ekterya.com

हाई स्कूल में एक स्कूल के समाचार पत्र कैसे बनाएं

एक स्कूल समाचार पत्र शुरू करना एक उत्कृष्ट सीखने का अनुभव हो सकता है, क्योंकि इससे आप समाचारों की खोज कर सकते हैं और आप के आसपास क्या हो रहा है, इसके बारे में लिख सकते हैं, साथ ही साथ अपनी पहल और ऊर्जा का प्रदर्शन भी कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि एक अखबार शुरू करने से कड़ी मेहनत की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको यथासंभव अधिक समय और प्रयास खर्च करने के लिए तैयार रहना चाहिए, खासकर जब आप शुरुआत कर रहे हों। सबसे पहले आपको अपने स्कूल का समर्थन प्राप्त करना चाहिए और फिर यह निर्धारित करना चाहिए कि आप अखबार कैसे देखना चाहते हैं। इन पहलुओं की स्थापना के बाद, आप काम करने के लिए उतर सकते हैं और लेख लिखना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
समाचार पत्र के लिए सहायता प्राप्त करें

मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: बी.एड विद्यार्थी internship के लिए स्कूल allotment letter कैसे download करे l

1
एक प्रायोजक प्राप्त करें सबसे अधिक संभावना है, यदि आप अखबार को प्रायोजित करने के लिए एक शिक्षक प्राप्त कर सकते हैं, तो इसे शुरू करना बहुत आसान है आप अपने पसंदीदा शिक्षकों में से एक पूछ सकते हैं, अगर आप इसे निर्देशित करने में मदद करेंगे। एक अच्छा विकल्प एक भाषा शिक्षक हो सकता है यह भी संभव है कि एक शिक्षक जो स्कूल के युग में काम करता है वह आपकी सहायता करने के लिए तैयार है
  • आप उसे कुछ ऐसा बता सकते हैं "मुझे पत्रकारिता में बहुत दिलचस्पी है और मुझे एहसास हुआ है कि हमारे पास एक स्कूल समाचार पत्र नहीं है, इसलिए मैं एक को शुरू करना चाहूंगा क्या आप इसे प्रायोजित करने पर विचार करेंगे?"।
  • यह संभव है कि, कुछ स्कूलों के मामले में, समाचार पत्र जैसे पहल की ज़रूरत होती है कि आपका प्रायोजक हो।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेपर शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अधिकारियों को पता लगाएं यदि आपको प्रायोजक नहीं मिल सकता है तो उच्च रैंकों के लिए मुख्या। यह स्कूल के प्रिंसिपल से बात करने का अनुरोध करता है यदि आप इस विचार के प्रति अपनी वचनबद्धता के बारे में उसे समझाते हैं, तो शायद वह प्रायोजक पाने में आपकी मदद कर सकता है।
  • सभी संभावनाओं में, स्कूल के प्रिंसिपल से बात करना आवश्यक है, भले ही आपने प्रायोजक प्राप्त किया हो। इस मामले में, यह आपके साथ मिलकर प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • प्रिंसिपल या सहायक प्रिंसिपल के साथ औपचारिक नियुक्ति के लिए प्रशासनिक कार्यालय से बात करें।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मुझे पत्रकारिता में बहुत दिलचस्पी है और मैं एक स्कूल समाचार पत्र शुरू करना चाहता हूं। मैं कैसे शुरू कर सकता हूँ?"।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    रुचि रखने वाले छात्रों को प्राप्त करें यदि आपको अन्य लोगों को मिलता है जिनके पास अखबार में काम करने में रूचि है, तो आपका आवेदन अधिक मजबूत हो जाएगा आप यह पता कर सकते हैं कि किसी को भी समाचार पत्र के लिए लेखक या संपादक के रूप में काम करने में रुचि होगी। साथ ही, ऐसे लोगों को प्राप्त करना जरूरी है, जिनके पास फोटोग्राफ लेने या कागज से निपटने में रुचि है।
