ekterya.com

एक दिन में अध्ययन कैसे करें

कभी-कभी आप यह महसूस करते हैं कि आपके पास केवल एक महत्वपूर्ण परीक्षण के लिए अध्ययन करने के लिए एक दिन है। हो सकता है कि आप इसे बाद में छोड़ दें या अब आपके पास अध्ययन करने के लिए समय नहीं है। अनुशासन और एकाग्रता के साथ, आप सिर्फ एक दिन की तैयारी के परीक्षण में अच्छी तरह से कर सकते हैं। यद्यपि कम से कम एक हफ्ते पहले एक परीक्षा के लिए तैयार करना हमेशा बेहतर होता है, कभी-कभी जीवन रास्ते में हो जाता है अध्ययन में केवल एक दिन के साथ परीक्षण में आपके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की गारंटी देने के कुछ तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
एक ठोस अध्ययन वातावरण बनाएँ

एक दिवसीय चरण 1 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
1
अध्ययन करने के लिए एक अन्य स्थान खोजें अपने बिस्तर या अपने दोस्तों की तरह distractions से दूर एक जगह में अध्ययन किसी अन्य स्थान पर जाकर आपको केवल प्रश्न में कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलेगी।
  • सुनिश्चित करें कि आपको ऐसा स्थान मिल जाए जहां आपको थोड़ी देर के लिए स्थानांतरित नहीं करना पड़ेगा एक शांत कमरे, एक पुस्तकालय या कैफेटेरिया आदर्श विकल्प हैं।
  • एक दिवसीय चरण 2 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    2
    सभी जरूरी चीजें कैरी करें छोड़ने से पहले अध्ययन करने के लिए सभी आवश्यक तत्वों की एक सूची बनाएं ताकि आप कुछ भी न भूलें। आप अपनी पाठ्यपुस्तक, नोट्स, लैपटॉप, सैंडविच, चिपचिपा नोट्स, हाइलाइटर और कुछ और चीजें जिन्हें आप की आवश्यकता हो सकती थी।
  • सुनिश्चित करें कि आप कुछ भी नहीं लेते जो आपको विचलित कर सकते हैं
  • Video: Study HARD Study SMART - Motivational Video on How to Study EFFECTIVELY

    एक दिवसीय चरण 3 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना सेल फ़ोन बंद करें जब तक आप इसे अध्ययन करने की ज़रूरत नहीं करते, तब तक अपने सेल फोन को लंबे समय तक बंद कर दें जब आप पढ़ रहे हों। यह आपको रुकावट के बिना अधिक समय पर ध्यान केंद्रित करने और विचलित होने की संभावना को कम करने की अनुमति देगा।
  • एक दिवसीय चरण 4 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    4
    निर्धारित करें कि किसके साथ अध्ययन करना है इतने सीमित समय के साथ, यह शायद सबसे अच्छा होता है कि आप अकेले अध्ययन करते हैं हालांकि, कभी-कभी यह एनोटेशन की तुलना करने और अवधारणाओं पर चर्चा करने के लिए एक छोटे समूह के साथ काम करने के लिए उपयोगी है। यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि एक अध्ययन समूह आपकी मदद करने जा रहा है, तो उन सहयोगियों को चुनना सुनिश्चित करें जो कम से कम स्मार्ट हैं क्योंकि वे आपके पीछे नहीं होते हैं।
  • दोस्तों के साथ अध्ययन करने के लिए सावधान रहें यदि आप केवल अपने दोस्तों के साथ अध्ययन करते हैं तो विचलित हो जाना आसान है। सुनिश्चित करें कि आपके अध्ययन समूह में कुछ सहपाठियों को शामिल किया गया है जो कक्षा के बारे में ही जानते हैं।
  • विधि 2
    कुछ अध्ययन तकनीकों को प्रभावी तरीके से एक्सप्लोर करें

