ekterya.com

विज्ञान कथा उपन्यास कैसे लिखना

जूल्स वर्ने के समय के बाद से विज्ञान कथा ने महान प्रगति की है। यह पहले से कहीं अधिक जटिल और लोकप्रिय हो गया है। लेखन चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यदि आपके मन में कुछ चीजें हैं, तो आप एक महान कहानी बनाने के लिए तैयार होंगे।

चरणों

भाग 1
खुद को प्रेरित करें

इमेज नामक लिखें साइंस फिक्शन चरण 1
1
वैज्ञानिक प्रगति के बारे में थोड़ा शोध करके प्रारंभ करें अक्सर, विज्ञान कथा वैज्ञानिक प्रगति पर आधारित होती है, जो पहले से ही हमारी सार्वजनिक कल्पना पर कब्जा कर ली है। यदि आपको वास्तव में अच्छी कहानी विकसित करने में कठिनाइयां आ रही हैं, तो शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह वर्तमान वैज्ञानिक प्रगति में है अपने आप को सबसे हाल ही में वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित करके, आप कई पुराने क्लर्कों से बच सकते हैं और कुछ लिख सकते हैं जो वास्तव में लोगों को इसे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप रेडिट के नाम पर आर / फ़्यूचर्योलॉजी नामक धागे का पालन कर सकते हैं। यह एक ऑनलाइन मंच है जो मौजूदा वैज्ञानिक प्रगति को ट्रैक करता है। इसकी सामग्री आपको कई विचारों को देनी चाहिए कि भविष्य में दुनिया कैसे दिख सकती है।
  • छवि साइंस फिक्शन चरण 2 लिखते हैं

    Video: कविता लिखने का सबसे आसान तरीका|कविता कैसे लिखें|The easiest way to write poetry|easy trick to write

    2
    विज्ञान कथा के अच्छे उदाहरण पढ़ें अपने आप को विज्ञान कथा क्लासिक्स में प्रेरित करने से आपको अपना काम लिखने में मदद मिल सकती है इस विचार को खारिज मत करो क्योंकि आपको लगता है कि आप मौलिकता खो सकते हैं - अन्य लेखकों को पढ़ने से आपको बहुत कुछ सिखा सकता है कि क्या काम करता है और जो उपन्यास में नहीं है आप विज्ञान कथा उपन्यासों में आम तौर पर क्या देखा या सुना है, इसके बारे में आप यह भी सीख सकते हैं, ताकि आप यह तय कर सकें कि क्या उस रेखा का पालन करें या इससे पूरी तरह दूर हो जाएं।
  • कुछ अच्छी किताबें हैं: "टिब्बा," "एंड्रॉइड ड्रीम ऑफ़ इलेक्ट्रिक भेड़?", "द हिचहाइकर की गाइड टू दी गैलेक्सी" और "द टेल ऑफ़ द मैडी"
  • यह अन्य शैलियों की भी समीक्षा करता है विज्ञान कथा एक बहुत ही जटिल शैली है और इसमें कई उप-शख्स शामिल हैं आप हार्ड साइंस फिक्शन, सॉफ्ट साइंस फिक्शन जैसे उपनगरों को देखना चाहते हैं, steampunk, अंतरिक्ष ओपेरा, साइबरपंक और पोस्ट-एपोकलप्टीक साइंस फिक्शन।
  • छवि साइंस फिक्शन चरण 3 लिखो
    3
    वर्तमान घटनाओं पर ध्यान दें विज्ञान कथा हमारी शिखर पर पहुंचती है जब वह हमें आज दुनिया में रहने वाले दुनिया के बारे में बताती है। कभी-कभी, जब घटनाएं बहुत करीब होती हैं, लोग भावनात्मक रूप से जुड़ा हो जाते हैं और तर्कसंगत तरीके से चीजों को देखने के लिए प्रयास करते हैं। जब आप एलियंस और अन्य ग्रहों के साथ मौजूदा घटनाओं को जोड़ते हैं, तो विचार प्रक्रिया को समझने और समझने में आसान हो जाते हैं। अपने आप को वर्तमान महत्व या ब्याज की घटनाओं में प्रेरित करें और इस कहानी को ऐसे तरीके से बताएं जिससे लोगों में कुछ पूर्वाग्रहों को समाप्त हो सके।
  • उदाहरण के लिए, विज्ञान कथा क्लासिक ड्यूनि के बारे में एक द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के संघर्ष के बारे में है जो मध्य पूर्व में होता है और इसे ऐसे तरीके से कहा जाता है जिससे आधुनिक पाठकों को उन लोगों के दृष्टिकोण को समझना आसान हो जाता है जो इसमें रहते हैं। रेगिस्तान
  • इमेज नामक लिखें साइंस फिक्शन चरण 4
    4