  • केवल अपने दोस्तों के साथ मत करो आपके कर्मचारियों की विविधता होनी चाहिए, इसलिए, अखबार को स्कूल का बेहतर प्रतिनिधित्व करने के लिए, आपको उन लोगों से परामर्श करना चाहिए जो विभिन्न समूहों, संगठनों और क्लिक्स से संबंधित हैं।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पैसे के मुद्दे को हल करें ज्यादातर मामलों में, आप एक समाचार पत्र के लिए कम से कम एक छोटे से पैसे की जरूरत है, हालांकि, अगर आप केवल इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन, कीमत काफी सस्ता हो सकता है। हालांकि, यदि आप मुद्रित संस्करण तैयार करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ पैसे का स्रोत होना चाहिए
  • आप अख़बार के लिए विज्ञापन राजस्व अर्जित करने के लिए स्थानीय खुदरा दुकानों पर विज्ञापन बेच सकते हैं। अखबार के अलग-अलग खंडों को अलग करें और विज्ञापन के लिए शुल्क लें। स्थानीय व्यवसायों से या तो व्यक्ति या फ़ोन पर संपर्क करें ताकि वे विज्ञापन के लिए भुगतान करने में दिलचस्पी कर सकें।
  • एक और विकल्प पैसे के लिए स्कूल से पूछना है, हालांकि ध्यान रखें कि ये आम तौर पर तंग बजट हैं यदि यह काम नहीं करता है, तो आप स्कूल के पैरेंट-टीचर एसोसिएशन से संपर्क करने पर भी विचार कर सकते हैं, क्योंकि वे आपकी पहल के लिए फंडरिसर का आयोजन कर सकते हैं। आप खुद को एक फंडलाइज़र भी व्यवस्थित कर सकते हैं, जैसे पके हुए माल या वॉशिंग कारों को बेचना
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    ऐसी जगह चुनें जहां कुंजी की आपूर्ति हो। एक स्कूल समाचार पत्र शुरू करने के लिए, आपको बुनियादी संसाधनों की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से, यह एक कमरा होगा जहां आप काम कर सकते हैं, साथ ही कुछ कंप्यूटरों की आवश्यकता होगी और आदर्श रूप से एक स्कैनर भी होगा। संपादन प्रक्रिया के लिए प्रिंटर और कलम रखने के लिए यह उपयोगी होगा
  • भाग 2
    मूल बातें स्थापित करें

    मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेपर शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: Navodaya Answer sheet 6th class, उत्तर पुस्तिका प्रारूप नवोदय स्कूल, Navodaya Maths

    1
    अपने दर्शकों को चुनें यह केवल इसका मतलब है कि अख़बार पढ़ने कौन होगा ये सभी छात्रों या छात्रों और शिक्षक भी हो सकते हैं आप यह भी पसंद कर सकते हैं कि इसे केवल एक बैंड या एक क्लब के सदस्यों को निर्देशित किया जाए, जिस पर आप संबंधित हैं। दर्शकों को चुनना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे इसे फोकस करने में मदद मिलेगी।
    • दर्शकों को स्थापित करना भी प्रारूप का निर्धारण करने में उपयोगी होगा। उदाहरण के लिए, यदि दर्शक छोटा है, तो आप एक आसान इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप पसंद कर सकते हैं, जैसे कि ब्लॉग
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    प्रारूप चुनें समाचार पत्रों को पारंपरिक रूप से प्रिंट में प्रकाशित किया गया है। हालांकि, इसके लिए कुछ संसाधनों के लिए आवश्यक होगा, जैसे फ़ोटोकॉपियर या स्थानीय प्रिंटर तक पहुंच, जहां आप संस्करणों को निःशुल्क प्रिंट कर सकते हैं। अगर आप उस पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आप शुरुआत में एक सख्ती से इलेक्ट्रॉनिक अखबार बना सकते हैं जो स्कूल के माध्यम से वितरित किया जाता है।
