के महिला संस्करण" साथ "जूते का एक ही आकार, एक ही वजन और लोहे की गोलियों की एक ही खपत" और भी "समान भाषाई पैटर्न"। इन विवरणों के माध्यम से, लेखक और उसके मित्र के बीच दोस्ती के लिए कविता का एक और अधिक व्यक्तिगत और विशिष्ट अनुभव होता है।
  • एक मित्र के लिए लिखें कविता लिखें शीर्षक 13
    3
    पहले व्यक्ति का प्रयोग करें ताकि कविता का अधिक व्यक्तिगत अनुभव हो। आप अपनी कविता के साथ सबसे अच्छा फिट बैठते हैं, उसके आधार पर पहले और तीसरे व्यक्ति दोनों का चयन कर सकते हैं। हालांकि, आप पहले व्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं ताकि कविता अधिक व्यक्तिगत और अंतरंग महसूस हो। इस परिप्रेक्ष्य का उपयोग करके, आप अपने दृष्टिकोण से अपनी दोस्ती के बारे में बात कर सकते हैं और दूसरे व्यक्ति का उपयोग करके अपने मित्र को सीधे जा सकते हैं ("आप") और भी "हमें" जब आप दो में से एक को देखेंगे।
  • एक मित्र के लिए एक कविता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 14
    4
    कविता जोर से पढ़ें कविता लिखी जाने के बाद, इसे अपने आप से ज़ोर से पढ़ें ताकि आप प्रत्येक कविता में एक दूसरे के साथ शब्दों की आवाज़ सुन सकें। ध्यान में रखते हुए, एक आयतों को अजीब लगता है या बिल्कुल सही नहीं लगता है और यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपको ऐसे शब्द मिलते हैं जो बहुत अस्पष्ट या अस्पष्ट लगते हैं। साथ ही, कविता को अधिक मनोरम बनाने के लिए, विशिष्ट विवरण और संवेदी विवरण का उपयोग करने के लिए सावधान रहें।
  • कविता में अंक बनाओ, जहां छंद या अनाड़ी शब्द हैं फिर, आप कविता को संपादित करने के लिए इन चिह्नित हिस्सों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि इसकी अधिक स्पष्टता और बेहतर स्वर हो।
  • छवि एक शीर्षक के लिए एक कविता लिखें शीर्षक 15
    5

    Video: कविता कैसे लिखें | कैसे कविता लिखने के लिए | कविता Kese likhe | कविता kaise likhe | कविता लिखना सीखें | hindipoem

    पूरा होने पर अपने दोस्त को कविता दिखाएं जब आपको लगता है कि आप कविता से संतुष्ट हैं, तो आपको इसे अपने मित्र को देना चाहिए, या तो एक आश्चर्यचकित उपहार के रूप में या जो कि आप अगली बार एक-दूसरे को देखते हुए एक आकस्मिक तरीके से देते हैं अपने मित्र को कविता प्रदर्शित करके, आप पढ़ सकते हैं कि आप कितना मूल्यवान हैं और उसकी और उसकी दोस्ती की सराहना करते हैं और आप भी उसे अपने बारे में एक कविता लिखने के लिए प्रेरणा दे सकते हैं, जहां वह अपनी दोस्ती पर आपको अपना दृष्टिकोण दिखाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com