ekterya.com

केस स्टडी कैसे करें

कई क्षेत्रों के मामले के अध्ययन के अपने संस्करणों का उपयोग करें, लेकिन वे ज्यादातर अकादमिक और व्यावसायिक संदर्भों में उपयोग किया जाता है। एक अकादमिक मामले का अध्ययन एक व्यक्ति या छोटे समूह पर केंद्रित है और एक विस्तृत उत्पादन करता है, लेकिन सामान्यीकृत नहीं, अनुसंधान के महीनों के आधार पर रिपोर्ट। व्यापारिक दुनिया में, विपणन मामले के अध्ययन में एक सफलता की कहानी है जो व्यापार चलाने में काम करती है।

चरणों

विधि 1
एक अकादमिक मामले का अध्ययन करें

एक केस स्टडी चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अध्ययन की वस्तु को परिभाषित करें एक केस अध्ययन एक व्यक्ति, एक छोटा समूह या कभी-कभी एक एकल कार्यक्रम पर केंद्रित होता है। अध्ययन के उद्देश्य को प्रभावित करने के बारे में आपको विशिष्ट विवरण और विवरण प्राप्त करने के लिए आपको गुणात्मक अनुसंधान करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, एक मेडिकल केस स्टडी का विश्लेषण हो सकता है कि एक मरीज को चोट होने के कारण प्रभावित किया गया है। एक मनोवैज्ञानिक मामले का अध्ययन लोगों के एक छोटे समूह को प्रयोगात्मक चिकित्सा में विश्लेषण कर सकता है।
  • मामले के अध्ययन वे बड़े समूह के अध्ययन या सांख्यिकीय विश्लेषण के लिए तैयार नहीं हैं।
  • एक केस स्टडी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्णय लें कि क्या आप संभावित या पूर्वव्यापी अनुसंधान करने जा रहे हैं भावी मामलों के अध्ययन में, नए अध्ययन किए जाते हैं जिसमें व्यक्तियों या छोटे समूह भाग लेते हैं। पूर्वव्यापी मामले के अध्ययन में, अध्ययन के उद्देश्य से संबंधित पिछले कुछ मामलों की जांच की जाती है और इन मामलों के उद्देश्य से फिर से शामिल होना जरूरी नहीं है।
  • एक केस अध्ययन या दोनों प्रकार के अनुसंधान शामिल नहीं हो सकता है।
  • एक केस स्टडी चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: BSTC 1st year case-study & मननशील रिपोर्ट डायरी कैसे

    अपने शोध के उद्देश्यों को चित्रित करें आपका शिक्षक या नियोक्ता उन्हें आपको अग्रिम रूप में दे सकता है, अन्यथा आपको उन्हें स्वयं विकसित करना होगा नीचे हम मुख्य प्रकार के केस स्टडी पेश करेंगे, जो उद्देश्य के अनुसार संगठित होगा:
  • मामले के अध्ययन व्याख्यात्मक एक स्थिति में जाना जाता है, ताकि लोगों को उन, उदाहरण के लिए, अवसाद चिकित्सक जो उनके व्यवहार बनाने के व्यक्तिपरक अनुभव पहुंचाने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन अवसाद के साथ किसी के एक मामले का अध्ययन समझ सकते हैं का वर्णन।
  • मामले के अध्ययन खोजी परियोजनाएं प्रारंभिक परियोजनाएं हैं जो भविष्य में बड़े पैमाने पर परियोजना को मार्गदर्शन करने में सहायता करती हैं। इसका उद्देश्य प्रश्नों और संभव शोध दृष्टिकोणों की पहचान करना है। उदाहरण के लिए, एक मामले का अध्ययन तीन व्यक्तिगत शिक्षण स्कूल कार्यक्रम फायदे और प्रत्येक दृष्टिकोण का नुकसान का वर्णन है, और यह कैसे व्यक्तिगत शिक्षा का एक नया कार्यक्रम का आयोजन कर सकता है पर अंतरिम सिफारिशें प्रदान करेगा।
  • मामले के अध्ययन किसी भी सामान्यीकृत उद्देश्य के बिना, एक एकल मामले पर महत्वपूर्ण उदाहरण का ध्यान केंद्रित करना उदाहरण के लिए, यह निर्धारित करने के लिए एक दुर्लभ हालत या किसी विशिष्ट मामले के एक अध्ययन के साथ एक रोगी की एक वर्णनात्मक अध्ययन है कि क्या एक "सार्वभौमिक" सिद्धांत व्यापक रूप से वास्तव में उपयोगी या सभी मामलों में लागू लागू किया जाता है होगा।
  • एक केस स्टडी चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    एक नैतिक अनुमोदन का अनुरोध करें कानून के अनुसार, लगभग सभी मामलों के अध्ययन को शुरू होने से पहले नैतिक अनुमोदन प्राप्त करना चाहिए। अपनी संस्था या विभाग के साथ संवाद करें और नैतिकता के प्रभारी लोगों को अपने केस स्टैप का प्रस्ताव दें। आपसे यह दिखाने की संभावना है कि आपका केस अध्ययन आपके प्रतिभागियों के लिए हानिकारक नहीं है
  • इस कदम को पूरा करें, भले ही आप पूर्वव्यापी मामले का अध्ययन करें। कुछ मामलों में, एक नया व्याख्या प्रकाशित करना मूल अध्ययन प्रतिभागियों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक केस स्टडी चरण 5 का शीर्षक चित्र

