ekterya.com

एक अर्थपूर्ण कविता कैसे लिखनी है

कविता एक मजेदार और पुरस्कृत शगल हो सकता है शायद आपको लगता है कि आप कविताओं को लिखना चाहिए जिसका मतलब कुछ और है और एक गहरा संदेश है जो पाठकों को मिल सकता है। आप एक कविता लिख ​​सकते हैं जो आपके लिए अलग-अलग तरीकों से सार्थक है। सबसे पहले, आप जिस विशेष अर्थ को व्यक्त करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचो और फिर विचार करें कि आप किस तरह की कविता लिखना चाहते हैं फिर, कविता लिखने के लिए, साहित्यिक तकनीकें और कवितात्मक भाषा का उपयोग करें और फिर इसे पूरा करते समय इसकी समीक्षा करें।

चरणों

भाग 1
मंथन और अधिलेख

Video: Synonyms In Marathi ।। मराठी समानार्थी शब्द ।। samanarthi shabd bye eStudy7

एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
उन विषयों के बारे में एक निःशुल्क लेखन करें जो आपके लिए सार्थक हैं। एक सार्थक कविता लिखने के लिए, आपको उस विचार के साथ शुरू करना चाहिए, जिसे आप व्यक्त करना चाहते हैं। आप विभिन्न विषयों पर कविताएं लिख सकते हैं, जैसे प्यार, हानि, दु: ख, उत्साह या खुशी इसलिए, 10 से 15 मिनट तक मुफ्त स्क्रिप्ट लिखने में कुछ समय लगेगा। बस आप के बारे में सोचें जो आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं और लिखना शुरू करते हैं
  • शुरू करने के लिए, आप एक सूची बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं: "मेरे लिए सबसे अधिक अर्थ क्या है?" और फिर लिखना "मेरे परिवार, मेरे दोस्त, मेरा कुत्ता, खेल आदि।"।
  • ऐसा हो सकता है कि आपके द्वारा लिखे गए विषयों में से एक विशेष रूप से आपके लिए महत्वपूर्ण है और आप यह बताना चाहते हैं कि इसका अर्थ आपको और क्षणों या छवियों के द्वारा किया जाता है, जिसके माध्यम से यह अर्थ प्राप्त किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि द्वंद्वयुद्ध आपके लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, तो आप उन अनुभवों को लिख सकते हैं जो आपके पास हैं, इसका मतलब आप को शोक करने का क्या मतलब है, आपको लगता है कि यह एक आवश्यक प्रक्रिया है आदि।
  • एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2

