ekterya.com

लिफाफे में एक पता कैसे लिखना (ग्रेट ब्रिटेन)

जब एक पत्र भेजते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप लिफाफे पर पता सही ढंग से लिखते हैं ताकि इसे सही जगह पर समय पर वितरित किया जा सके। ग्रेट ब्रिटेन सहित कई देशों में, विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार, लिफाफे में पता कैसे लिखा जाना चाहिए। ग्रेट ब्रिटेन एक ऐसा शब्द है जो इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स के संयोजन का वर्णन करता है, जो तीनों देशों में एक साथ द्वीप की पूरी भूमि शामिल है। ब्रिटेन के पते के सही हिस्से के साथ एक लिफाफा भेजने के बारे में जानने से आपको और अधिक पेशेवर देखने में और यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि मेल आपके गंतव्य पर ठीक से पहुंच गई है।

चरणों

विधि 1
ग्रेट ब्रिटेन के भीतर एक पत्र भेजें

एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 1 पर एक पता रखो शीर्षक वाली छवि
1
पता सही ढंग से रखें कुछ देशों में अलग-अलग सम्मेलनों हैं जहां एक लिफाफे में पता लिखना है। ग्रेट ब्रिटेन में, पता लिफाफे के सामने के निचले बाएं कोने में लिखा गया है। पहली पंक्ति लिखते समय, पाठ की निम्नलिखित पंक्तियों के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ना सुनिश्चित करें। आपको पूरे दिशा के लगभग 1 सेंटीमीटर (0.5 इंच) का अंतर भी छोड़ देना चाहिए।
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 2 पर एक पता रखो शीर्षक वाली छवि
    2
    पते के सभी तत्वों को बाईं ओर संरेखित करें जब आप लिफाफे पर पता लिखना शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पंक्ति पर सभी पाठ को बाएं ओर संरेखित करें। कुछ देश इस बात को पसंद करते हैं कि पते को लिफाफे पर और पाठ के संरेखण पर केंद्रित किया जाए, लेकिन ग्रेट ब्रिटेन में, सही प्रारूप यह है कि पते की सभी पंक्तियों को बाएं हाशिया से जोड़ दिया गया है।
  • Video: The Great Gildersleeve: Gildy's New Flame / Marjorie's Babysitting Assignment / Congressman

    Video: The Great Gildersleeve: Labor Trouble / New Secretary / An Evening with a Good Book

    एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 3 पर एक पता रखो शीर्षक वाला चित्र
    3
    अच्छी सुलेख और अमिट स्याही का उपयोग करके स्पष्ट रूप से लिखें। लिफाफे को सही ढंग से संसाधित करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि डाकिया पते को स्पष्ट रूप से पढ़ सकता है। यदि आप हाथ से पता लिखना चाहते हैं, तो एक बॉलपेप पेन या स्याही का प्रयोग करें जो कि लिफ़ाफ़े के रंग के साथ अच्छी तरह से विरोधाभासी हो। यात्रा के दौरान पेंसिल या किसी चीज का उपयोग न करें जिसे आसानी से मिटाना या मिटा दिया जा सकता है। यदि आप पता के साथ एक लेबल मुद्रित करने जा रहे हैं, तो उस फ़ॉन्ट का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो पढ़ने में आसान हो और एक रंग जो लेबल के विरुद्ध खड़ा हो। दोनों हस्तलिखित दिशाओं और मुद्रित दिशाओं के लिए, सुनिश्चित करें कि पाठ आसानी से पठनीय है, लगभग 10-15 बिंदु फ़ॉन्ट के साथ तुलनीय है।
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 4 पर एक पता रखो छवि शीर्षक
    4
    प्राप्तकर्ता का नाम पहली पंक्ति पर दर्ज करें अपना पहला और अंतिम नाम शामिल करना सुनिश्चित करें, और प्रत्येक को सही ढंग से लिखें दोस्तों या करीबी परिवार के सदस्यों के लिए, नामों के साथ खिताब भी शामिल हैं, व्यक्तिगत प्राथमिकता। हालांकि, किसी अन्य प्राप्तकर्ता के लिए, आपको शीर्षक निर्दिष्ट करना होगा (उदाहरण के लिए, श्री, श्रीमती, सुश्री, याद आती है, डॉ, आदि, के समकक्ष "श्री", "सुश्री", "सुश्री", "डॉ", आदि।) यदि आप किसी विशिष्ट संगठन से संबंधित व्यक्ति को पत्र भेजना चाहते हैं, तो आपको नाम के नीचे एक अलग पंक्ति पर संगठन का नाम शामिल करना होगा।
  • चित्र एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) पर एक पता रखो चरण 5
    5
    अगली पंक्ति पर, संपत्ति संख्या और सड़क का नाम लिखें अगर जिस स्थान पर आप पत्र भेजने जा रहे हैं, उसका आधिकारिक नाम है, जैसे कि "बिल्डिंग जे 4 9" या "विक्टोरिया हाउस", इसे प्राप्तकर्ता के नाम के तहत शामिल करें और प्रॉपर्टी नंबर और सड़क के नाम को अगली पंक्ति पर रखें। यदि संपत्ति में पूर्ण नाम नहीं है, तो यह केवल सड़क संख्या और नाम शामिल है "मार्ग", जैसा कि इसे ब्रिटेन में कहा जाता है
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 6 पर एक पता लिखो छवि
    6
    निम्न पंक्ति पर स्थान के बारे में जानकारी शामिल करें ग्रेट ब्रिटेन में तीन प्रकार के स्थान हैं और मेल ठीक से सॉर्ट किए जाने के लिए आपको डाक क्षेत्र को शामिल करना होगा इलाके के दो अन्य तत्व हैं जो आप भी शामिल कर सकते हैं, लेकिन केवल डाक क्षेत्र की आवश्यकता है। प्रत्येक तत्व को अलग-अलग पंक्तियों में लिखा जाना चाहिए और नियमित अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों के साथ, डाक क्षेत्र को छोड़कर, जो सभी अपरकेस होना चाहिए। आपको काउंटी का नाम शामिल करने की आवश्यकता नहीं है उदाहरण के लिए:
  • इलाके की पहली पंक्ति निर्भर डबल इलाके है (या, पड़ोस या जिला): ओटरले।
  • इलाके की दूसरी पंक्ति आश्रित इलाका है (यह कहने के लिए, शहर या पारिश): हेगे एंड
  • इलाके की तीसरी रेखा (या केवल एक तत्व की आवश्यकता के बाद पहली बार) डाक क्षेत्र (यानी, काउंटी राजधानी) है: ऑक्सफोर्ड
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 7 पर एक पता रखो शीर्षक वाली छवि
    7
    अंतिम पंक्ति में ज़िप कोड दर्ज करें ज़िप कोड सॉर्ट करने और मेल वितरित करने में सहायता करता है, और अन्य देशों में डाक कोड के समान है। डाक क्षेत्र की तरह, ज़िप कोड पूंजी अक्षरों में लिखा जाना चाहिए। ज़िप कोड के दोनों हिस्सों के बीच आपको दो स्थान भी छोड़ना चाहिए (उदाहरण के लिए, बीएच 1 1 एए) क्योंकि आप ग्रेट ब्रिटेन में एक ग्रेटर ब्रिटेन के भीतर एक पते से पत्र भेजने के लिए जा रहे हैं, तो आपको गंतव्य देश को शामिल नहीं करना चाहिए। ज़िप कोड पते की अंतिम पंक्ति होना चाहिए।
  • अगर आपको ज़िप कोड नहीं पता है, तो आप इसे ग्रेट ब्रिटेन, रॉयल मेल की डाक सेवा की वेबसाइट पर खोज सकते हैं: https://royalmail.com/find-a-postcode.
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 8 पर एक पता रखो शीर्षक वाली छवि
    8
    प्रेषक का पता शामिल है प्रेषक का पता वह पता है जो डाक सेवा का उपयोग मेल को वापस करने के लिए करता है, अगर ऐसा कारण है कि इसे प्राप्तकर्ता को क्यों नहीं दिया जा सकता है भले ही आप सही तरीके से पते के सभी तत्वों को शामिल करते हैं, वैसे भी, जब आप मेल से कुछ भेजते हैं तो हमेशा एक रिटर्न पता शामिल करना अच्छा होगा ग्रेट ब्रिटेन में, प्रेषक का पता लिफाफे के पीछे लिखा गया है (झड़प के साथ की तरफ) एक केंद्रित स्थिति में बाईं ओर स्थित पाठ के साथ। प्राप्तकर्ता के पते के लिए आपको उसी तत्व को शामिल करना होगा, सिवाय इसके कि पहली पंक्ति को कहना चाहिए "वापसी का पता ("प्रेषक का पता" अंग्रेजी में) और अन्य पंक्तियों को नीचे जाना चाहिए
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 9 पर एक पता लिखो छवि
    9
    सही डाक टिकट शामिल हैं टिकटों को हमेशा किसी भी पत्राचार भेजने की आवश्यकता होती है टिकटों की सही मात्रा लिफाफे के आकार और वजन पर निर्भर करता है या आप जिस पैकेज को भेजना चाहते हैं (बड़े और भारी पैकेजों की लागत अधिक होगी)। डाक टिकटों को हमेशा ऊपरी दाहिने कोने में लिफाफे के सामने शामिल किया जाना चाहिए, ताकि डाकिया पते को पढ़ सकता है और साथ ही यह पुष्टि करता है कि शिपमेंट का भुगतान किया गया था।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको कितने टिकटें चाहिए, तो आप इसे रॉयल मेल वेबसाइट पर खोज सकते हैं: https://royalmail.com/personal/uk-delivery/stamps.
  • विधि 2
    ग्रेट ब्रिटेन (अंतरराष्ट्रीय मेल) के बाहर एक पते पर एक पत्र भेजें




    एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 10 पर एक पता रखो शीर्षक वाली छवि
    1
    लिफाफे में पता सही ढंग से दर्ज करें क्योंकि आप एक अंतरराष्ट्रीय प्राप्तकर्ता को ग्रेट ब्रिटेन से एक पत्र भेजने जा रहे हैं, हालांकि, आपको ग्रेट ब्रिटेन की आवश्यकताओं के अनुसार पता लिखना चाहिए। इसका अर्थ है कि लिफाफे के मोर्चे पर निचले बाएं कोने में पता लिखा जाना चाहिए। पहली पंक्ति लिखते समय, सुनिश्चित करें कि देश के लिए एक लाइन सहित पाठ की अन्य पंक्तियों के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ दें। आपको पूरे दिशा के लगभग 1 सेंटीमीटर (0.5 इंच) का अंतर भी छोड़ देना चाहिए।
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 11 पर एक पता रखो शीर्षक वाली छवि
    2
    पते के सभी तत्वों को बाईं ओर संरेखित करें हालांकि कुछ देशों को यह पसंद करना चाहिए कि दोनों पते लिफाफे में और पाठ के संरेखण में केंद्रित हो, वैसे भी, आपको प्रारूप के लिए ग्रेट ब्रिटेन के सम्मेलनों में रहना चाहिए। ग्रेट ब्रिटेन में, सही प्रारूप यह है कि पते की सभी पंक्तियां बाएं हाशिए पर गठबंधन की जाती हैं।
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 12 पर एक पता रखो छवि शीर्षक
    3

    Video: Calling All Cars: June Bug / Trailing the San Rafael Gang / Think Before You Shoot

