ekterya.com

समाचार पत्र कैसे बनाएं

जबकि समाचार पत्रों का प्रचलन साल के लिए घट रहा है, फिर भी जनता को समाचार की आवश्यकता है। एक गुणवत्ता वाले समाचार स्रोत तक पहुंच प्राप्त करना जो एक जिम्मेदार और प्रासंगिक तरीके से समाचार की रिपोर्ट करता है और जो भी लोगों को समुदाय को समझने में मदद करता है वह दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण घटक है। समाचार पत्र जटिलता और परिष्कार की अलग-अलग डिग्री हो सकते हैं, हालांकि, कुछ सामान्य निर्देश हैं जो लगभग सभी प्रकार के अखबारों पर लागू होते हैं।

चरणों

भाग 1

प्रारूप का निर्णय लें
मेक अ न्यूज़पेपर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उद्देश्य और दर्शकों को निर्धारित करें। समाचारपत्र स्कूल, समुदाय, पड़ोस या संगठन में घटनाओं पर रिपोर्ट कर सकते हैं उनके पास एक स्थानीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय अवसर हो सकते हैं। निर्धारित करें कि आपके ऑडियंस क्या हैं और आप अपने अखबार को प्रकाशित क्यों करना चाहते हैं।
  • गुंजाइश के बारे में यथार्थवादी रहें यदि आप राष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित करना चाहते हैं, तो इस बारे में सोचें कि आप अपने दर्शकों तक कैसे पहुंचेंगे और अपने समाचार पत्र को पढ़ने के लिए उन्हें मना लेंगे।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि आप कितनी बार प्रकाशित करेंगे समाचारपत्रों को दैनिक, साप्ताहिक, मासिक या उससे भी कम बार प्रकाशित किया जा सकता है इस बारे में सोचें कि आपके पाठकों को कितनी बार खबर मिलनी चाहिए। इसके बारे में भी सोचें कि आप जितनी चाहें उतनी बार प्रकाशन को कैसे संभाल सकते हैं क्या आपके पास कर्मचारी हैं जो आप लगातार प्रकाशन के साथ समर्थन करेंगे? क्या आप सब कुछ स्वयं करेंगे?
  • प्रकाशन के साथ अकसर प्रकाशित करने पर विचार करें और, क्योंकि आपका अखबार अपने पाठकों को तैयार करता है और आपको वित्तीय सहायता मिलती है, आप एक अधिक बार लगातार प्रकाशन पर जा सकते हैं।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने अखबार के संचलन पर निर्णय लें परिसंचरण आपके अखबार का दायरा है या प्रतियां जो आप प्रिंट करेंगे और प्रसारित करेंगे। यदि आप ऑनलाइन प्रकाशित करने जा रहे हैं, तो संचलन संख्या को उन लोगों की संख्या में मापा जाएगा जो आपके ऑनलाइन समाचार पत्र की यात्रा करेंगे और पढ़ेंगे। सोचें कि आप कितनी प्रतियां प्रकाशित कर सकते हैं और आप उन्हें वास्तविक रूप से कैसे वितरित कर सकते हैं
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 4 नामक छवि
    4