  • एक अन्य विकल्प एक अखबार बनाने के लिए है जिसे ब्लॉगिंग सेवा के माध्यम से वितरित किया जाता है, जैसे कि ब्लॉगर या वर्डप्रेस इलेक्ट्रॉनिक अखबार पैसे बचाने के लिए एक शानदार तरीका हैं, इसके अलावा आप उन्हें आसानी से अद्यतन करने की अनुमति दे सकते हैं और अपने समय को प्रिंटर पर ले जाने या अपने आप को छूने से बचने से बचें।
  • आप इलेक्ट्रॉनिक अखबारों को विज्ञापित करने के लिए प्रचार वाले यात्रियों को प्रिंट कर सकते हैं। आप एक वेब पता सेट भी कर सकते हैं या यहां तक ​​कि एक क्यूआर कोड का उपयोग भी कर सकते हैं, ताकि विद्यार्थी इसका उपयोग कर सकें।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    निर्धारित करें कि अनुभाग क्या होंगे। अधिकांश भाग के लिए, अखबारों को स्पष्ट वर्गों में विभाजित किया जाता है। सबसे आम में समाचार, विशेष रिपोर्ट, मनोरंजन, खेल, कला और प्रकाशन के वर्ग हैं। विचार करें कि आपके स्कूल में सबसे महत्वपूर्ण क्या है और इसके आधार पर मुख्य वर्ग की स्थापना करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका विद्यालय शिक्षाविदों और कलाओं पर काफी ध्यान केंद्रित करता है, तो आप समाचार, विशेष रिपोर्ट, कला और संपादकीय जैसे वर्गों को शामिल कर सकते हैं।
  • यदि आप एक मुद्रित समाचार पत्र के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह अधिक महंगा होगा जितना अधिक होगा।
  • आप उस अनुभाग को भी शामिल करना चाह सकते हैं जहां आप समाचारों के छोटे स्निपेट पोस्ट करते हैं और जो वास्तविक अंशों के लिए एक स्थान है, जो पूरे लेख के लिए पर्याप्त नहीं हैं
  • आप हमेशा छोटे और काम के साथ शुरू कर सकते हैं जब तक आप बाद में एक बड़ा अखबार नहीं बन जाते। वास्तव में, आप समाचार अनुभाग की तरह, सिर्फ एक सेक्शन के साथ शुरू कर सकते हैं।
  • Video: up board paper out (10वीं विज्ञान की परीक्षा 10 मार्च को होगी)

    मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    प्रकाशन कार्यक्रम निर्धारित करें यह संभावना है कि, जब आप बस शुरू करते हैं, तो आप इस तरह के लगातार प्रकाशन नहीं करना चाहते हैं और आप केवल चार बार एक साल प्रकाशित करना पसंद करते हैं ताकि ज्यादा कवर न करें और बहुत कम प्रेस न करें अगर अखबार पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक होगा, तो आप पूरी तरह से पूरा होने के बाद नियमित रूप से लेख प्रकाशित कर सकते हैं।
  • यह संभव है कि, लंबे समय में, आप एक महीने में एक या दो बार प्रकाशित करना चाह सकते हैं।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    काम को विभाजित करें कर्मचारियों को प्राप्त करने के बाद, यह निर्धारित करना आवश्यक है कि किसका ध्यान रखना होगा आपको कुछ कार्यों के नाम पर पत्रकारों, संपादकों, डिजाइन स्टाफ और फोटोग्राफर्स होना चाहिए। हालांकि, आपको इनमें से एक से अधिक प्रत्येक व्यक्ति को आवंटित करना पड़ सकता है पत्रकारों के मामले में, प्रत्येक एक के लिए एक अलग क्षेत्र असाइन करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, एक रिपोर्टर हो सकता है जो खेल को कवर करता है और दूसरा जो मनोरंजन को शामिल करता है
  • अक्सर, जो प्रोफेसर अख़बार प्रायोजित करता है वह आम तौर पर एक संपादक के रूप में कार्य करता है। यह भी संभावना है कि वह कार्य सौंपेंगे।
  • भाग 3
    पहला संस्करण प्रकाशित करें

    मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    लिखने के लिए लेख खोजें यह मजेदार भाग है: पृष्ठों को भरने के लिए अन्य लेखकों के साथ लेखों की खोज करें! आप किसी भी चीज के बारे में लेख लिख सकते हैं, जैसे कि एक शिक्षक की हाल ही में शादी की, यह तथ्य कि गाना बजानेवालों को एक राज्य प्रतियोगिता में भाग लेने वाला है, नया संगीत रिलीज और रिलीज हुई पिछली फिल्म है। जबकि फोकस को स्कूल के साथ निश्चित रूप से आराम करना चाहिए, यह जरूरी नहीं है कि आप जो भी लिखते हैं, वह इसके साथ विशेष रूप से कार्य करता है।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    लोगों के साथ बोलो अपने स्कूल के बारे में लेख लिखने के लिए साक्षात्कार करना आवश्यक होगा उदाहरण के लिए, यदि आप एक शिक्षक के बारे में एक विशेष रिपोर्ट करने जा रहे हैं, तो आपको उससे पूछना चाहिए कि क्या आप उसे साक्षात्कार कर सकते हैं। यह आपके दोस्तों के साथ बात करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप अच्छे ग्रेड लेंगे और आप उन साक्षात्कारों को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं जो आप करते हैं।
  • आप अपने स्मार्टफ़ोन पर साक्षात्कार भी रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि, किसी व्यक्ति को रिकॉर्ड करने से पहले, आपको उनकी सहमति मांगनी चाहिए
  • स्कूल के बारे में एक लेख लिखने के लिए, आपको अन्य छात्रों की राय मिलनी चाहिए। संभव के रूप में कई लोगों के साथ बात कर नियुक्तियाँ प्राप्त करें आप इसे खाने के समय या स्कूल के बाद कर सकते हैं



  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 13
    3
    कुछ शोध करो संभव है कि साक्षात्कार करने के बावजूद आपको कुछ शोध करना पड़े। उदाहरण के लिए, आप पहली बार विशेष रूप से एक चैम्पियनशिप आयोजित की गई थी और आप स्कूल रिकॉर्ड की जांच के लिए पता लगाने के लिए है पता करने के लिए चाहते हो सकता है। ध्यान रखें कि शोध में समय और प्रयास होगा, लेकिन लेखों को बेहतर बना देगा।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 14
    4
    लेख लिखें शुरू करने के लिए, लेख का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा निर्धारित करें। विचार करें कि, किस, कब, कहां, कैसे और कैसे स्थापित करें कि उनमें से सबसे पहले जाना चाहिए। आपके लेख में यह सब कवर होना चाहिए, हालांकि, लेख के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है, इसके आधार पर, कुछ भागों में दूसरों की तुलना में अधिक प्राथमिकता होनी चाहिए।
  • पहले पैराग्राफ को परिचय के रूप में जाना जाता है, जहां आपको पाठकों को मूल जानकारी देनी होगी, जिसमें आपने सबसे महत्वपूर्ण होने का निर्धारण किया है।
  • मुख्य तथ्यों की स्थापना के बाद, आप निम्नलिखित पैराग्राफों में समर्थन विवरण शामिल कर सकते हैं।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5
    सक्रिय आवाज में लिखें और सक्रिय क्रिया का उपयोग करें। सक्रिय आवाज वाक्यों को संदर्भित करता है जिसमें विषय वह होता है जो कार्रवाई करता है। सक्रिय क्रियाओं का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है, जो कि वे हैं जहां एक क्रिया वास्तव में परिलक्षित होती है (जैसे "छलांग", "चिल्लाना" और "रोना") राज्य क्रियाओं के विपरीत (जैसे "होना" या "होना")।