    Video: Case study 511 download in Hindi pdf देखें कैसे तैयार करें ,20U CREATIONS

    5
    एक दीर्घकालिक अध्ययन की योजना बनाएं। अधिकांश शैक्षणिक मामले का अध्ययन कम से कम 3 से 6 महीने तक रहता है और उनमें से कई वर्षों तक होते हैं। यह संभावना है कि आप अनुसंधान या अपने डिग्री कार्यक्रम की अवधि के वित्तपोषण तक सीमित रहेंगे, लेकिन कम से कम आपके पास अध्ययन पूरा करने के लिए कुछ सप्ताह होते हैं।
  • एक केस स्टडी चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    अपनी अनुसंधान रणनीति को विस्तार से डिजाइन करें एक स्केच बनाएँ जो बताता है कि आप डेटा एकत्र कैसे करेंगे और शोध प्रश्नों का उत्तर देंगे। सटीक फ़ोकस आप पर निर्भर करेगा, लेकिन निम्नलिखित टिप्स आपकी सहायता कर सकते हैं:
  • अध्ययन में, यदि आप कर सकते हैं, तो आपको जवाब देने के लिए चार या पांच अंक बनाएं। इस सवाल पर ध्यान केंद्रित करने के दृष्टिकोण और उन बिंदुओं को ध्यान में रखें।
  • चुनें कम से कम दो, या अधिमानतः अधिक है, तो निम्न डेटा स्रोतों की: रिपोर्ट, इंटरनेट अनुसंधान, पुस्तकालय अनुसंधान, अनुसंधान, क्षेत्र का काम और अन्य की योजना बना अवधारणाओं या टाइपोलॉजी का साक्षात्कार वस्तुओं को इकट्ठा।
  • साक्षात्कार के सवालों को तैयार करें ताकि वे गहरी जवाब दे सकें और आपके अनुसंधान के उद्देश्यों से संबंधित बातचीत जारी रखें।
  • एक केस स्टडी चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    भर्ती प्रतिभागियों, यदि आवश्यक हो तो शायद आपके मन में एक विशेष व्यक्ति है या आपको उन लोगों की भर्ती के लिए एक व्यापक स्पेक्ट्रम से भर्ती करना पड़ सकता है जो आपके शोध मानदंडों को पूरा करता है। स्पष्ट रूप से संभावित सहभागियों के लिए अपने शोध विधियों और समय सीमा स्पष्ट करें। यदि आप स्पष्ट रूप से संवाद नहीं करते हैं, तो यह नैतिकता का उल्लंघन हो सकता है या अध्ययन के बीच में से एक प्रतिभागी के परित्याग का कारण बन सकता है, जो बहुत समय बर्बाद कर देगा।
  • जैसा कि आप एक सांख्यिकीय विश्लेषण नहीं करेंगे, आपको समाज के विभिन्न प्रतिनिधि नमूने भर्ती करने की आवश्यकता नहीं होगी। आपको अपने छोटे नमूने में किसी भी पूर्वाग्रह से अवगत होना चाहिए और इसे अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट करना चाहिए, लेकिन यह आपके शोध को किसी भी तरह से अमान्य नहीं करेगा।
  • विधि 2
    एक अकादमिक मामले के अध्ययन के लिए अनुसंधान करें