    Video: क्यों जरूरी है बहुजन साहित्य? बता रहे हैं प्रख्यात दलित साहित्यकार मोहनदास नैमिशराय

    एक संदेश खोजें जिसे आप भेजना चाहते हैं आप जिस संदेश पर आप लोगों को समझना चाहते हैं, उस पर भी आप अपनी कहानी का आधार बना सकते हैं असल में, यह एक किताब लिखने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, क्योंकि यह आपको एक दिशा और एक लक्ष्य देता है यदि आपकी कहानी का लक्ष्य और अंतिम अर्थ है, तो पाठक इससे सीख सकता है, इस पर इसके प्रभाव का अधिक होने की संभावना है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने पाठकों को यह महसूस कर सकते हैं कि दर्द एक जहरीले भावना है। आप कैसे एक अंतरिक्ष एडमिरल उसकी पत्नी, जो साम्राज्य धोखा मृत्यु हो गई की प्रतिष्ठा को भुनाने के लिए अपने कैरियर जोखिम बारे में एक कहानी लिख सकता है और बदले में अपने जीवन खो दिया है।
  • भाग 2
    अपनी दुनिया बनाएं

    छवि साइंस फिक्शन चरण 5 लिखकर शीर्षक
    1
    अपनी दुनिया को किसी चीज पर आधारित कर सकते हैं जो आप कर सकते हैं अक्सर, विज्ञान कथा हम जानते हैं कि दुनिया के लिए बहुत अलग लग सकता है बहुत से लोगों का पालन करना कठिन होता है और ऐसी दुनिया को समझना है जो उनकी तुलना में बहुत अलग है। यदि आप एक कहानी बनाना चाहते हैं जो कई लोगों के साथ प्रतिध्वनित होती है, तो कुछ लिखें जो हम जानते हैं दुनिया पर आधारित है।
    • उदाहरण के लिए, आपका मुख्य चरित्र एक पेड़ की उपस्थिति के साथ लोगों की एक विदेशी दौड़ से संबंधित हो सकता है। हालांकि, उनकी भावनात्मक कठिनाइयां हैं क्योंकि वह एक भागीदार नहीं मिल पा रहे हैं।
  • इमेज नामक लिखें साइंस फिक्शन चरण 6
    2
    असली दुनिया के विज्ञान पर ध्यान दें। बेशक, विज्ञान कथा में कई उपन्यास शामिल हैं उसमें कुछ भी गलत नहीं है हालांकि, यदि आपकी विज्ञान कथा पुस्तक विज्ञान पर आधारित होती है जो ज्ञान से परे है जो लोगों के बारे में है जो चीजें काम करती है, तो यह बेची नहीं जाएगी। यह एक बुरे शब्दों को भी लग सकता है, क्योंकि विज्ञान कथा शैली में कभी-कभी शानदार विज्ञान का प्रयोग भूखंड के साथ समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। अपने पाठकों को अपने लेखन के साथ समस्याओं को खोजने के लिए एक बहाना मत दो: कभी उपेक्षित विज्ञान
  • इसका सबसे अच्छा उदाहरण रेडियोधर्मी मकड़ी का काटने है। स्पाइडर मैन दिखाई देने से पहले, लोग विकिरण के बारे में बहुत कम जानते थे। वैज्ञानिकों ने सभी तरह की प्रगति की है और किसने सोचा होगा कि वे पदार्थ के साथ आगे क्या करेंगे। हालांकि, अब लोग जानते हैं कि यदि आपको विकिरण की एक बड़ी खुराक मिलती है, तो यह संभवतः आपको विभिन्न गतियों पर मार देगा। कोई सुपर शक्तियां या तीव्र विकास नहीं एक रेडियोधर्मी मकड़ी के काटने के बारे में नहीं लिखना
  • इमेज नामक लिखित साइंस फिक्शन चरण 7
    3
    आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा के लिए कुछ बुनियादी नियम सेट करें आप अपने इतिहास में एक विदेशी भाषा या अन्य झूठी जीभ का उपयोग करते हैं, तो आपको कुछ जमीन का संकेत है कि यह कैसे ध्वनि और काम करेंगे नियम निर्धारित कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी पुस्तक में टॉल्कीन की पूरी एल्वीश भाषा लिखनी चाहिए, लेकिन पाठक की अविश्वास को रोकने में मदद करने के लिए केवल क्या आवश्यक है, अगर पाठ में शामिल भाषा में कुछ असंगतता है।