    Video: सबको शामिल करना: प्राथमिक गणित

    अन्य कवियों के कामों को पढ़ें पढ़ना एक संसाधन है जो अमूल्य है यदि आपका इरादा अर्थपूर्ण कुछ लिखना है अधिकांश कवि आमतौर पर सिमलीज़ या रूपकों के माध्यम से लिखते हैं और लगभग सभी कविताएं कुछ प्रकार के अंतर्निहित संदेश को व्यक्त करती हैं। तुम्हारा लिखने के लिए बैठने से पहले विभिन्न कवियों के कामों को प्रेरणा के रूप में पढ़ें
  • उस प्रकार की कविताएं पढ़ें, जो आप लिखना चाहते हैं। अगर आपको कविता मुफ्त पद्य में पसंद है, तो आप टीएस के काम को पढ़ सकते हैं। एलियट, जुआन रमोन जिमेंज़ और जोस माटी यदि आप अधिक संरचित कविताएं पसंद करते हैं, तो आप रूबेन डारीओ या लोप डी वेगा के सॉनेट्स पर एक नज़र डाल सकते हैं। आपको उस विषय पर भी विचार करना चाहिए जिसमें आप लिखना चाहते हैं यदि आप प्रकृति से निपटने वाली कविताओं को पसंद करते हैं, तो आप पाब्लो नेरुदा और जॉर्ज लुइस बोर्गेस के कामों को देख सकते हैं, जो प्रकृति के बारे में लिखते थे।
  • जैसा कि आप पढ़ते हुए कविताओं का अर्थ ढूंढिए और देखें कि कवि ने इस अर्थ को कैसे दिखाया है। इसके अलावा सिमलीज़ और रूपकों की तलाश करें आप जो कविताओं को पसंद करते हैं, उनके विश्लेषण के लिए ऑनलाइन भी खोज सकते हैं, क्योंकि साहित्यिक विश्लेषण पढ़ने से आपको समझने में सहायता मिलेगी कि कवियों ने अर्थ का निर्माण करने के लिए शब्दों का इस्तेमाल किया था।
  • एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक संरचना चुनें कविता एक व्यापक कला है, इसलिए आप विभिन्न प्रकार के कविताओं पाएंगे, कुछ अधिक संरचित (शोटाले या हाइकु की तरह) और अन्य जो बहुत अधिक संरचना की अनुमति नहीं देते (जैसे मुक्त कविता) इसलिए, शुरू करने से पहले आपको यह विचार करना चाहिए कि आप किस तरह की कविता लिखना चाहते हैं
  • कुछ प्रकार की कविता में अधिक सख्त आवश्यकताएं आती हैं, जैसे कि सॉनेट्स, जो (शैली के आधार पर) प्रत्येक 10 सिलेबल्स के 14 छंदों से बना होनी चाहिए। सख्त संरचनाओं को अन्य प्रकार की कविताओं में भी पाया जा सकता है, जैसे कि हाइकस और लिमेरिक्स। एक सख्त संरचना आपके विचारों को व्यवस्थित करने के लिए उपयोगी हो सकती है, हालांकि यह उन्हें भी सख्त कर सकती है
  • अन्य प्रकार की कविताओं के बीच नि: शुल्क कविता, कविता को किसी भी संरचना का पालन किए बिना लिखे जाने की अनुमति देती है, क्योंकि इसमें कविता के संदर्भ में एक निश्चित मीट्रिक या किसी भी प्रकार की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप कुछ लिखना चाहते हैं जो एक अर्थ है तो मुक्त कविता में एक कविता कविता लिखना उपयोगी हो सकता है। गीतात्मक कविताओं लयबद्ध और अभिव्यंजक कविताएं हैं जिनके माध्यम से लेखक अपनी व्यक्तिगत भावनाओं को संबोधित करते हैं।
  • कविता का एक संगीत प्रवाह होना चाहिए, भले ही आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली संरचना कठोर नहीं है इसलिए, आप सिलेबल्स की निगरानी कर सकते हैं और कविता को जोर से पढ़ने के रूप में लिख सकते हैं। इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आप स्थापित लय कुछ मैला नहीं हैं
  • एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    निर्धारित करें कि आपका दृष्टिकोण क्या होगा कविता में, गद्य के रूप में, यह एक निश्चित दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए लिखा जाता है - जो कि, लेंस जिसके माध्यम से आप कविता से संबंधित होंगे आप अपनी कविता का विशेष अर्थ को अपने द्वारा चुने गए दृष्टिकोण की सहायता से व्यक्त कर सकते हैं।
  • पहला व्यक्ति शब्द जैसे शब्द का उपयोग करता है "मैं", "मुझे" और "हमें" और यह धारणा देता है कि कविता का बयान अपने अनुभवों के बारे में बात करता है। यदि आप अपने आप को कविता के बयान पर विचार करते हैं, तो पहले व्यक्ति का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि कविता का अर्थ आपके लिए बहुत ही व्यक्तिगत है।
  • दूसरा व्यक्ति शब्दों का प्रयोग करता है जैसे कि "आप" और यह धारणा देता है कि कथाकार विशेष रूप से पाठक को निर्देशित करता है या यह वह है जो कविता में क्या होता है। दूसरा व्यक्ति उपयोगी हो सकता है यदि आपका इरादा अपने पाठकों को खुद को निर्देशित करना है या उन्हें एक निश्चित समय पर पेश करना है ताकि आप उन्हें कल्पना करने के लिए प्रोत्साहित करें कि आप उनके बारे में क्या बात करते हैं।
  • तीसरे व्यक्ति जैसे शब्दों का प्रयोग करता है "यह" या "वह"। यदि आप एक ऐतिहासिक घटना के बारे में एक महत्वपूर्ण कविता लिखना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ ऐसा होगा जिसे आपने सीधे अनुभव नहीं किया है, इसलिए, इस मामले में, आपके लिए तीसरे व्यक्ति का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक होगा इस तरह, आप बता देंगे कि बयान एक बाहरी पर्यवेक्षक है।
  • Video: तीन अक्षरों वाले शब्द का विडियो