    एक केस स्टडी चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    एक संदर्भ जांच करें यदि आप लोगों का विश्लेषण करने जा रहे हैं, तो उनके अतीत के बारे में जानकारी प्राप्त करें, जो प्रासंगिक हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, मेडिकल रिकॉर्ड, परिवार इतिहास या किसी संगठन के अभिलेख। अनुसंधान विषय या अन्य इसी तरह के केस स्टडीज का एक अच्छा प्रासंगिक ज्ञान आपको अपने शोध में मदद कर सकता है, खासकर यदि आप एक महत्वपूर्ण केस स्टडी लिखने जा रहे हैं।
  • एक केस स्टडी चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक आक्रामक अवलोकन करने के लिए जानें यदि मानव प्रतिभागियों के साथ अध्ययन, नैतिक दिशानिर्देश उन्हें "जासूसी" करने की अनुमति नहीं देते हैं। आपको एक अवलोकन का अभ्यास करना चाहिए आक्रामक, जहां प्रतिभागी आपकी उपस्थिति से अवगत हैं। एक मात्रात्मक अध्ययन के विपरीत, आप प्रतिभागियों के साथ बात कर सकते हैं, उन्हें सहज महसूस कर सकते हैं और आपको गतिविधियों में शामिल कर सकते हैं। कुछ शोधकर्ता अपनी दूरी रखने की कोशिश करते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आपकी उपस्थिति प्रतिभागियों के व्यवहार को प्रभावित करेगी, आप उनके साथ जो रिश्ता बनाएंगे
  • प्रतिभागियों के साथ विश्वास कम हिचकते व्यवहार पैदा कर सकता है। अपने घर, कार्यस्थलों या अन्य "प्राकृतिक" वातावरण में लोगों को देखकर उन्हें प्रयोगशाला या कार्यालय में लेने से ज्यादा प्रभावी हो सकता है।
  • प्रतिभागियों को एक प्रश्नावली भरना आक्रामक अनुसंधान का एक सामान्य उदाहरण है। ये लोग जानते हैं कि उनका अध्ययन किया जा रहा है, इसलिए उनका व्यवहार बदल जाएगा, लेकिन कभी-कभी यह विधि कुछ जानकारी प्राप्त करने का एकमात्र और सबसे तेज़ तरीका है।
  • एक केस स्टडी चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    नोट्स ले लो अवलोकन के दौरान विस्तृत नोट्स महत्वपूर्ण होंगे जब आप अपनी अंतिम रिपोर्ट के लिए जानकारी एकत्र करेंगे। कुछ मामलों के अध्ययन में, एक जर्नल में भागीदार को अपने अनुभवों को रिकॉर्ड करने के लिए पूछना उचित हो सकता है।
  • एक केस स्टडी चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    4