    एक दिवसीय चरण 5 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने एनोटेशन की जांच करें अगर आपके पास एनोटेशन नहीं है, तो किसी पर भरोसा रखने वाले किसी के नोट की प्रतिलिपि बनाना सुनिश्चित करें। फिर से एनोटेशन को पढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है उन पर समीक्षा करें और मुख्य शब्दों और अवधारणाओं को उजागर करें या महत्वपूर्ण अनुभागों के लिए चिपचिपा नोट्स का उपयोग करें।
    • प्रत्येक अध्याय या मुख्य अवधारणा के लिए अपनी टिप्पणियों का सारांश लिखें उन्हें एक अलग पत्र पत्र के सरल शब्दों में लिखें। ये सारांश आपके अध्ययन के अपने दिन के मार्गदर्शन में सहायता कर सकते हैं।
    • जिस क्रम में आप उनकी समीक्षा करते हैं, उनके अनुसार एनोटेशन पढ़ें। यह आपको जानकारी की एक श्रृंखला के एक भाग के बजाय, अपनी जानकारी को सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करता है।
  • एक दिवसीय चरण 6 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें ज़ोर से कहो जब आप इसकी समीक्षा करते हैं तो आपको ज़ोर से जानकारी कहनी पड़ेगी। आपके लिए यह याद रखना आसान होगा कि आपका मस्तिष्क सुनता है और जानकारी कहता है, और न केवल उसे पढ़ता है
  • एक काल्पनिक छात्र को एक अध्याय या अवधारणा सिखाओ यह आपको पूरी तरह से विषय को स्पष्ट करने के लिए बाध्य करेगा। आपको स्पष्ट रूप से पता चल जाएगा कि क्या आप इस विषय को स्वामी हैं या नहीं, अगर आप इसे किसी और को समझाने की कोशिश करते हैं आप इसे अध्ययन समूह या भागीदार के साथ कर सकते हैं।
  • एक दिवसीय चरण 7 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    3
    Memorization चालें का उपयोग करें जब आप आखिरी मिनट को याद रखने के लिए पर्याप्त जानकारी तैयार करते हैं, तो यह उपयोगी होगा यदि आप कुछ याद तकनीकों का उपयोग करते हैं
  • जानकारी को बार-बार लिखना मस्तिष्क में इसे ठीक करने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप तथ्य या विचार को कम से कम तीन बार कॉपी करते हैं ताकि यह तरीका काम करे।
  • मेमनिक तंत्र का प्रयोग करें वे तकनीक हैं जो आपकी मस्तिष्क की जानकारी को बनाए रखने में सहायता करती हैं। लय, संक्षेप और गीतों का निर्माण करना, जिन्हें आप जानकारी से जोड़ सकते हैं, आपको इसे याद रखने में मदद मिलेगी।
  • एक दिवसीय चरण 8 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    4
    चिप्स बनाओ टैब्स के सेट में नियम और उनकी पूरी परिभाषा लिखें। यह आपको पूरे दिन अपने आप का मूल्यांकन करने की अनुमति देगा वे भी परीक्षण के दिन के लिए उपयोगी होते हैं, क्योंकि आप उन्हें बस पर या दोपहर के भोजन के समय की जांच कर सकते हैं।
  • एक दिवसीय चरण 9 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    5