    समाचार पत्र के आकार पर निर्णय लें कई पेजों और आपके अखबार के पेज के आकार का चयन करें। समाचारपत्र पृष्ठों को आम तौर पर चार के गुणकों में मुद्रित किया जाता है, जिनमें छोटे अखबार होते हैं, जो लगभग आठ पृष्ठों में व्यवस्थित होते हैं और बड़े अखबार होते हैं जो अधिक पृष्ठों में व्यवस्थित होते हैं। आप कितने अनुभागों को अपने समाचारपत्र को चाहते हैं (समाचार, राय, आदि) और उन पृष्ठों की संख्या जिन्हें आप प्रत्येक के लिए समर्पित करेंगे
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    निर्धारित करें कि आप समाचार पत्र कैसे प्रकाशित करना चाहते हैं। अखबारों को कागज पर मुद्रित किया जा सकता है, हालांकि, वे तेजी से एक विशेष रूप से ऑनलाइन प्रारूप में बदल रहे हैं यदि आप कागज पर प्रिंट करने का निर्णय लेते हैं, तो अपनी कुछ कहानियों को ऑनलाइन प्रस्तुत करने पर विचार करें या कम से कम इसमें कोई उपस्थिति मौजूद है।
  • यह भी विचार करें कि आप जिन पृष्ठों को प्रकाशित करने जा रहे हैं, वे रंग में होंगे। ऑनलाइन प्रकाशन पूर्ण रंग में है, हालांकि, यदि आप रंग जोड़ते हैं तो पेपर प्रकाशन की कीमत अधिक होगी। अपने विकल्पों को जानने के लिए छपाई के प्रभारी व्यक्ति से बात करें
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 6 नामक छवि
    6
    निर्धारित करें कि आप अखबार को वित्त कैसे करेंगे। अधिकांश अख़बार विज्ञापन वित्त और सदस्यता या प्रकाशन शुल्क के संयोजन के द्वारा वित्त पोषित हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन में से किसी की ज़रूरत है क्योंकि वहां ऐसे अखबार हैं जिनके पास व्यावसायिक उद्देश्य नहीं है। हालांकि, आपको यह विचार करना चाहिए कि समाचार पत्र को वित्तपोषण करने के लिए आप पैसे कैसे कमाऊंगे।
  • कुछ संगठन समाचार पत्र प्रकाशित करते हैं और उन्हें सदस्यता फीस के साथ निधि देते हैं।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने अखबार को नाम दें नामों की एक सूची के बारे में सोचो जो आप अपने अखबार को दे सकते हैं आप अपने शहर, आपके स्कूल, विशिष्ट समुदाय के नाम पर विचार कर सकते हैं, जिस पर आप पहुंचेंगे या पूरी तरह से अलग नाम। एक अखबार के खिताब के लिए एक विशिष्ट शब्द के साथ उस नाम को गठबंधन करें, उदाहरण के लिए, "हो", "अहोरा", दूसरों के बीच। शब्दों के विभिन्न संयोजनों का प्रयास करें शीर्षक कहना आसान होना चाहिए और याद रखना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि एक ही शीर्षक के साथ कोई अन्य अख़बार नहीं है। आप प्रतिस्पर्धा प्रकाशन के साथ भ्रमित नहीं होना चाहते हैं
  • भाग 2