  • उदाहरण के लिए, आप वाकई एक वाक्य लिखना नहीं चाहते हैं "ब्रैक ड्रेक कैगाश से मुलाकात हुई" और एक जैसे "लाई कलाई ओओरो सीता एआई" एक ही भाषा में यहां तक ​​कि जब वे झूठे हैं, तो वे एक ही भाषा (एक और व्यंजन और अन्य मुखर का उपयोग करता है) से स्पष्ट रूप से बहुत अलग हैं। इससे आप जिस भाषा का आविष्कार करते हैं उसके लक्षण वर्णन को भी नष्ट कर सकते हैं। क्लिंगन और एल्विश के मिश्रण के रूप में इसे सोचो।
  • लिखें साइंस फिक्शन चरण 8 नामक छवि
    4
    संस्कृति का विकास यदि कहानी एक अलौकिक दुनिया में या यहां तक ​​कि ग्रह पृथ्वी पर बहुत भिन्न होती है, तो आप उन लोगों या विश्व की संस्कृति के विकास के बारे में थोड़ा सोच सकते हैं। अगर कहानी वर्तमान युग के समान लगती है, तो पाठक यह मानने में आसान है कि संस्कृति वास्तव में एक ही है। हालांकि, यदि आप एलियंस के बारे में एक ज्ञात मजाक बनाने के बारे में लिखते हैं, तो पाठक को आप जितनी दुनिया में आविष्कार करना चाहते हैं, उतना मुश्किल होगा।
  • आपको जो चीजें पर विचार करना चाहिए, इसमें शामिल हैं: संगीत, कला, लोग मज़ेदार और धर्मों के लिए क्या करते हैं आप राजनीति और इतिहास को भी शामिल कर सकते हैं, साथ ही उन क्षेत्रों में हुए बदलावों में शामिल हो सकते हैं, जो कि हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित करने वाली नस्ल, लिंग, समानता और अन्य सामाजिक कारकों को प्रभावित कर सकते हैं।



  • लिखें विज्ञान फिक्शन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    वातावरण बनाएँ विज्ञान कथा के मुख्य आकर्षण में से एक यह महसूस करता है कि पाठक में उत्पन्न होता है, जैसे कि वह दुनिया से बच जाएंगे, वह जान जाएंगे कि वह एक और दिलचस्प व्यक्ति है। इसका मतलब यह है कि आप पाठक के ध्यान को आकर्षित करने के लिए एक मनोरम दुनिया बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए।
  • भूविज्ञान, पारिस्थितिकी, बायोम, शहरों, ग्रामीण इलाकों और निश्चित रूप से गैर-स्थलीय स्थानों के साथ-साथ नौकाओं और स्टेशन जैसे विषयों के बारे में सोचें। जो भी कहानी के लिए सबसे उपयुक्त है उन जगहों के बारे में सोचें जो इन जगहों को प्रेरित करते हैं और ऐसे लोगों की समस्याओं का सामना करते हैं, जब वे इस तरह के वातावरण में होते हैं
  • उदाहरण के लिए, अपने उपन्यास डुन में, फ्रैन हर्बर्ट पाठकों को एक रेगिस्तान ग्रह के रंग के चित्र के साथ आकर्षित करने में अविश्वसनीय रूप से प्रभावी है। विशाल रेत, चट्टानी पहाड़ों, विशाल कीड़े और भूमिगत महासागर एक जादुई महसूस करते हैं जो साजिश को और अधिक दिलचस्प बनाता है।
  • पर्यावरण के भीतर संगतता जिसमें कहानी का खुलासा होता है, उसे भी इसमें डुबोकर और विश्वास करने में मदद मिलेगी। आप ऐलिस की वंडरलैंड अब ज्योतिष के अब (अब रहस्योद्घाटन) के बगल में जगह नहीं करना चाहते हैं, और यदि आपने किया है, तो आप कहानी के भीतर बहुत सारी भावनाएं बनाना चाहते हैं।
  • भाग 3
    कहानी का विकास करें

