ekterya.com

कैसे सूखा बर्फ बनाने के लिए

शुष्क बर्फ कार्बन डाइऑक्साइड का ठोस रूप है (CO2

), जैसा कि सामान्य बर्फ पानी का ठोस रूप है (एच2ओ)। सूखी बर्फ है बहुत ठंडा (-78.5 डिग्री सेल्सियस या -10 9 .3 डिग्री फारेनहाइट), इसलिए इसका उपयोग औद्योगिक दुनिया में ठंडा करने और ठंड के उद्देश्यों के लिए किया जाता है। सही सामग्री के साथ, घर पर अपनी सूखी बर्फ बनाने के लिए संभव है। जब तक आप उपयुक्त सुरक्षा उपायों को लेते हैं, तब तक प्रक्रिया शीघ्र और आसान हो जाएगी!

चरणों

विधि 1
CO के साथ शुष्क बर्फ बनाओ2 संकुचित

सूखी आइस स्टेप 01 को बनाएं
1
सीओ एक्सटिंगुआइर लें2 और एक तकिए के मामले। घर पर सूखी बर्फ बनाने के लिए आपको केवल तीन चीजों की आवश्यकता होगी: सीओ एक्सटिंगुआइर2, एक तकिया का मामला है कि आपको गंदे और विस्तृत क्षेत्र में कोई दिक्कत नहीं है, जहां कोई बच्चा नहीं है या पालतू जानवर आपको आश्चर्यचकित करते हैं।
  • इस विधि के लिए, आपको विशेष रूप से सीओ एक्सटिंगुआइर की आवश्यकता है2 , नहीं एक घर एक ज्यादातर एक्सटिंगुशंस एक सोडियम या पोटेशियम बायकार्बोनेट जैसे रासायनिक पदार्थों से बना एक अच्छा पाउडर का उपयोग करते हैं, जो सीओ2 शुष्क बर्फ बनाने के लिए आवश्यक
  • सीओ एक्सटिंगिश्नर2 आम तौर पर प्रयोगशालाओं, रसोई और मैकेनिकल उपकरणों के पास इसका इस्तेमाल होता है। उनके पास नोजल में एक काला प्लास्टिक के सींग हैं और उनके पास दबाव गेज नहीं है।
  • आप CO extinguishers प्राप्त कर सकते हैं2 कुछ हार्डवेयर स्टोरों में और में विशेष ऑनलाइन स्टोर.
  • सूखी आइस स्टेप 02 वाला शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने हाथों, आंखों और अंग को सुरक्षित रखें सूखा बर्फ बहुत ठंडा है कि यह आसानी से ठंड या "बर्न्स" के मामले में अगर यह नंगे त्वचा के साथ संपर्क में आता है हो सकता है। जबकि एक एनबीसी सूट को बुझाने का इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है, तो आपको सूखा बर्फ से अपने शरीर की रक्षा के लिए सावधानियां लेनी चाहिए जो आप पर गिर सकती हैं या फैल सकती हैं। प्रारंभ करने से पहले निम्न लेखों का उपयोग करें:
  • मोटी और मजबूत काम दस्ताने (आप अतिरिक्त सुरक्षा के लिए तंग दस्ताने की एक जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं)
  • प्रयोगशाला चश्मा या आँख संरक्षण
  • लंबी आस्तीन वाले कपड़े और पैंट
  • बंद जूते
  • लंबे आस्तीन या लैब कोट के साथ एक जैकेट (वैकल्पिक)
  • ड्राय आइस चरण 03 को बनाएं
    3
    पिलोकेस को नली के आसपास मजबूती से लपेटें आस्तीन के अंदर मुखपत्र सींग रखें। म्यान सामग्री को इकट्ठा करें और सींग के पीछे नली के चारों ओर कसकर लपेटें आप नहीं चाहते कि गैस को म्यान के किसी भी भाग से बचने के लिए।
  • एक अमेरिकन टेप का उपयोग करने के लिए एक हवाई मुहर बनाने के मामले में आप चिंतित हैं कि मामला बंद हो जाएगा बुझाने में दबाव की मात्रा को बनाए रखना मुश्किल नहीं होना चाहिए, लेकिन अतिरिक्त सावधानी बरतने से चोट नहीं आती है।
  • ड्राय आइस स्टेप 04 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4

    Video: Hello Carbot car toys dry ice in pool fun play How to make ICE bath challenge | MariAndToys