    व्यापार को बिंदु पर रखें
    मेक अ न्यूज़पेपर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बजट की स्थापना करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक छोटा अखबार है, तो आप अभी भी छपाई और वितरण लागत लगा सकते हैं। एक स्कूल अखबार जिसमें आठ पृष्ठों होते हैं और जो कि मासिक मुद्रित होता है, प्रति वर्ष 6,000 डॉलर खर्च कर सकते हैं, इसलिए बजट में कागज, स्याही, आकस्मिक (पत्रकारों के लिए आपूर्ति, आदि), कैमरा शामिल है एक फोटोग्राफर और अन्य लागत।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक शेड्यूल स्थापित करें एक अखबार बनाना समय लगता है इस बारे में सोचें कि आप कितने लेख प्रकाशित करना चाहते हैं और इन लेखों को लिखित और संपादित करने के लिए कितना समय लगेगा इसके अलावा, उस समय पर विचार करें जब आपको अख़बार के संस्करण और समय को प्रिंट करने की आवश्यकता होगी। एक समयरेखा निर्धारित करें ताकि आपको पता चल जाए कि किसी मुद्दे पर काम करना कब शुरू किया जाए।
  • जिस तिथि से आप अपने अखबार को प्रकाशित करना चाहते हैं और वहां से पीछे की ओर काम करते हैं, उससे शुरु करें।
  • आपके पास एक ऐसा संस्करण भी होगा जो अगले के साथ ओवरलैप करेगा, इसलिए अपने शेड्यूल की योजना बनाते समय इसे ध्यान में रखें।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने समाचार पत्र के लिए पत्रकारिता संबंधी नीतियां स्थापित करें पत्रकारिता नैतिकता एक ऐसा कोड है जो पत्रकारिता अभ्यास करने का तरीका बताता है। विचार करें कि आपका अखबार किस तरह के उद्देश्य और जिम्मेदार होगा और उन पंक्तियों के बारे में सोचें जो आप निश्चित रूप से पार नहीं करेंगे। इसे लिखित रूप में रखना सुनिश्चित करें और अपने कर्मचारियों को इन नियमों का पालन करने के लिए मजबूर करें।
  • पेशेवर पत्रकार सोसाइटी संयुक्त राज्य भर में क्षेत्रीय शाखाओं के साथ एक पेशेवर संगठन है और इसकी वेबसाइट पर पत्रकारिता नीति के लिए अच्छे नियम हैं।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    समाचार पत्र के लिए कर्मचारी किराया एक अखबार का मतलब बहुत काम है और जब आपके पास उस पर काम कर रहे लोगों की एक टीम है तो इसका अधिक कुशलता से उत्पादन किया जा सकता है। आप अपने आप को एक अखबार प्रकाशित कर सकते हैं, हालांकि, यह संभव है कि इस प्रक्रिया में आपको समय या धन की कमी है। ऐसे लोगों को ढूंढें जो अखबार के लिए आपके जैसा एक ही दृष्टि और जुनून साझा करते हैं
  • विभिन्न नौकरियों के बारे में सोचो जो आपको भरना होगा। आप शामिल कर सकते हैं: लेखकों, प्रत्येक अनुभाग के लिए संपादक, फोटोग्राफर, डिजाइनर, वेब डिजाइनर और विज्ञापन बिक्री प्रतिनिधियों।
  • यदि यह आपकी पहुंच के भीतर है, तो अपने स्टाफ का भुगतान करें। यहां तक ​​कि अगर यह ज्यादा नहीं है, तो थोड़ा पैसा आपके व्यावसायिक योगदान को मान्य करने में मदद करेगा।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    विज्ञापनदाताओं का अनुरोध करें यदि आप अपने व्यवसाय में स्थानीय व्यवसायों को विज्ञापन देना चाहते हैं, तो आपको उनसे बात करना होगा और उन्हें ऐसा करने के लिए कहना होगा। दर कार्ड बनाओ: यह एक मेज है जो इंगित करेगा कि अखबार में कितना स्थान एक निश्चित राशि खरीद सकता है। उदाहरण के लिए, आप एक पृष्ठ के एक चौथाई के लिए $ 100 चार्ज कर सकते हैं। आपके द्वारा शुल्क लगाए जाने वाले शुल्क भी आपके द्वारा अपेक्षित पाठकों की संख्या पर निर्भर करेगा।
  • अपने विज्ञापनदाताओं को विशेष ऑफ़र प्रदान करें यदि वे कुछ निश्चित अवधि या संस्करणों की संख्या (उदाहरण के लिए, 10 संस्करणों के लिए या छह महीने के लिए) के दौरान विज्ञापन की जगह खरीदने के लिए तैयार हैं।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक वकील से परामर्श करें आप कानूनी सलाह प्राप्त करने या कम से कम एक कानूनी सलाहकार के साथ संबंध स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं, केवल दूरस्थ संभावना के लिए कि किसी को आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले समाचार आइटम के साथ समस्या हो सकती है उम्मीद है, समाचार लिखना नैतिक रूप से यह सुनिश्चित करेगा कि आपको कोई समस्या नहीं है, हालांकि, आपको तैयार होना चाहिए।
  • भाग 3