    लिखें साइंस फिक्शन चरण 10 नामक छवि
    1
    संघर्ष को चुनें संघर्ष एक कहानी का सबसे महत्वपूर्ण कुल्हाड़ियों में से एक है और आप जिस कहानी को बताना चाहते हैं, उसके आधार पर आप सभी प्रकार के संघर्षों को चुन सकते हैं। संघर्ष का प्रकार पाठक को बहुत कुछ बताता है कि आप पाठ का महत्वपूर्ण संदेश और विचार करने वाले विषयों के प्रकार के बारे में क्या सोचते हैं।
    • संघर्ष के प्रकार का एक उदाहरण मनुष्य की प्रकृति के खिलाफ है इस प्रकार की कहानी, जो एक ऐसी महिला की हो सकती है जो एक अलौकिक ग्रह पर फंसे हुई हो, आम तौर पर हमारे जीवन की सभी नियमित चुनौतियों के खिलाफ हमारे संघर्षों का सामना करती है।
    • आप अधिक जानकारी पा सकते हैं यहां, विधि 2 में
  • इमेज शीर्षक से लिखित साइंस फिक्शन चरण 11
    2
    आपके कथा की ध्वनि बिल्कुल सही है एक किताब लिखना सिर्फ वही वाक्यों लिखना है जो तकनीकी रूप से सही हैं और एक कहानी कह रहे हैं। आपके द्वारा लिखे गए शब्द महत्वपूर्ण हैं
  • दृश्य के एक कथा बिंदु चुनें कहानी कहने की कहानी एक कहानी है जो कहती है। आपके विकल्पों में प्रथम, द्वितीय और तीसरे व्यक्ति में अनावरण शामिल हैं यह आपकी कहानी को पढ़ने के तरीके में सबसे अधिक ध्यान देने योग्य अंतर बना देगा। आप जो भी करते हैं और जो आप अपने पाठकों के साथ साझा नहीं करते हैं, इसमें भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उदाहरण के लिए, पहले व्यक्ति के बयान को नहीं पता होगा कि एक और चरित्र क्या सोचता है। आप इसका उपयोग जनता से जानकारी छुपाने के लिए तब कर सकते हैं जब यह आवश्यक हो जाए
  • एक कथा का समय चुनें निर्धारित करें कि आपकी कहानी पिछले, वर्तमान या भविष्य में बताई गई है या नहीं। आप एक ही पुस्तक में कई बार अध्यायों के लिए एक का उपयोग करते हुए और दूसरों के लिए एक का मिश्रण भी कर सकते हैं (हालांकि इसे बहुत बार ऐसा करने की अनुशंसा नहीं की जाती है)। प्रत्येक व्यक्ति अपनी चुनौतियों या अन्य तरीकों से मदद करता है।
  • एक कथा आवाज चुनें कथा कहने वाली कहानी है। क्या यह कहनेवाला की सोच के अनुसार गिना जाता है? क्या यह ईमेल के माध्यम से गिना जाता है (चूंकि पत्र शायद एक विज्ञान कथा कहानी में हैं)? बयान विश्वसनीय है या नहीं?
  • लिखें साइंस फिक्शन चरण 12
    3
    एक शैली के लिए छड़ी लेखन की शैली पूरी तरह से उन शब्दों से जुड़ी है जो आप अपनी कहानी बताने के लिए चुनते हैं। अब, अधिकांश लोग इसे स्वाभाविक रूप से करते हैं, लेकिन आपके मामले में, आपको अपनी कहानी में उन वर्गों के बारे में पता होना चाहिए जहां शैली का मिलान नहीं होता है। यह सबसे अधिक बार होता है जब आप समय की विस्तारित अवधि के लिए लिखते हैं, जैसा कि आप विभिन्न भावनाओं और प्रभावों का अनुभव करते हैं। हालांकि, शैली हर समय समान होती है या केवल सूक्ष्म परिवर्तनों का अनुभव होता है जो कि कहानी के संदर्भ में समझ में आता है।
  • कहानी पढ़ें और विभिन्न वर्गों की तुलना करें आप एक मजेदार तरीके से कहा था, सहयात्री की मार्गदर्शिका में के रूप में कर रहे हैं?, एक गंभीर रास्ता शंकु में ड्यून?, वर्ण बात के रूप में यदि वे एक शेक्सपियर से बाहर आया था की एक फिल्म में खेलने या किशोरों के रूप में करते हैं 80 साल?