    आग बुझाने की कल खोलें जब आप तैयार हों, तो संभाल लें और देखें कि गैस इस मामले में बाहर आ गई है। इसे 2 या 3 सेकंड के लिए रखें आप बर्फ का उत्पादन नहीं देख सकते हैं, लेकिन आपको आधार पर जल्दी से इकट्ठा करना शुरू करना होगा। कुछ सेकंड के बाद संभाल जारी रखें कार्बन डाइऑक्साइड वाष्प इस मामले से बाहर निकल जाएगा - यह सामान्य और सुरक्षित है जब तक आप एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में हैं जैसा कि अनुशंसित है
  • यदि आप आग बुझाने की मशीन का काम नहीं कर सकते, तो सुरक्षा कड़ी जांच लें, जिसे आप को संभाल करने में सक्षम होने के लिए निकालना होगा।
  • ड्राय आइस चरण 05 को शीर्षक वाला इमेज
    5
    मामले को निकालें पिस्तौलदान से सींग को ध्यान से हटाएं किसी भी शेष आइस फंस को साफ करने के लिए कपड़े के खिलाफ शरीर को तंग रखें। आपको केस के आधार पर सूखी बर्फ का छोटा ढेर लगाना चाहिए। यह एक सफेद और भंगुर सामग्री पॉलिस्टीरिन के समान होगी।
  • बैग को सीधा रखने की कोशिश करें और आवश्यक होने तक शुष्क बर्फ को संभाल न दें। आप सुरक्षा टिकाऊ सामग्री से बना दस्ताने पहनते हैं, तो आप एक समय में कुछ सेकंड के लिए बर्फ के छोटे टुकड़े छू सकता है, लेकिन एक लंबे समय के लिए यह मत करो, वे भी दस्ताने के माध्यम से अपनी उंगलियों को चोट लगी हो सकता है।
  • छवि ड्राय आइस चरण 06 को बनाएं
    6
    सुरक्षित भंडारण कंटेनर स्थानांतरण आस्तीन से सूखी बर्फ को एक और अधिक व्यावहारिक कंटेनर, जैसे कटोरा, एक मजबूत प्लास्टिक बैग या थर्मस फ्लास्क के लिए परिमार्जन करें। सूखी बर्फ को एक ढेर में रखो और उन सबसे बड़े टुकड़े को छोड़ दें जहां तक ​​संभव हो सके। कंटेनर को सील मत करो यदि आप एक तंग ढक्कन डालते हैं, तो सीओ गैस का दबाव2 यह जमा हो जाएगा, जिससे ढक्कन उड़ने या कंटेनर के विस्फोट के लिए होगा। यदि आप ढक्कन का उपयोग करते हैं, प्रेस या स्क्रू मत करो
  • सूखी बर्फ को संग्रहीत करने के लिए सभी सामग्री सुरक्षित नहीं हैं नीचे दिए गए सुझाव पढ़ें:
  • नहीं चीनी मिट्टी के बरतन, चीनी मिट्टी या ग्लास कंटेनर का उपयोग करें सूखी बर्फ की तीव्र सर्दी इन सामग्रियों को अनुबंध और टूटने का कारण बन सकती है।
  • नहीं ठीक या सुरुचिपूर्ण धातु कंटेनरों का उपयोग करें सूखा बर्फ धातु क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • का उपयोग करता है एक मजबूत प्लास्टिक कंटेनर (विशेषकर कूलर) सूखी बर्फ को स्टोर करने के लिए।
  • का उपयोग करता है थर्मस सूखी बर्फ की दुकान (लेकिन इसे सील मत करो)।
  • ड्राय आइस स्टेप 07 को बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    7
    वैकल्पिक रूप से, एक सीओ टैंक का उपयोग करें2. अगर आपको सीओ एक्सटिंगुआइर नहीं मिल सकता है2, आप इस विधि को दोहरा सकते हैं ताकि सूखा बर्फ सीओ के एक वाणिज्यिक टैंक के साथ बना सके2 दबाव है कि आप वेल्डिंग और इंटरनेट पर आपूर्ति भंडार में प्राप्त कर सकते हैं। प्रक्रिया वस्तुतः एक ही है-बस, एक सींग या टैंक में एक नोक स्थानों एक pillowcase इर्द-गिर्द घूमती, कुछ सेकंड के लिए गैस विज्ञप्ति और म्यान के आधार पर बर्फ के टुकड़े एकत्र करता है। इस विधि के लिए जरूरी सुरक्षा सावधानी भी समान हैं।
  • टैंक खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ डुबकी ट्यूब है, जिसे आप अलग से खरीद सकते हैं। ये ट्यूब टैंक के आधार से तरल कार्बन डाइऑक्साइड आकर्षित करेंगे, जो आपको बर्फ सूखी बनाने की जरूरत है। दूसरी ओर, टैंक जिनकी विसर्जन ट्यूब नहीं है, वे केवल ऊपर से कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकालेगा, जो सूखी बर्फ नहीं पैदा करेगा। अक्सर, एक विसर्जन ट्यूब से लैस टैंक सफेद दो स्ट्रिप्स के साथ चिह्नित होते हैं, जबकि जिनके पास एक नहीं है, उन्हें एक काले रंग का खत्म होगा।
  • आप बर्फ नियमित रूप से शुष्क करने की योजना बना रहे हैं, तो आप एक दृढ़ उत्पादन सूखी बर्फ, जो मूल रूप से छोर पर एक कपड़े की थैली के साथ एक नोक समायोजित और हटाया जा सकता है में निवेश कर सकते हैं।
  • विधि 2
    घर पर सूखी बर्फ का उपयोग करें