    अपनी पाठ्यपुस्तक प्रभावी ढंग से प्रयोग करें बस पुस्तक को फिर से पढ़ना आप सूचना को बनाए रखने में मदद नहीं करेंगे, खासकर जब आपके पास अध्ययन करने के लिए केवल एक दिन होता है जब आप इसकी समीक्षा करते हैं, तो अध्यायों के सारांश और बोल्ड में प्रमुख शब्दों की खोज करें, और अध्यायों के परिचय और निष्कर्षों पर ध्यान दें, क्योंकि वे आमतौर पर ऐसी जानकारी शामिल करते हैं जो अनिवार्यता का सारांश देता है
  • प्रत्येक अध्याय के अंत में या पुस्तक के अंत में समीक्षा प्रश्नों को खोजें। यह जरूरी है कि जब भी संभव हो आप अपने अध्ययन को देख सकें कि आपको अभी भी क्या पढ़ना चाहिए।
  • एक दिवसीय चरण 10 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    6
    एक अध्ययन गाइड बनाएं एक अध्ययन गाइड अपने आप को सभी सूचनाओं की समीक्षा करने के लिए मजबूर करने का एक प्रभावी तरीका है। यह सीखी जाने वाली बातों को तुरंत रीफ्रेश करने के लिए परीक्षण के दिन इसकी समीक्षा करने के लिए उपयोगी हो सकता है। कंप्यूटर को उस महत्वपूर्ण जानकारी, तारीखों और अवधारणाओं सहित सभी जानकारियों की एक सूची लिखें, जिसमें आपको पता होना चाहिए। फिर, अपने नोट्स का उपयोग करके प्रत्येक क्षेत्र को वापस और भरें, चाहे वह कंप्यूटर पर या हाथ से लिखा हो। इन विचारों को अपने शब्दों से कहकर और उन्हें लिखना वास्तव में आपके मन में उन्हें ठीक करने में मदद करेगा
  • एक मित्र या सहपाठी ने स्वयं के अध्ययन गाइड तैयार कर लिया हो सकता है कि जब आपको थोड़ी देर हो, तब उधार लेने का मोहक हो सकता है हालांकि, अपनी खुद की अध्ययन मार्गदर्शिका बनाने का तथ्य आपको अपने शब्दों में जानकारी देने के लिए मजबूर कर देगा, और इसे कॉपी करने से आपको इसे दिमाग में ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • एक दिवसीय चरण 11 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    7
    परीक्षा लेने के लिए अध्ययन करें इतने कम समय के साथ भी, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने द्वारा लिखे गए स्वरूप के आधार पर परीक्षण के लिए ठीक से तैयार करते हैं। उस परीक्षा को स्थापित करने के लिए पाठ्यक्रम या कक्षा नोट का उपयोग करें, जो परीक्षा में लगेगी। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो एक सहपाठी से संपर्क करना सुनिश्चित करें ताकि आप सही बात का अध्ययन कर सकें
  • बहु-विकल्प परीक्षणों में, प्रश्न आमतौर पर छोटे विवरण और तथ्यों, साथ ही शब्दावली और परिभाषाओं के लिए निर्देशित होते हैं वे दृश्यों और चरणों के बारे में भी सवाल कर सकते हैं। इस प्रकार के परीक्षण में चीजों के बीच समानताएं और अंतर के बारे में भी आम प्रश्न हैं हालांकि, सीमित समय के साथ सभी छोटे विवरणों को याद करना मुश्किल हो सकता है, पूरे विषय को मास्टर करने की कोशिश करने के बजाय विशिष्ट क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • निबंध या लघु उत्तर परीक्षणों के लिए, आपको व्यापक विषयों और विचारों की एक बड़ी समझ रखने के लिए कहा जाएगा। पुस्तक और पाठ्यक्रम के अनुसार कुछ सवाल तैयार करें अपने आप को 15 मिनट दें और प्रत्येक प्रश्न के लिए एक विस्तृत रूपरेखा लिखें, जैसे कि आप इसे एक पूर्ण निबंध में बदलना चाहते थे। वास्तविक शब्दों और उदाहरणों को याद रखना सुनिश्चित करें, जिनका उपयोग आप वास्तविक परीक्षण के दौरान निबंध प्रश्नों का समर्थन करने के लिए कर सकते हैं।
  • विधि 3
    एक अध्ययन योजना तैयार करें

    एक दिवसीय चरण 12 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि वे आपको क्या ले जा रहे हैं सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से जानते हैं कि आप क्या मूल्यांकन करने जा रहे हैं वे तारीख श्रेणियां, विशिष्ट वैज्ञानिक सिद्धांतों या गणितीय समीकरणों हो सकते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो यह देखने के लिए कि वे क्या लेना चाहते हैं, एक पार्टनर से पूछें। आपके लिए परीक्षा में अच्छी तरह से करना ज़रूरी है, खासकर इतने कम समय के साथ।
  • एक दिवसीय चरण 13 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    2
    एक शेड्यूल बनाएं दिन के घंटों को विभाजित करें और तय करें कि आप किस बात पर ध्यान देंगे और किस समय पर। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को सोने के लिए समय देते हैं
  • एक दिवसीय चरण 14 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि

    Video: Part 2 #CTET2018 #practicesetctet हिन्दी || पर्यावरण अध्ययन EVS

    3
    आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है, उसकी एक सूची बनाएं पाठ्यक्रम और प्रोफेसर द्वारा दिए गए किसी भी फोटोकॉपी की जांच करें। ठीक से पता लगाएं कि वे आपको लेने के लिए और समीक्षा करने के लिए अपनी खुद की सूची की सूची बनाते हैं।
  • एक दिवसीय चरण 15 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    4
    कई ब्रेक लें सुनिश्चित करें कि आप बार-बार रोक दें ताकि आप भाग न सकें। 45 मिनट के लिए अध्ययन करने और 15 मिनट आराम करने पर विचार करें ब्रेक के दौरान, अपने ईमेल की जांच, अपने सेल फोन का उपयोग करें, उठो और चलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें
  • आपके लिए एक आराम का समय बनाने का एक तरीका विधि 50 और 10 है, बिना किसी विकर्षण के 50 मिनट के लिए मेहनत से अध्ययन करें। इसे जिम्मेदारी से करो यदि आप पढ़ना बंद कर देते हैं या विचलित हो जाते हैं, तो 50 मिनट की अवधि फिर से शुरू होती है। विचलित किए बिना 50 मिनट का अध्ययन करने के बाद, 10 मिनट के लिए आराम करें। जब आप अध्ययन करेंगे तो इससे आपको अधिक उत्पादक बनाने में मदद मिलेगी।
  • एक दिवसीय चरण 16 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    5
    मुख्य अवधारणाओं को निर्धारित करें मुख्य सैद्धांतिक और स्पष्ट अवधारणाओं की एक सूची बनाएं, और सुनिश्चित करें कि आप इसे समझते हैं। जब आप अंतिम क्षण में अध्ययन करते हैं, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पहले व्यापक अवधारणाओं को समझते हैं। यद्यपि आप छोटे विवरण का मूल्यांकन कर सकते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले छोटे सिद्धांतों के बारे में संदर्भ देने के लिए व्यापक सिद्धांतों को समझें।
  • इन प्रमुख समूहों के अनुसार शर्तों और तथ्यों को व्यवस्थित करें यह एक तकनीक है जो टुकड़ों की जानकारी है। जब आप एक बड़े समूह के संबंध में उन्हें जगह देते हैं, तो व्यक्तिगत अवधारणाओं को याद रखना आसान होता है
  • एक दिवसीय चरण 17 में अध्ययन शीर्षक वाली छवि
    6
    पाठ्यक्रम की जांच करें आमतौर पर, शिक्षक वर्ष की शुरुआत या पाठ्यक्रम से संबोधित सभी सूचनाओं का विवरण देने के लिए एक पाठ्यक्रम देता है। यह सुनिश्चित करने के लिए पाठ्यक्रम का उपयोग करें कि आप किसी भी क्षेत्र का अध्ययन नहीं भूल गए हैं।
  • आप अपने अध्ययन के मार्गदर्शन के लिए पाठ्यक्रम का उपयोग भी कर सकते हैं। यह बहुत संभावना है कि आपके शिक्षक ने आपकी सीखने के मार्गदर्शन के लिए एक विशिष्ट तरीके से जानकारी का आयोजन किया है। व्यापक परिप्रेक्ष्य से पाठ्यक्रम की जानकारी की समीक्षा करने के तरीके खोजने में सहायता के लिए पाठ्यक्रम का उपयोग करें और यह पता लगाएं कि इस बड़ी मात्रा में जानकारी को कैसे व्यवस्थित करें
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास स्वस्थ स्नैक्स और बहुत से पानी है खाने से आपके मस्तिष्क के काम में मदद मिलती है और जब आप पढ़ते हैं तो जानकारी को बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे।
    • जितना संभव हो उतना सो जाओ अध्ययन करने के लिए सिर्फ एक दिन के साथ, आप जितना चाहें उतने सो नहीं सकते हालांकि, मस्तिष्क बेहतर ढंग से काम करता है जब इसे अच्छी तरह विश्राम किया जाता है .. आप परीक्षण के दिन बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं यदि आपने रात का अध्ययन नहीं किया है।
    • यह संभावना है कि परीक्षण में आपके प्रदर्शन में सुधार होगा जब आपका अध्ययन करने के लिए एक से अधिक दिन होंगे। यदि संभव हो तो अगली बार परीक्षा में एक हफ्ते की योजना बनाएं।
    • शांत रहो तनाव केवल आपके लिए ध्यान केंद्रित करने और उत्पादक होने के लिए कठिन बना देगा।
    • विषयों के अनुसार अपना समय विभाजित करें (उदाहरण के लिए, एक आसान वर्ग के लिए, 20 मिनट)। प्रत्येक विषय के लिए उस गणना समय पर छड़ी।
    • आराम करो और सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है!
    • तनाव मत करो इससे केवल स्थिति बदतर हो जाएगी बस ध्यान दें। आप सोचते हैं कि आप जितना बुद्धिमान हैं
    • अध्ययन करते समय ध्यान लगाओ इंसान केवल आधा घंटे से 45 मिनट तक ध्यान केंद्रित कर सकता है!
    • एक अध्याय का अध्ययन करें और सिर्फ 10 से 15 मिनट या उससे कम समय तक आराम करें
    • जितना अधिक आप ध्यान देते हैं, उतना ही कम समय होता है जब आप अध्ययन करने लगेंगे, लेकिन इतना ज़्यादा नहीं करते कि आप अपने दिमाग को समाप्त करते हैं।

    चेतावनी

    Video: timetable kaise banaye by Puneet Biseria
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com