    साक्षात्कार करें आपके मामले के अध्ययन की कुल लंबाई के आधार पर, आपको साप्ताहिक एक साक्षात्कार, हर एक या दो महीने या साल में केवल एक या दो बार पड़ना पड़ सकता है। साक्षात्कार के प्रश्नों के साथ आरंभ करें जिसे आपने नियोजन चरण में तैयार किया है, तो इस विषय में अधिक ध्यान केंद्रित करें:
  • अपने अनुभव का वर्णन करें: सहभागी से पूछिए कि आप जिस अनुभव का विश्लेषण करते हैं या उस प्रणाली का हिस्सा बनने के लिए कैसा महसूस करता है जिसे आप विश्लेषण करते हैं
  • अर्थ का वर्णन करें: प्रतिभागी से पूछें कि अनुभव क्या है उसे या उसके द्वारा या उसके जीवन से क्या कुछ सीख लिया है उससे पूछें कि वह आपके अध्ययन के उद्देश्य के लिए किस मानसिक और भावनात्मक संघों में हैं, यह एक चिकित्सा स्थिति है, एक घटना या किसी अन्य विषय
  • ध्यान दें: बाद में साक्षात्कार में, सवाल तैयार अपने ज्ञान में अंतराल को भरने या कि विशेष रूप से अध्ययन के दौरान अपने अनुसंधान सवालों और सिद्धांतों के विकास के लिए प्रासंगिक हैं।
  • एक केस स्टडी चरण 12 का शीर्षक चित्र
    5
    यह कठोर रहता है एक केस अध्ययन किसी मेडिकल परीक्षण या वैज्ञानिक प्रयोग से डेटा पर कम नियंत्रित हो सकता है, लेकिन कठोरता पर ध्यान देना और एक वैध पद्धति महत्वपूर्ण रहेगी। यदि आप एक प्रतिभागी को स्पेक्ट्रम के एक छोर से विश्लेषण करने के लिए आकर्षित कर रहे हैं, तो अधिक "पारंपरिक" भागीदार का पालन करने के लिए आरक्षित समय भी। जब आप अपने नोट्स की समीक्षा करते हैं, तो आप अपनी तर्क की श्रृंखला से सवाल करते हैं और संभव निष्कर्ष खारिज करते हैं जो विस्तृत टिप्पणियों द्वारा समर्थित नहीं हैं। आपको उद्धृत किसी भी स्रोत की विश्वसनीयता की जांच करनी चाहिए।
  • एक केस स्टडी 13 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने सभी डेटा इकट्ठा और उन्हें विश्लेषण। अपने मूल बिंदुओं को पढ़ने और परामर्श करने के बाद, आप पता लगा सकते हैं कि डेटा आश्चर्यजनक ढंग से प्रतिक्रिया करता है आपको अपनी जानकारी इकट्ठा करनी होगी और अपना केस स्टडी लिखने से पहले इसे ध्यान केंद्रित करना होगा, खासकर यदि आप अपने शोधों को महीनों या वर्षों के अंतराल में करने जा रहे हैं।
  • यदि आप एक से अधिक व्यक्ति के साथ काम करने जा रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक मामले के अध्ययन के प्रवाह को पूरा करने के लिए एक साथ पूरा करने के लिए अनुभाग असाइन करना होगा। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति डेटा टेबलों का ध्यान रख सकता है, जो आप इकट्ठा करते हैं, जबकि अन्य प्रत्येक व्यक्ति को अंक में से एक का विश्लेषण करने के लिए लिख सकते हैं ताकि आप जवाब देने की कोशिश कर सकें।
  • एक केस स्टडी 14 का शीर्षक चित्र
    7
    अपने केस स्टडी की अंतिम रिपोर्ट लिखें। अनुसंधान सवालों कि आप के लिए डिजाइन और मामले का अध्ययन करने के के प्रकार के अनुसार, यह एक वर्णनात्मक रिपोर्ट, एक विश्लेषणात्मक किसी विशिष्ट मामले के आधार पर तर्क हो सकता है या कोई पता जांच या परियोजनाओं के लिए निम्नलिखित सुझाव दिया। यह प्रासंगिक टिप्पणियों और एक ही मामले का अध्ययन में साक्षात्कार भी शामिल है, और अतिरिक्त डेटा (पूरा साक्षात्कार, उदाहरण के लिए) अटैच परिशिष्ट के रूप में तो यह है कि पाठकों के लिए एक संदर्भ है।
  • यदि आप एक गैर शैक्षणिक दर्शकों के लिए एक मामले का अध्ययन लिखने के लिए जा रहे हैं, कालानुक्रमिक क्रम में मामले का अध्ययन के दौरान की घटनाओं का वर्णन करते हुए एक कथा प्रपत्र को रोजगार पर विचार करें। विशेष शब्दकोष के उपयोग को कम करें
  • विधि 3
    एक विपणन मामला अध्ययन लिखें

    एक केस स्टडी चरण 15
    1
    अनुमति के लिए एक ग्राहक से पूछें एक मार्केटिंग केस स्टडी में कंपनी और ग्राहक के बीच एक "सफलता की कहानी" का वर्णन किया गया है। आदर्श रूप से, ग्राहक ने हाल ही में कंपनी के साथ बातचीत की है और एक सकारात्मक संदेश के उनके योगदान के बारे में उत्साहित है। यदि आप कर सकते हैं, तो अपने लक्षित दर्शकों के करीब ग्राहक चुनें
    • सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, ग्राहक को एक उच्च स्तर पर भाग लेने के लिए कहें। यहां तक ​​कि अगर ग्राहक केवल उसे भेजे गए सामग्रियों की जांच करना चाहता है, तो सुनिश्चित करें कि इसमें शामिल व्यक्ति संगठन के शीर्ष पर है और कंपनी-ग्राहक संबंधों को जानता है
  • एक केस स्टडी चरण 16 का शीर्षक चित्र
    2
    कहानी को रेखांकित करें एक ठेठ विपणन मामला अध्ययन पहले क्लाइंट की समस्याओं और संदर्भों का वर्णन करता है। फिर, वह जल्दी से यह बताता है कि कैसे कंपनी ने रणनीतियों की समस्याओं का ख्याल रखा और कैसे उन्हें उच्च मानकों के साथ हल करने में कामयाब रहा। अंत में, यह वर्णन करता है कि पूरे उद्योग में कितने ही समाधान लागू किए जा सकते हैं। पूरे मामले का अध्ययन तीन से पांच वर्गों में विभाजित किया जाना चाहिए।
  • क्लाइंट के साथ सहयोग इस बिंदु पर विशेष रूप से उपयोगी है, इसलिए उन बिंदुओं को शामिल करना सुनिश्चित करें जिन पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ा और सबसे बड़ा प्रभाव छोड़ दिया।
  • यदि आपका लक्षित दर्शक तुरंत आपके ग्राहक की समस्याओं के साथ नहीं पहचानता है, तो सामान्य परिचय से शुरू होता है जो उद्योग में मौजूद समस्या के प्रकार का वर्णन करता है।
  • एक केस स्टडी चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अध्ययन को पढ़ने में आसान और शानदार बनाएं केस अध्ययन को आसान-से-पढ़ने वाले वर्गों में विभाजित करने के लिए बोल्ड टेक्स्ट और हेडिंग का उपयोग करें प्रत्येक अनुभाग को छोटी कार्रवाई की वाक्य और मजबूत क्रियाओं के साथ प्रारंभ करें
  • Video: कैसे अंकुर चौधरी द्वारा एसबीए केस स्टडी फ़ाइल बनाने की