  • छवि साइंस फिक्शन चरण 13 लिखिए
    4
    एक संरचना चुनें एक कहानी की संरचना इसे अधिक सामान्य पंक्तियों में बताई गई है। इस बारे में सोचने का सबसे आम तरीका एक काम के कामों की तरह है, क्योंकि कई उपन्यासकार अब भी अपनी कहानियों को लिखने के लिए इस प्रारूप का उपयोग करते हैं। आपके पास पहला खंड होगा (जहां कहानी शुरू की गई है), दूसरा खंड (जहां कहानी सामने आता है) और तीसरा भाग जहां कहानी समाप्त होती है। अब, ज़ाहिर है कि विशेष संरचना के अलावा अधिक विकल्प हैं, लेकिन यह सबसे आम है
  • इस चरण में वर्णित संरचना को "तीन-क्रिया संरचना" कहा जाता है। आप दो या चार कृत्यों की संरचना भी कर सकते हैं, एक चक्रीय संरचना (मोनोमाइट) या एक गैर रेखीय इतिहास।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप चार कृत्यों की संरचना का परीक्षण करना चाहते हैं। यह तीन की तरह ही होगा, लेकिन शुरुआत और समापन के बीच आपके पास एक ऐसा कार्य होगा जो जोखिमों को स्थापित करता है और दूसरा जो संघर्ष को विकसित करता है।
  • छवि साइंस फिक्शन चरण 14 नामक छवि
    5
    अच्छा ताल रखें लय गति है जिसके साथ इतिहास की महत्वपूर्ण घटनाएं प्रकट होती हैं। यह कल्पना के किसी भी काम के लिए महत्वपूर्ण है और विज्ञान कथा (जो आमतौर पर लंबे समय तक सबसे उपन्यासों की तुलना में कर रहे हैं, लगभग 100,000 शब्दों की औसत के साथ) के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। दर स्थिर नहीं है, तो पाठक कठिनाई रहने लगे क्योंकि किताब वास्तव में पात्रों के साथ एक बांड बनाने के लिए बहुत धीमी गति से या बहुत तीव्र है हो सकता है।
  • यदि आप कविता के साथ कठिनाइयों, अपने भूखंड के लिए एक योजना बना अपनी कहानी को तीन कृत्यों में विभाजित करें, फिर प्रत्येक कार्य को तीन आर्क में विभाजित करें फिर प्रत्येक चाप को तीन महत्वपूर्ण घटनाओं में विभाजित करें (जिसे भी जाना जाता है भूखंड बिंदु)। उदाहरण के लिए, स्टार वॉर्स के मामले में, धनुष हो सकता है: "जवा ड्रॉड्स पर कब्जा कर लेता है, ल्यूक को लीआ का संदेश मिलता है, ल्यूक ओबी वान को मिलता है" या "ल्यूक डेथ स्टार में घुसपैठ करता है, ल्यूक लीया बचाता है, ओबी वान को मार दिया जाता है"।
  • इमेज शीर्षक से लिखित साइंस फिक्शन चरण 15
    6
    नायक की यात्रा का उपयोग करें एक अंतिम उपकरण जिसे आप अपनी कहानी में रख सकते हैं वह नायक की यात्रा है (कभी कभी मोनोमिटो के नाम से जाना जाता है) यह सिद्धांत प्रसिद्ध पौराणिक लेखक जोसफ कैम्पबेल ने उठाया था और यह संकेत करता है कि मूल रूप से सभी कहानियां एक जैसी हैं। कई अच्छी कहानियों एक बुनियादी प्रारूप में फिट नहीं है और आप एक फ्रेम जिसमें आप आप का समर्थन कर सकते हैं जब आपको लगता है कि साजिश एक विशिष्ट पता नहीं है के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • मोनोमिट की बुनियादी अवधारणाओं को आप से परिचित होना चाहिए हीरो एक सामान्य जीवन जीता है जब अचानक कुछ बदलाव होता है और वह अज्ञात में भाग लेने के लिए मजबूर हो जाता