    ड्राय आइस चरण 08 को शीर्षक वाला इमेज
    1
    कोहरे के समान गैस बनाने के लिए पानी से मिलाएं। शुष्क बर्फ के सबसे आम उपयोगों में से एक धुएं या कृत्रिम धुंध का निर्माण करना है यह पानी के साथ शुष्क बर्फ के मिश्रण के रूप में सरल है। बर्फ पर कुछ पानी छिड़कने से एक भावपूर्ण ध्वनि पैदा होती है और बहुत सी कार्बन डाइऑक्साइड गैस उत्पन्न होती है। यह नृत्य, रॉक कॉन्सर्ट, प्रेतवाधित घरों और अन्य जगहों के लिए उपयोगी है जहां आप एक रहस्यमय और भूतिया वातावरण बनाना चाहते हैं।
    • हमेशा की तरह, सुनिश्चित करें कि कार्बन डाइऑक्साइड गैस अच्छी तरह हवादार बाहरी क्षेत्रों में ही बनायें। हालांकि यह संभावना नहीं है कि, खराब हवादार क्षेत्र में बहुत अधिक कार्बन डाइऑक्साइड गैस का उत्पादन ऑक्सीजन को बाहर कर सकता है, जिससे यह साँस लेना असंभव हो सकता है।
    • यदि आप एक छोटे वेंटिलेशन छेद के साथ एक कंटेनर का उपयोग करते हैं, तो आप एक गीसर के समान एक उपकरण बना सकते हैं जहां एक संकीर्ण जेट के रूप में धुंध निकलता है। यह छोटा इंजन चलाने के लिए या पवनचक्की को चालू करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली भी हो सकता है
  • मेकअप ड्राय आइस स्टेप 09, शीर्षक वाला इमेज
    2
    शुष्क बर्फ का उपयोग कार्बोनेट तरल पदार्थ के लिए करें कार्बन डाइऑक्साइड के लिए एक अन्य आम उपयोग कार्बोनेटेड पेय (सोडा, बियर, शराब, खनिज पानी, आदि) सूखी बर्फ पानी जगह पानी में कार्बन डाइऑक्साइड का कारण होगा की तैयारी जारी किया गया है, जो जमा कर सकता है किसी भी कार्बोनेटेड पेय के छोटे बुलबुले की विशेषता में हालांकि होममेड पेय पदार्थों की तैयारी के लिए सबसे अधिक प्रक्रियाएं वास्तव में CO गैस का उपयोग करती हैं2 सीओ के बजाय2 सूखी बर्फ के रूप में ठोस, बाद के अभी भी एक निश्चित प्रभाव पड़ता है।
  • जब भी आपके पास सूखी बर्फ है तो पी लो मत पीने से पहले शुष्क बर्फ बुलबुले में बदल जाता है जब तक रुको। सूखी बर्फ से उपभोग करने से आंतरिक आंतरिक क्षति हो सकती है, क्योंकि आंतरिक ऊतकों को त्वचा की तुलना में जमने के लिए अधिक जोखिम होता है।
  • कुछ लोग सूखा बर्फ के साथ कार्बोनेटेड पेय का स्वाद पसंद नहीं करते हैं आप बड़ी मात्रा में करने से पहले इस प्रक्रिया को थोड़ी सी तरल के साथ आज़मा सकते हैं
  • ड्राय आइस चरण 10 को शीर्षक वाला इमेज
    3
    सूखा बर्फ का उपयोग करें खाद्य पदार्थ और पेय जमे हुए रखने के लिए। शुष्क बर्फ नियमित बर्फ की तुलना में बहुत अधिक ठंडा है, इसलिए जाहिर है कि आप भोजन और पेय बहुत कूलर रख सकते हैं। हालांकि, शुष्क बर्फ से खतरे यह है कि भोजन या पेय बहुत ठंडा हो सकता है। उदाहरण के लिए शराब की एक बोतल सूखी बर्फ के एक टुकड़े पर रख दिया और तोड़ सकते हैं या आंशिक रूप से जमे हुए, तो बस का उपयोग बेहतर जमे हुए खाद्य पदार्थ परोसे जाते हैं करने के लिए (शंकु आइसक्रीम, पॉप्सिकल्स, आदि)।
  • एक कूलर में सूखी बर्फ का उपयोग करने के लिए, पहले ठंडे पदार्थों सूखी बर्फ तो शीर्ष पर रखा जोड़ सकते हैं और शिथिल ढक्कन बंद (हमेशा की तरह, पूरी तरह से सील नहीं सावधान रहना होगा)। ठंडी हवा नीचे जाती है, इसलिए यह व्यवस्था बर्फ छाती को अधिक प्रभावी ढंग से जमी रहती है। यदि कोई रिक्त स्थान है, तो उसे क्रुप्प्ड अखबार के साथ भर दें क्योंकि अतिरिक्त हवा सूखी बर्फ शुभकामनाएं (गैस बनती है) तेज हो जाएगी।
  • सूखे बर्फ कूलर में सामान्य बर्फ जमी रखता है।
  • सामान्य रूप से, आपको जमे हुए भोजन (बर्फ छाती के आकार के आधार पर) को बनाए रखने के लिए हर 24 घंटों में 4.5 से 9 किग्रा (10 से 20 एलबी) सूखे बर्फ रखने की आवश्यकता होगी।
  • छवि ड्राय आइस स्टेप 11 बनाएं
    4
    ढीले खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए सूखी बर्फ का उपयोग करें। हैरानी की बात है कि सूखे बर्फ का इस्तेमाल अनाज, सेम, मसूर और ताजा पास्ता जैसे खाद्य पदार्थों को बनाए रखने के लिए किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, पहले एक कूलर के आधार पर सूखा बर्फ रखें। सुनिश्चित करें कि सूखी बर्फ पर कोई ठंढ नहीं है, क्योंकि यह पर्यावरण और आपके भोजन को गीला कर सकता है सूखे बर्फ पर भोजन रखें इसे ढक्कन के साथ बैठो (लेकिन सील नहीं) लगभग पांच से छह घंटे तक बैठें। बर्फ को पूरी तरह बदलना (गैस बन जाना) की आवश्यकता है जब तक कि कोई ठोस बाएं नहीं हो। समाप्त होने पर, ढक्कन को बंद करें
  • बर्फ के रूप में, यह CO गैस का निर्माण करेगा2, जो हवा की तुलना में भारी हो सकता है अधिक गैस रूपों के रूप में, यह कंटेनर से बाहर हवा को बल देगा। बिना हवा में, बैक्टीरिया या कीटनाशक के लिए जीवित रहने के लिए यह बहुत मुश्किल होगा, जो भोजन की अवधि को काफी बढ़ाएगा।
  • इस पद्धति के लिए, आपको 1 9 एल (5 गैलन) कंटेनर के लिए लगभग 110 ग्राम (1/4 पाउंड) शुष्क बर्फ का उपयोग करना चाहिए।
  • ड्राय आइस चरण 12 को बनाएं
    5
    ठोस सामग्री को कम करने के लिए शुष्क बर्फ का उपयोग करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सूखी बर्फ बहुत ठंडा है कि इससे धातु और मिट्टी के पात्रों जैसे सामग्रियों का कारण बन जाएगा, जब वे इसके साथ संपर्क में आ जाएंगे। कुछ स्थितियों में, आप अपने लाभ के लिए इस संपत्ति का उपयोग कर सकते हैं। नीचे इन दो उदाहरणों को पढ़ें:
  • कार के डार्ट्स को मरम्मत करें: अगर आपकी कार के हवाई जहाज़ के पहिये में एक छोटा सा खतरा है जो धातु की तरह दिखाई देता है, तो सूखी बर्फ इसे ठीक करने के लिए उपयोगी हो सकता है। सेंध पर एक ब्लॉक या सूखी बर्फ की शीट प्रेस करने के लिए मोटी दस्ताने का उपयोग करें। यदि संभव हो तो इसे सेंध के अंदर से दबाएं। जब तक यह सेंटीमीटर के आसपास कुछ सेंटीमीटर बर्बाद नहीं करता तब तक बर्फ को जगह में रखें, फिर बर्फ को हटा दें और सामग्री को फिर से गरम करें। आवश्यक रूप से प्रक्रिया को दोहराएं
  • फर्श से टाइल निकालें: यह चाल मंजिल से एक या दो टाइलें दूर करने के लिए उत्कृष्ट है टाइल पर केंद्रित सूखी बर्फ की एक फ्लैट शीट रखें ताकि यह पूरी सतह को छू सके। सभी टाइल जमा होने तक प्रतीक्षा करें। यदि यह स्वयं से बाहर नहीं आता है, तो किनारों के साथ चिपकने वाले को ढीला करने के लिए हथौड़ा और एक पेचकश के साथ कई बार इसे टैप करें।
  • Video: बर्फ बनाने की मशीन Ice maker