    पहला संस्करण तैयार करें
    मेक अ न्यूज़पेपर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक संपादकीय बैठक है कहानियों से विचार प्राप्त करने के लिए अखबार के प्रत्येक अनुभाग के संपादकों के साथ काम करें। उन खबरों पर विचार करें जो आपके पाठकों के लिए सबसे उपयुक्त या प्रासंगिक है। आपको क्या पता होना चाहिए?
    • सबसे महत्वपूर्ण कहानियों की एक सूची बनाओ और उन्हें पत्रकारों के लिए असाइन करें। निर्धारित समय सीमा निर्धारित करें कि आप प्रकाशन के लिए समय में नौकरी पाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने समुदाय में कहानियों के लिए खोजें समाचार या प्रेस विज्ञप्ति के लिए अपने समुदाय की जांच करें संगठनों और अन्य समूहों के आधिकारिक प्रेस विज्ञप्तियां हो सकती हैं जो उनके वर्तमान समाचारों पर चर्चा करते हैं। उन कहानियों का विचार प्राप्त करने के लिए अपने समुदाय के लोगों से बात करें, जो जानकारी के सबसे योग्य हैं।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 16 नामक छवि



    3
    ऐसी कहानियां लिखें, जिन्हें आपने एक सावधानीपूर्वक और संतुलित तरीके से शोध किया था। लेख को एक से अधिक बिंदुओं को देखना चाहिए और जानकारी है जो तथ्यों पर आधारित है, जो पढ़ने में आसान और दिलचस्प है एक संतुलित कहानी प्रस्तुत करने के लिए रिपोर्टर को कम से कम दो या अधिक स्रोतों का साक्षात्कार करना चाहिए
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    कहानियों को ध्यान से संपादित करें संस्करण के साथ सावधानी बरतें सुनिश्चित करें कि लेख तथ्यों से सत्यापित हैं और विवरण सही हैं। वर्तनी और व्याकरण सही होना चाहिए। अगर किसी लेख को संशोधन की आवश्यकता होती है, तो उसे फिर से समीक्षा करने के लिए लेखक को वापस भेजें यदि कहानी बराबर नहीं है, तो उसे अगले संस्करण के लिए स्थगित करने पर विचार करें। प्रकाशन और रिपोर्ट के लिए एक प्रतिष्ठा स्थापित करना आवश्यक है जो आपके अखबार के लिए सकारात्मक है, मुख्य रूप से पहले संस्करण के साथ।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 18 नामक छवि
    5
    अपने विज्ञापनदाताओं से ग्राफिक्स और विज्ञापन की जानकारी प्राप्त करें यदि आपके पास अपने अखबार में विज्ञापन हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे यथासंभव पेशेवर दिखते हैं, इसलिए आपके विज्ञापनदाता संतुष्ट होंगे।
  • भाग 4