    अच्छा सुलेख और अमिट स्याही का उपयोग करें अंतर्राष्ट्रीय मेल को एक लंबा सफर तय करना होगा, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि पता स्पष्ट है ताकि इसे ठीक से संसाधित किया जा सके। यदि आप हाथ से पता लिखना चाहते हैं, तो एक रंग के अमिट स्याही के साथ एक पेन का उपयोग करें जो लिफ़ाफ़ा के रंग के साथ विरोधाभासी है। प्रसंस्करण के दौरान पेंसिल या किसी भी चीज का उपयोग न करें जो मिट या चलाया जा सकता है। यदि आप पता के साथ एक लेबल मुद्रित करने जा रहे हैं, तो उस फ़ॉन्ट का चयन करें जो कि पढ़ने में आसान हो और उस लेबल के खिलाफ खड़ा होने वाला रंग चुनें दोनों हस्तलिखित दिशाओं और मुद्रित दिशाओं के लिए, सुनिश्चित करें कि पाठ को आसानी से पढ़ा जा सकता है, 10 से 15 अंक के फ़ॉन्ट के बराबर आकार के साथ।
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 13 पर एक पता रखो शीर्षक वाली छवि
    4
    प्राप्तकर्ता का नाम पहली पंक्ति पर लिखें अपना पहला और अंतिम नाम शामिल करना सुनिश्चित करें, और प्रत्येक को सही ढंग से लिखें क्योंकि यह अंतर्राष्ट्रीय मेल है, आपको नाम के साथ एक शीर्षक, करीबी मित्रों और परिवार के लिए भी शामिल होना चाहिए। यदि आप किसी विशिष्ट संगठन से संबंधित व्यक्ति को पत्र भेजना चाहते हैं, तो आपको नाम के नीचे एक अलग पंक्ति पर संगठन का नाम शामिल करना होगा। ये कुछ विशिष्ट देशों के लिए कुछ विशिष्ट सम्मेलनों हैं जिन्हें नाम लिखते समय आपको ध्यान रखना चाहिए:
  • याद रखें कि कुछ देश वैकल्पिक शीर्षक का उपयोग करते हैं (उदाहरण के लिए, हेर ओ एम। के बजाय श्री, ममे। के बजाय श्रीमती, एमएलएलए के बजाय मिस, इत्यादि)।
  • यदि आप फ्रांस या मोनाको में किसी पते पर लिखना चाहते हैं, तो कैपिटल अक्षरों में प्राप्तकर्ता का नाम टाइप करें (उदाहरण के लिए, "एम। रॉबर्ट मारिन")।
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 14 पर एक पता लिखो छवि
    5
    अगली पंक्ति पर, संख्या और सड़क लिखें अगर जिस स्थान पर आप पत्र भेजने जा रहे हैं, उसका आधिकारिक नाम है, जैसे कि "संयुक्त राज्य अमेरिका के दूतावास UU।" या "पेरिस चतुर्थ पेरिस-सोरबने विश्वविद्यालय", इसे प्राप्तकर्ता के नाम के तहत शामिल करें और सड़क के नाम और अगली पंक्ति पर नंबर डालें। यदि संपत्ति में पूर्ण नाम नहीं है, तो बस गली नंबर और नाम लिखें। अन्य देशों में पतों को लिखते समय निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें:
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड, संख्या सड़क के नाम से पहले लिखा है (उदाहरण के लिए, "215 डायमंड रोड" के बजाय "डायमंड रोड 215")। इसके विपरीत, अधिकांश अन्य देशों में, संख्या सड़क के नाम के बाद लिखा है (उदाहरण के लिए, "रुए डू डिमेंट 215" के बजाय "215 रु डू डायमेंट")।
  • यदि आपको उस देश के लिए सही क्रम नहीं पता है जहां आप पत्र भेजना चाहते हैं, तो आप इसे रॉयल मेल की वेबसाइट पर खोज सकते हैं: https://royalmail.com/personal/international-delivery/country-guides.
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 15 पर एक पता रखो शीर्षक वाली छवि
    6
    शहर का नाम और निम्नलिखित लाइन पर ज़िप कोड शामिल करें तीन प्रकार के स्थान हैं: निर्भर डबल इलाके, निर्भर इलाके और डाक क्षेत्र। अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय मेल के लिए, पते को केवल डाक क्षेत्र और डाक कोड की आवश्यकता होती है, इस बार एक ही पंक्ति पर। आप की जरूरत है या शहर के अन्य तत्वों, राज्य या प्रांत के रूप में शामिल करना चाहते हैं, वे लाइन पोस्ट और डाक कोड क्षेत्र है, जो हमेशा अंतरराष्ट्रीय मेल के लिए अंतिम पंक्ति होना चाहिए अधिक से जाना चाहिए। डाक क्षेत्र और डाक कोड के पत्र (यदि लागू हो) बड़े अक्षरों में लिखा होना चाहिए और स्थान पर अन्य जानकारी बड़े अक्षरों और छोटे अक्षरों नियमित रूप से लिखा जाना चाहिए। अन्य देशों के लिए इन तत्वों को लिखते समय निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • कुछ देशों, जैसे जर्मनी, के लिए आवश्यक है कि ज़िप कोड डाक क्षेत्र से पहले जाता है।