    भाग 2
    कविता लिखें

    एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    विषय निर्धारित करें जब आप कविता लिखने के लिए तैयार हैं, तो शुरू करने का एक तरीका यह निर्धारित कर रहा है कि विषय क्या होगा, जो आपके लिए एक उपयोगी उपकरण होगा जैसा कि आप कविता लिखते हैं। आपको उस विषय का एक विचार होना चाहिए जिस पर आप पिछली लिखित के बाद लिखना चाहते हैं। एक वाक्य लिखने की कोशिश करें जिसमें आप यह समझाते हैं कि आप उस विषय के संबंध में क्या संदेश देंगे।
    • ऊपर उल्लेखित उदाहरण के बाद जिस विषय पर आप चुनते हैं वो द्वंद्वयुद्ध है, सोचें कि आपकी मां की मृत्यु तब हुई जब आप कम थे और आप इस बारे में लिखना चाहते हैं कि इस अनुभव ने आपको क्या सिखाया है। विषय द्वंद्वयुद्ध होगा और आपकी खास कविता दुःख की प्रक्रिया से आपको सिखाई जाएगी।
    • एक वाक्य में आप क्या कहना चाहते हैं, इसे व्यक्त करने का प्रयास करें, जिसके लिए आपको कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है। जब आप पहली बार शुरू करते हैं, तो यह ठीक है जब आप एक लंबा पैराग्राफ लिखते हैं और फिर इसका मूल्यांकन करते हैं कि जब तक आप इसे एक वाक्य में व्यक्त नहीं करते हैं, पिछले उदाहरण के बाद, यह आपको प्राप्त वाक्य हो सकता है: "द्वंद्वयुद्ध समय के साथ बदल सकता है और कम भी हो सकता है, लेकिन वास्तव में यह आपको कभी नहीं छोड़ेगा"।
  • एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    Similes और रूपकों का उपयोग करें आप एक कविता के अर्थ पर बल देने के लिए इन संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं दोनों सिमलीज़ और रूपकों दोनों चीजों के बीच तुलना हैं। उदाहरण के लिए, "तुम्हारा प्यार एक लाल पोशाक है" एक रूपक है, जबकि एक सिलीज़ एक रूपक है जो शब्द का उपयोग करता है "जैसे"। एक उदाहरण का उदाहरण है "आपका प्यार लाल पोशाक की तरह है"।
  • आप कविता को अधिक अर्थ देने के लिए तुलना का उपयोग कर सकते हैं। एक ही उदाहरण के साथ जारी रखें, विचार करें कि आप द्वंद्वयुद्ध के बारे में क्या कहना चाहते हैं क्या रूपकों या सिमलीज़ आप संदेश को व्यक्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि शोक कभी समाप्त नहीं होता है?
  • इसे व्यक्त करने के लिए, आप अपनी कविता में एक कैरियर के रूपक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो एक लंबा और घुमावदार मार्ग का वर्णन करता है, जो समय गुजरता है, कम मुश्किल हो जाता है, लेकिन फिर भी वहां। आप एक कविता लिखकर एक उदाहरण भी इस्तेमाल कर सकते हैं "द्वंद्वयुद्ध एक नदी की तरह है जो हर सर्दियों को ठंड देता है पानी का आकार बदलता है, लेकिन वहां यह जारी रहता है"।
  • एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    महसूस करने के लिए छवियों का उपयोग करें कविता में, छवियाँ भी एक उत्कृष्ट उपकरण हैं, क्योंकि अक्सर, ये भावनाओं, भावनाओं और अर्थों को व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। कभी-कभी, पाठक के लिए स्पष्ट रूप से बजाय प्रतीकात्मक छवियों का उपयोग करने के लिए अर्थ व्यक्त करना सबसे अच्छा होता है। आप कविता की भावना को व्यक्त करने के लिए विभिन्न तरीकों से चित्रों का उपयोग कर सकते हैं।
  • केवल एक पल में फोकस करें द्वंद्वयु के उदाहरण के बाद, कल्पना कीजिए कि एक बार जब आप एक बछेड़ा देखा तो पहली बार खड़े हो जाओ। द्वंद्वयुद्ध के बाद, आप इस छवि का उपयोग कर मैथॉफोरिक रूप से खड़े होने की कठिनाई को दिखाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ या किसी का वर्णन करें कुछ छवियों को एक बड़ा अर्थ प्राप्त होगा यदि आप उन्हें बड़े पैमाने पर बताते हैं। शोक के उदाहरण के बाद, लंबी सड़क के रूपक में, आपको उस पथ का वर्णन करने में बहुत समय बिताना होगा। उदाहरण के लिए, आप कुछ हिस्सों को हल्के और आसान के रूप में वर्णन कर सकते हैं और दूसरों को गहरा और अधिक भयानक इस तरह से, आप जिस तरह से द्वंद्वयुद्ध बदलते हैं लेकिन बनी हुई है, का प्रदर्शन करेंगे। यदि आप महान विस्तार से पथ का वर्णन करते हैं, तो इससे पाठकों को इसके महत्व के बारे में पता होगा।
  • एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4