    समाचार पत्र डिजाइन करें
    मेक अ न्यूज़पेपर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह स्वयं-प्रकाशन कार्यक्रम का उपयोग करता है अपने कंप्यूटर पर एक डेस्कटॉप प्रकाशन प्रोग्राम, जैसे Adobe InDesign, के साथ अपने अखबार को डिज़ाइन करें डाउनलोड के लिए कई मुफ्त डेस्कटॉप प्रकाशन प्रोग्राम भी उपलब्ध हैं। आप ऑनलाइन खोज करके उन्हें ढूंढ सकते हैं
    • इसके अलावा, आप लेख लिख सकते हैं और प्रिंट कर सकते हैं और आप उन्हें एक बड़ी शीट पर पेस्ट कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि आपके अखबार में एक मैगज़ीन प्रस्तुति होती है
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 20 नामक छवि
    2
    हेडर को डिज़ाइन करें अखबार के प्रमुख में अखबार का नाम, साथ ही अन्य जानकारी शामिल होती है, जैसे संस्करण की तारीख और संख्या। यदि आपके पास एक है तो आप वेब पते और नारा भी शामिल कर सकते हैं
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने लेखों के लिए दो स्रोतों का उपयोग करें बहुत सारे स्रोतों का चयन करना आपके अखबार का बहुत भारी प्रदर्शन करेगा और आपके पाठकों को अपने लेखों पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होगा। एक फ़ॉन्ट चुनें जो लेखों के पाठ के लिए सुर्खियों के लिए अत्यधिक पठनीय और दूसरा है पाठ का फ़ॉन्ट आकार 10 अंक होना चाहिए। होल्डर बड़ा हो सकते हैं, लेकिन उन्हें समान रूप से रखें बहुत बड़े धारकों को अनावश्यक स्थान पर कब्जा करना पड़ता है और केवल असाधारण मामलों में ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • शीर्ष लेख में एक अलग फ़ॉन्ट हो सकता है, लेकिन बाकी अखबार को भी बनाओ
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रथम पृष्ठ पर सबसे आकर्षक आइटम रखें। सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण लेख प्रथम पृष्ठ पर होना चाहिए। आकर्षक और ठोस सुर्खियों के साथ उन्हें साथ में लेखकों के हस्ताक्षर (क्रेडिट) शामिल हैं बाकी के लेख उनके संबंधित अनुभागों में रखें
  • सम्मोहक फोटो के साथ लेखों का मिलान करें संक्षिप्त किंवदंतियों को शामिल करता है जो फ़ोटो समझाते हैं सुनिश्चित करें कि आप फोटोग्राफर को क्रेडिट देते हैं
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्तंभों में समाचार पत्र डिजाइन करें बड़ी पाठ ब्लॉकों की तुलना में कॉलम बहुत आसान है स्तंभों में विभाजित करें ताकि पूरे पृष्ठ पर चार से पांच कॉलम हो सकते हैं (पृष्ठ के आकार के आधार पर भी)। हालांकि, पेज नीचे सभी तरह से कॉलम नहीं बनाते हैं। पृष्ठ को तिहाई में लंबवत रूप से विभाजित करें और प्रत्येक के पास एक या दो लेखों के लिए अपना छोटा खंड है।
  • यदि आप ऑनलाइन प्रकाशित करने जा रहे हैं, तो आप एक अधिक लचीली स्वरूप प्राप्त कर सकते हैं और संभवत: आपको अपने अखबार को कॉलम में डिज़ाइन करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप पृष्ठ पर छवियों के साथ बस पाठ के ब्लॉक डाल सकते हैं।
  • Video: जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं पूरी जानकारी - हिंदी में - Jati Praman Patra kaise banaye - in Hindi

    मेक अ न्यूज़पेपर चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    विज्ञापन रखें यदि आप विज्ञापन शामिल करने जा रहे हैं, तो विज्ञापन दें सुनिश्चित करें कि विज्ञापन सही आकार के विज्ञापनदाता हैं। इस बारे में सोचें कि आप विज्ञापन कैसे लगा सकते हैं कई विज्ञापन समाचार पत्र में कहीं भी जा सकते हैं, हालांकि, कुछ ऐसे विज्ञापन हो सकते हैं जो कुछ खास वर्गों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक संगीत कार्यक्रम का विज्ञापन है, तो कला अनुभाग में विज्ञापन को रखने के बारे में सोचें।
  • विज्ञापन को समाचार पत्र के पहले पन्ने पर नहीं जाना चाहिए।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने अखबार को प्रिंट करें आकार और परिसंचरण पर निर्भर करते हुए, आप अपने अखबार को अपने आप प्रिंट कर सकते हैं। छाप बनाने के लिए आप डिजिटल फ़ाइल को एक कॉपीिंग केंद्र में भी ले सकते हैं। ज्ञात अखबार की तरह एक और पेशेवर छाप प्राप्त करने के लिए, आपको उस प्रिंटर का उपयोग करना होगा जो उस तरह का मुद्रण करता है एक स्थानीय विकल्प प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन खोजें। आप एक क्षेत्रीय प्रिंटर पर भी जा सकते हैं
  • भाग 5

