ekterya.com

केस स्टडी का विश्लेषण कैसे करें

मामले के अध्ययन के छात्रों के लिए असली दुनिया की स्थितियों को पेश करते हैं और इस दुविधा के महत्वपूर्ण पहलुओं को तोड़ने में उनकी क्षमता का आकलन करने, कई पेशेवर शिक्षा कार्यक्रम में उपयोग किया जाता है विशेष रूप से बिजनेस स्कूलों में। सामान्य तौर पर, एक मामले का अध्ययन शामिल होना चाहिए, क्रम में, निम्नलिखित: कारोबारी माहौल, कंपनी का वर्णन करने का एक इतिहास है, एक समस्या की पहचान करने या समस्या का समाधान करने प्रमुख चरणों जारी, अपने आकलन कंपनी समाधान द्वारा लागू एक बेहतर व्यापार रणनीति के लिए आपके सुझाव निम्नलिखित चरणों से आपको इस तरह से एक व्यावसायिक केस स्टडी का विश्लेषण करने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन मिलेगा।

चरणों

एक प्रकरण अध्ययन चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
मामले के अध्ययन के लिए प्रासंगिक कारोबारी माहौल की जांच और उसका वर्णन करें।
  • विचार किया जा रहा संगठन की प्रकृति और इसके प्रतिस्पर्धियों का वर्णन करें यह बाजार और ग्राहक आधार के बारे में सामान्य जानकारी प्रदान करता है। व्यापार परिवेश में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन या कंपनी शुरू कर रहा है कि किसी भी नई परियोजना को दर्शाता है।
  • एक प्रकरण अध्ययन चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    मामले के अध्ययन में जिस कंपनी पर विचार किया जा रहा है उस संरचना और आकार का वर्णन करें।
  • इसकी प्रशासनिक संरचना, कर्मचारी आधार और वित्तीय इतिहास का विश्लेषण करें वार्षिक आय और कमाई का वर्णन रोजगार के आंकड़े पेश करें निजी और सार्वजनिक संपत्ति और निवेश पोर्टफोलियो के बारे में विवरण जोड़ें इसमें कंपनी के अधिकारियों और कमांड की श्रृंखला का एक संक्षिप्त सारांश शामिल है।
  • चित्र का शीर्षक एक केस अध्ययन चरण 3 का विश्लेषण करें
    3
    मामले के अध्ययन में महत्वपूर्ण समस्या या समस्या की पहचान करें।
  • सबसे अधिक संभावना है, कई अलग-अलग कारक उठाए जाते हैं। यह निर्णय लें कि केस स्टडी का मुख्य विषय यह है कि जांच की जा रही अधिकांश सूचना क्या है, कंपनी की चेहरे की मुख्य समस्याएं और मामले के अंत में निष्कर्ष। कुछ उदाहरण हैं: एक नए बाजार में विस्तार, एक प्रतिद्वंद्वी के विपणन अभियान का जवाब, या एक बदलते हुए ग्राहक आधार।
  • चित्र का शीर्षक एक केस अध्ययन चरण 4 का विश्लेषण करें
    4
    वर्णन करें कि कंपनी इन समस्याओं या समस्याओं का जवाब कैसे देती है
  • आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी का उपयोग करें और कालानुक्रमिक क्रम में संकेत मिलता है कि कंपनी द्वारा उठाए गए कदम (या नहीं) उन्होंने मामले के अध्ययन में शामिल जानकारी का हवाला दिया, जैसे मार्केटिंग व्ययों में वृद्धि, नए गुणों की खरीद, आय के स्रोतों में परिवर्तन, और इसी तरह।
  • चित्र का शीर्षक एक केस स्टडी का विश्लेषण करें चरण 5
    5