    सूखी आइस स्टेप 13 वाला शीर्षक वाला चित्र
    6
    सूखा बर्फ का उपयोग करें बगीचे कीटों को मारने के लिए। क्योंकि कार्बन डाइऑक्साइड हवा की तुलना में भारी है, यह किसी भी कंटेनर से हवा को विस्थापित करेगा (यह वही है जो भोजन को संरक्षित करने के लिए पिछले विधि में देखा गया था)। मॉल, गिलहरी और अन्य कीटों को मारने के लिए इस सिद्धांत का उपयोग करना संभव है जो आपके यार्ड को नष्ट कर दें। ऐसा करने के लिए, प्रत्येक छेद में 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) सूखे बर्फ के टुकड़े रखें और मिट्टी के साथ इसे ऊपर से कवर करें। जितने छेद में हो उतना छेद कर सकते हैं, अधिमानतः उन सभी में। सूखे बर्फ CO2 गैस को उष्मीकृत और आकार देगा2, ऑक्सीजन को बाहर जाने और कीटनाशकों को दबाने के लिए मजबूर होना।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सूखी बर्फ की बड़ी मात्रा चाहते हैं, तो आपका सर्वश्रेष्ठ विकल्प इसे एक वाणिज्यिक स्टोर में खरीदना है। कुछ सुपरमार्केट सूखे बर्फ बेचते हैं, लेकिन अगर आप अपने घर के पास कोई भी नहीं मिलते हैं, तो आप इसे विशेष स्टोरों पर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं dryicedelivered.com.
    • यदि आपको वास्तव में सूखी बर्फ की ज़रूरत है, तो आप इसे उत्पादन करने वाली मशीन भी खरीद सकते हैं। हालांकि, वे हजारों डॉलर खर्च कर सकते हैं