  • उदाहरण के लिए, प्रार्थना "कई कारण हैं कि वह पाई क्यों खाती थी" यह निष्क्रिय आवाज में है यदि आप इसे सक्रिय वाइस में बदलना चाहते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि कौन सी विषय है जो कार्य करता है (इस मामले में, "वह") और फिर वाक्य के आदेश को बदलने के लिए: "वह कई कारणों से पाई खाती थी"। इसके अलावा, अब वाक्य का मुख्य क्रिया कार्रवाई में से एक है और अधिक अर्थ के बिना सहायक क्रिया नहीं है।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 16
    6
    किंवदंतियों के साथ तस्वीरें शामिल हैं मुख्य लेख के लिए अधिक प्रभाव पड़ने के लिए, आप एक प्रासंगिक तस्वीर भी शामिल कर सकते हैं, जो एक स्पष्ट या माउंटेड फोटो हो सकती है। खर्चीली तस्वीरें अधिक से अधिक कार्रवाई कर सकती हैं, हालांकि आप चुन सकते हैं कि लेख के साथ सबसे अच्छा क्या काम करता है। प्रत्येक तस्वीर के लिए कैप्शन भी शामिल करना याद रखें। इस तरह, पाठक यह जान सकता है कि इसके बारे में क्या है।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 17
    7
    मुख्य पृष्ठ पर फोकस करें यह वही है जो जनता का ध्यान आकर्षित करेगा, इसलिए आपको कुछ प्रासंगिक शामिल करना होगा। महत्वपूर्ण बात यह चुनें कि आप वहां जगह कर सकते हैं। आप हाल ही में या आगामी घटनाओं के बारे में लेख भी शामिल कर सकते हैं, क्योंकि अधिकांश लोग रुचि रखते हैं
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 18
    8
    लेख संपादित करें उन्हें लिखने के बाद, उन्हें संपादित करना आवश्यक होगा। इस प्रक्रिया के दौरान, आप निश्चित रूप से व्याकरण त्रुटियों जैसी चीजों का पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि लेख अच्छी तरह से बहता है, कि लेखन शैली बहुत फूल या लंबी नहीं है (पत्रकारिता में, आमतौर पर वाक्यों का उपयोग करना बेहतर होता है) कम) और सामग्री समझ में आता है।
  • सिद्धांत का एक अच्छा परिचय खोजें जिससे पाठक जान सकता है कि क्या होता है। इसके अलावा, जांचें कि लेखक स्पष्ट विवरण प्रदान करने वाले लेख को जारी रखता है।
  • आप एक छात्र को पहले संस्करण करने के लिए कह सकते हैं और फिर इसे शिक्षक को दे सकते हैं जो समाचार पत्र को इसकी समीक्षा करने के लिए प्रायोजित करता है।
  • एक रंगीन शीर्षक शामिल करना याद रखें
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    9
    डिज़ाइन स्टाफ को आइटम दें अगले कदम अख़बार अखबार के लिए है - जो है, एकजुट तरीके से सब कुछ एकजुट करना। यह एक पहेली के समान हो सकती है, जहां आपको यह सुनिश्चित करना है कि सब कुछ अच्छी तरह से फिट हो। कुछ मामलों में, इसे बनाने के लिए आवश्यक होगा "छलांग" लेखों में (अर्थात, उन्हें दूसरे पृष्ठ पर जारी रखें)। इसके अलावा, सभी मुख्य वर्गों का नाम याद रखना, पेज नंबर डालना और लेखों के लिए फोटो और धारकों के लिए किंवदंतियों शामिल करना याद रखें।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 20
    10
    अख़बार को प्रिंट और वितरित करें सब कुछ को संपादित करने और कागज बनाने के बाद, आपको इसे प्रिंटर पर भेजने के लिए जाना चाहिए। ऐसे मामलों में जहां वितरण इलेक्ट्रॉनिक है, शायद इसका मतलब है कि फ़ाइल के प्रारूप को बेहतर ढंग से बदलना, जैसे कि उसे ब्लॉगर के लिए ब्लॉग पोस्ट में परिवर्तित करना या बस एक फ़ाइल में पीडीएफ. अगर आप इसे प्रिंट करने जा रहे हैं, तो आप इसे स्कूल के फोटोकॉपीयर में कर सकते हैं और इसे गुना कर सकते हैं या एक अन्य विकल्प के रूप में, इसे स्थानीय प्रिंटिंग कंपनी में भेज सकते हैं। जब आप समाप्त हो जाएंगे, तो आप इसे स्कूल भर में वितरित कर सकते हैं।