    इस प्रतिक्रिया के सफल पहलुओं की पहचान करें, साथ ही असफलता भी।
  • संकेत मिलता है कि अगर प्रतिक्रिया के प्रत्येक पहलू ने इसके उद्देश्य को प्राप्त किया है और यदि समस्या का सामान्य उत्तर अच्छी तरह से विकसित किया गया है। संख्यात्मक संदर्भों का उपयोग करें, जैसे कि क्लाइंट की वांछित भागीदारी, यह दर्शाते हैं कि क्या लक्ष्य प्राप्त किए गए थे। मानव संसाधन प्रबंधन नीतियों जैसे व्यापक मुद्दों का विश्लेषण, पूरी तरह से प्रतिक्रिया के बारे में चर्चा करने के लिए।
  • चित्र का शीर्षक एक केस स्टडी का विश्लेषण करें चरण 6
    6
    यह सफलताओं, विफलताओं, अप्रत्याशित परिणाम और अपर्याप्त उपायों को इंगित करता है।
  • वैकल्पिक या बेहतर उपायों का सुझाव दें जो कंपनी ने कुछ विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग कर लिया और डेटा और गणना के साथ अपने सुझावों का समर्थन किया हो।
  • एक प्रकरण अध्ययन का शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 7
    7
    आपके द्वारा प्रस्तावित उपायों को हासिल करने के लिए कंपनी में किए गए परिवर्तनों का वर्णन करें, जिसमें संगठन, रणनीति और प्रशासन में किए गए परिवर्तन शामिल होंगे।
  • चित्र का शीर्षक एक केस अध्ययन चरण 8 का विश्लेषण करें
    8
    आपके विश्लेषण को जो आपने पाया, उसकी समीक्षा के साथ समापन करते हुए यह बल दिया कि आप प्रस्तुत मामले में अलग तरीके से क्या करेंगे। जो भी आप केस स्टडी और अपनी खुद की प्रबंधन रणनीति के बारे में समझते हैं, उन सभी को प्रस्तुत करें
  • युक्तियाँ

    Video: हिन्दी पीडीएफ देखें कैसे तैयार करें, 20U CREATIONS में मामले का अध्ययन 511 डाउनलोड

    • हमेशा केस स्टडी को कई बार पढ़ें पहले, केवल मूल विवरण जानने के लिए इसे पढ़ें प्रत्येक बाद के पठन में, आप एक विशिष्ट विषय के बारे में विवरण ढूंढ सकते हैं: प्रतियोगियों, प्रशासनिक रणनीति, प्रबंधन संरचना, वित्तीय नुकसान। इन विषयों से संबंधित वाक्यांशों और अनुभागों को हाइलाइट करें और नोट्स ले जाएं
    • व्यावसायिक स्कूलों में शिक्षकों, संभावित नियोक्ताओं और अन्य मूल्यांकनकर्ताओं को यह देखने की आशा है कि आप इस मामले के व्यवसायिक पहलुओं को समझते हैं, आपके कौशल को एक सूक्ष्म रीडर के रूप में नहीं मानेंगे। हमेशा याद रखना कि महत्वपूर्ण क्या है मामले की अध्ययन की सामग्री, जिस तरह से जानकारी प्रस्तुत की जाती है या इसकी शैली की अनन्यता नहीं।
    • आप एक सलाहकार फर्म के साथ एक साक्षात्कार के लिए एक मामले का अध्ययन विश्लेषण कर रहे हैं, तो संभाला मामलों के लिए अपनी टिप्पणी को निर्देशित करने के लिए सुनिश्चित हो। उदाहरण के लिए, यदि विपणन रणनीतियों के साथ कंपनी के सौदों, सफलताओं और इस area- में कंपनी के मामले का अध्ययन की विफलताओं पर ध्यान केंद्रित करता है, तो अपने साक्षात्कार के लिए एक वित्तीय सलाहकार में एक नौकरी के लिए है, वह जांच करता है कि कैसे कंपनी ने अपने पुस्तकों का रखरखाव और आपकी निवेश रणनीति
    • किसी केस स्टडी के विश्लेषण के प्रारंभिक चरणों में कोई विवरण महत्वहीन है। अक्सर, उच्च आंकड़े भ्रामक हो सकता है, और विश्लेषण करने के उद्देश्य से आम तौर पर और गहराई में जा और चर कि आँख नहीं होगा और निश्चित स्थिति का कारण खोजने के है।

    चेतावनी

    Video: कैसे अंकुर चौधरी द्वारा एसबीए केस स्टडी फ़ाइल बनाने की

    • अपने विश्लेषण में भावुक या जोरदार भाषा का प्रयोग न करें। बिजनेस केस स्टडीज आपके व्यवसाय की दक्षता को मापने के लिए एक उपकरण हैं, न कि आपकी व्यक्तिगत मान्यताओं। जब आप कोई गलती देते हैं या किसी रणनीति में खामियां पहचानते हैं, तो एक अवैयक्तिक और उदासीन स्वर का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • केस अध्ययन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com