    चेतावनी

    • एक अच्छी तरह हवादार कमरे में सूखी बर्फ संभालना। चूंकि कार्बन डाइऑक्साइड गैस बन जाता है, यह हवा में ऑक्सीजन को बदल देगा।
    • जब सूखी बर्फ भंडारण करते हैं, कंटेनर पर एक ढक्कन डाल नहीं है। जैसे-जैसे यह सब्लाइम्स होता है, गैस हवा में फैल जाएगी। यदि आप ढक्कन बंद कर देते हैं तो कंटेनर टूट जाएगा।
    • शुष्क त्वचा को आपकी त्वचा के संपर्क में आने की अनुमति न दें। यदि ऐसा होता है, तो आपको एक दर्दनाक फ्रीज से पीड़ित होगा।
    • यदि आप एक बच्चे हैं, तो यह प्रयोग केवल एक वयस्क की देखरेख में करें और शुष्क बर्फ को संभालने के लिए मोटी चमड़े के दस्ताने का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    एक कार्बन डाइऑक्साइड टैंक के साथ

    • कार्बन डाइऑक्साइड टैंक
    • दस्ताने
    • चश्मा
    • उच्च शक्ति टेप
    • बर्फ के लिए प्लास्टिक की थैली
    • एक जार या एक कटोरा

    एक बुझाने की कल के साथ

    • सीओ 2 आग बुझाने की कल
    • दस्ताने
    • तकिया कवर
    • कटोरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com