  • मुद्रित संस्करणों के मामले में, आप पूरे स्कूली अख़बारों के ढेर के स्थान पर रह सकते हैं ताकि विद्यार्थी एक कॉपी ले सकें।
  • भाग 4
    समाचार पत्र में सुधार करें

    मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 21
    1
    संसाधन प्राप्त करें जो आपको पत्रकारिता के बारे में सिखाते हैं कोई भी एक पत्रकार के रूप में नहीं पैदा हुआ है, इसलिए आपको एक समाचार पत्र में लेखन और काम करने के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ होगा। आप छात्रों के लिए वेबसाइटों को पढ़कर पत्रकारिता के बारे में सीख सकते हैं, स्थानीय लाइब्रेरी में किताबों के माध्यम से अधिक शोध कर सकते हैं या यदि आप स्कूल लाइब्रेरी में कुछ नहीं पा सकते हैं तो अपने स्कूल के कुछ संसाधनों से पूछे।
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अन्य समाचार पत्रों को पढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, आप स्थानीय समाचार पत्र को पढ़ सकते हैं। इससे आपको पत्रकारिता शैली सीखने में मदद मिलेगी।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 22
    2
    एसोसिएटेड प्रेस की शैली का पालन करें (एपी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) ज्यादातर मामलों में, अखबार एपी की शैली का उपयोग करते हुए अपने लेख लिखते हैं स्टाइल मार्गदर्शिका केवल कुछ चीजें करने के तरीके को स्थापित करती हैं, जैसे संख्याएं और संक्षिप्तताएं लिखना एपी की शैली का उद्देश्य यह है कि सब कुछ कम है, क्योंकि अख़बारों में बहुत स्थान नहीं है। आप वेबसाइटों की मूल बातें सीख सकते हैं जैसे कि यह एक, लेकिन यह भी प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है एपी के स्टाइल मैनुअल
  • मध्य विद्यालय में स्प्रैड ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि स्टेप 23
    3
    कृपया काम करें हालांकि सभी लेख निश्चित रूप से हर किसी को खुश करने के लिए नहीं जा रहे हैं, फिर भी आप अपने स्कूल में छात्रों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए आकर्षक बनाने वाले अखबार बनाने की कोशिश कर सकते हैं। आपको उन विषयों के बारे में लेख लिखना चाहिए जो लोगों के लिए ब्याज के हैं, लेकिन बहुत गपशप या बहुत शैक्षणिक शैली के बिना।
  • आपका लक्ष्य अख़बार के लिए स्कूल में एक समुदाय को विकसित करने में मदद करना चाहिए, इसलिए आपको यथासंभव समावेशी होना चाहिए।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 24
    4
    मज़ेदार तत्व शामिल हैं जैसा कि आप अखबार को विकसित करते हैं, आप मज़ेदार तत्वों को जोड़ना शुरू कर सकते हैं, जैसे खेल, क्रॉसवर्ड या कॉमिक स्ट्रिप्स आप अपने खुद के खेल भी बना सकते हैं जो स्कूल से संबंधित हैं उदाहरण के लिए, एक पत्र सूप बनाने में काफी आसान है।
  • मध्य विद्यालय में स्टार्ट ए स्कूल न्यूज़पेप शीर्षक वाली छवि चरण 25
    5
    समाचार में अपनी राय शामिल न करें समाचार पत्रों में ऐसे खंड हैं जहां राय देने के लिए उपयुक्त है (उदाहरण के लिए, संपादकीय पृष्ठ या आलोचना अनुभाग), लेकिन आपको ये विशेष रिपोर्ट या समाचार अनुभाग में शामिल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये लेख चाहिए निष्पक्ष होना इसका मतलब यह है कि उन्हें न तो एक पक्ष के लिए और न ही दूसरे के लिए पूर्वाग्रह होना चाहिए, बल्कि तथ्यों को प्रस्तुत करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com