    बातचीत से चोरी किए गए टुकड़े का उपयोग करें लेखकों ने वास्तविक जीवन के कई तत्वों को उधार लेते हैं जो कि वे अर्थ को व्यक्त करते हैं। कुछ कविताओं में, आप संवाद के टुकड़े पा सकते हैं और कुछ बातचीत आपकी कविता का अर्थ व्यक्त कर सकती है। आप अपनी कविता में बातचीत के टुकड़े शामिल कर सकते हैं यदि यह आपके लिए उपयोगी होगा
  • आप वास्तव में हुआ बातचीत के टुकड़े शामिल कर सकते हैं शोक के उदाहरण के बाद, आपकी कविता में आपकी मां के अंत्येष्टि के दौरान बातचीत के टुकड़े शामिल हो सकते हैं, जो आपके लिए सबसे अधिक अर्थ थे।
  • आपके द्वारा सुनाई गई बातचीत के स्निपेट्स भी शामिल कर सकते हैं ऐसा हो सकता है कि किसी बिंदु पर आप एक जोड़े के बगल में स्थित हवाई अड्डे पर थे जो एक अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए घर गए थे और उनकी बातचीत को याद करते थे। आप इस दृश्य या अपनी कविता में इस बातचीत को शामिल करना चाह सकते हैं
  • एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    लाइन ब्रेक के बारे में जागरूक फैसले करें जिस जगह पर आप कविता के छंदों को विभाजित करना चुनते हैं, वह कविता की आवाज को बहुत प्रभावित कर सकता है, और यह कविता बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस मामले में, इस रेखा के खंड में मुख्य रूप से निर्धारित होगा लय और संगीत इसके अलावा, आप अर्थ को व्यक्त करने के लिए लाइन ब्रेक का उपयोग कर सकते हैं।
  • अर्थ को बढ़ाने के लिए, आप अलग-अलग तरीकों से लाइन ब्रेक का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इन्हें इंगित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि आप अपने दिमाग में परिवर्तन करने जा रहे हैं और प्रत्येक कविता में एक अलग जानकारी रख सकते हैं। पिछली उदाहरण के बाद, प्रत्येक लाइन ब्रेक यह अभिव्यक्ति करने के लिए नई छवियां पेश कर सकती है कि द्वंद्वयुद्ध के रास्ते में थोड़ा बदलाव है
  • आप ध्वनि को भी देखना चाहिए कि रेखा टूट जाती है, क्योंकि पाठक के पास उसके दिमाग में एक कविता के आखिरी शब्द की आवाज होगी। प्रत्येक कविता के अंत में आप कठिन व्यंजनों के साथ शब्दों को रख सकते हैं यदि आप दर्द को संचारित करना चाहते हैं या नरम व्यंजनों का उपयोग करना चाहते हैं यदि आप कोमलता को प्रसारित करना चाहते हैं ध्वनि वाले शब्द का उपयोग करने के लिए यह उपयोगी होगा "ch" या जिसमें स्वर होते हैं, जैसे कि कई स्वर होते हैं, जो शब्द स्वरों से शुरू होते हैं जो स्वरों में समाप्त होता है।
  • एक सार्थक कविता लिखें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 10