    समाचार पत्र वितरित करें
    मेक अ न्यूज़पेपर चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पड़ोस में अखबार को वितरित करें अपने अखबार को लोगों के सामने वाले दरवाजों के किनारे पर रखकर इसे मुफ्त में रख दें। निम्नलिखित एक महंगा विकल्प हो सकता है, हालांकि, आप एक प्लास्टिक बैग में अखबार लपेट करना चाहते हैं, इसलिए यह गीला नहीं हो सकता। आपको अखबार की कई प्रतियां भी मुद्रित करनी होगी ताकि आप कई घरों तक पहुंच सकें।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने अखबार को स्थानीय कंपनियों में वितरित करें कई कंपनियां और स्थानीय स्टोर सामने वाले दरवाजे या कैश रजिस्टरों के पास कई अख़बार या यात्रियों को तैयार करने के लिए तैयार हैं। तो इच्छुक ग्राहकों को इन समाचार पत्रों को घर ले जा सकते हैं। दुकानों, डॉक्टरों और दंत चिकित्सकों, रेस्तरां और कैफे और अन्य जगहों के साथ जांच करें, जिनके पास रिसेप्शन क्षेत्र है, यह देखने के लिए कि क्या वे आपके अखबार को ग्राहकों के लिए उपलब्ध करा सकते हैं
  • इस बात का ध्यान रखें कि लोग कितनी तेजी से आपके समाचार पत्र लेते हैं। यह संभव है कि कुछ क्षेत्रों में या लोगों को आपके अखबारों को अधिक तेज़ी से लेना चाहिए और आपको उन्हें वापस लेना होगा, जबकि अन्य जगहों पर कोई भी आपके अखबारों को नहीं लेता है।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 28 नामक छवि
    3
    अपना अखबार भेजें आपके समाचारपत्र के लिए पहले से ही एक मौजूदा ऑडियंस हो सकता है, खासकर यदि आप एक सदस्यता संगठन के लिए अखबार शुरू करते हैं संगठन के सदस्यों को समाचार पत्र भेजें।
  • डाकघर में दर निर्धारित करने के लिए और नियतकालिक के लिए थोक शिपिंग लागत का पता लगाएं
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन | घर बैठे फ्री में जीवन Pramaan पत्र कैसे जमा करे हिंदी 2018 #DNA

    ऑनलाइन वितरित करें ऑनलाइन समाचार पत्र अलग-अलग रूप ले सकते हैं आप एक ब्लॉग प्रारूप में समाचार पोस्ट कर सकते हैं या आप एक अख़बार प्रारूप को अनुकरण कर सकते हैं जिसे एक ऑनलाइन प्रकाशन के रूप में पढ़ा जा सकता है। पाठक ब्लॉग प्रारूप पढ़ सकते हैं या पीडीएफ फाइल या अन्य दस्तावेज के रूप में अन्य प्रारूप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • विशेष रूप से ऑनलाइन प्रकाशन के लिए, आपको सोशल मीडिया में अपने अखबार को विज्ञापन करना चाहिए ताकि लोग जान जाए कि आपने एक नया संस्करण प्रकाशित किया है।
  • मेक अ न्यूज़पेपर चरण 30 नामक छवि
    5
    एक अन्य समाचार पत्र में अपने अखबार को सम्मिलित करें किसी दूसरे अखबार से बात करें कि क्या आप अपने अखबार को अपने संस्करणों में से एक में जोड़ सकते हैं। सम्मिलन की प्रक्रिया लागत होने के बाद से संभवतः आपको बहुत अधिक पैसा खर्च होंगे
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने अखबार के किसी संस्करण में गलत सूचनाएं प्रिंट करते हैं, तो आप अगले संस्करण में सुधार या अपग्रेड प्रिंट करके इस तरह की त्रुटि की जिम्मेदारी मानते हैं। अपने पाठकों को गलतियों को स्वीकार करने के साथ जिम्मेदार रहें। तो आपके पाठकों ने आपको और अधिक स्रोत के रूप में भरोसा दिलाया होगा यदि वे जानते हैं कि आप उत्कृष्टता के लिए प्रयास करते हैं।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com