  • कुछ देशों, जैसे पुर्तगाल, को पोस्टल क्षेत्र के बाद प्रांत को कोष्ठकों में शामिल करने की आवश्यकता होती है।
  • ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका UU। वे चाहते हैं कि राज्य के संक्षिप्त नाम डाक क्षेत्र और डाक कोड के बीच शामिल हो।
  • देश से डाक क्षेत्रों और डाक कोड के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं की पूरी सूची प्राप्त करने के लिए, रॉयल मेल वेबसाइट पर जाएं: https://royalmail.com/personal/international-delivery/country-guides.
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 16 पर एक पता रखो शीर्षक वाली छवि
    7
    अंतिम पंक्ति में देश का नाम लिखें अंतरराष्ट्रीय मेल के लिए एक आवश्यकता के रूप में, गंतव्य देश देश के पते की अंतिम पंक्ति में लिखा होना चाहिए। सभी देशों के लिए, यह कैपिटल अक्षरों में लिखा होना चाहिए। इस पंक्ति में कोई भी अन्य जानकारी नहीं होनी चाहिए और उसे सही ढंग से लिखा जाना चाहिए। देश को न खोलें उदाहरण के लिए, लिखिए "अमरीका के संयुक्त राज्य अमेरिका" ("संयुक्त राज्य अमेरिका") के बजाय "अमेरिका" या "अमेरिका"।
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 17 पर एक पता रखो शीर्षक वाली छवि
    8
    प्रेषक का पता शामिल है यदि पत्र को वापस भेजा जाना है, तो आपको सभी अंतरराष्ट्रीय पत्राचार में एक रिटर्न पता शामिल करना होगा। यह एक आवश्यकता नहीं है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय मेल जटिल है और कभी-कभी मेल लौटाया जाता है, भले ही आपने सही तरीके से सभी तत्व शामिल किए हों। क्योंकि आप ग्रेट ब्रिटेन से पत्र भेजेंगे, लिफाफे के पीछे प्रेषक के पते (फ्लैप के साथ किनारे) को शामिल करने के सम्मेलन का पालन करें। लिफाफे के केंद्र में प्रेषक के पते को बाईं ओर स्थित पाठ के साथ रखें। आपको प्राप्तकर्ता के पते के समान तत्वों को शामिल करना होगा, सिवाय इसके कि पहली पंक्ति को कहना चाहिए "वापसी का पता" ("प्रेषक का पता" अंग्रेजी में) साथ ही प्रेषक के पते की अंतिम पंक्ति में देश के नाम को अपरकेस में शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • एक लिफाफा (ग्रेट ब्रिटेन) चरण 18 पर एक पता रखो शीर्षक वाली छवि
    9
    सही डाक टिकट शामिल हैं टिकटें हमेशा मेल द्वारा कोई पत्राचार भेजने के लिए आवश्यक होती हैं, लेकिन कभी-कभी अंतरराष्ट्रीय मेल भेजने के लिए विशेष आवश्यकताएं होती हैं, जैसे कस्टम लेबल। टिकटों की सही संख्या लिफाफे के आकार और वजन पर निर्भर करती है, या आप जिस पैकेज को भेजना चाहते हैं (बड़ा और भारी पैकेज अधिक खर्च होंगे)। ऊपरी दाहिने कोने में लिफाफे के मोर्चे पर टिकटें शामिल करें, ताकि पोस्टमैन पते को पढ़ सके और साथ ही यह पुष्टि कर सके कि शिपमेंट का भुगतान किया गया था।
  • यदि आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि आपको अंतर्राष्ट्रीय मेल के लिए कितने डाक टिकट चाहिए या आपको कस्टम लेबल की आवश्यकता है, तो इसे देखना रॉयल मेल की वेबसाइट पर देखें: https://royalmail.com/personal/uk-delivery/stamps.
  • युक्तियाँ

    • पते में किसी भी अनावश्यक विराम चिह्न का उपयोग न करें या पते या ज़िप कोड के किसी भी हिस्से को रेखांकित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com