    Video: Suspense: 'Til the Day I Die / Statement of Employee Henry Wilson / Three Times Murder

    6
    निंदा का उपयोग करें यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें बिना किसी रुकने के बाद लाइन ब्रेक के बाद एक वाक्य जारी रहता है। ऐसा करने के लिए, आप दो या दो से अधिक छंदों में एक वाक्य विभाजित कर सकते हैं। इस तरह, कविता में एक निश्चित प्रकार का तनाव उत्पन्न होता है, क्योंकि पाठकों की आंखें पृष्ठ नीचे स्क्रॉल करनी चाहिए, और यह समझने के लिए कि कविता क्या कहती है, उन्हें पढ़ना जारी रखना चाहिए। यह, साथ ही, आपकी जिज्ञासा रखता है और एक निश्चित तनाव पैदा करता है। अगर कुछ कविता है जो कविता के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है या महत्वपूर्ण है, तो आप निषिद्ध प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि इससे पाठक का ध्यान इसके लिए लाएगा।
  • उदाहरण के बाद, हमने पाया है कि आपकी परिकल्पना यह है कि द्वंद्वयुद्ध रूप बदलता है, लेकिन बनी हुई है। नदी पर कविता लिखकर, आप निषिद्ध इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह, जब इसे खींचते हैं, तो एक निश्चित तनाव पैदा हो जाएगी और आप पाठक को इसके महत्व को ध्यान में रखेंगे।
  • एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    7
    अंतर्निहित संदेश याद रखें आपके पास एक महत्वपूर्ण कविता लिखने के लिए अपने निपटान पर साहित्यिक तकनीकों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जो भारी हो सकती है यदि आपकी कविता आपको अभिभूत महसूस करती है, तो आप इस विषय पर वापस लौटाने की कोशिश कर सकते हैं और संदेश को याद दिलाना चाहते हैं जो आपके लिए करना है। आप अपने आप से पूछने के लिए एक क्षण ले सकते हैं कि विषय को प्रकट करने के लिए आप किस कविता में शामिल हो सकते हैं, जो उपयोगी होगा अगर आपको लगता है कि खो दिया है।
  • भाग 3
    कविता की समीक्षा करें

    एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक वाला चित्र 12 कदम
    1
    क्लचेस के साथ सावधान रहें क्लिचस ऐसे वाक्यांश हैं जो इतना इस्तेमाल किया गया है कि उनका अर्थ खो गया है। आपकी कविता में कविताएं नहीं होनी चाहिए, जैसे कि आम तुलना। जैसे वाक्यांशों की ओर ध्यान दें "एक सलाद के रूप में ताजा" या "कोहनी से बोलो" जैसा कि आप कविता फिर से पढ़ना
    • यदि आप एक क्लिच का पता लगाते हैं, तो इसके अर्थ के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, वाक्यांश "एक सलाद के रूप में ताजा" यह एक उत्तेजक महसूस कर रही है। इसलिए, आप इस भावना को व्यक्त करने के लिए एक और तरीका पा सकते हैं, जिसका आपके लिए और अधिक व्यक्तिगत अर्थ है।
  • एक अर्थपूर्ण कविता लिखें 13 शीर्षक चित्र
    2
    भावुकता को संभालता है लेखन भावुकता की अनुमति देता है, और यह एक महत्वपूर्ण कविता के मामले में भी आवश्यक हो सकता है हालांकि, पाठकों को भावनाओं से अधिक बेईमान माना जा सकता है, इसलिए सावधान रहना चाहिए कि कविता में शामिल होने वाले क्षणों और छवियों को स्वयं पर प्रभाव पड़ सकता है यदि आप हाइपरबोलिक भाषा से अधिक हो तो आप पाठकों को ठंडा छोड़ देंगे।
  • यह देखने के लिए कविता की जांच करें कि क्या कोई ऐसा हिस्सा है जहां भाषा अत्यधिक लगता है। यदि आप बहुत नाटकीय विशेषणों का उपयोग करते हैं, तो आप बहुत ज्यादा भावुकता व्यक्त कर सकते हैं "यशस्वी" या "मर्मभेदी"।
  • भावुकता को कम करने की कोशिश करें हालांकि भावनात्मक होने और भावनाओं को संचारित करने के लिए कविता के लिए गलत नहीं है, लेकिन आपको पाठकों पर इन भावनाओं को लागू नहीं करना चाहिए, इसके बजाय, आपको उनसे उनके प्रति मार्गदर्शन करना चाहिए। यदि आप मानते हैं कि कुछ वाक्यांशों को अतिभारित किया गया है, तो आप उन्हें कम विशेषण या हाइपरबोले का उपयोग करके फिर से लिख सकते हैं या किसी भावना को अभिव्यक्त करने के बजाय एक छवि का उपयोग कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसमें एक अर्थपूर्ण कविता लिखें 14
    3
    संदेश को संचारित करने के लिए सुनिश्चित करें प्रत्येक कविता में अपने आप से पूछने के लिए रोक द्वारा पूरी कविता पढ़ें: "क्या मैं संचारित करना चाहता हूं यहां संचारित?"। शब्दों या छवियों का पता लगाने की कोशिश करें जो आपको लगता है कि कविता के अर्थ के साथ फिट नहीं हैं। जितना आप कुछ छंद पसंद करते हैं, उनमें से कोई भी कविता के अर्थ से कुछ घटा देता है, आपको इसे समाप्त करना चाहिए या इसे संशोधित करना चाहिए।
  • द्वंद्वयु के उदाहरण के बाद, यह हो सकता है कि आपका इरादा यह दिखाना है कि द्वंद्वयुद्ध की शुरुआती अवस्था कितनी मुश्किल है, लेकिन आपको पता है कि आप अधिक सुन्दर छवियों का उपयोग करते हैं, जैसे कि धूप और फूल इसलिए, आप इन छवियों को बदल सकते हैं ताकि वे बाद में कविता कर सकें या उन्हें पूरी तरह हटा दें।
  • एक अर्थपूर्ण कविता लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    एक से अधिक ड्राफ्ट लिखें एक कविता सिर्फ एक इरेज़र के बाद तैयार नहीं होगी यदि आप चाहते हैं कि एक महत्वपूर्ण कविता लिखना है तो संशोधन करना आवश्यक होगा। कविता से कई दिनों तक विचलित करने के लिए थोड़ा स्थान है और फिर इसे फिर से पढ़ना और आवश्यकतानुसार संशोधित करें। आप अन्य लोगों को कविता भी दिखा सकते हैं जो आपको आलोचना और प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कविता के लिए सही भावना रखने के लिए भी उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, आप पहले एक उदास गीत सुन सकते हैं या एक दुखद फिल्म देख सकते हैं, इससे पहले कि आप कविता को बहुत दुख की बात लिखना शुरू करें।
    • दूसरों के साथ अपनी कविता साझा करने के लिए पूछें कि उनके लिए क्या मतलब है। यह आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देगा कि आपने संदेश को प्रेषित किया है जो आप पाठकों के लिए स्पष्ट तरीके से चाहते थे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com