    एक केस स्टडी 18 का शीर्षक चित्र

    Video: How to file a Cheque Bounce case? (चेक बाउंस का केस कैसे फ़ाइल करें?)

    4
    असली आंकड़े शामिल हैं संख्यात्मक उदाहरणों का उपयोग करें जो आपके समाधान की प्रभावशीलता का प्रदर्शन करते हैं। संभव के रूप में स्पष्ट होने की कोशिश करें और प्रतिशत (या इसके अलावा) के बजाय वास्तविक संख्या का उपयोग करें
  • टेबल्स और ग्राफ़ उत्कृष्ट दृश्य उपकरण हो सकते हैं, लेकिन उन्हें बड़े अक्षरों में लेबल दें ताकि शुद्ध अर्थ उन लोगों से स्पष्ट हो जो शुद्ध डेटा पढ़ने के आदी नहीं हैं।
  • एक केस स्टडी चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    नियुक्तियों का अनुरोध करें या उन्हें स्वयं लिखें निस्संदेह आपको अपने ग्राहक से सकारात्मक सुझावों का हवाला देना चाहिए। हालांकि, कई बार जो व्यक्ति उन्हें लिखता है उनमें कोई मार्केटिंग ज्ञान नहीं होता है ग्राहक से पूछें कि आप अपनी सिफारिशों को उनके स्थान पर लिख सकते हैं, हालांकि जाहिर है कि वे प्रकाशन से पहले उन पर हस्ताक्षर करेंगे।
  • आमतौर पर, ये 1 या 2 वाक्यों के संक्षिप्त उद्धरण हैं जो एक सकारात्मक तरीके से सेवा का वर्णन करते हैं।
  • एक केस स्टडी चरण 20 का शीर्षक चित्र
    6
    चित्र जोड़ें अपने मामले के अध्ययन को अधिक आकर्षक बनाने के लिए फ़ोटो और अन्य छवियों को शामिल करें ग्राहक की तस्वीरों का अनुरोध करना एक प्रभावी रणनीति है ग्राहकों की मुस्कुरा टीम की एक शौकिया डिजिटल फोटो इसे प्रामाणिकता का स्पर्श दे सकती है।
  • एक केस स्टडी 21 का शीर्षक चित्र
    7
    शब्द को फैलाओ अपना मार्केटिंग केस स्टडी प्राप्त करना आसान बनाएं अमेज़ॅन वेब सेवाओं, Microsoft Bussiness Hub या Drupal की कोशिश करो उस क्लाइंट को अध्ययन की प्रतियां भेजें जिनके साथ आपने सहयोग किया है, साथ ही आपकी भागीदारी के लिए प्रशंसा पत्र के साथ।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि केस स्टडी का जवाब शोध सवालों के जवाब देने का इरादा नहीं है। इसका उद्देश्य प्रतिक्रिया के बारे में एक या एक से अधिक अनुमानों को विकसित करना है।
    • अन्य फ़ील्ड कम तीव्र और छोटी प्रक्रियाओं को संदर्भित करने के लिए "केस स्टडी" शब्द का उपयोग करते हैं मुख्यतः, कानून और प्रोग्रामिंग, एक मामले का अध्ययन एक वास्तविक या काल्पनिक परिस्थिति (कानूनी मामलों या प्रोग्रामिंग समस्याएं) है, इसके बाद संभव निष्कर्ष या समाधान की मौखिक या लिखित प्रस्तुति है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com