है। नायक पात्रों के समूह से मिलता है, कुछ परीक्षणों को सहना चाहिए, लेकिन अंत में कुछ सीखता है जिसे एक बड़ी चुनौती से उबरने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है अपने लक्ष्य को पूरा करने के साथ, आप अपने सामान्य जीवन में इस महान नए अनुभव के साथ वापस आ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप अपनी पुस्तक के आधार पर कई अलग-अलग विचारों को संयोजित कर सकते हैं - आपको खुद को सिर्फ एक को सीमित करने की ज़रूरत नहीं है
    • किसी चीज़ के बारे में लिखने से डरो मत, जो शायद ऐसा कभी नहीं होता है विज्ञान का आधार है, लेकिन यह भी कल्पना है, इसलिए आप तथ्यों से थोड़ा विचलित कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पात्रों को विश्वसनीय बना दिया जाए।
    • मत सोचो कि भौतिक दुनिया में हम जानते हैं कि आपको इतिहास का विकास करना चाहिए। कई विज्ञान कथा कहानियों ने आविष्कार की दुनिया में सफलता हासिल कर ली है।
    • आम तौर पर, आपका दर्शक वास्तविक विज्ञान का बड़ा उल्लंघन स्वीकार करेंगे। इसे ध्यान से चुनें और अपनी पुस्तक में सभी शानदार और तकनीकी घटनाओं की व्याख्या करने के लिए इसका उपयोग करें। तुम भी भौतिक विज्ञान के कुछ कानून चाल एक महत्वपूर्ण अंतर बनाने के लिए है बदलकर इसके साथ मिल सकता है, लेकिन एक तरीका है कि मौजूदा प्रौद्योगिकी पता नहीं लगा सकते में करते हैं।
    • जब आप दुनिया का वर्णन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसा स्पष्ट रूप से करते हैं और पाठक को यह सोचने के लिए आसान बनाने की कोशिश करें कि आपके मन में यह दुनिया है।
    • शुरू करने से पहले कई विज्ञान कथा कहानियों को पढ़ें, सिर्फ शैली का एक विचार प्राप्त करने के लिए जो लोग के लिए कुछ मॉडलों सिर्फ मैडलीन लइंगल, माइकल क्रिच्टन, गर्थ निक्स, रॉबिन कुक, फिलिप पुलमैन, मार्गरेट पीटरसन हैडिक्स और जेम्स पैटरसन (नोट शुरू कर रहे हैं: इन लेखकों से कुछ भी विज्ञान कथा के अलावा अन्य विधाओं में लिखने )। अधिक अनुभवी लेखकों के लिए कृपया फ्रैंक हर्बर्ट, इओइन कॉफर, इसहाक असिमोव, आर्थर सी क्लार्क, ओर्सन स्कॉट कार्ड, स्टीवन बैक्सटर और रॉबर्ट ए Heinlein पढ़ें।
    • शैली के एक भड़ौआ लिखने से डरो मत। एक ऐसा जो कि कई लोग सभी समय के सर्वश्रेष्ठ विज्ञान कथा पुस्तक के रूप में मानते हैं, हिचहाइकर की गाइड टू द गैलेक्सी वास्तव में एक पैरोडी है।
    • खोजें जो आप लिखते हैं उदाहरण के लिए:
    • कभी उसके सूट के बिना अपने अंतरिक्ष यान से बाहर एक earthling करते हैं, अंतरिक्ष में, लेकिन यह भी उसके लिए ग्रहों या एक अजीब वातावरण के साथ चांद (आप अंतरिक्ष में रहने वाले बिना उनके अंतरिक्ष यान को छोड़ने के लिए के बारे में लिखने से बचना चाहिए पर न केवल उसका सूट, जब तक कि यह सुपरमैन नहीं है)। एक पृथ्वीमैन को पृथ्वी और अन्य खगोलीय पिंडों पर ही हमारे ग्रह के जैसा वातावरण के साथ अपने सूट को बिना डालते हुए अपना अंतरिक्ष यान छोड़ना चाहिए।
    • केवल सितारों को स्वाभाविक रूप से चमकना है ग्रह, क्षुद्रग्रह और प्राकृतिक उपग्रह केवल चमकते हैं जब वे सूर्य के प्रकाश को दर्शाते हैं

    चेतावनी

    • मुख्य (या यहां तक ​​कि एक माध्यमिक) चरित्र एक वैज्ञानिक है, तो सुनिश्चित करें विज्ञान से संबंधित सब कुछ में एक विशेषज्ञ नहीं करने के लिए किया जाना है। विज्ञान जिसका अर्थ है कि एक जीवविज्ञानी रोबोट या ठीक इसके विपरीत बारे में कुछ पता नहीं हो सकता है बहु-विषयक है। वह उस वैज्ञानिक क्षेत्र का उल्लेख करता है जिसमें वह उस क्षेत्र के अनुभव के स्तर को माहिर और सीमित करता है। आप अन्य क्षेत्रों के बारे में थोड़ा पता हो सकता है, लेकिन आप एक लंबी भौतिक विज्ञानी जहरीला विदेशी पौधों के बारे में सलाह देने की कोशिश करना चाहिए। यदि आप एक वैज्ञानिक, जो सब कुछ कर सकते हैं बना रहे हैं, सुनिश्चित करें कि किसी भी क्षेत्र में एक विशेषज्ञ नहीं हैं।
    • कई विज्ञान कथा लेखकों का मानना ​​है कि उनका मुख्य चरित्र एक प्रतिभाशाली वैज्ञानिक होना चाहिए। यह सच नहीं है सामान्य लोग भी ठीक हैं
    • एक वैज्ञानिक एक इंजीनियर के समान नहीं है एक वैज्ञानिक सिद्धांतों के बारे में सोच सकता है। एक इंजीनियर निर्धारित करेगा कि क्या इस तरह के एक सिद्धांत का निर्माण किया जा सकता है। एक भौतिक विज्ञानी बनाने के लिए कणों के सिद्धांत के आधार पर खरोंच से एक उपकरण बनाना न करें जो उसके साथ हुआ। सामान्य तौर पर, उन्नत इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एक पारंपरिक भौतिक विज्ञानी के गठन के भीतर नहीं है
    • जब आप लेखक के ब्लॉक से ग्रस्त हैं, तो कहानी में आशा खोना नहीं है। उसे कुछ समय दो। यदि आप समर्पण करते हैं, तो आपको बाद में अफसोस होगा
    • अपने आप को अन्य लेखकों में प्रेरित करें, लेकिन अपने विचारों को चोरी न करें हालांकि तकनीकी तौर पर यह एक साहित्यिक चोरी नहीं है, एक अच्छा विचार एक अच्छा समय के लिए विकसित करने के बाद, यह स्पष्ट हो जाता है। इसे बचें
    • असली विज्ञान शानदार कुछ भी नहीं है इसमें कार्यालय का काम, नेटवर्किंग, नौकरशाही और कागजी कार्रवाई शामिल है। इसके अलावा, ज्यादातर वैज्ञानिकों दिन के अंत में घर आने सीधाई से उनके जीवन परिवार या शौक, प्यार जीवन, दोस्तों, को शामिल देय खातों, एक बंधक और अन्य सभी चीजें हैं जो किसी को भी लड़ते हैं। अधिकांश वैज्ञानिक रीड रिचर्स या बर्नार्ड क्वाटर्मस जैसे रोमांच का अनुभव नहीं करते हैं। इसके अलावा, अकेला, अजीब और जुनूनी वैज्ञानिक या अत्यंत नरेडी के टकसाली का प्रतिनिधित्व करने से बचें। वैज्ञानिक वे क्या करते हैं के लिए जुनून महसूस करते हैं
    • वैज्ञानिक तथ्यों से बहुत दूर भटका मत करो लोगों को समझाने के लिए आप क्या कर सकते हैं कि कहानी वास्तविक है, इसकी एक सीमा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com